ekterya.com

पत्रिका के लिए एक स्तंभ कैसे लिखें

एक पत्रिका के लिए एक स्तंभ लिखना स्तंभकार के लिए एक जगह प्रदान करता है ताकि वह अपनी राय साझा कर सके या किसी विशेष विषय का विश्लेषण कर सकें। यद्यपि एक पत्रिका का स्तंभ स्वतंत्रता के लिए बहुत सारे कमरे छोड़ देता है, फिर भी कुछ सम्मेलनों को प्रभावी स्तंभ लिखने के लिए अनुसरण किया जाना चाहिए। यदि आप इस विषय को एक दिलचस्प तरीके से पेश करने और प्रत्यक्ष तरीके से अपने काम को प्रस्तुत करने के लिए सीखते हैं, तो आप एक सफल कॉलम लिख सकते हैं जो आपके दर्शकों के ध्यान को कैप्चर करता है।

चरणों

विधि 1
अपने दृष्टिकोण को विकसित और साझा करें

एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपनी आवाज खोजें एक अखबार के स्तंभलेखक के रूप में, आप विभिन्न राय और आवाज के लिए जिम्मेदार हैं। उदाहरण के लिए, आपकी आवाज हास्यास्पद या अंधेरा हो सकती है
  • अपनी आवाज खोजने का एक अच्छा तरीका अख़बारों के लेखों को पढ़ना है जो केवल तथ्यों की रिपोर्ट करता है और फिर स्वतंत्र रूप से लिखें कहानी का जवाब इसे पांच या छह लेखों के साथ करें और फिर अपनी प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें आप देख सकते हैं कि आप लगातार एक व्यंग्यात्मक स्वर को अपनाने या आप हमेशा आशावादी हैं
  • संपादक भी आपकी आवाज़ को परिष्कृत करने में मदद कर सकता है, इसलिए उससे संपर्क करने से डरो मत।
  • एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    एक राय है क्या एक लेख से अखबार के स्तंभ को अलग करता है कि पूर्व में राय शामिल हो सकती है, जबकि बाद में केवल एक उद्देश्य से तथ्यों की रिपोर्ट की जाती है। अपनी खुद की आवाज से बात करने के लिए राय का विकास करना एक अच्छा तरीका है।
  • तुम्हारी राय का परीक्षण करने का एक अच्छा तरीका है खुद से पूछना "क्या मेरे लेख के विरुद्ध किसी की मजबूत प्रतिक्रिया होगी?" यदि जवाब सकारात्मक है, तो आपने सफलतापूर्वक एक राय विकसित की है यदि आपकी स्थिति किसी भी प्रतिक्रिया को भड़काने नहीं देती है, तो संभवतः आपने एक तटस्थ टुकड़ा लिखा है।
  • सुनिश्चित करें कि आप शोध के साक्ष्य के साथ उस राय का बैक अप कर सकते हैं। यह उपाय पाठकों को आपकी राय में विश्वास करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • चित्र एक अख़बार कॉलम टाइप करें शीर्षक 3
    3
    अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करें एक आवाज विकसित करने का एक अच्छा तरीका है और एक राय है अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभवों को आकर्षित करना अपने जीवन से उपाख्यानों को शामिल करना न केवल पाठकों को आपके साथ अधिक पहचानने देगा, बल्कि आपको अधिक विश्वसनीय भी बनाती हैं।
  • यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां निर्धारित दवाओं की लागत आपके वित्तीय बजट से अधिक है, तो निर्धारित दवाओं की उच्च लागत के बारे में अपने भावुक राय पेश करने से पहले अपने जीवन के उस पल के बारे में एक घटना के साथ स्तंभ शुरू करें बुजुर्ग
  • एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    पहले व्यक्ति में लिखें क्योंकि यह कॉलम आपकी राय पर आधारित है, "पहले व्यक्ति" का उपयोग करके अपनी आवाज़ शामिल करें। यह उपाय आपकी उपस्थिति के पाठक को याद दिलाएगा और आपके द्वारा प्रस्तुत की गई रायओं को पहचानने में आपकी सहायता करेगा।
  • कहने के बजाय "दौड़ घोड़ों की सुविधाएं जितनी अच्छी होनी चाहिए उतनी नहीं हैं", आप पहले व्यक्ति के उपयोग के साथ इस कथन को और अधिक ठोस बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, "दौड़ के घोड़े की सुविधा, जिसे मैंने कोच के रूप में देखा है, आमतौर पर घोड़ों की जरूरतों के लिए अपर्याप्त है, जो उनके प्रदर्शन और कल्याण को प्रभावित करता है।"
  • विधि 2
    कॉलम के लिए एक थीम चुनें

    एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    वर्तमान घटनाओं के लिए खोजें पाठकों को ऐसे विषयों में अधिक रुचि होगी जो समाचार पर हावी हों (जैसे कि राजनीति या पॉप संस्कृति) और पृथक घटनाओं में नहीं जो अब प्रासंगिक नहीं हैं समाचार चक्र के साथ रहें और अपनी खुद की राय व्यक्त करने के लिए तैयार हो जाओ
    • कुछ अखबारों और पत्रिकाओं की सुर्खियों की जांच करें, और देखें कि इनमें से अधिक घटनाएं कितनी बार लगातार होती हैं। विभिन्न मीडिया में अक्सर ऐसे विषयों को संबोधित किया जाता है जो आम जनता के हित में रुचि रखते हैं।
    • अक्सर, एक अखबार के कॉलम राजनीति के बारे में होते हैं, लेकिन वे सामाजिक मुद्दों को भी संबोधित कर सकते हैं, जैसे कि जेल में स्थितियां।
  • एक वृत्तचित्र कॉलम लिखें शीर्षक छवि 6
    2
    विषय के लिए एक दिलचस्प दृष्टिकोण खोजें एक कहानी के लिए एक नए दृष्टिकोण के साथ पाठकों को प्रदान करना, स्तंभ दिलचस्प बना सकता है वर्तमान घटनाओं के मुद्दे के नए तरीकों के बारे में सोचकर पाठकों के हित को निश्चित रूप से आकर्षित किया जाएगा।
  • इस विषय में खुद को शामिल करने से डरो मत। अपने कॉलम के लिए असाधारण कुछ लाने का एक तरीका के रूप में अपनी निजी कहानी का उपयोग करें।
  • विवरण में गहराई से जाओ और देखें कि वे आपको कहां लेते हैं। ध्यान से विवरण देखकर एक नया विचार उत्पन्न हो सकता है।
  • स्थानीय कोणों पर ध्यान केंद्रित करना आपके कॉलम को पाठक से प्रासंगिक बनाने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक समाचार पत्र कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    एक थीम चुनें जिसके लिए आपके पास समाधान है आपके द्वारा व्यक्त की गई राय के लिए एक या दो समाधानों का सुझाव देने के लिए आपको विश्वास होना चाहिए। पाठक जवाब देते हैं कि जब वे एक अखबार का स्तंभ चुनते हैं और एक कॉलिस्ट के तौर पर उन्हें प्रदान करने के लिए आपका कर्तव्य है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यह कहने जा रहे हैं कि "स्कूल के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग छात्रों की उत्पादकता बिगड़ता है", तो आपको छात्रों को सामाजिक नेटवर्क को एक साथ रखने और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक समाधान प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए अपने कर्तव्यों में
  • यदि आप किसी विशेष विषय के बारे में एक मजबूत दृष्टिकोण प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन आपके पास प्रस्ताव देने के समाधान नहीं हैं, तो आपको अधिक ठोस समाधान होने तक कॉलम लिखने के लिए इंतजार करना होगा।
  • विधि 3
    दर्शकों के हित कैप्चर करें

    एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    एक चिपचिपा शीर्षक खोजने का प्रयास करें। अपने कॉलम के लिए उपयुक्त शीर्षक प्रदान करने से पाठक की अपेक्षाओं को स्थापित करने और उनका ध्यान कैप्चर करने में मदद मिलेगी।
    • स्टिकी खिताबों में आम तौर पर संख्याएं, मजेदार विशेषण और रीडर के प्रति वादा शामिल होता है।
    • उदाहरण के लिए, "कालीन से दाग निकालें" एक शीर्षक है जो शायद पाठक का ध्यान आकर्षित नहीं करता है हालांकि, शीर्षक "रेड वाइन दाग आकर्षित करेगा जो 3 असामान्य घर का बना उत्पाद" होगा यह शीर्षक संख्याओं का उपयोग करता है, पाठक को एक वादा करता है और आपको पता चलता है कि ये असामान्य होममेड उत्पाद क्या है, यह जानने के लिए आपको कॉलम पढ़ना है।
  • एक वृत्तचित्र स्तंभ लिखें 9 शीर्षक छवि



    2
    "हुक" के साथ खोलें जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है पहले वाक्य को पाठकों को शब्दों और विचारों के साथ प्रलोभन करो। याद रखें कि उद्घाटन में आपकी तर्क के लिए नींव भी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह प्रासंगिक है
  • पाठकों का ध्यान कैप्चर करने वाली खुली लाइनों में नाटकीय उपाख्यानों, विवादास्पद बयान, विडंबना, बुद्धि, एक नया महत्वपूर्ण अध्ययन या एक कथन है जो लोकप्रिय लोकप्रियता को बदलता है।
  • अपने स्वास्थ्य और कल्याणकारी स्तंभ में, स्तंभकार ओलिवर बुकेमन ने निम्नलिखित तरीके से अपनी कहानी शुरू की: "लगभग एक महीने पहले, मेरी शर्म की बात करने के लिए, मुझे पता चला कि मैंने अपने सभी जीवन में शूल को बांध दिया था।" यह ओपनिंग लाइन पाठक के ध्यान को एक चिपचिपा उपाख्यान के साथ पकड़ लेता है और उसे यह पता चलता है कि उसने क्या गलत किया है और जूते बांटने का सही तरीका क्या है।
  • एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    पाठक को बताइए कि उसे देखभाल क्यों करना चाहिए जैसा कि आप लेख लिखते हैं, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुच्छेद "कौन परवाह करता है?" प्रश्न का उत्तर दे सकता है समझाएं कि विषय पाठकों के लिए प्रासंगिक क्यों है और यह उन पर सकारात्मक या नकारात्मक रूप से कैसे प्रभावित कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप नए टैक्स के प्रस्ताव के खिलाफ लिखते हैं, तो पाठकों को समझाएं कि यह नई नीति आपके करों में वृद्धि करेगी।
  • एक समाचार पत्र कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4

    Video: महादेवी वर्मा का जीवन परिचय - Mahadevi Verma Biography In Hindi - Great Hindi Writer All TIme

    पारंपरिक रूप से लिखें जबकि आपको लेखन के सभी नियमों को नहीं छोड़ना चाहिए, आपको शब्दजाल, तकनीकी भाषा और जटिल वाक्य संरचनाओं से बचना चाहिए। एक परंपरागत तरीके से लिखकर, आप दर्शकों के लिए अपने दृष्टिकोण को अधिक प्रभावी रूप से संवाद कर सकते हैं।
  • अधिक वार्तालाप शैली को अपनाने के लिए छोटे वाक्य लिखने या संकुचन का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • कल्पना कीजिए कि आप किसी मित्र को लिखते हैं और सीधे पाठक को संबोधित करते हैं
  • लिखते समय अपने दिमाग में बोलने की कोशिश करें और फिर जानने के लिए जोर से पढ़ें कि आपने जो लिखा है उसे सुनें।
  • एक समाचार पत्र कॉलम टाइप करें छवि शीर्षक 12
    5
    सक्रिय आवाज का उपयोग करें सक्रिय क्रिया का उपयोग पाठ को अधिक आधिकारिक लगता है और अधिक शब्दों से बचने में मदद करेगा। चूंकि आप अपनी राय के पाठक को समझने की कोशिश करते हैं, मजबूत और सक्रिय क्रिया का उपयोग करके आप ऐसा करने में सहायता करेंगे।
  • कुछ ऐसा घोषित करना जैसे "यह नगरपालिका परिषद द्वारा माना जाता है कि नगरवासी महापौर द्वारा धोखा देते हैं" थकाऊ है और पाठक को यह सोचकर छोड़ देता है कि नगर परिषद एक गंभीर स्रोत है इसके बजाय, कुछ लिखने की कोशिश करें जैसे "नगरपालिका का मानना ​​है कि महापौर नगरवासीों को धोखा दिया।" आप देख सकते हैं कि सक्रिय कैसे प्रार्थना अधिक आधिकारिक और प्रत्यक्ष है
  • विधि 4
    कॉलम प्रारूप करें

    एक समाचार पत्र कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    कॉलम कम करने की कोशिश करें अखबारों के कॉलम में आम तौर पर 400 से 800 शब्द होते हैं, इसलिए आपको अपने दृष्टिकोण को प्रत्यक्ष रूप से व्यक्त करना चाहिए
    • शुरुआती ड्राफ्ट को कम करने के लिए इस्तेमाल करें। प्रत्येक वाक्य को पढ़ने के बाद अपने आप से पूछो "क्या यह वाक्य मेरी बहस को मजबूत करता है?", "क्या इस वाक्य में हर शब्द आवश्यक है?" यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि शब्द या वाक्य तर्क को सुदृढ़ करते हैं, तो उन्हें हटा दें और लेख को फिर से पढ़ लें ताकि यह पता चले कि उनकी अनुपस्थिति ने तर्क को बदल दिया है या नहीं।
  • एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2

    Video: Class 6 Sanskrit पाठ-1 कक्षा-6 संस्कृत मध्यप्रदेश बोर्ड

    सुनिश्चित करें कि विषय स्पष्ट रूप से परिभाषित है। क्योंकि एक पत्रिका के स्तंभ संक्षिप्त हैं, विषय और आपके दृष्टिकोण को परिभाषित और स्पष्ट रूप से केंद्रित होना चाहिए।
  • एक प्रारंभिक पैराग्राफ में अपना विषय और आपकी राय व्यक्त करके प्रारंभ करें निम्नलिखित पैराग्राफ को इस विचार से संबंधित होना चाहिए यदि आप लिखते हैं कि लंबी दूरी के रिश्तों को एक बुरा विचार है, तो पहले पैराग्राफ में यह विचार पेश करें। इसके बाद, निम्नलिखित पैराग्राफों में से प्रत्येक को इस कथन को लंबी दूरी के रिश्तों, जैसे ट्रस्ट या रोमांस के समस्याग्रस्त पहलुओं को प्रस्तुत करके समर्थन करना चाहिए।
  • एक अख़बार कॉलम लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    अनुसंधान करो यद्यपि एक कॉलम लिखना आपकी व्यक्तिगत आवाज़ के लिए बहुत सारे कमरे छोड़ देता है, तथ्यों को इसका समर्थन करना चाहिए। तथ्यों के साथ आपकी राय की सहायता से पाठकों के लिए अपने कारणों को समझने में मदद मिलेगी।
  • आप पुस्तकालय में या कंप्यूटर से जांच कर सकते हैं, लेकिन आप कहानी में शामिल लोगों के साक्षात्कार के द्वारा एक क्षेत्रीय जांच भी कर सकते हैं।
  • हमेशा अपने स्रोतों का उचित रूप से उल्लेख करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप एक नियुक्ति शामिल हैं, तो अपने स्रोत और अनुभव का नाम सुनिश्चित करें इस तरह, रीडर उस व्यक्ति के बयान की विश्वसनीयता का मूल्यांकन कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक अख़बार कॉलम चरण 16
    4
    उपयोग एसोसिएटेड प्रेस का प्रारूप. पत्रकारिता में लेखन की एक शैली है जो यह सुनिश्चित करता है कि एक समाचार पत्र के सभी लेखकों ने समान दिशानिर्देशों का पालन किया।
  • पत्रकारिता में स्कोर सामान्य स्पेनिश प्रारूप से बहुत अलग है, इसलिए आपको एपी प्रारूप को सावधानीपूर्वक समीक्षा करना होगा
  • युक्तियाँ

    • कुछ प्रेरणा के लिए अपने पसंदीदा कॉलिस्ट के काम को पढ़ें यह क्या है जो इसके शब्दों को इतनी आकर्षक बनाता है, इतनी उपयोगी और इतनी लोकप्रिय है कि पाठकों को अभी भी अधिक चाहते हैं?
    • हमेशा उस विशिष्ट अखबार के लिए शिपिंग दिशानिर्देशों की जांच करें जो आप को कॉलम भेजना चाहते हैं। प्रत्येक शिपमेंट के साथ संक्षिप्त जीवनचर्या और एक आवरण पत्र शामिल करना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • मानहानि कानून याद रखें यदि आप उन्हें नहीं जानते हैं, तो संभवत: कानूनी नतीजों से बचने के लिए उन्हें जानें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com