ekterya.com

कैसे एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखने के लिए

किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट कैसे लिखना नहीं जानते? कई बार, इस तरह से एक परियोजना शुरू करने का सरल कार्य आधा प्रक्रिया है और, एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो सभी टुकड़े जगह में फिट होते हैं आपको केवल कुछ शोध करना है, सामान्य श्रेणियों में प्राप्त जानकारी का आयोजन करना और फिर उनमें से प्रत्येक के बारे में लिखें। आप किसी एक या कुछ चीज़ों के बारे में एक रिपोर्ट लिख सकते हैं, जो थोड़ी सी समय, संगठन और एकाग्रता के साथ है

चरणों

भाग 1
विषय की जांच करें

एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 1 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
इंटरनेट पर व्यक्ति की मूल खोज करें यदि आप उस व्यक्ति के बारे में कुछ नहीं जानते हैं जिसे आप लिखेंगे, तो यह तर्कसंगत है कि आप अपने नाम की मूल खोज को ऑनलाइन जानते हैं कि आप कौन हैं इंटरनेट खोज करने के लिए अपने पसंदीदा वेब पेज को चुनें और उस व्यक्ति को अपना नाम लिखें।
  • अधिकतर रिपोर्टों के लिए, यह प्रारंभिक खोज आपको उन स्रोतों को नहीं देगी जो आप अपने लिखित कार्य में उद्धृत करना चाहते हैं। इसके विपरीत, विश्वसनीय स्रोत प्राप्त करने के लिए अधिक विस्तृत खोज करने के लिए आपको इसकी मूल जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • अपने लिखित कार्य के स्रोतों का हवाला देने की कोशिश न करें, जो उन लोगों द्वारा बनाए गए हैं जो विशेषज्ञ या स्रोत नहीं हैं, जो कि कोई भी संपादित कर सकता है। हालांकि, आगे की जांच के लिए इन प्रस्थान के उत्कृष्ट बिंदु हो सकते हैं
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 2 पर रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुस्तकालय पर जाएं और अधिक जानकारी इकट्ठा करें। पुस्तकालय की पुस्तकें, खोज पुस्तकालय डेटाबेस और अखबार या पत्रिका के लेखों को पढ़ना यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि पुस्तकालय की पेशकश करने वाले सभी स्रोतों को आपके परियोजना के बारे में लाइब्रेरियन से बात कर रहे हैं। वह आपको कई उत्कृष्ट और विश्वसनीय स्रोतों के लिए मार्गदर्शन कर सकता है।
  • जब आप विषय के बारे में खोजते हैं, तो सावधान रहें स्रोतों की विश्वसनीयता का आकलन करें. जितना संभव हो उतना संभव है, विषय के बारे में सर्वोत्तम जानकारी प्राप्त करने के लिए कई विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें।
  • एक नियम के रूप में, आपको विशेषज्ञों द्वारा लिखित जानकारी के लिए ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए
  • Video: विकलांग व्यक्तियों का आधार कार्ड कैसे बनता है अपंग व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाएं और खूब पैसा कमाए ?

    एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 3 पर रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नोट्स ले लो एक बात यह है कि आप एक व्यक्ति के बारे में जो कुछ भी खोजते हैं उसे पढ़ना है, लेकिन दूसरी बात यह है कि वह सारी जानकारी और स्रोतों को याद रखना चाहिए जहां से आपने इसे पाया था। इसलिए, नोट्स लेना बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप स्रोत पढ़ते हैं, महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में नोट्स ले लो ये नोट्स आपको सूचना को याद रखने में मदद करेंगे और वास्तविक रिपोर्ट लिखना शुरू करने के दौरान आप का उल्लेख करना बहुत महत्वपूर्ण होगा।
  • नोट्स लेने के सभी प्रकार के अलग-अलग तरीके हैं और आपको वह खोजना होगा जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। स्रोत के नाम को लिखकर प्रारंभ करें और फिर उन बिंदुओं या सूचना के टुकड़ों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पाते हैं। साथ ही, पृष्ठ संख्या को लिखने के लिए सलाह दी जाती है ताकि आप फिर से जानकारी पा सकें।
  • कुछ लोग कागज पर नोट लेना पसंद करते हैं और कुछ लोग कंप्यूटर पर उन्हें लिखना पसंद करते हैं। आप क्या पसंद करते हैं
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 4 पर रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना दृष्टिकोण ढूंढें किसी के जीवन को किसी कक्षा के लिए रिपोर्ट में पूरी तरह से कवर नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, आप पाठक व्यक्ति के बारे में सभी बुनियादी जानकारी देना चाहिए, लेकिन इसके बारे में एक खास पहलू पर अपना समय fijándote के सबसे खर्च करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एलेनोर रूजवेल्ट की जांच करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उसका जन्म कब हुआ, उसके माता-पिता और उसके पति, और वह प्रसिद्ध क्यों थे हालांकि, आपको अपने जीवन के एक पहलू की तलाश करने पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हो सकता है कि वह उसका समय संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला या काम के लिए उसने महिलाओं के अधिकारों के लिए किया था। आपका सच फ़ोकस होना चाहिए जो आपको सबसे दिलचस्प लगता है।
  • आपको उस व्यक्ति का पहलू भी चुनना चाहिए जिसे आप सबसे अधिक संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, आप एल्विस प्रेस्ली से ज्यादा आकर्षित हो सकते हैं क्योंकि उन्होंने सेना में समय बिताया था आप इस विषय पर अपनी रिपोर्ट लिख सकते हैं।
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखने वाली छवि चरण 5
    5
    सभी स्रोतों के साथ रहें आपको जानकारी के बारे में पता होना चाहिए कि आपको सभी जानकारी कहाँ मिलती है। यह वह जगह है, क्योंकि जब आप या तो अपने जीवनकाल के दौरान या उनकी मृत्यु के बाद, कि जानकारी के बारे में लिखते हैं, या उनकी परवरिश के दौरान, आप पाठक जहां यह मिल गया बताने के लिए की है। इस के साथ हासिल की है स्रोतों से बोली, जो सूचना के स्रोत को प्रस्तुत करता है
  • अगर आप अपॉइंटमेंट्स चाहते हैं और आप उन्हें कैसे शामिल करना चाहते हैं तो अपने शिक्षक से पूछें विभिन्न प्रकार के अपॉइंटमेंट हैं, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके शिक्षक को वास्तव में क्या उम्मीद है
  • इसी तरह, आप एक ग्रंथसूची लिखना चाह सकते हैं इसमें एक सूची के होते हैं, एक विशेष रूप में, सभी पुस्तकों या वेब पेजों का जो आपने एक संदर्भ के रूप में उपयोग किया था या आपकी रिपोर्ट में उपयोग किया था। अपने शोध के रूप में अपने सभी स्रोतों की एक सूची बनाना, अंत में ऐसा करने के लिए ग्रंथसूची को आसान बना देगा।
  • भाग 2
    अपनी रिपोर्ट लिखें

    एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 6 पर रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक योजना बनाएं यह रिपोर्ट के लिए एक मसौदा योजना है, जिससे आप विचारों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं और सही रिपोर्ट को आसान बना सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए मुख्य बिंदु से प्रारंभ करें यह परिचय का मुख्य विषय होना चाहिए। फिर, यह उप-मदों की एक सूची प्रस्तुत करता है, जो रिपोर्ट के शरीर में पैराग्राफ के विशिष्ट विषय हैं। उप-अंक आम तौर पर सभी तरह से आप मुख्य और सामान्य बिंदु की जांच कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि द बीटल्स का मुख्य बिंदु यह है कि साठ के दशक में यह सबसे लोकप्रिय बैंड था, तो आप इसे परिचय में बताएंगे और फिर अगले पैराग्राफ के प्रत्येक बिंदु उस कथन का समर्थन करना होगा। आप अपने एल्बम की बिक्री, उनके बड़े संगीत कार्यक्रमों के बारे में पैराग्राफ, और अपने कई प्रशंसकों और प्रशंसक क्लबों के बारे में पैराग्राफ लिख सकते हैं।
    • यह योजना आपकी पसंद के अनुसार बनाई जा सकती है कुछ लोगों को उन बिंदुओं की सूची बनाना शुरू करना चाहिए, जिन्हें वे एक निश्चित क्रम में उल्लेख करना चाहते हैं और फिर उन्हें फिर से संगठित करना चाहते हैं, जबकि अन्य लोग एक बहुत ही संरचित योजना बनाते हैं जो लिखित कार्य के संगठन को विस्तार से दिखाता है।
    • इसी प्रकार, आप निष्कर्ष के लिए एक सूची बना सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर परिचय में उल्लिखित मुख्य बिंदु को दोहराता है।
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति पर रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    एक परिचय लिखें इसे एक बयान के साथ शुरू करें जो ध्यान या एक आश्चर्यजनक तथ्य खींचता है जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है। साथ ही, परिचय के बारे में व्यक्ति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि पाठक जो इस बारे में नहीं जानता हो उसे थोड़ी अधिक जानकारी हो सकती है
  • उसी तरह, आपको मुख्य बिंदु पेश करना है यह एक विषय वाक्य में प्रस्तुत किया जा सकता है और परिचय के अंत में रखा जा सकता है। आम तौर पर, आपके पास यह स्थान है, ताकि आप बाकी के लिए जमीन तैयार कर सकें।
  • यह शामिल है कि कब और कहां इस व्यक्ति का परिचय में जन्म हुआ था, लेकिन रिपोर्ट के अंत तक इंतजार करने पर विचार करना जब वह मर गया, अगर वह अब जीवित नहीं रहेगा
  • नाम से व्यक्ति को संबोधित न करें यह बहुत अव्यवसायिक लगता है परिचय में, आप उसे अपने पूरे नाम से बुला सकते हैं, लेकिन आपको बाकी लिखित कार्य के लिए उसका अंतिम नाम उपयोग करना होगा।



  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 8 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रत्येक अनुच्छेद के लिए विषयगत वाक्य लिखें। ये ये वाक्य होंगे जो प्रत्येक अनुच्छेद के बिंदु को स्पष्ट करते हैं I शेष पैराग्राफ, विषयगत वाक्य के बाद, आपके बिंदु की जाँच से मिलकर होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि पैराग्राफ का मतलब यह है कि बीटल्स ने 1 9 60 के दशक में अन्य कलाकारों की तुलना में अधिक एल्बम बेचे हैं, तो यह थीम वाक्य के रूप में व्यक्त करते हैं।
  • एक अन्य उदाहरण हो सकता है यदि आपकी बात यह है कि मार्टिन लूथर किंग एक उत्कृष्ट वक्ता थे। ऐसा करने के लिए, आप "मार्टिन लूथर किंग एक बोल्ड, उत्तेजक और प्रेरक वक्ता थे" लिख सकते थे।
  • बिंदु के चारों ओर मत मारो - इसे स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से व्यक्त करें
  • प्रत्येक पैराग्राफ का विषय वाक्य होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपके पैराग्राफ में यह नहीं है, तो इसे संपादित करें
  • Video: स्टीफन हॉकिंग: एक समीक्षा [ ज्ञान, संकल्प, नास्तिकता, धर्म & विज्ञान पर ] ओशो शैलेन्द्र जी द्वारा

    एक प्रसिद्ध व्यक्ति पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    शरीर के लिए पैराग्राफ लिखें यदि आप नई लेखन रिपोर्ट हैं, तो प्रत्येक पैराग्राफ के लिए विषय वाक्य का समर्थन करने वाले तीन उदाहरण प्रदान करने का प्रयास करें। इसमें विशिष्ट जानकारी शामिल हो सकती है, जैसे कि तिथियां या आंकड़े, जो आपके द्वारा रिपोर्ट के लिए किए गए जांच के दौरान मिले थे।
  • प्रत्येक उदाहरण जिसे आप पैराग्राफ के अंक की जांच के लिए देते हैं, जो विषय वाक्य है, एक अलग वाक्य में होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि पैराग्राफ में कम से कम चार और पांच वाक्य होने चाहिए।
  • पैराग्राफ के शरीर में विशिष्ट उदाहरण प्रदान करना वास्तव में आपके बिंदु की जांच करने में मदद करता है अपनी राय देने के बजाय, तथ्यों के साथ अंक की पुष्टि करें
  • रिपोर्ट की आवश्यकता वाले पैराग्राफ की संख्या अलग-अलग होगी। मूल संरचना जिसे आप निबंध के लिए अधिकतर समय का उपयोग कर सकते हैं, पांच पैराग्राफ हैं: एक परिचयात्मक पैराग्राफ, तीन शरीर पैराग्राफ और एक समापन पैराग्राफ। हालांकि, आपका शिक्षक आपको लिखने के लिए कई पेज बता सकता है यदि हां, तो आपको शरीर के तीन पैराग्राफों को विस्तारित करने या शरीर में अनुच्छेदों की संख्या में वृद्धि की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रसिद्ध व्यक्ति पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    निष्कर्ष लिखें अपने तीन मुख्य बिंदुओं को फिर से बढ़ाएं और लिखित कार्य को एक वाक्य के साथ समाप्त करें जो व्यक्ति के महत्व को इंगित करता है, जो परिचय का विषय था। निष्कर्ष का उद्देश्य केवल आपके बयानों को पुनर्जीवित करने के लिए है और आप उन्हें कैसे जाँचते हैं ताकि पाठक के बारे में स्पष्ट तस्वीर हो सके कि रिपोर्ट क्या थी
  • मुख्य बिंदु के एक सुधार के साथ समापन पैराग्राफ को शुरू करें और आपके उदाहरणों में यह सच क्यों है। उदाहरण के लिए, बीटल्स की लोकप्रियता के बारे में एक निबंध में, आप कह सकते हैं "बीटल्स का स्पष्ट रूप से अद्भुत एल्बम की बिक्री, अपने प्रशंसकों के बहुत और उसके स्थायी विरासत बैंड के स्थायी महत्व को दर्शाते हैं।"
  • कुछ मामलों में, निष्कर्ष आपके ध्यान को प्राप्त करने के लिए परिचय में उपयोग किए गए वाक्य के पाठक को याद दिला सकता है।
  • निष्कर्ष में नई जानकारी पेश न करें यदि आप ऐसा करने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो निबंध शरीर में इसे शामिल करने के लिए जगह ढूंढें
  • भाग 3
    अपनी रिपोर्ट की समीक्षा करें

    एक प्रसिद्ध व्यक्ति पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    यह जांचने के लिए जांचें कि क्या यह स्पष्ट है। जब आप पढ़ते हैं, तो दिखाइए कि आप विषय के बारे में कुछ नहीं जानते हैं और पहली बार आपको पता है। क्या आपकी रिपोर्ट में बताया गया है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और क्यों यह महत्वपूर्ण है? क्या कोई उस व्यक्ति के बारे में कभी नहीं सुना है जिसे आप लिख रहे हैं, उसका एक स्पष्ट विचार है?
    • अगर आपको लगता है कि आपको इस विषय को थोड़ा अधिक समझा जाना है, तो इसे करने के लिए समय दें आपने पहले ही अपनी रिपोर्ट में बहुत समय लगाया है, इसलिए इसे बेहतर बनाने के लिए थोड़ा अधिक समय लगता है।
    • जब आप अपना लिखित कार्य लिखना समाप्त कर लेंगे, तो यह ज़रूरी है कि आप त्रुटियों को नोटिस करें। इससे आप अपने लेखन के क्षेत्रों को ध्यान में रख सकते हैं जो बोझिल या भ्रमित हैं।
  • Video: महादेव के आशीर्वाद से अमर है ये | आज भी जिंदा है | Immortal Of India

    एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखने वाली छवि चरण 12
    2

    Video: बहुत ही महत्वपूर्ण GK के 45 प्रश्न, जरूर पढे और देखे

    व्याकरणिक और ऑर्थोग्राफिक सुधार करें जब आप रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि व्याकरण और वर्तनी सही है। अधिकांश वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम्स में एक अंतर्निहित वर्तनी जांच फ़ंक्शन है, इसलिए आप लिखते समय आपके द्वारा किए गए गलत वर्तनी की सूचना देखेंगे। हालांकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका व्याकरण सही है और आपने सभी उचित शब्दों का उपयोग किया है।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपने लिखित कार्य में "वहां" या "ए" के उपयुक्त संस्करण का उपयोग किया है? क्या आपका मतलब था "वहां", "ए" या "वहां"? एक वर्तनी जांच कार्यक्रम अगर आप एक homophonic शब्द का गलत संस्करण या एक ऐसा लगता है कि समान का उपयोग नहीं देखा होगा।
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    किसी और को अपनी रिपोर्ट संपादित करना है। यह आपके लिए "धोखाधड़ी" नहीं है, लिखित कार्य को संपादित करने के लिए किसी के लिए, जब तक कि आपके शिक्षक ने इसे विशेष रूप से मना नहीं किया। इसके बजाय, अन्य लोगों से मदद और इनपुट प्राप्त करना लेखन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और बेहतर लेखक बनना है।
  • संपादन और अन्य लोगों के परिप्रेक्ष्य में सहायता प्राप्त करने से आपको केवल एक बेहतर लेखक ही मिलेगा यदि आपको बहुत सारी टिप्पणियां मिलती हैं, जिसका अर्थ है कि आपके लिखित कार्य को पढ़ने वाले व्यक्ति में बहुत से संपादन का सुझाव है, तो इसे व्यक्तिगत रूप से न लें बस अपनी रिपोर्ट को बेहतर बनाने में मदद करने का प्रयास करें
  • अपने माता-पिता या सहपाठी में से एक को अपनी रिपोर्ट की समीक्षा करें। अगर आपके सहपाठियों ने इसकी समीक्षा की है, तो अपने काम के लिए ऐसा करने की पेशकश करें।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें कि प्रत्येक वाक्य को उस व्यक्ति के नाम से प्रारंभ न करें। इसे से बचने के लिए, शब्द "वह" या "वह" या संयुग्मित क्रिया का उपयोग करें

    चेतावनी

    • कभी नहीं plagies दूसरा काम यह एक शॉर्टकट के लिए चुनने योग्य नहीं है, प्लस यह एक बेईमान अधिनियम है। वास्तव में, आपका शिक्षक खोज इंजन में आपके लिखित कार्य के किसी भी भाग को खोज सकता है और उस वेब पेज को खोज सकता है जहां आपने इसे कॉपी किया था। वाक्यों को जब आप अपने लिखित कार्य में उपयोग करते हैं, तब उसमें सुधार करते हैं और उस स्रोत का हवाला देते हैं जिसमें से आपको जानकारी मिली है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com