ekterya.com

छात्रवृत्ति निधि कैसे बनाएं

शिक्षा के लिए एक छात्रवृत्ति निधि बनाना समुदाय की सभी चीज़ों को वापस प्राप्त करने का एक तरीका हो सकता है जो आपने प्राप्त किया है या किसी ऐसे व्यक्ति का सम्मान करने का एक तरीका है जो अब नहीं है या जो महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। निधि का प्रबंधन कौन करेगा इसके बारे में निर्णय के आधार पर निधि बनाना आसान या मुश्किल हो सकता है। (1) उच्च शिक्षा का एक विश्वविद्यालय या कॉलेज आम तौर पर आपके लिए सबसे आसान होगा (2) यह करना बहुत महंगा हो सकता है और साथ ही बहुत समय की आवश्यकता होती है। (3) गैर लाभ नींव और (4) निजी संगठन जो व्यावहारिक रूप से सबकुछ करेंगे, लेकिन शुल्क लेते हैं, इस प्रकार आपके दान के प्रभाव को कम करते हैं

चरणों

एक शैक्षिक छात्रवृत्ति फंड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
तय करें कि आप किस प्रकार के छात्रवृत्ति देना चाहते हैं (लाभ की अवधि के आधार पर):
  • एक बार छात्रवृत्ति यदि यह छात्रवृत्ति किसी को दी जाती है, तो इस व्यक्ति को केवल एक बार केवल एक बार प्राप्त होगा
  • वार्षिक छात्रवृत्ति वार्षिक रूप से वित्त पोषित, समय-समय पर सौंपा और वितरित किया जाता है, एक छात्रवृत्ति केवल एक बार दी जाती है लेकिन एक निश्चित संख्या के वर्षों में वितरित की जाती है।
  • गिफ्ट किया छात्रवृत्ति निधि के खाते में अर्जित ब्याज के साथ एक आत्मनिर्भरता निधि कुछ कॉलेजों में एक प्रतिभाशाली छात्रवृत्ति स्थापित की जा सकती है, साथ ही साथ $ 10,000 की हो सकती है, लेकिन आपको कुछ परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के लिए, 15,000 डॉलर का फंड आपको $ 500 का वार्षिक पुरस्कार देगा।
  • एक शैक्षिक छात्रवृत्ति योजना चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: 1000 Common Chinese Words with Pronunciation · N° 1

    निर्णय लें कि स्कूल निधि द्वारा सालाना क्या राशि दी जाएगी और फंड को वित्तपोषण करने की प्रक्रिया कैसा दिखाई देगी
  • आप कितना और कितनी बार फंड में योगदान करेंगे?
  • क्या आप दूसरों को एक या आवधिक दान के साथ योगदान कर सकते हैं?
  • एक शैक्षिक छात्रवृत्ति फंड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3



    छात्रवृत्ति प्रदान करने का निर्धारण करने वाले मानदंड की स्थापना करता है
  • एक शैक्षिक छात्रवृत्ति फंड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4

    Video: अब आठवीं पास वाले को भी मिलेगी सरकारी नौकरी पढ़ें पूरी खबर

    4
    अपनी पृष्ठभूमि को एक नाम दें
  • एक शैक्षिक छात्रवृत्ति निधि बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    आपको शैक्षिक छात्रवृत्ति निधि को विनियमित करने वाली आवश्यकताओं और कानूनी ढांचे का पता लगाना होगा, साथ ही एक की स्थापना के वित्तीय अर्थ
  • एक शैक्षिक छात्रवृत्ति फंड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6

    Video: सीताराम गुर्जर Sitaram gurjar का नया गीत।New dj song।

    निर्णय लें कि छात्रवृत्ति कौन करेगा प्रायः, यह निर्धारित करेगा कि अनुदान बनाने का काम कौन करेगा और अनुदान का संचालन करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं को लागू करेगा। एक शैक्षिक छात्रवृत्ति निधि के प्रशासन में ऐसे पदोन्नति, आवेदन प्रक्रिया, छात्रवृत्ति के चयन और आवंटन, छात्रवृत्ति के छात्रों की निगरानी, ​​साथ ही इस प्रकार के फंड के लिए आवश्यक वित्तीय प्रक्रियाओं जैसे कार्य शामिल हैं। आमतौर पर छात्रवृत्ति निधि का प्रबंधन करने के चार तरीके हैं:
  • इसे स्वयं प्रबंधित करें इस तरह से, आप पृष्ठभूमि पर अधिकतम नियंत्रण बनाए रखते हैं, लेकिन आप सभी काम नहीं मानते हैं जो कि बहुत कम नहीं है। शैक्षिक छात्रवृत्तियों के निधि का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक कार्य की मात्रा के कारण निजी वित्त प्रशासन सेवा की भर्ती से ज्यादा महंगी होती है। जब तक आप अमीर न हों या आपके पास पहले से ही इन प्रकार के कार्यों के लिए बुनियादी ढांचा है या यदि आप इस पर बहुत समय बिताना चाहते हैं, तो यह विकल्प सबसे अच्छा बचा है।
  • इसे संचालित करने के लिए छात्रवृत्ति निधि के प्रशासन की एक निजी सेवा अनुबंध करें। जाहिर है, वे आपको शुल्क या कमीशन का भुगतान करेंगे, आमतौर पर फंड का प्रतिशत। लेकिन अगर पैसा कोई समस्या नहीं है, तो यह विकल्प आपके लिए चीज़ों को बहुत आसान बना देगा।
  • एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन का प्रबंधन करें। गैर-लाभकारी संगठन आमतौर पर शुल्क लेते हैं, लेकिन आम तौर पर किसी निजी कंपनी की तुलना में अधिक सुविधाजनक होते हैं। हालांकि, इसका दृष्टिकोण बहुत संकीर्ण हो सकता है, इसलिए आपको यह पता लगाने के लिए हजारों नींवों के बीच खोज करना होगा कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कौन सा सबसे अच्छा है।
  • उच्च शिक्षा के एक विश्वविद्यालय या कॉलेज से यह पूछे जाने पर पूछें। यह विकल्प समय और धन के संदर्भ में सबसे सस्ता है यदि आप प्रति वर्ष एक विश्वविद्यालय $ 1000 देते हैं, तो आम तौर पर वे प्रति वर्ष 1000 डॉलर की छात्रवृत्ति प्रदान करेंगे। नकारात्मक यह है कि छात्रवृत्ति केवल उस विश्वविद्यालय के छात्रों को दी जा सकती है। हालांकि, एक राज्य प्रणाली में इसका उपयोग एक से अधिक कॉलेज / विश्वविद्यालय में किया जा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com