ekterya.com

कर्मचारी चयन विशेषज्ञ के लिए एक कवर पत्र कैसे लिखना

कार्मिक चयन विशेषज्ञ कंपनियों के साथ काम करते हैं, नौकरी पाने वालों को उपलब्ध नौकरियों से जोड़ने के लिए। जब वे मानते हैं कि एक निश्चित उम्मीदवार एक निश्चित कार्य करेंगे, तो वे आवेदक की सूचना कंपनी को भेजेंगे ताकि वे इसे ध्यानपूर्वक समीक्षा कर सकें। इसलिए, भर्ती करने के लिए एक परिचय पत्र लिखना नौकरी पाने के लिए आपका पहला कदम है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एकदम सही हैं, कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तैयार करना

भर्ती सलाहकार चरण 1 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
आप किस प्रकार की नौकरी तलाश रहे हैं यह तय करें। नियोक्ताओं अक्सर काम या कार्यस्थल के एक विशेष प्रकार के विशेषज्ञ है, तो आप को पता है कि आप एक के साथ संपर्क करने से पहले चाहते हैं। अगर आप जो निर्णय लेते हैं, उसे तय करने में परेशानी होती है, तो निम्न बातों को ध्यान में रखें:
  • शैक्षणिक प्रशिक्षण का आपका क्षेत्र क्या था?
  • आपके पिछले अनुभव क्या थे?
  • क्या आपको अतीत में नौकरी मिली थी जिसे आपने आनंद लिया था?
  • विचार करें कि क्या आप अपने पेशेवर कैरियर के भाग के रूप में या एक अस्थायी नौकरी के रूप में नौकरी पाने का इरादा रखते हैं। आप एक स्थायी कैरियर मार्ग की तुलना में अस्थायी काम का उपयोग करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं।
  • भर्ती सलाहकार चरण 2 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नौकरियों के प्रकार की जांच करें जिसके साथ भर्ती सामान्यतः काम करता है जब आप एक भर्ती के लिए लिखते हैं, तो आपको उन नौकरियों के लिए आवेदन करना सुनिश्चित करना चाहिए जिनके लिए आप उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बिक्री में नौकरी चाहते हैं, तो आपको उस भर्ती के लिए नहीं लिखना चाहिए जो आमतौर पर सुरक्षा नौकरियों के साथ काम करता है
  • रिक्रूटर्स आमतौर पर यह दर्शाते हैं कि वे किस जॉब्स और जॉब्स से काम करते हैं, इसलिए अपनी वेबसाइट या प्रकाशन को सावधानीपूर्वक पढ़ना सुनिश्चित करें
  • भर्ती सलाहकार चरण 3 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने पाठ्यक्रम का विकास करें आपको अपने रिज्यूम को बिना बिना एक भर्ती में एक कवर पत्र भेजना चाहिए क्योंकि दो दस्तावेज़ों हाथ में हाथ जाना है, आप अपने रिज्यूम तैयार करने के लिए जब आप अपने पत्र पर कब्जा करना होगा। यह पाठ्यक्रम के लिए पहली बार उपयोगी है। यह आपके अनुभवों पर अपने विचारों को ध्यान में रखेगा और आपको उन टिप्पणियों को प्रस्तुत करेगा जो आप अपने कवर पत्र में विस्तार से समझा सकते हैं।
  • लेख पढ़ें "कैसे एक फिर से शुरू लिखने के लिए" एक उत्कृष्ट पाठ्यक्रम जीवन को एक साथ रखने के लिए सुझाव प्राप्त करने के लिए
  • भर्ती सलाहकार के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने पाठ्यक्रम जीवन की जांच करें आपका पाठ्यचर्या आपके अनुभवों का संक्षिप्त अभिव्यक्ति है और आमतौर पर इसमें बहुत अधिक विवरण नहीं है। हालांकि, आपके कवर पत्र को आपके पाठ्यचर्या के कुछ बिंदुओं को विस्तार से समझाने का अवसर है। इसे लिखने से पहले, ध्यान से अपने पाठ्यचर्या की समीक्षा करें। उन बिंदुओं को हाइलाइट करें जिन्हें आप हाइलाइट करना चाहते हैं, और अगर कुछ और स्पष्टीकरण की आवश्यकता है इस तरह, आप अपने कवर पत्र और पाठ्यचर्या वीटा एक दूसरे के पूरक हैं, प्रत्येक दस्तावेज में उसी जानकारी को दोहराने के बजाय।
  • भर्ती सलाहकार चरण 5 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यावसायिक पत्र के प्रारूप को जानें सभी कवर पत्र औपचारिक व्यापार पत्र के रूप में माना जाना चाहिए। यह चाहे ईमेल या एक भौतिक प्रति के रूप में भेजा जाता है, इसके बावजूद यह लागू होता है इस प्रारूप को जानें और अपने सभी कवर पत्रों में इसका इस्तेमाल करें। अपने आप को निम्न स्वरूप के साथ परिचित कराएं और जब आप अपना कवर पत्र लिखते हैं तो इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • कागज के ऊपरी बाईं ओर अपना नाम, अपना शीर्षक और अपना पता डालें।
  • उपर्युक्त के नीचे दिनांक रखें
  • उपर्युक्त के नीचे प्राप्तकर्ता का नाम, शीर्षक और पता रखें
  • प्राप्तकर्ता को उचित रूप से पता करें के साथ शुरू करें "प्रिय श्री" या "अनुमानित "सुश्री"।
  • कागज के चारों ओर 3 सेंटीमीटर (1 इंच) मार्जिन लागू करें और सरल अंतर का उपयोग करें। इंडेंट मत डालें, सिर्फ अनुच्छेदों के बीच डबल रिक्ति का उपयोग करें।
  • टाइम्स न्यू रोमन या एरियल आकार 12 जैसे आसान-से-पढ़ने वाले फ़ॉन्ट का उपयोग करें
  • साथ समाप्त होता है "सादर" और फिर 4 लाइनें छोड़ दें ताकि आप हाथ से अपना नाम हस्ताक्षर कर सकें। नीचे, अपना नाम और शीर्षक लिखें
  • भाग 2
    अपना कवर पत्र लिखें

    भर्ती सलाहकार के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    प्राप्तकर्ता को उचित रूप से पता करें याद रखें कि यह एक औपचारिक व्यापार पत्र है। आपको प्राप्तकर्ता को इस पते के रूप में पता होना चाहिए "श्री" या "महिला"। इसके अलावा, आप उपयोग कर सकते हैं "अनुमानित" या "अनुमानित" एक ग्रीटिंग के रूप में "नमस्ते" यह व्यवसाय पत्र के लिए उपयुक्त नहीं है
    • यदि आप प्राप्तकर्ता के लिंग को नहीं जानते हैं, तो ग्रीटिंग के बाद व्यक्ति का पूरा नाम उपयोग करें।
  • भर्ती सलाहकार के लिए एक कवर पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    एक्सप्रेस क्यों आप कवर पत्र लिखते हैं। कवर पत्र प्रत्यक्ष हैं। इसलिए, एक लंबे ग्रीटिंग अनावश्यक है पहला पैराग्राफ अपने उद्देश्य की घोषणा करना है, इसलिए आपको शुरुआत से ही व्यक्त करना चाहिए कि आप पत्र क्यों लिखते हैं।
  • उद्घाटन की प्रार्थना इस तरह की होनी चाहिए: "मैं लिखता हूं क्योंकि मुझे बिक्री और ग्राहक सेवा में नौकरी पाने में दिलचस्पी है"।
  • एक भर्ती सलाहकार चरण 8 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र



    3
    प्राप्तकर्ता को स्वयं का परिचय दें पहले वाक्य के बाद, पहले पैराग्राफ के भीतर, आपको अपने बारे में एक संक्षिप्त प्रस्तुति प्रदान करनी चाहिए। यह दो वाक्यों से अधिक नहीं होनी चाहिए - सिर्फ प्राप्तकर्ता को आप के बारे में एक विचार दें।
  • एक अच्छी प्रस्तुति निम्नलिखित होगी: "मैं रटगर्स विश्वविद्यालय का एक हालिया स्नातक हूं, जहां मैं प्रबंधन में विशिष्ट हूं"।
  • भर्ती सलाहकार के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    उस काम को व्यक्त करें जो आपकी रूचि रखते हैं क्योंकि कर्मचारी चयन विशेषज्ञ आपको अपने कवर पत्र के अनुसार किसी नौकरी से जुड़ेंगे और फिर से शुरू करेंगे, आपको यह व्यक्त करना होगा कि क्या कोई विशिष्ट नौकरी या कंपनी है जो आपके हित में है इस तरह, भर्ती को पता चलेगा कि आप क्या ढूंढ रहे हैं और नौकरी खोजने में आपकी सहायता के लिए अधिक तैयार होंगे।
  • भर्ती कंपनियां उन कंपनियों का विज्ञापन कर सकती हैं या नहीं जो वे साथ काम करती हैं। यदि भर्ती के लिए आप लिख रहे हैं, तो यह सार्वजनिक जानकारी बनायी है, उन विशिष्ट कंपनियों का उल्लेख करें जिनके लिए आप काम कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि आप एक गंभीर उम्मीदवार हैं और आपने जो काम करना चाहते हैं उसके बारे में आपने शोध किया है।
  • भर्ती सलाहकार के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5

    Video: The Rich in America: Power, Control, Wealth and the Elite Upper Class in the United States

    अपने कौशल और रुचियों को व्यक्त करें भर्ती के बारे में जानकारी देने के बाद आप किस प्रकार की नौकरी तलाश रहे हैं, आपको यह दिखाना होगा कि आप उस विशेष नौकरी के लिए योग्य क्यों हैं एक नए पैराग्राफ में, आपके सभी प्रासंगिक अनुभव का उल्लेख करें और यही कारण है कि आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं उसके लिए आपको एक अच्छा उम्मीदवार बनाते हैं।
  • याद रखें इस खंड को दोहराना नहीं चाहिए कि क्या अपने पाठ्यक्रम vitae में है और भर्ती अपने को फिर से शुरू किया है। क्या करना चाहिए विस्तार से कुछ अंक है कि अपने को फिर से शुरू में पूरी तरह से शामिल नहीं हैं समझाने के लिए है। उदाहरण के लिए, आप एक सेमेस्टर के लिए एक पेशेवर अभ्यास कर सकते थे यह केवल आपके फिर से शुरू की एक पंक्ति को कवर किया है, लेकिन आप विस्तार से व्याख्या कर सकते हैं कि कैसे वह काम आप हासिल करना चाहते हैं के लिए अमूल्य कौशल और अनुभव प्रदान की है।
  • उसी तरह, आप उस अनुभव का उल्लेख कर सकते हैं जो आपके पाठ्यचर्या में नहीं है। उदाहरण के लिए, अपने पड़ोसी को निजी सबक देकर इस दस्तावेज़ के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। हालांकि, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि इस अनुभव ने आपको जिम्मेदारी की भावना दी है, जो आपके द्वारा प्राप्त कार्य में आपकी सहायता करेगा।
  • भर्ती सलाहकार चरण 11 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    व्यक्त करना कि आपके कौशल और रुचियों को आप जो नौकरी चाहते हैं, उससे संबंधित हैं। याद रखें कि इस पत्र का उद्देश्य भर्ती को दिखाने के लिए है कि आप चाहते हैं कि नौकरी के लिए आप एक अच्छे उम्मीदवार हैं इसलिए, यह आपके कौशल को कहने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको यह भी दिखाना होगा कि ये कौशल और अनुभव आपको नौकरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बनाते हैं।
  • आपके द्वारा प्राप्त किए गए हस्तांतरणीय कौशल को देखो उदाहरण के लिए, यदि आप बिक्री में नौकरी चाहते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि खुदरा स्टोर में एक गोदाम के कार्यकर्ता के रूप में आपकी नौकरी ने आपको ज्यादा अनुभव नहीं दिया है हालांकि, यदि आप ग्राहकों से निपटते हैं, तो इसका मतलब है कि आपने ग्राहक सेवा अनुभव प्राप्त किया है। कंपनी के लिए संभावित ग्राहकों से निपटने के लिए ये कौशल आसानी से स्थानांतरित किए जाते हैं।
  • यदि आपके पास कभी नौकरी नहीं हुई है, तो आपके शैक्षणिक संस्थान में जो भी काम किया है वह भी उपयुक्त हो सकता है। आप कक्षा में प्रदर्शित हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको जनता से बात करने का अनुभव है अन्य कक्षा अनुभव है कि आप नौकरी कौशल देने के लिए, समय-सीमा एक बार में कई बातें करते हैं और दबाव में काम करने की क्षमता है।
  • Video: Walking Through the Indian Elections - VVPAT (Hindi)

    भर्ती सलाहकार चरण 12 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    निष्कर्ष में अपने उत्साह को पुनः व्यक्त करें अपने सभी प्रासंगिक अनुभव को प्रकट करने के बाद, अंतिम पैराग्राफ लिखना शुरू करें। इस पैराग्राफ में, आपको अपने काम की वरीयता को दोहराया जाना चाहिए और आप योग्य उम्मीदवार हैं। इसके अलावा, अपने अनुरोध पर विचार करने के लिए अपने समय के लिए प्राप्तकर्ता का धन्यवाद करें।
  • नीचे दिए गए संकेत को बंद करना चाहिए: "जैसा कि आप अपने कौशल में देख सकते हैं, मैं बिक्री और विपणन में नौकरी के लिए आदर्श उम्मीदवार हूं। मैं आपसे सुनने के लिए इंतजार कर रहा हूं और अधिक विस्तार से बात कर रहा हूं। मैं अपने समय और विचार के लिए धन्यवाद"।
  • भर्ती सलाहकार चरण 13 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने कवर पत्र को ठीक करें आप पहले इसे ठीक करने के बिना एक कवर पत्र कभी नहीं भेजें कोई वर्तनी या व्याकरण की गलती आपके अनुरोध को प्रभावित करेगी और आपको अव्यवसायिक दिखती है। इसे भेजने से पहले कम से कम 2 बार अपने पत्र की जांच करें जितना संभव हो, किसी ने इसे पढ़ा है एक नई दृष्टि से आप त्रुटियों को अस्वीकार कर सकते हैं।
  • Video: Jacqueline Kennedy: White House Tour - Documentary Film

    भर्ती सलाहकार चरण 14 के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
    9

    Video: Political Documentary Filmmaker in Cold War America: Emile de Antonio Interview

    अपने कवर पत्र के साथ अपना पाठ्य-सूची भेजें जब आप अपने कवर पत्र को भेजते हैं, तो अपना पाठ्यक्रम जीवन संलग्न करने के लिए मत भूलना अन्यथा, यह लगभग निश्चित है कि भर्ती आपके कवर पत्र का जवाब नहीं देगा या आपको नौकरी के लिए संदर्भ देगा।
  • युक्तियाँ

    • एक कवर पत्र लिखते समय हमेशा मानक स्रोतों, हाशिए और कागजात का उपयोग करें। आपकी मौलिकता को सामग्री में देखा जाना चाहिए, न कि आपके पत्र के रूप में।

    चेतावनी

    • एक बहुत बातूनी स्वर नहीं मान लें यद्यपि आपका कवर पत्र बहुत अच्छा होना चाहिए, जब जोर से पढ़ा जाए, तो आपको पेशेवर और विनम्र होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com