ekterya.com

कैसे एक निर्माण नौकरी पाने के लिए

किसी भी विकसित अर्थव्यवस्था में निर्माण सबसे बड़ा और सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक है। यह एक विशाल और बहुआयामी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है जिसके लिए कर्मचारियों, विशेषज्ञ व्यापारियों, परियोजना पर्यवेक्षकों, इंजीनियरों, डिजाइनरों, नगरपालिका के अधिकारियों और अन्य लोगों के बीच सहयोग की आवश्यकता होती है। यदि आप एक निर्माण कार्य प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो आपको यह निर्णय लेने से शुरू करना चाहिए कि आप किस स्थिति पर कब्जा करना चाहते हैं। उसके बाद, आप क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए शिक्षा और नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं।

चरणों

छवि निर्माण शीर्षक वाला निर्माण चरण 1
1

Video: Dr. Reddy's मैं नौकरी पाने का सुनहरा मौका( भारत के प्रतिष्ठित दवा निर्माण कंपनियों में से एक)

उस स्थिति का निर्धारण करें जिसे आप निर्माण उद्योग में शामिल करना चाहते हैं। कई पद उपलब्ध हैं, प्रत्येक को अलग-अलग मात्रा में अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • निर्माण श्रमिक, जिन्हें कभी-कभी अकुशल श्रमिकों के रूप में जाना जाता है, उन्हें थोड़ा प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। सामान्य कार्यों में समाशोधन मलबे शामिल हैं, शंकु और चिन्ह लगाते हैं, गड्ढों को खुदाई, सामग्री लोड करने और उतारने में। भुगतान अपेक्षाकृत कम है, लेकिन बहुत कम औपचारिक प्रशिक्षण आवश्यक है।
  • कुशल व्यापारियों ऐसे कार्य करते हैं, जो विशिष्ट प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जैसे बढ़ईगीरी, चिनाई, विद्युत का काम और हीटिंग, वेंटिलेशन, और एयर कंडीशनिंग। ये नौकरियां ऐसे पदों की तुलना में अधिक भुगतान की पेशकश करती हैं जिन्हें उच्च योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है।
  • पर्यवेक्षी पदों में फोरमैन और अधीक्षक शामिल हैं यद्यपि इन पदों को अक्सर कम औपचारिक प्रशिक्षण या शिक्षा वाले लोगों द्वारा लिया जाता है, लेकिन अनुभव बहुत मूल्यवान है। इन नौकरियों को केवल तभी देखें, जब आपके पास निर्माण में पिछले अनुभव हो।
  • अंत में, परियोजना पर्यवेक्षण टीम में ऐसे लोग शामिल होते हैं जो बजट, कार्यक्रम, कार्यप्रवाह और निर्माण परियोजना के अन्य प्रमुख पहलुओं के प्रबंधन के लिए साइट के अंदर और बाहर काम करते हैं। इन नौकरियों को सामान्य रूप से निर्माण पर्यवेक्षण या कुछ संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री के साथ किसी की आवश्यकता होती है।
  • छवि निर्माण शीर्षक वाला निर्माण चरण 2
    2

    Video: नौकरी पाने के अचूक व सरल उपाय || 5 Tips For Job || Chamatkari Samadhan

    अपने आदर्श स्थिति के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और शिक्षा प्राप्त करें। निर्माण उद्योग के भीतर कोई भी काम प्रासंगिक प्रशिक्षण वाले किसी व्यक्ति द्वारा सबसे अच्छा किया जाता है प्रशिक्षण की लागत, अवधि और तीव्रता वांछित स्थिति पर निर्भर करेगी।
  • आकांक्षी निर्माण श्रमिकों को सार्वजनिक विश्वविद्यालयों या स्थानीय व्यापार स्कूलों में प्रासंगिक पाठ्यक्रमों के लिए देखना चाहिए। इनमें से कई स्कूलों में 3-महीने या 1-वर्षीय प्रोग्राम हैं जिन्हें आपको एक निर्माण कार्यकर्ता के रूप में तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रशिक्षण क्षेत्रों पर केंद्रित है जैसे कि बुनियादी निर्माण सुरक्षा और अवरुद्ध क्षेत्रों के आसपास यातायात प्रबंधन।
  • आकांक्षी विशेषज्ञ व्यापारियों को एक सहयोगी की डिग्री या सीखने वाला एक पर विचार करना चाहिए। कई सार्वजनिक विश्वविद्यालय कुछ व्यवसायों में दो साल के कार्यक्रम पेश करते हैं, जो कक्षा में और नौकरी साइट पर दोनों होंगे। एक सीखने के कार्यक्रम को प्राप्त करना कठिन है आमतौर पर उन्हें स्थानीय व्यापारियों के संघ द्वारा पेश किया जाता है और प्रशिक्षुओं के दौरान प्रशिक्षुओं को भुगतान किया जाता है।
  • एक फोरमैन या अधीक्षक के रूप में नौकरी प्राप्त करने के लिए, आपको एक कार्यकर्ता या व्यापारी के रूप में अनुभव के वर्षों में जमा होना चाहिए। विश्वविद्यालय या सार्वजनिक विद्यालय में प्रशासनिक पाठ्यक्रम (विशेषकर निर्माण पर्यवेक्षण) लेने के लिए यह बहुत सहायक होगा
  • परियोजना पर्यवेक्षण का काम लगभग विशेष रूप से स्नातक की डिग्री वाले लोगों द्वारा किया जाता है या निर्माण पर्यवेक्षण में अधिक होता है यदि आप एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो एक निर्माण कार्य को खोजने के लिए स्कूल के कैरियर विकास संसाधनों का लाभ उठाना सुनिश्चित करें।
  • Video: जब पकौड़ा पर चला हथौड़ा। सरकारी नौकरी वाले को किया फेल, ठेले के पकौड़े वाले ने।




    शीर्षक शीर्षक छवि निर्माण निर्माण चरण 4 जानें

    Video: बिना परीछा दिए आसानी से सरकारी नौकरी पाइए||जानिए कैसे?? must watch..

    3
    अतिरिक्त प्रशिक्षण और अधिग्रहण की तलाश करें, जो आपको अधिक आकर्षक उम्मीदवार बनाएंगे। निर्माण क्षेत्र के लिए तैयार करने के लिए कक्षाएं तलाशने के अलावा, आप अतिरिक्त प्रशिक्षण की तलाश कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सभी निर्माण स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रशासन या ओएसएए द्वारा की जाती है। ओएसएचए ने निर्माण सुरक्षा में 10 और 30 घंटे का प्रमाणपत्र प्रदान किया है। इन खिताबों में से एक प्राप्त करने से आपको किसी भी निर्माण कंपनी के लिए एक मजबूत उम्मीदवार बनेंगे
  • आप नौकरी की सुरक्षा की निगरानी परियोजना के लिए देख रहे हैं, तो आप (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) ऊर्जा और पर्यावरण या LEED में मान्यता डिजाइन नेतृत्व लेनी चाहिए। LEED, निर्माण परियोजना की स्थिरता का मूल्यांकन करने के लिए एक अमेरिकी कार्यक्रम है LEED मान्यता प्राप्त करने से आपके पाठ्यक्रम को बढ़ावा मिल सकता है।
  • छवि निर्माण शीर्षक वाला निर्माण चरण 4
    4
    अपने सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके निर्माण कार्य के लिए खोजें और आवेदन करें नौकरी के अवसर खोलना मुश्किल हो सकता है, इसलिए जब आप काम की तलाश करने के लिए जाते हैं तो आपको अपने संपूर्ण संसाधनों पर भरोसा करना चाहिए।
  • इंटरनेट तेजी से नौकरी आवेदन प्रक्रिया की रीढ़ बनती जा रही है अधिकांश निर्माण कंपनियां कंपनी की वेबसाइट पर अपनी नौकरी रिक्तियों के बाद अपने क्षेत्र के सबसे बड़े ठेकेदारों की वेबसाइटों की जांच करें साथ ही, निर्माण कार्य के लिए लोकप्रिय वर्गीकृत साइटों की तलाश करें।
  • यदि आप किसी स्कूल में जाते हैं, स्कूल के संसाधनों का उपयोग करें नौकरी मेलों, पाठ्यक्रम सेमिनार, साक्षात्कार के अभ्यास और नेटवर्किंग की घटनाएं बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं जो स्कूल आपको एक निर्माण कार्य ढूंढने में सहायता करने की पेशकश करते हैं।
  • एक पेशेवर संगठन में शामिल होने पर विचार करें। नेशनल एसोसिएशन ऑफ होम बिल्डर्स (एनएएचबी) और अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ इंजीनियर्स एंड कंस्ट्रक्शन प्रोफेशनल (एएससीपीई) जैसे संगठन नेटवर्किंग इवेंट्स और अन्य टूल का आयोजन करते हैं जो संभावित नियोक्ताओं से मिलने में आपकी मदद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि अधिकांश राष्ट्रीय और स्थानीय सरकारें भी निर्माण पेशेवरों को रोजगार देते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, सामान्य सेवा प्रशासन (जीएसए) सार्वजनिक निधियों के साथ वित्तपोषित सभी निर्माण परियोजनाओं का प्रबंधन करता है और कई निर्माण पेशेवरों को रोजगार देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com