ekterya.com

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन निबंध कैसे लिखना

छात्रवृत्ति कॉलेज के अधिकांश छात्रों की शिक्षा का वित्तपोषण करने का एक बहुत लोकप्रिय तरीका है। क्योंकि वे बहुत लोकप्रिय हैं, इन कार्यक्रमों में प्रवेश करना अक्सर मुश्किल होता है। आपको वास्तव में क्या करने की ज़रूरत है दाता को यह समझा जाता है कि आप वित्तीय सहायता के लिए सही व्यक्ति हैं एक अच्छी तरह से लिखा और सोचा आउट आवेदन निबंध के साथ आप वास्तव में है कि प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
मूल बातें अच्छी तरह से करना

1

Video: अवकाशार्थ प्राथना पत्र |संस्कृत|sk teach|

निबंध प्रश्न को पढ़ें और विश्लेषण करें आप लिखना शुरू करने से पहले सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप निबंध प्रश्न को अच्छी तरह समझते हैं। लेकिन यह केवल सवाल या प्रस्ताव को समझने के बारे में ही नहीं है, आपको यह भी समझना चाहिए कि वे क्यों पूछ रहे हैं कि वे क्या पूछ रहे हैं। आप इस प्रश्न के साथ अपने बारे में क्या खोजना चाहते हैं? प्रश्न का विश्लेषण करें और पता लगाएं कि उचित रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए क्या इंतज़ार कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए, आपके क्षेत्र के हित के बारे में सवाल उस विषय के लिए अपने जुनून को मापने के बारे में हैं और आप इसे कितनी अच्छी तरह जानते हैं। वर्तमान घटनाओं के बारे में प्रश्न यह निर्धारित करने की कोशिश करेंगे कि आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में कितनी अच्छी तरह जानते हैं और आप जटिल समस्याओं के बारे में कितना समझते हैं।
  • 2
    नींव, स्कूल, आदि की जांच करें निबंध लिखने से पहले नींव, स्कूल और अन्य संगठन जो छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, उनके पास मौलिक मूल्य होते हैं जिनके साथ वे प्रबंधित होते हैं। यदि आप उन्हें प्रभावित करना चाहते हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण शब्दों और मौलिक मूल्यों का शोध और खोज लें, जो वे जानबूझकर उपयोग करते हैं, और अपने निबंध में उन विचारों और शर्तों का उपयोग करते हैं।
  • 3
    इसे लिखने से पहले अपने निबंध की एक स्केच बनाएं एक स्केच आपके निबंध को लिखने के लिए एक मार्ग नक्शा है, और एक मानचित्र के बिना आप खो देंगे जब आप प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो उन सभी बिंदुओं को लिखें, जिन पर आप उन बिंदुओं, या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबूतों के बारे में कुछ नोट्स के साथ जवाब देंगे। पैराग्राफ के लिए सर्वोत्तम क्रम ढूंढें और इसे नीचे लिखें।
  • इसके अलावा, नोट्स बनाने पर विचार करें कि आप पैराग्राफ के बीच संक्रमण कैसे करेंगे। अच्छा बदलाव आपके पाठक को आपकी विचार प्रक्रिया का पालन करने और समझने में मदद करेगा, इसलिए अच्छी तरह से करना महत्वपूर्ण है।
  • 4
    प्रश्न का उत्तर दें सुनिश्चित करें कि जब आप एक निबंध लिखते हैं, तो आप वास्तव में उनसे जवाब दे रहे हैं कि उन्होंने क्या कहा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है: आपको जो सवाल पूछा गया है, उसका जवाब न दें, लेकिन वास्तव में आपसे पूछा गया प्रश्न क्या है। कभी-कभी, खासकर जब हम तेजी से या पर्याप्त गहराई से पढ़ते हैं, तो हम चीजों के बारे में गलत संदेश की व्याख्या करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप क्या लिख ​​रहे हैं, वे क्या जानना चाहते हैं।
  • Video: हिंदी में पत्र लिखने का तरीका,/Hindi me patra kaise likhe ,/How to write application in hindi ,

    5
    शब्द सीमा के भीतर रहें अपने आप को शब्द सीमा में रखते हुए आपको गंभीर बिंदुओं का ट्रैक रखने में मदद मिलेगी। बहुत लंबा और कोई भी इसे पढ़ना नहीं चाहता होगा। बहुत कम है और आप अक्षम लगेंगे शब्द सीमा के 20% से ऊपर रहने की कोशिश करें
  • Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

    विधि 2
    उन्हें समझाने के लिए कि आप इसके लायक हैं

    1
    फर्म भाषा और आवेशपूर्ण स्वर का उपयोग करें जब आप प्रश्नों के उत्तर देते हैं, तो आप ऐसे किसी व्यक्ति की तरह ध्वनि करना चाहते हैं, जो उद्देश्य और प्रतिबद्धता के साथ काम करता है। यह लोगों की तरह है कि लोग आपको छात्रवृत्ति देना चाहते हैं क्योंकि यह उन्हें बताता है कि आप वास्तव में बाहर जाकर काम करते हैं और अपने पैसे के लायक बनाते हैं।
    • "शायद", "ऐसा कुछ", "मैं कोशिश करूंगा", या "मुझे आशा है" जैसे वाक्यांशों का उपयोग न करें।
    • "मुझे यकीन है", "मैं कर सकता हूं", "मैं जा रहा हूं" जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें
  • 2
    अपनी कहानी बताओ आप चाहते हैं कि आपका निबंध विशिष्ट रूप से तुम्हारा हो। आप चाहते हैं कि मैं आपकी कहानी को व्यक्त करे, न कि ऐसी कहानी जो कि किसी और के हो। पता चलता है कि क्या आपको अद्वितीय बनाता है और अपने निबंध पर काम करते हैं यह निजी अनुभवों से व्यक्तिगत जुनून, और कुछ और जो दिमाग में आता है, भिन्न हो सकते हैं।
  • 3
    अपनी ताकत दिखाएं अपने निबंध का इस्तेमाल लोगों को यह बताने के लिए करें कि आप क्या अच्छे हैं उन्हें अपनी ताकत दिखाएं और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उदाहरणों के साथ समर्थन करते हैं। यदि आप यह व्यक्त करना चाहते हैं कि आप वास्तव में संगठित हैं, उदाहरण के लिए, उन्हें बताएं कि आपने कैसे अपने विशेष शिक्षक को अपने भंडारण प्रणाली को और अधिक कुशल बनाने के लिए अद्यतन किया है। याद रखो, न सिर्फ कहना ... शो
  • उदाहरण के लिए, आप अपने सामाजिक कौशल के बारे में बात कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि लोगों के साथ आपकी लगातार बातचीत ने आपको सभी प्रकार की कहानियों और सभी प्रकार के स्थानों से लोगों की सराहना करने के लिए कैसे सिखाया है।
  • 4
    दिखाएं कि आपकी छोटी खामियों में कोई फर्क नहीं पड़ता। आपको उन्हें यह भी सूचित करना चाहिए कि आपके पास कुछ दोष और दोष हैं यह आपको मानव बनाता है और आपको दयालु बनाता है। किसी भी मामले में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह प्रदर्शित करते हैं कि उन छोटे दोष आपको परेशान नहीं करते हैं। आप कैसे उन पर काबू पाने के बारे में बात करें और आप अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए कैसे प्रबंधित करते हैं इससे आपको अधिक बुद्धिमान और सक्षम दिखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कुछ खराब ग्रेड हैं, तो प्राथमिकताएं सेट करने में समस्या होने के बारे में बात करें, परन्तु आपको केंद्रित और प्रेरित रहने में सहायता करने के लिए एक प्रणाली तैयार की गई है
  • एक और उदाहरण यह होगा कि आपके पास कई अनौपचारिक सामाजिक गतिविधियां नहीं थीं, जैसे कि जयजयकार होने या क्लब जाना। उन्हें बताएं कि आप शर्मिन्दा हैं लेकिन आप अपने परिस्थितियों में आराम करने के नए तरीकों को खोजना शुरू कर रहे हैं जो आपकी सामाजिक गतिविधियों को बेहतर बनाने में आपको असहज महसूस करते हैं।
  • क्या आपकी अकादमिक और गतिविधि प्रोफ़ाइल धुंधली, डिस्कनेक्ट हो गई और निशाना बनाया गया है? चिंता न करें कि यह आपको डीकॉनेंटेंटेड दिखता है। आपको बस इतना करना होगा कि आप इन सभी गतिविधियों को कितनी अच्छी तरह कर चुके हैं। "इस सब अभ्यास के साथ, मैं किसी भी स्थिति को संभालने के लिए तैयार हूं जो मेरे रास्ते में आसानी और दक्षता में है।"
  • विधि 3
    इसे सही बनाना




    1
    अपने निबंध को फिर से पढ़ें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपने सब कुछ शामिल कर लिया है। एक बार जब आप इसे लिखा है, तो सुनिश्चित करें कि आपने जो भी लिखा है, वह वास्तव में प्रश्न या प्रस्ताव का उत्तर देता है, और यह कि आपके जवाब में वह सब कुछ शामिल है जो आप कहना चाहते हैं। रीराइडिंग एक बहुत ही उपयोगी कदम है और किसी भी लेखन की गुणवत्ता में बहुत बड़ा अंतर कर सकता है।
    • एक उपयोगी चाल पहली बार अपने निबंध को फिर से पढ़ना एक या दो दिन पहले इंतजार करना है। इससे आपके मस्तिष्क की गलतियों को पहचानने में मदद मिलेगी क्योंकि यह याद नहीं करेगा कि आप क्या लिखना चाहते हैं और रिक्त स्थान को भरेंगे।
  • 2
    अपने निबंध को फिर से लिखिए जैसा कि आप इसे पुनः प्राप्त करते हैं, आपको निश्चित रूप से ऐसी चीजें मिल जाएंगी जो आपने बेहतर या कुछ गलती की है जो आप कर सकते हैं। अपने निबंध को संपादित करें और वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों, क्रिया काल के साथ समस्याओं या वाक्यों के लिए देखो, हालांकि सही, अजीब ध्वनि उतना जितना जितना आपको लगता है उतना जवाब दें और फिर से लिखना डर ​​नहीं।
  • एक ऐसी चाल जो आपको आश्वासन देती है कि आपका पाठ सही लगता है, उसे अपने आप से जोर से पढ़ना है। इससे त्रुटियों और अजीब वाक्य का पता लगाना आसान हो जाएगा। ऐसे वाक्यों के साथ अजीब वाक्यों को बदलने की कोशिश करें, जो आप वास्तव में बात करते हैं।
  • 3
    क्या किसी ने इसे आपके लिए संपादित किया है? संस्करण बहुत महत्वपूर्ण है आप व्याकरण और वर्तनी के शानदार ज्ञान के साथ एक उत्कृष्ट संपादक हो सकते हैं और अभी भी गलतियां कर सकते हैं। यदि आप किसी अच्छे संपादन कौशल के साथ किसी को अपना निबंध देते हैं, तो वे उन चीज़ों को खोजने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं जिन्हें आपने नहीं देखा है। आप अपने माता-पिता, शिक्षक या मार्गदर्शन सलाहकार को अपना निबंध दे सकते हैं।
  • 4
    इसे भेजने के लिए रुको। यद्यपि आपको अंतिम मिनट तक इंतजार नहीं करना चाहिए, आपको उसे भेजने से पहले थोड़ा समय देना चाहिए। यह आपको आपके उत्तर के बारे में अधिक सोचने के लिए समय देगा और आप ने जो लिखा है, उसके बारे में आपको कैसा महसूस होता है। यदि आप अभी भी थोड़ी प्रतीक्षा करने के बाद इसे पसंद करते हैं, तो इसे भेजें।
  • विधि 4
    से बचने के लिए चीजें

    1
    आखिरी मिनट में अपना निबंध न लिखें अपने निबंध को लिखने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें यह आपको जल्दी और अपने काम की गुणवत्ता को कम कर देगा। यह आपके निपुण को पूर्ण करने और संपादित करने के लिए कोई समय नहीं देगा। जिस समय आप की ज़रूरत है, वह वास्तव में आप पर निर्भर है, लेकिन अपने आप को पर्याप्त समय देना सुनिश्चित करें
    • ध्यान रखें कि आपके विचार से यह अधिक कठिन हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि आप जितना सोचा था उससे आप व्यस्त होते हैं। आपके विचार के रूप में आपके पास इतने अधिक समय उपलब्ध नहीं हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समय बिताने का समय है
  • 2
    उबाऊ भाषा का उपयोग करने से बचें गड़बड़ी न बोलें और उन सभी पहना विवरणों का उपयोग न करें आपको अपने निबंध को बाहर खड़ा करने की आवश्यकता है, इसलिए एक ऐसी भाषा का उपयोग करें जो सक्रिय, रोमांचक और प्रतिबद्ध है। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि यह निजी और भावुक बनाने के बारे में ऊपर दी गई सलाह का पालन करना है
  • 3
    पीछे हटना मत सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा जो प्रश्न लिखा गया है, उसके बारे में आप जो भी लिखते हैं, उसके साथ क्या करना है और आपके जवाब की एकीकृत स्वर। आप नहीं चाहते कि कोई आपके निबंध के अंत में पहुंच जाए और कहें, "मैंने अभी क्या पढ़ा है?" वास्तव में, यदि आप इस विषय पर बहुत अधिक जाते हैं, तो शायद वे उसे पढ़ना भी समाप्त नहीं करेंगे।
  • 4
    रो मत अपने निबंध को एक त्रासदी में बदल मत करो। ऐसा कोई नहीं होना चाहिए जिससे आप पैसे दे रहे हों क्योंकि आपके पास एक कठिन कहानी है। हम सब कुछ समय या किसी अन्य पर कठिन समय से गुजर गए हैं। इसके बजाय, आप प्रतिकूल परिस्थितियों के समय सफलता की कहानी बनाना चाहिए। वे आपको पैसे देना चाहते हैं, यदि वे आपको ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में देखते हैं जो संभावनाओं को चुनौती दे सकता है।
  • शोक के लिए एक कहानी और कॉलेज जाने की संभावनाओं को चुनौती देने की कोशिश करना पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह एक तरीका है। एक मुश्किल समय था लेकिन अभी भी अच्छा ग्रेड या उच्च विद्यालय के दौरान एक नौकरी होने के कारण बेहतर है
  • 5
    खुद को किसी के रूप में सही दिखाने से बचें इससे आपको यह पता चलता है कि: ए) आप अपने और आपकी क्षमताओं के बारे में बहुत ही विकृत दृष्टि रखते हैं, या बी) आप झूठ बोल रहे हैं, या सी) आपको कभी भी एक समस्या पर काबू पाने की ज़रूरत नहीं है और आप कॉलेज या किसी भी तनाव को संभालने के लिए तैयार नहीं होंगे जो बात आप पढ़ रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • आपकी ज़रूरतों और अध्ययन के क्षेत्र के अनुसार छात्रवृत्ति ढूंढने का एक अच्छा तरीका वेबसाइट या संघीय कमीशन हैं जो छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रियाओं के विशेषज्ञ हैं, और इससे आपको सही कार्यक्रम चुनने के लिए जानकारी और युक्तियां मिलेंगी। कुछ वेबसाइटों में उन लोगों के लिए संसाधन और हाइपरलिंक्स होते हैं, जो छात्रवृत्ति ढूंढ रहे हैं और उनकी सेवाएं मुफ़्त हैं
    • आप वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है और क्या नहीं की एक विचार देने के लिए अन्य आवेदन निबंध पढ़ें।
    • छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से आपको पैसे नहीं चाहिए। वे क्या चार्ज से सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि वे कानूनी हैं

    चेतावनी

    • साहित्यिक चोरी मत करो! जब किसी ने साहित्यिक चोरी कर दी है तो यह महसूस करना बहुत आसान हो गया है आप अपने आप को कोई अनुग्रह नहीं करेंगे और आप एक बड़ी गड़बड़ी में खत्म हो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com