ekterya.com

वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कैसे करें

शिक्षा के लिए भुगतान जीवन की वास्तविकता है और कभी-कभी कई नहीं ट्यूशन की भारी लागत के साथ है और उन्हें जेब से बाहर भुगतान कर सकते हैं। सौभाग्य से, कॉलेज के खर्चों के मुद्दे को हल करने के लिए कई तरह के समाधान होते हैं। इसके अलावा, वित्तीय सहायता, वाउचर पूरा करने के लिए किताबें और छात्रवृत्ति खरीदने के लिए से, एक मूल्यवान संसाधन विश्वविद्यालय कोषाध्यक्ष के साथ आता है जब यह समझ की बात आती है। हालांकि, कुछ कदम पहले किए जाने चाहिए। यह काफी समय और आवश्यक वित्त पोषण के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए प्रयास करना यह मूल्यांकन करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ है के रूप में यह आवश्यक है करने के लिए जारी रखने के लिए सरकार को प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, शैक्षणिक फायदे इसके लायक होंगे। इसके बाद, आप वित्तीय सहायता आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानेंगे

चरणों

भाग 1

जानकारी इकट्ठा
वित्तीय सहायता के चरण 1 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि यदि आप वित्तीय सहायता के लिए स्वतंत्र रूप से या अपने परिवार के हिस्से के रूप में आवेदन कर सकते हैं
  • ध्यान से निर्णय लें अक्सर, स्वतंत्र छात्रों को मदद के अधिक लाभप्रद पैकेज प्राप्त होते हैं, लेकिन उन्हें स्वयं फीस का भुगतान करने में सक्षम होने की उम्मीद है, और अकेले ही रहना चाहिए।
वित्तीय सहायता के लिए लागू करें चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • अगर आप निर्भर हैं और आपके माता-पिता अलग हो गए हैं या तलाकशुदा हो गए हैं, तो माता-पिता की जानकारी का उपयोग निवास और मुख्य वित्तीय सहायता प्रदान करें। अन्य माता-पिता की जानकारी अप्रासंगिक है
    वित्तीय सहायता के चरण 1 बुलेट 2 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
  • वित्तीय सहायता के चरण 2 के लिए लागू शीर्षक वाला चित्र

    Video: pradhan mantri phasal bima yojana online form 2018 in hindi . प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2018 हिंदी

    2
    सुनिश्चित करें कि सभी प्रासंगिक सूचनाओं को प्रलेखित किया गया है और क्रम में।
  • आपके माता-पिता से आपकी ज़रूरत की जानकारी परिवार की आय, शिक्षा का स्तर, व्यवसाय, घर का मूल्य, निवेश, व्यक्तिगत आर्थिक आय और व्यक्तिगत संपत्ति होगी।
    वित्तीय सहायता के लिए लागू करें चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि संभव हो तो, आवेदन का समय आने पर आयकर तैयार हो। यह एक अधिक सटीक और अद्यतन सहायता मूल्यांकन प्रदान करेगा।

    Video: bihar student credit card apply online in hindi. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन हिंदी ।।

    वित्तीय सहायता के चरण 2 बुलेट 2 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
  • वित्तीय सहायता के चरण 3 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    डिलीवरी के समय सुनिश्चित करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी जानकारी वित्तीय सहायता आवेदन फार्म की डिलीवरी तिथि से पहले है।
  • वित्तीय सहायता के चरण 4 के लिए लागू शीर्षक छवि

    Video: 10% आप दो 90%बैंक देगी - ग्रामोद्योग रोजगार योजनान्तर्गत वित्तीय सहायता हेतु आवेदन

    4
    अपने ठेठ सहायता पैकेजों पर शोध करके संभावित विश्वविद्यालयों को कम करें और वित्तीय सहायता के साथ या बिना भुगतान करने के लिए क्या संभव होगा।
  • भाग 2

    FAFSA आवेदन को पूरा करें
    वित्तीय सहायता के चरण 5 के लिए लागू शीर्षक छवि
    1
    वर्ष में जो वित्तीय सहायता की आवश्यकता होगी की जनवरी के पहले के बाद संघीय छात्र सहायता (FAFSA, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के लिए नि: शुल्क आवेदन भरने के रूप में जल्द से जल्द शुरू करें। अपनी वेबसाइट पर जाएं https://fafsa.gov और प्रक्रिया शुरू करने के लिए शुरू होता है
    • अगर आप ऑनलाइन FAFSA को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो यह हार्ड कॉपी स्वरूप में उपलब्ध है जिसे आप मेल द्वारा या पीडीएफ प्रारूप में भेज सकते हैं जिसे आप अंग्रेजी या स्पेनिश में ईमेल द्वारा भेज सकते हैं।
    वित्तीय सहायता के लिए लागू करें चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • ऑनलाइन FAFSA आवेदन को पूरा करने के लिए आपको पिन, व्यक्तिगत पहचान संख्या की आवश्यकता होगी। इस नंबर का उपयोग करने के लिए कुछ दिनों की आवश्यकता होती है, इसलिए अंतिम मिनट तक अनुरोध को विलंब न करें।
    वित्तीय सहायता के लिए लागू करें चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • वित्तीय सहायता के चरण 6 के लिए लागू शीर्षक वाला चित्र
    2



    FAFSA पर सभी प्रश्नों का उत्तर दें डेटा और आंकड़ों के बारे में जितना संभव हो उतना सटीक और ईमानदार रहें, क्योंकि इन्हें वित्तीय सहायता राशि के भुगतान से पहले सत्यापित किया जाएगा।
  • वित्तीय सहायता के चरण 7 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    उन विश्वविद्यालयों की एक सूची बनाएं, जिन्हें आवेदन के परिणाम प्राप्त करना चाहिए। इस सूची में प्रारंभिक एफएएफएसए आवेदन में दस विश्वविद्यालय शामिल हो सकते हैं और कम शुल्क के लिए और अधिक जोड़ा जा सकता है।
  • वित्तीय सहायता के चरण 8 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
    4
    निजी पिन से FAFSA पर हस्ताक्षर करें यदि आप इसे ऑनलाइन भरते हैं यदि आप आवेदन मुद्रित प्रारूप में भरते हैं, तो हस्ताक्षर करें और हस्ताक्षर पृष्ठ भेजें।
  • वित्तीय सहायता के चरण 9 के लिए लागू शीर्षक वाला चित्र
    5
    मेल से आने के लिए विद्यार्थी सहायता रिपोर्ट (एसएआर) की प्रतीक्षा करें यह दस्तावेज, प्रत्येक विश्वविद्यालय की स्वीकृति प्रतिक्रिया के अलावा, प्रत्येक विश्वविद्यालय में प्रत्येक वित्तीय सहायता की स्थिति का व्यापक अवलोकन प्रदान करेगा।
  • भाग 3

    आगे बढ़ो
    वित्तीय सहायता के चरण 10 के लिए लागू शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रोफ़ाइल भरें सीएसएस / वित्तीय सहायता PROFILE यदि चुने गए विश्वविद्यालयों में से किसी भी इसे FAFSA आवेदन के अतिरिक्त की आवश्यकता है
    • ध्यान दें कि जब सीएसएस शख्सियत प्रोफ़ाइल साल वर्ष में जो वित्तीय सहायता की आवश्यकता है पूर्ववर्ती में पहले पूरा किया जा सकता है, यह एक शिपिंग अमेरिका $ 5 से अमेरिका के लिए विश्वविद्यालय प्रति $ 18 से लेकर शुल्क की आवश्यकता है।
    वित्तीय सहायता के लिए लागू करें चरण 10 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • प्रोफाइल सीएसएस शख्सियत छात्रों को एक गैर संघीय वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए मूल्यांकन करता है, तो यह छात्रवृत्ति कार्यक्रमों को खोजने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है अगर आपके माता-पिता की आय के स्तर से ऊपर हैं, जिस पर संघीय कार्यक्रमों उन लोगों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं, जो उन्हें ज़रूरत है
  • वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 11
    2
    जिन छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन करें या अपने छात्र प्रोफाइल के लिए विशिष्ट हैं वे छात्रवृत्ति खोजें
  • कौन सा एक छात्रवृत्ति के लिए पात्रता का कारण बन सकता एथलेटिक गतिविधियों, सार्वजनिक सेवा या धर्मार्थ गतिविधियों, नस्लीय या जातीय मूल, एक विशिष्ट अकादमिक विषय के रवैये, या व्यक्तिगत शौक है।
  • समय सीमा से पहले छात्रवृत्ति के लिए आवेदन और निबंध भेजना सुनिश्चित करें, क्योंकि प्रतिस्पर्धा बहुत मजबूत हो सकती है।
  • वित्तीय सहायता के चरण 12 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    जब वित्तीय सहायता पैकेज का निर्णय लिया जाता है, प्रत्येक विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय के कोषाध्यक्ष से बात करें
  • छात्रों को व्यक्तिगत रूप से मामलों पर निर्भर करते हुए छात्रों के साथ लचीला हो सकता है। विशेष रूप से, ऐसे व्यक्तियों के साथ जो संस्था में भाग लेने की गंभीर इच्छा रखते हैं, लेकिन पूरी तरह से ट्यूशन नहीं दे सकते।
  • विश्वविद्यालय के ट्रेजरी कार्यालय के पेशेवर आपकी मदद करेंगे अपने मामले को लगातार स्पष्ट करें, लेकिन भीख माँगो मत
    वित्तीय सहायता के लिए लागू करें चरण 12 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • जबकि लोगों को इसकी सहायता की ज़रूरत है, वित्तीय सहायता, छात्रवृत्ति और अनुदान भी ट्यूशन, किताबों और जीवन व्यय के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
    • कॉलेज के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के अपने अवसरों को अधिकतम करने के लिए, अच्छा ग्रेड है, गतिविधियों में विविधता लाने और अच्छा अध्ययन आदतों सुरक्षित तरीके छात्र प्रोफाइल और छात्रवृत्ति के लिए पात्रता सुधार करने के लिए किया जा सकता है की तलाश में लोगों के लिए ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com