ekterya.com

रोजगार के औचित्य को कैसे लिखें

रोजगार के लिए एक औचित्य (कभी-कभी स्थिति का औचित्य या रोजगार के प्रस्ताव को बुलाया जाता है) ज्यादातर अकादमिक क्षेत्र और जनता की नौकरियों में होता है यह दस्तावेज किसी विशेष संगठन के लिए एक नव निर्मित या पूर्व की स्थिति जरूरी क्यों है इसके बारे में जानकारी प्रदान करता है। आप अपने बॉस को एक नए कर्मचारी के लिए रोजगार के औचित्य को लिख सकते हैं - हालांकि, आप अपने बॉस को एक नई स्थिति में बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी एक लिख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
फैसले करें

एक नौकरी का समर्थन करें
1
निर्धारित करें कि स्थिति का नाम क्या होगा। आपके पास पत्र लिखना शुरू करने से पहले आपके द्वारा पोस्ट की गई स्थिति को परिभाषित करने का एक तरीका होना चाहिए। आपको स्थिति के लिए एक परिभाषा तैयार करना है, इसलिए आपके पास पूरे पत्र के संदर्भ में कुछ हो सकता है
  • स्थिति की भूमिका पर विचार करें क्या आपको उस पत्रिका के लेखों की समीक्षा करने के लिए किसी व्यक्ति की आवश्यकता है जिसमें आप लिखते हैं? इस व्यक्ति को एक संपादक या संपादक कहा जा सकता है
  • इस व्यक्ति की ज़िम्मेदारी किस स्तर पर होगी? यदि आपको विभाग में उच्च-रेंकिंग संपादक का पालन करना है, तो स्थिति का नाम एक सहायक संपादक हो सकता है
  • छवि लिखने के लिए एक नौकरी का समर्थन करें चरण 2
    2
    क्या आवश्यक है जांच करें व्यवसाय के प्रस्ताव को लिखने से पहले आपको तथ्यों को जानना चाहिए आपको विशिष्ट डेटा (जैसे बजट और वेतन) रखना होगा, इसलिए प्रस्ताव यथार्थवादी और सूचनात्मक होगा
  • सुनिश्चित करें कि आप इस कारण को उचित ठहरा सकते हैं कि यह शुल्क क्यों आवश्यक है उदाहरण के लिए, आप यह मान सकते हैं कि यदि आप यह शुल्क निर्धारित करते हैं, तो इससे कंपनी को अपने खर्चों को कम करने की अनुमति मिल जाएगी। आइए हम सहायक संपादक की स्थिति के उदाहरण पर वापस जाएँ। यदि आपकी कंपनी बड़ी संख्या में स्वतंत्र लेखकों को रखती है और वे उन्हें घंटे तक भुगतान करते हैं, तो वे अपने काम को संपादित कर सकते हैं अगर आपकी कंपनी के एक संपादक के वेतन के साथ एक फ्रीलान्स लेखक की तुलना में थोड़ी कम थी, तो लेखकों ने उतना ही काम नहीं किया होगा लेकिन यह सब नहीं है, लागत के अलावा अन्य औचित्य हैं। यह एक छोटा चक्र समय हो सकता है ताकि लेख प्रिंटिंग प्रेस पर और अधिक तेज़ी से पहुंच सके, पर्याप्त व्याकरण और सामग्री आदि की गारंटी देकर उच्च गुणवत्ता।
  • उचित मजदूरी का आकलन करें आप अपने या किसी अन्य व्यक्ति के लिए शुल्क का वर्णन कर सकते हैं - किसी भी मामले में, आपको एक उचित वेतन का प्रस्ताव देना होगा। समान शुल्क के लिए औसत वेतन के बारे में शोध करने के लिए कुछ समय लें। याद रखें कि शुरुआती के लिए मजदूरी कम है, इसलिए आप वेतन या नीचे औसत मुआवजे की दर का प्रस्ताव कर सकते हैं
  • अपनी कंपनी के बजट की जांच करें आपको इस शुल्क के लिए भुगतान करने का तरीका पता होना होगा। यदि शुल्क कुछ खर्चों को समाप्त करेगा, तो उस राशि की गणना करें जिसे बचाया जाएगा। आप उस पैसे को नई स्थिति के लिए बजट में आवंटित कर सकते हैं आप उन क्षेत्रों को भी देख सकते हैं जहां आपकी कंपनी के पास अधिक धन है, जो समय-समय पर नए रोजगार खोलने के लिए आवंटित किए जा सकते हैं। निर्धारित करें कि क्या आप इस पैसे का एक हिस्सा नई स्थिति के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपना पत्र लिखें

    इमेज शीर्षक से एक नौकरी का समर्थन करें चरण 3
    1
    इसे सही प्रारूप में लिखें एक रोजगार प्रस्ताव के पास एक व्यावसायिक पत्र के रूप में एक ही प्रारूप होना चाहिए। इससे आपको एक पेशेवर उपस्थिति मिलेगी और आपके प्रस्ताव को स्वीकार करने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • लेटरहेड चुनें यदि आप अपने लिए एक औचित्य लिखने जा रहे हैं, तो आपको उसी लेटरहेड का उपयोग करना चाहिए जिसका उपयोग आप अपने पुनरारंभ में करते हैं। यह आपकी सामग्रियों को भेजते समय आपको स्थिरता बनाए रखने की अनुमति देगा। यदि आप अपनी कंपनी के भीतर किसी पद के लिए एक औचित्य लिखने जा रहे हैं, तो लेटरहेड का उपयोग करें जो आम तौर पर कार्यालय के ज्ञापन और अन्य व्यावसायिक दस्तावेजों में उपयोग किए जाते हैं।
    • पत्र के ऊपरी दाएं कोने में, अपना नाम, अपना पता, दिनांक, व्यावसायिक पता और पत्र के प्राप्तकर्ता का नाम डालें।
    • आपको उचित ग्रीटिंग चुनना होगा यदि आप लोगों के समूह के साथ संवाद करते हैं, तो आप उन सभी को उनके नाम और उनके संबंधित स्थान से जा सकते हैं, और फिर दो बिंदुएं रखें उदाहरण के लिए, "प्रिय डॉ। शेफर्ड और डॉ। फॉक्स:" रखें।
  • Video: आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | eye vision improvement in hindi

    छवि का शीर्षक लिखें एक नौकरी का समर्थन करें चरण 4
    2
    कंपनी को लाभ का संकेत देकर शुरू करें अपनी नौकरी के औचित्य को शुरू करने के लिए, आपको जो करना चाहिए, वह यह दिखाता है कि इससे कंपनी को कैसे लाभ होगा। जो लोग इस प्रस्ताव को पढ़ते हैं वे मुख्य रूप से कंपनी के कल्याण में रुचि रखते हैं। वे आपके प्रस्ताव में दिलचस्पी खो देंगे अगर वे यह नहीं पहचानेंगे कि इस स्थिति से उन्हें कैसे फायदा होगा। जब आप एक रोजगार औचित्य लिखते हैं, तो तुरंत लाभ का उल्लेख करें
  • आरंभ करने के लिए, आप किसी अनावश्यक या कंपनी की समस्या की पहचान कर सकते हैं, जिसके लिए समाधान की आवश्यकता हो सकती है। आपको समस्या के परिणामों का विवरण देना चाहिए, भले ही वे उच्च खर्च, खराब गुणवत्ता का एक उत्पाद आदि हों। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि एक शुल्क है जिसे कवर किया जाना है, तो आप इसे तुरंत सूचित कर सकते हैं इसके अलावा, आप अपने दावों का समर्थन करने के लिए इस बिंदु पर अपने शोध का एक हिस्सा उपयोग कर सकते हैं।
  • आइए एक और उदाहरण की समीक्षा करें। कल्पना कीजिए कि आने वाली घटना के लिए आपकी कंपनी को बहुत अधिक डेटा दर्ज करना होगा ग्राहक सेवा कर्मचारी अपने खाली समय में डेटा दर्ज कर रहे हैं, लेकिन उनके पास अन्य जिम्मेदारियां हैं, इसलिए कई गलतियां की गई हैं और प्रक्रिया धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है उन्होंने कहा कि डेटा प्रविष्टि अधिक तेज़ी से और सटीक रूप से की जाएगी यदि कोई विशिष्ट व्यक्ति है जो काम के लिए ज़िम्मेदार होगा। इसके अलावा, लागतों पर विचार करें यह संभावना है कि आपका बॉस लाभदायक बदलावों में दिलचस्पी लेता है यह इंगित करता है कि ग्राहक सेवा कर्मचारी कई अतिरिक्त घंटे काम कर रहे हैं और एक नए अस्थायी कर्मचारी की लागत उच्च व्यय से बहुत कम होगी जो अतिरिक्त घंटों का भुगतान करने के लिए किया जाना चाहिए।
  • पिछले उदाहरण में, आप एकाग्रता के बारे में जांच कर सकते हैं। आपको कुछ अध्ययन मिल सकते हैं जो बताते हैं कि अगर लोग एक समय पर एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो लोग अधिक प्रभावी और सही तरीके से काम करते हैं।
  • Video: MPPSC mains उत्तर लिखने का सही क्रम क्या हो? || ANSWER WRITING ORDER FOR MPPSC mains

    Video: रोज़गार और उद्यमिता- डा. किरण बेदी / कर्णावती विश्व विद्यालय युवा सांसद १५ जुलाई २०१८

    इमेज शीर्षक से एक नौकरी का समर्थन करें चरण 5
    3
    संभावित रोजगार का एक बहुत विस्तृत वर्णन करें यहां से, आपको महान विवरण में संभव रोजगार का वर्णन करना चाहिए। यहां आप उस पद का नाम इस्तेमाल करेंगे जो आपने पहले से तैयार किया है। वर्णन करें कि वास्तव में क्या रोजगार शामिल हैं और किस तरह का व्यक्ति स्थिति के लिए आदर्श होगा
  • इसमें उन कार्यों की सूची है जिनके लिए नौकरी की आवश्यकता होगी और कौशल सेट के प्रकार की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको यह इंगित करना होगा कि काम पूर्णकालिक या अंशकालिक होगा, और वह राशि जो भुगतान की जाएगी। आपको उस व्यक्ति के प्रकार का संक्षिप्त विवरण देना होगा जिसे आप किराया करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मैं प्रस्ताव करता हूं कि हम डेटा प्रविष्टि विशेषज्ञ को अंशकालिक काम करने के लिए किराए पर लेते हैं और हमें इस काम के लिए सहायता करते हैं। हमें एक ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत है जो व्यवस्थित हो, जो विवरणों पर ध्यान केंद्रित करता है और कौन, अधिमानतः, डेटा प्रविष्टि में अनुभव किया है। यह नौकरी एक कुछ हद तक लचीला कार्यक्रम के साथ एक विश्वविद्यालय के छात्र के लिए महान होगी। हम इस नए कर्मचारी को प्रति घंटा, शायद $ 10 और $ 13 प्रति घंटे के बीच भुगतान कर सकते हैं। "
  • एक नौकरी का समर्थन लिखें चरण 6
    4
    यदि आप अपने लिए एक नौकरी का प्रस्ताव ले रहे हैं, तो इस स्थिति का कारण बताएं कि आप स्थिति के लिए सही व्यक्ति क्यों हैं आप अपने लिए एक रोजगार प्रस्ताव लिख सकते हैं यदि आपने कई सालों से किसी कंपनी में काम किया है, तो आप एक नई परियोजना की निगरानी के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप बाहरी व्यक्ति के रूप में आवेदन कर सकते हैं कभी-कभी आप को उजागर कर सकते हैं अगर आप किसी कंपनी के लिए एक नई नौकरी पेश करते हैं, जो आपको लगता है कि आपके लिए आदर्श होगा।
  • अपने अनुभव को इंगित करें अपने अनुभव के बारे में बोलते हुए अपनी शिक्षा और व्यावसायिक अनुभव संक्षेप में संक्षेप में प्रस्तुत करना है। यह एक कवर पत्र जैसा दिखता है यह केवल आपके द्वारा प्रस्तावित नौकरी के लिए प्रासंगिक अनुभव इंगित करता है यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन के लिए एक बाजार अध्ययन करने का प्रस्ताव ले रहे हैं, तो आपको विश्वविद्यालय के दौरान अपने इलाके के एक शरणार्थी केंद्र में निश्चित रूप से अपने विपणन इंटर्नशिप का उल्लेख करना चाहिए। हालांकि, आपके लिए यह उल्लेख करना अनावश्यक हो सकता है कि आपने गर्मियों में एक वेटर के रूप में काम किया है, जब तक कि आप जो भी कौशल सीख चुके हैं प्रस्तावित नौकरी के लिए आवश्यक नहीं हैं।
  • इसी तरह, आपको सभी विशिष्ट पुरस्कार और उपलब्धियां रखना चाहिए। यह एक अकादमिक नौकरी के लिए विशेष रूप से बहुत उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विश्वविद्यालय में एक नए कला इतिहास वर्ग को सिखाने का प्रस्ताव रखते हैं, तो आपको उन सभी लेखों को सूचीबद्ध करना पड़ सकता है जिन्हें आपने प्रकाशित किया है, आपके द्वारा प्राप्त पुरस्कारों या अन्य सम्मान प्राप्त किए गए हैं।



  • एक नौकरी का समर्थन लिखें चरण 7
    5
    वेतन और लागत के बारे में बात करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने जिस छाप की जांच की है उसे आप दे सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि लोग उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर देंगे जो अच्छी तरह से डिज़ाइन नहीं किया गया है। वह राशि बताएं जो प्रभार के लिए भुगतान की जाएगी और जिस तरीके से कंपनी इन लागतों को कवर करेगी।
  • आदर्श रूप से, इन लागतों में से कुछ को बचाया पैसे से आते हैं। यदि ग्राहक सेवा कर्मचारियों को अब ओवरटाइम के लिए भुगतान का बड़ा हिस्सा नहीं मिलता है, तो उस कुछ पैसे को नए कर्मचारी के भुगतान के लिए निर्देशित किया जा सकता है एक कर्मचारी जो अंशकालिक काम करता है और उसकी प्रति घंटा मजदूरी होती है, आम तौर पर ओवरटाइम का भुगतान करने वाले कई पूर्णकालिक कर्मचारियों की तुलना में बहुत कम लागत आएगी आपको स्पष्ट रूप से उस राशि की मात्रा निर्धारित करना चाहिए जो आप इस शुल्क के साथ बचत करेंगे।
  • गैर-वित्तीय लाभों के अलावा आपकी कंपनी को कितनी धन की बचत होगी, इसके बारे में अधिक ध्यान देने की कोशिश करें। पिछली उदाहरण पर वापस जा रहे हैं, आप कुछ लिख सकते हैं "इसके अलावा हमारी कंपनी को 2123 डॉलर की अनुमानित मासिक राशि बचाने की अनुमति देने के अलावा, मेरा मानना ​​है कि यह शुल्क मनोदशा को बढ़ा देगा यदि ग्राहक सेवा कर्मचारियों को अब डेटा दर्ज करते समय तनाव नहीं होता है, तो उनके पास आराम करने का अधिक समय होगा। इससे उन्हें ग्राहकों को अधिक खुशी से व्यवहार करने की अनुमति मिलेगी। उनके काम के साथ कम तनाव और अधिक संतुष्टि बेहतर प्रदर्शन पैदा करेगी। "
  • इमेज शीर्षक से एक नौकरी का समर्थन लिखें चरण 8
    6
    यह कार्रवाई के लिए एक कॉल के साथ समाप्त होता है आपको जो लोग अपना पत्र पढ़ते हैं उन्हें नई स्थिति के बारे में उत्साहित करना चाहिए। कॉल करने की कार्रवाई के साथ अपना पत्र पूरा करें, और नियोक्ताओं को इस नई नौकरी बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • आपके द्वारा पहले दिए गए बिंदुओं का फिर से उल्लेख करें। कुछ वाक्यों को लिखें जो स्थिति के मुख्य लाभों को सारांशित करते हैं और उल्लेख करते हैं कि कंपनी के लिए यह कैसे आवश्यक है।
  • जिस तरह से आप संपर्क में रहेंगे उसका उल्लेख करें। उदाहरण के लिए, कहते हैं कि आप इस स्थिति के बारे में अधिक बात करने के लिए अपने मालिक के साथ व्यापार मीटिंग से परामर्श करने या अनुरोध करने के लिए सप्ताह के दूसरे समय पर कॉल करेंगे।
  • भाग 3
    अपने पत्र की समीक्षा करें

    एक नौकरी का समर्थन लिखें
    1
    कुछ ड्राफ्ट लिखें आपको अपने प्रस्ताव के लिए कुछ ड्राफ्ट लिखना चाहिए। प्रारंभिक ड्राफ्ट लिखने के बाद, इसे कुछ दिनों के लिए नहीं पढ़ा। सोचने के लिए एक समय होने के बाद इसे देखें। पत्र को फिर से लिखना और नई जानकारी या ज्ञान जोड़ें जो आप के साथ आए हैं। यदि आपके पास समय है, तो अपने औचित्य के कम से कम दो ड्राफ्ट लिखकर देखें।
  • एक नौकरी उचितता चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Chemistry याद करने के आसान तरीके जो भूले नही जा सकते है (how to learn chemistry )

    अपनी टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों को पहचानने के लिए जांचें आपको टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों के साथ रोजगार के लिए औचित्य नहीं भेजना चाहिए। पत्र को कई बार चेक करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास वर्तनी या व्याकरण त्रुटियां नहीं हैं आपको अपनी टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों की पहचान करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन कुछ युक्तियां और चालें जो उपयोगी हो सकती हैं।
  • कुछ समय ले लो यदि आप कुछ दिनों के लिए अपना काम नहीं पढ़ते हैं, तो आप टाइपोग्राफिक त्रुटियों की पहचान करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आपके पास इस समय नहीं है, तो इसे एक घंटे तक नहीं पढ़ें, फिर इसे फिर से देखें
  • अपने पत्र को प्रिंट करें यदि आप उस प्रारूप को बदलते हैं जिसमें आप पढ़ रहे थे, तो यह टाइपोग्राफिक त्रुटियों को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए उपयोगी होगा। यदि आपके पास कोई प्रिंटर नहीं है, तो आप फ़ॉन्ट प्रकार या उसके रंग को बदल सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने पत्र को अंतिम पैराग्राफ से पहले तक पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं।
  • स्क्रीन पर या पृष्ठ पर एक पेंसिल की टिप रखकर प्रत्येक शब्द की जांच करें इसके अलावा, यदि आप अपना पत्र ज़ोर से पढ़ते हैं, तो प्रत्येक शब्द पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक नौकरी का समर्थन करें चरण 11
    3
    अपने मित्र को अपने पत्र की समीक्षा करें। एक अन्य व्यक्ति टाइपोग्राफिक त्रुटियों की पहचान कर सकता है जो आप छोड़ सकते हैं लोग अक्सर अपने काम को पढ़ते समय टाइपोग्राफ़िक त्रुटियों को छोड़ देते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपनी गलतियों की पहचान नहीं करेंगे क्योंकि वे यह पढ़ते हैं कि उनके दिमाग में क्या कल्पना हुई है। आप टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों की पहचान कर सकते हैं यदि आपकी मित्र आपके पत्र की समीक्षा कर रहे हैं
  • एक नौकरी का समर्थन करें, जिसमें 12 अंक हैं
    4
    अपना पत्र भेजें इसे पूरा करने के बाद अपना पत्र भेजें और इसे पेशेवर दिखाना आपको इसे सही तरीके से भेजना होगा यदि आपकी कंपनी भौतिक मेल के लिए लकड़ी के क्यूबिकल्स का इस्तेमाल करती है, तो अपना पत्र मुद्रित करें और उसे वहां रखें। यदि आपकी कंपनी ईमेल में अनुलग्नकों को पसंद करती है, तो अपने मालिक को उस पत्र के द्वारा अपने पत्र भेजें।
  • चेतावनी

    • आपत्तियों का पूर्वानुमान कुछ परिस्थितियों में, नौकरी को न्यायोचित करने की प्रक्रिया काफी नियमित होती है, और आरोपों के लिए अनुरोध शायद ही कभी खारिज कर दिया जाता है। दूसरी बार, इसमें राजनीतिक या आर्थिक दबाव हो सकते हैं जो अस्वीकृति उत्पन्न करते हैं। यदि आप पहले से पता लगा सकते हैं कि आपत्तियां क्या पैदा हो सकती हैं, तो यह सावधानीपूर्वक और बुद्धिमान प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है जो गारंटी देता है कि संगठन की आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com