ekterya.com

कैसे एक स्तंभ लिखने के लिए

कॉलम ऐसे लेख होते हैं जो समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, न्यूज़लेटर्स और अन्य प्रकाशनों के लिए लिखे जाते हैं। आमतौर पर, वे अक्सर और कुछ तिथियों पर प्रकाशित होते हैं। कॉलम एक पत्रकारिता का एक प्रकार है जो अन्य प्रकार की पत्रकारिता से कम औपचारिक और आंशिक है। वह सामग्री चुनें जिसे आप कॉलम चाहते हैं और फिर, इसे कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
सामग्री चुनें

एक शीर्षक टाइप करें कॉलम चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप स्तंभ क्यों लिख रहे हैं कॉलम पर चर्चा करने के लिए आप क्या चाहते हैं (या संपादक चाहता है) के बारे में पता करें। क्या आप मनोरंजन या सूचित करना चाहते हैं? अपने आप से पूछते हुए कि आप स्तंभ क्यों लिख रहे हैं, यह आपकी मदद करेगा कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं यदि आप मनोरंजन करना चाहते हैं, तो आप विनोदी विषयों के बारे में लिख सकते हैं या गंभीर विषय हास्य बना सकते हैं। यदि आप दर्शकों को सूचित करना चाहते हैं, तो संभवतः कॉलम तथ्यों पर आधारित होना चाहिए, शैक्षणिक और गंभीर होना चाहिए।
  • चित्र लिखें एक कॉलम चरण 2
    2
    अपनी राय के बारे में लिखें पत्रकारिता के अधिक पारंपरिक प्रकार (जैसे समाचार या लेख) के विपरीत, एक स्तंभ आंशिक और प्रकृति में पक्षपाती है। सामग्री को समझने की कोशिश करते समय, उस विषय के बारे में सोचें जो आप के बारे में भावुक हैं और जिनमें आपकी एक मजबूत राय है यदि विषय की रुचि आपको मिलती है तो स्तंभ लिखना बहुत आसान होगा
  • यद्यपि एक स्तंभ का लेखन आंशिक है, आपके पास पत्रकारिता की अखंडता होना चाहिए और किसी को बदनाम करने की कोशिश न करें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि कॉलम चरण 3
    3
    एक प्रासंगिक विषय चुनें समाचार आता है और बहुत जल्दी से दूर चला जाता है हाल की घटनाओं के बारे में एक स्तंभ लिखते समय, इसे जल्दी से करें इसके होने के 24 से 48 घंटों के बाद आपको एक हालिया घटना के बारे में एक स्तंभ लिखना चाहिए। कुछ प्रासंगिक विषय चुनें, जिनके बारे में आपको अच्छा दृष्टिकोण या सलाह मिलती है।
  • उदाहरण के लिए: यदि रविवार को एक राजनीतिक बहस है, तो आपको सोमवार या मंगलवार को बहस के अपने दृष्टिकोण से एक स्तंभ लिखना चाहिए।
  • एक नाम लिखें छवि कॉलम चरण 4
    4
    कुछ लोगों के बारे में लिखें अपने कॉलम के लिए कुछ विषय चुनें, जहां आप कुछ लोगों के बारे में लिख सकते हैं कॉलम में वास्तविक लोगों का उपयोग करके, इसका एक मजबूत प्रभाव होगा और आप सही साबित करने में सहायता करेंगे। नामों का उपयोग किए बिना अवधारणाओं और नीतियों के बारे में लिखना असली नामों का उपयोग करते हुए अधिक प्रभाव नहीं करता है।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप आप्रवास पर आपकी राय के साथ एक स्तंभ लिखते हैं, तो इसमें एक स्थानीय आप्रवासी की कहानी शामिल होती है।
  • इमेज नामक एक कॉलम लिखें चरण 5
    5

    Video: OMG! अशोक स्तंभ के मार्क वाले सरकारी लिफाफे में बेची जा रही सब्जी

    कॉलम को ढूंढें और कस्टमाइज़ करें यदि आप एक स्थानीय प्रकाशन के लिए एक स्तंभ लिखने जा रहे हैं, तो जितना संभव हो उतना स्थानीय परिप्रेक्ष्य को समस्याएं देना सुनिश्चित करें। आप अपने स्वयं के अनुभवों को यह दिखाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं कि आप अपने अनुभव से कुछ समझते हैं
  • उदाहरण के लिए: यदि आप शिक्षा प्रणाली में समस्याओं के बारे में बात करते हैं, तो आपको इसे बहुत सामान्य तरीके से नहीं करना चाहिए। उस शहर के स्कूलों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप रहते हैं और स्कूल में बच्चों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • Video: धर्मेंद्र को हेमा के साथ छोड़ इतने सालों तक अलग रहीं प्रकाश कौर, हर मोड़ पर दिया साथ

    एक स्तंभ लिखने वाला चित्र लिखें 6
    6
    एक विषय पर चिपकाएं एक समान सामान्य विषय (राजनीति, सौंदर्य, स्थानीय समस्याओं आदि) पर संपूर्ण स्तंभ लिखें। हालांकि, आपको विषय को विविधता देनी चाहिए। संभव है कि पाठकों को कॉलम से ऊब हो जाए, अगर उन्हें लगता है कि वे एक ही बात को बार-बार पढ़ रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए: यदि विषय सुंदरता के बारे में है, तो आप एक पैराग्राफ में घुंघराले बाल के बारे में लिख सकते हैं, दूसरे में आइलाइनर के बारे में और अगले में लिपस्टिक के बारे में लिख सकते हैं।
  • Video: लोह्स्तंभ - एक रहस्य Mysterious Iron Pillar Of Delhi That NEVER RUST!

    छवि टाइप करें एक कॉलम चरण 7
    7
    एक निजी विषय के बारे में लिखें ऐसा करने से डरो मत। आपकी राय कॉलम में सामने आई हैं कुछ विषयों के बारे में लिखें, जो आपको अपने आप को उजागर करने और अपने आप को प्रकट करने की अनुमति देते हैं। निजीकरण और भेद्यता क्या है जो पाठकों को कॉलम पढ़ना जारी रखेगा।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप बेघर लोगों की मदद करने के बारे में भावुक हैं, तो कॉलम में बेघर होने के बारे में अपनी भावनाओं को बाहरी करें।
  • यदि आपके पास पांच कुत्ते हैं, तो आप कुत्तों के बारे में लिख सकते हैं और कुत्तों के साथ अपने अनुभवों के बारे में कुछ जानकारी भी शामिल कर सकते हैं।
  • एक नाम लिखें छवि कॉलम चरण 8
    8
    दर्शकों को कॉलम को डायरेक्ट करें। किशोर लड़कियों के लिए एक कॉलम लिखना उद्यमियों के लिए एक स्तंभ लिखने से बहुत अलग होगा जब स्तंभ लिखते हैं, तो दर्शकों को ध्यान में रखें और जिस तरह से यह विषय से संबंधित है।
  • चित्र लिखें एक कॉलम चरण 9
    9



    एक संरचना बनाएं कॉलम में विभिन्न संरचनाएं हो सकती हैं। आप एक विशिष्ट विषय या कई विषयों के बारे में एक व्यक्तिगत कॉलम बना सकते हैं। सलाह देने या शिक्षित करने के लिए आप "प्रश्न और जवाब" के रूप में एक स्तंभ लिख सकते हैं जानकारीपूर्ण कॉलम एक ट्यूटोरियल प्रारूप में भी लिखे जा सकते हैं।
  • क्लेबॉर्न रे एक प्रश्न के जवाब और उत्तर की एक संरचना के साथ एक स्तंभ लिखते हैं साधारण वैज्ञानिक विषयों पर न्यूयॉर्क टाइम्स।
  • मॉरीन डाऊड ने स्तंभ के लिए राजनीति पर एक पारंपरिक संरचना के साथ लिखा है न्यूयॉर्क टाइम्स
  • भाग 2
    स्तंभ बनाएं

    एक कॉलम टाइप करें चित्र शीर्षक 10
    1
    स्पष्ट रूप से लिखें किसी तकनीकी और भ्रामक शब्दावली के साथ कॉलम को जटिल न करें शब्दों को सरल रखें वाक्य और संक्षिप्त पैराग्राफ का उपयोग करें जब आपका नया विचार हो, तो एक नया अनुच्छेद लिखना प्रारंभ करें, भले ही इसका अर्थ है कि पैराग्राफ में केवल एक या दो वाक्य हैं।
    • स्तंभ में 600 से 800 शब्द होने चाहिए।
  • एक शीर्षक टाइप करें कॉलम चरण 11
    2
    एपी की शैली के अनुसार लिखें सामान्य तौर पर, पत्रकारिता लेखन संयुक्त राज्य अमेरिका में एसोसिएटेड प्रेस (एपी) की शैली में किया जाता है। इस शैली में संक्षिप्ताक्षर, व्याकरण, शीर्षक और नाम के लिए कुछ विशिष्ट आवश्यकताएं शामिल हैं। स्तंभ लिखने के लिए एपी के शैली नियमों को जानने के लिए एपी शैली गाइड या ऑनलाइन शोध करें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि स्तंभ 12
    3
    पहले व्यक्ति का उपयोग करें एक कॉलम में, पहले व्यक्ति में अपने बारे में बात करने से डरो मत। जब आपकी राय लिखते हैं, तो कहते हैं कि वे हैं। अपने आप को न देखें या अपने आप को तीसरे व्यक्ति में न दें (न तो आपके नाम से और न ही "लेखक" या "रिपोर्टर")।
  • आप उदाहरण के लिए लिख सकते हैं: "यह हमारे लिए भयानक लगता है कि हमारे करों का उपयोग बेघर लोगों को ढूंढने में मदद के लिए नहीं किया जाता है।"
  • नहीं लिखिए: "सारा पेरेस, लेखक, सोचता है कि यह भयानक है कि उनके करों का इस्तेमाल बेघर लोगों को ढूंढने में मदद के लिए नहीं किया जाता है।"
  • चित्र लिखें एक कॉलम चरण 13
    4
    जैसा आप बोलते हैं उसे लिखें एक स्तंभ पत्रकारिता के अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक व्यक्तिगत है। एक स्तंभ की शब्दावली को बहुत औपचारिक नहीं होना चाहिए। आपको एक अच्छा व्याकरण बनाए रखने के लिए भूल बिना, एक अनौपचारिक और व्यक्तिगत स्वर रखना चाहिए।
  • अधिक औपचारिकता के साथ नहीं लिखिए: "हैलो कि रसोई, एक न्यूयॉर्क पड़ोस, इसकी विविध स्वादिष्ट रेस्तरां के लिए जाना जाता है।"
  • इसके बजाय वह लिखते हैं: "स्व-घोषित `पास्ता विशेषज्ञ` होने के लिए, मैंने सोचा कि मैं अच्छा पास्ता जानता हूं हालांकि, जब मैं न्यूयॉर्क की मेरी यात्रा के दौरान हैर्क की रसोई का दौरा करता था, तो मैंने एक लाईफूचीनी खाया जो मेरी जिंदगी बदल गई। "
  • एक नाम लिखें छवि कॉलम चरण 14
    5
    एक परिचय लिखें जो ध्यान को आकर्षित करता है परिचय स्तंभ का प्रारंभिक खंड है। पारंपरिक समाचार रिपोर्टों के विपरीत, कॉलम में एक वर्णनात्मक परिचय होना चाहिए और ध्यान आकर्षित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: "यह 11 पी था मीटर। और मैं अभी भी खाना नहीं था। मैं भूख लगी, गुस्सा था और न्यूयॉर्क में हार गया था। अंत में, मुझे एक इतालवी रेस्तरां मिला जो अभी भी खुला था और मैं अंदर भाग गया, पूरी तरह से अनजान है कि मैं एक फेट्टूक्वीन का स्वाद लेना चाहता था जो पास्ता के बारे में मेरी राय को हमेशा के लिए बदल लेगा। "
  • एक शीर्षक लिखें छवि स्तंभ 15
    6
    तथ्यों का उपयोग करें कॉलम तथ्यों की एक बड़ी सूची नहीं होनी चाहिए, लेकिन तथ्यों के साथ अपने बयान को वापस करना चाहिए ताकि आपकी राय अधिक ठोस हो। यद्यपि एक स्तंभ एक समाचार रिपोर्ट नहीं है, आपको कुछ कारणों से साक्षात्कार करने और अपने कारणों का समर्थन करने के लिए ऑनलाइन शोध करने की आवश्यकता हो सकती है। वे तुम्हें अधिक गंभीरता से ले लेंगे यदि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं
  • एक शीर्षक टाइप करें कॉलम चरण 16
    7

    Video: बाबा को पत्र क्यों लिखे और कैसे लिखें?by bk meena

    लेखन सरल बनाने के लिए कुछ सादृश्य का प्रयोग करें। कुछ तकनीकी या जटिल समझाए जाने के लिए, आप सरल बनाने और समझाने के लिए कुछ समानताओं का उपयोग कर सकते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं। इससे पाठकों को यह समझने में सहायता मिलेगी कि आप कॉलम में क्या व्यक्त करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "यह समझने की कोशिश में कि कंपनी टैक्स से बचने के लिए पैसे कैसे छिपा रही थी, लैपटॉप पर मौजूद फ़ाइलों के बारे में सोचें। जब आप "रीसाइक्लिंग बिन" में फाइल डालते हैं तो वे गायब हो गए हैं, लेकिन वास्तव में वे अब भी वहां हैं और यदि आप उन्हें बाहर निकाल लें तो आप उन तक पहुंच सकते हैं। कार्यकारी निदेशक ने "रीसाइक्लिंग बिन" में धन डाल दिया, जिससे सरकार इसे नहीं देख सकी। "
  • एक नाम लिखें छवि कॉलम चरण 17
    8
    जुनून रखें, लेकिन एक समाधान भी जब कोई कॉलम लिखते हैं, तो यह आपके परिप्रेक्ष्य के बारे में भावुक होने का सही समय होगा। आप एक स्पष्ट और हड़ताली तरीके से अपनी राय और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। हालांकि, आप एक कॉलम नहीं लिख सकते हैं, जहां आप केवल एक समस्या के बारे में शिकायत करते हैं। आपको कुछ समाधानों के साथ स्तंभ समाप्त करना होगा कॉलम के पाठक आपकी राय जानना चाहते हैं, लेकिन वे उत्तर भी प्राप्त करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि हमारे सड़कों पर रहने वाले दिग्गजों की संख्या से निराश और निराश महसूस होता है चलो अमीर पर कर उठाएं और उस पैसे का इस्तेमाल बेघर लोगों को मदद करने के लिए करें। "
  • युक्तियाँ

    • उदाहरण और विचारों को खोजने के लिए अन्य कॉलम पढ़ें।
    • स्तंभ लिखते समय तथ्यों की जांच करें कॉलम, राय और व्यक्तिगत विचारों में प्रस्तुत किया जा सकता है - हालांकि, किसी स्तंभ में इसका उपयोग करने के लिए कभी भी जानकारी का आविष्कार नहीं किया गया है।
    • सुनिश्चित करें कि आप प्रकाशनों की सभी समय सीमाएं पूरी करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com