ekterya.com

मुख्य वाक्य कैसे लिखना

मुख्य वाक्यों को लिखना एक ऐसा कौशल है जो सुधार की आवश्यकता है यदि आप अच्छा निबंध लिखना चाहते हैं आम तौर पर, एक अच्छा मुख्य वाक्य अनुच्छेद की शुरुआत में जाता है और पाठक को यह जानने की अनुमति देता है कि प्रत्येक अनुच्छेद से क्या अपेक्षा की जाती है इसे फिल्म या एक समाचार पत्र की शीर्षक की शुरुआत के रूप में सोचें, जो "केंद्रीय बिंदु" पर प्रकाश डाला गया है जो कि पैराग्राफ में व्यक्त किया जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप मुख्य वाक्य को सही तरीके से लिखते हैं और शेष लेखन को केक का एक टुकड़ा होगा

चरणों

भाग 1
एक अच्छा मुख्य वाक्य लिखें

लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-4.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 4.jpeg शीर्षक छवि
1
स्पष्ट रूप से केंद्रीय विचार व्यक्त करें चूंकि पैराग्राफ की पहली वाक्य शायद मुख्य वाक्य भी है, यह जरूरी है कि यह स्पष्ट रूप से अनुच्छेद के विषय को स्पष्ट या मुश्किल समझने के बिना व्यक्त करता है। इसमें विषय और राय या केंद्रीय विचार शामिल होना चाहिए।
  • याद रखें यह विषय प्रस्तुत करने के लिए एक सरल प्रविष्टि नहीं है। निम्नलिखित उदाहरण एक प्रभावी मुख्य वाक्य नहीं है: "आज मैं बागवानी के लाभों पर चर्चा करूंगा।" आपको स्पष्ट रूप से बिना स्पष्ट रूप से अपने इरादों को व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • इस उदाहरण में मुख्य वाक्य स्पष्ट दिशा ("बागवानी के स्वास्थ्य लाभ") को अभिव्यक्त करता है, जिसे आप बाद में पैराग्राफ में विस्तृत कर सकते हैं।
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-5.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: संस्कृत में अनुवाद सरल तरीके से Sanskrit Anuvad How to make sentences in SANSKRIT संस्कृत वाक्य

    एक अच्छा विषय वाक्य लिखने वाली छवि चरण 5.jpeg
    2
    विशिष्ट और केंद्रीय विचारों के बीच मुख्य खंड को संतुलित करता है। मुख्य वाक्य को निबंध के थीसिस कथन के पैराग्राफ से संबंधित होना है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना है कि मुख्य वाक्य न तो बहुत ही ज़ोरदार और न ही संक्षिप्त है।
  • एक विचार को एक बहुत ही अस्पष्ट या सामान्य तरीके से लिखना नहीं है या आप एक पैराग्राफ में इसके बारे में कभी भी चर्चा नहीं कर सकते। यह बहुत सामान्य है: "सिविल युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका को बहुत नुकसान हुआ।"
  • एक बयान बहुत संक्षिप्त रूप से मत लिखें बाद में इसके बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, क्योंकि यह शायद एक तथ्य है यह बहुत संक्षिप्त है: "क्रिसमस पेड़ों देवदारों या एफआइआर हैं।"
  • इसके बजाय, एक अच्छा संतुलन प्राप्त करने का प्रयास करें: "गृह युद्ध के दौरान दक्षिण में शर्मन का विनाश भी बहुत दुःख का कारण था।" यह वाक्य काफी बड़ा है एक निबंध के बड़े विचार से संबंधित है, लेकिन इतना संक्षिप्त नहीं है कि किसी और को भी चर्चा करने की अनुमति न दें
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-6.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 6.jpeg शीर्षक छवि
    3
    आप पाठक को लुभाना चाहिए। पाठकों को आकर्षित करना मुख्य प्रार्थना का एक महत्वपूर्ण कार्य है। अपने दिमाग में सवाल उठाएं जो आप जवाब देना चाहते हैं। उन्हें कार्रवाई में रखकर यह करने का एक प्रभावी तरीका है। भले ही आपका पाठ कल्पित या गैर-कल्पना है, आप इसे कई तरह से कर सकते हैं:
  • वर्ण का वर्णन करें यह एक शारीरिक या भावनात्मक विवरण हो सकता है
  • बातचीत का उपयोग करें पैराग्राफ को शुरू करने के लिए, एक प्रासंगिक वार्ता का हिस्सा समझें (यदि आपको लगता है कि पाठक का ध्यान आकर्षित करता है)
  • यह एक भावना का प्रतिनिधित्व करता है आप उद्घाटन की प्रार्थना का उपयोग करके पाठक के लिए एक भावना का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • विस्तार का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप एक समन्वित वाक्य को बहुत अधिक विवरण बनाने के लिए लिखना नहीं चाहते हैं, तो मुख्य वाक्य में संवेदी भाषा का उपयोग करके रुचि पैदा करना एक अच्छा विचार है।
  • बयानबाजी सवालों से बचें यहां तक ​​कि अगर आप पाठक को अपने मन में सवाल पूछने के लिए चाहते हैं, तो आपको अपने प्रश्नों से नहीं पूछना चाहिए।
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-7.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक 7.jpeg शीर्षक छवि
    4
    मुख्य प्रार्थना को छोटा और सुखद बनाने की कोशिश करो मुख्य प्रार्थना को पाठक पर अपनी खोज को मजबूर किए बिना अपने इरादे की आशा की जानी चाहिए। इसे कम करने की कोशिश में स्पष्ट मंशा करने में मदद मिल सकती है इसके अलावा, यह पैराग्राफ में एक मध्य अवधि के रूप में होना चाहिए: यह थीसिस से थोड़ा अधिक विशिष्ट होना चाहिए, हालांकि इसमें संपूर्ण पैराग्राफ की जानकारी नहीं है छोटे वाक्य बनाने की कोशिश में भी इस के प्रवाह की मदद करेगा अनुच्छेद.
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-8.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8.jpeg
    5
    एक तार्किक राय व्यक्त करें मुख्य वाक्य अनुच्छेद के शरीर के माध्यम से साबित होना चाहिए। इसलिए, मुख्य प्रार्थना को कुछ ऐसा व्यक्त करना चाहिए जो आपको लगता है या विश्वास करते हैं और जो ठोस प्रमाण पर आधारित हो सकते हैं। आप मुख्य वाक्य में कोई राय व्यक्त करने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन अगर आप अगले पैराग्राफ में इसकी पुष्टि कर सकते हैं तो इसे अकेले करें। उदाहरण के लिए, मुख्य वाक्य ले लो "खेती जड़ी बूटियों से ताजा खाना पकाने के लिए आपकी सराहना को प्रोत्साहित किया जाएगा।" वाक्यांश "आपकी प्रशंसा को प्रोत्साहित करेगा" आपके विश्वास में कुछ व्यक्त करता है अब आप अनुच्छेद शेष के कारण उन कारणों को समझाने के लिए उपयोग कर सकते हैं जिन पर आपको विश्वास है।
  • मुख्य वाक्य में केवल तथ्यों को प्रस्तुत करने की कोशिश न करें यद्यपि तथ्य दिलचस्प हैं, वे पाठक को पैराग्राफ में पेश नहीं करते हैं और न ही उनका ध्यान आकर्षित करते हैं यदि आप कोई तथ्य जोड़ना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी राय भी शामिल करें उदाहरण के लिए, "सभी कुत्तों को भोजन की जरूरत है" लिखने की बजाय, "एक कुत्ते को नियमित रूप से देखभाल की आवश्यकता है (स्वस्थ भोजन सहित) और एक बच्चा आदर्श उम्मीदवार है जो इसे देने के लिए है।" वैकल्पिक रूप से, पैराग्राफ के शरीर में साक्ष्य के रूप में उपयोग करने के लिए तथ्यों को बचाएं।
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-9.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 9 .jpeg शीर्षक छवि
    6
    संक्रमण के रूप में मुख्य वाक्य का प्रयोग करें। मुख्य वाक्य जो एक संक्रमण के रूप में भी काम करते हैं, तर्क के माध्यम से गाइड पाठकों को सहायता कर सकते हैं, जो उन्हें खो जाने से रोक सकते हैं। पिछले अनुच्छेद के केंद्रीय विचार और निम्नलिखित के केंद्रीय विचार के बीच एक "पुल" के रूप में इस प्रार्थना को सोचो।
  • संक्रमण के तत्वों का उपयोग करना, जैसे "इसके अलावा" या "इसके विपरीत", आपके विचारों के बीच संबंध दिखाने का एक अच्छा तरीका है
  • उदाहरण के लिए: "हालांकि बागवानी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन लोगों को बाहर जाने पर सावधान रहना होगा।" यह मुख्य वाक्य पिछले अनुच्छेद ("बागवानी के स्वास्थ्य लाभ") के केंद्रीय विचार के साथ एक संबंध स्थापित करता है और नए पैराग्राफ के पते को बताता है ("आपको सावधान रहना चाहिए")।
  • भाग 2
    अपनी मुख्य प्रार्थनाओं की योजना बनाएं

    लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-1.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1.jpeg
    1
    एक निबंध की रूपरेखा लिखें. निबंध के प्रत्येक अनुच्छेद में एक विचार, एक बिंदु या एक केंद्रीय उद्देश्य होना चाहिए जो आप तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। मुख्य वाक्य केंद्रीय विचार की पहचान करेगा। आपको अच्छे मुख्य वाक्य लिखने के लिए आपको अवश्य पता होना चाहिए कि पैराग्राफ किस बारे में होगा एक योजना आपको इसके साथ मदद करेगी
    • आपको रोमन अंकों और इसी तरह की चीजों का उपयोग करने के लिए एक औपचारिक रूपरेखा लिखना नहीं है। इस विचार के आधार पर भी एक ढीली योजना, आपको यह जानने में मदद कर सकती है कि आप क्या चर्चा करना चाहते हैं।



  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-2.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 2.jpeg शीर्षक छवि
    2
    के बीच संबंध को समझें थीसिस बयान और मुख्य वाक्यों एक थीसिस कथन निबंध के विचार, उद्देश्य या केंद्रीय तर्क प्रस्तुत करता है। यह एक विश्लेषणात्मक थीसिस हो सकता है, जैसे "इन किंग लीयर, जहां विलियम शेक्सपियर अपने समय के धार्मिक विश्वासों की आलोचना करने के लिए भाग्य के विषय का उपयोग करता है। " या यह एक शोध है जो कुछ के पाठक को मनाने की कोशिश करता है, जैसे "शिक्षा के लिए सार्वजनिक धन का विस्तार होना चाहिए" मुख्य वाक्य प्रत्येक पैराग्राफ में लघु थीसिस स्टेटमेंट के समान हैं
  • एक मुख्य वाक्य, एक थीसिस कथन के विपरीत, एक तर्क पेश करने की ज़रूरत नहीं है आप पैराग्राफ के तर्क या बहस के बारे में "अग्रिम" पेश कर सकते हैं।
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-3.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 3.jpeg शीर्षक छवि
    3
    कुछ उदाहरण खोजें यदि आप मुख्य वाक्य लिखते हैं, तो यह कुछ उदाहरणों को देखने में मदद कर सकता है। कई ऑनलाइन साइटें हैं जिनमें मुख्य वाक्यों के उदाहरण हैं। ऐसे पृष्ठ हैं जिनमें पैराग्राफ "मॉडल" शामिल है और यह समझाने के लिए कि कैसे अपने आप में एक को विकसित करना है, मुख्य विचार से निष्कर्ष तक।
  • उदाहरण के लिए, एक मुख्य वाक्य इस तरह से देखा जा सकता है: "इसके अतिरिक्त, शहर में सार्वजनिक सड़कों के लिए धन बढ़ाने से स्थानीय निवासियों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।" इस पैराग्राफ में बाकी वाक्य सार्वजनिक सड़कों के केंद्रीय विचार से संबंधित होंगे और स्थानीय निवासियों को कैसे फायदा होगा।
  • यह एक अच्छा मुख्य वाक्य नहीं है: "शहर में सार्वजनिक सड़कों के लिए धन में वृद्धि से यातायात में 20% की कमी आई है।" यद्यपि यह आपके तर्क के लिए एक दिलचस्प तथ्य हो सकता है, यह एक मुख्य वाक्य होने के लिए बहुत छोटा है। मुख्य वाक्य को पूरे पैराग्राफ को निर्देशित करना है।
  • भाग 3
    आम समस्याओं से सावधान रहना

    लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-10.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: TFC Tricks | हिंदी के वाक्‍य सरल, संयुक्‍त और मिश्रित वाक्‍य की ट्रिक | Hindi ke Vakya ki Trick

    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें 10.jpeg लिखें शीर्षक छवि
    1

    Video: आपको कुछ पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें |Translate Voice Typing Hindi to English

    खुद को प्रस्तुत करने की कोशिश न करें मुख्य वाक्य उनकी संरचना और सामग्री में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आप अपने पाठ से कम से कम दो बातें मान सकते हैं: पहला, तथ्य यह है कि आपके पास सामग्री प्रस्तुत करने के लिए एक शीर्षक और एक पूरा दस्तावेज़ है- दूसरा, परीक्षण में कुछ बिंदु पर, आपकी व्यक्तिगत जानकारी मौजूद है। इस कारण से, कभी भी बयान जैसे "मैं आपको बताने वाला हूं ...", "मेरा काम है ..." या "मैंने पढ़ा (यह), जो कि (यह) के लिए महत्वपूर्ण है"। पैराग्राफ या निबंध की जानकारी व्यक्त करने के लिए मुख्य वाक्य का असहज परिचय आवश्यक नहीं है।
    • मुख्य वाक्यों में "I" शब्द का उपयोग करने से बचें, जब तक कि यह कोई राय पाठ न हो।
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-11.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 11.jpeg लिखें शीर्षक छवि
    2
    सत्यापित करें कि आपका शब्द स्पष्ट है। यद्यपि यह विस्तृत शब्दों के साथ अपने मुख्य वाक्य को भरने के लिए आकर्षक लग सकता है, यदि मुख्य वाक्य स्पष्ट नहीं है, तो आपका प्रयास केवल मजबूर और भ्रमित होगा पाठक तुरंत यह महसूस करने में सक्षम होना चाहिए कि अनुच्छेद किस बारे में होगा यदि आप भ्रमित शब्दावली या अस्पष्ट राय का प्रयोग करते हैं तो आप पाठक को भ्रमित कर सकते हैं मुख्य प्रार्थना को साफ और साफ करने की कोशिश करें
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-12.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 12.jpeg लिखें शीर्षक छवि
    3
    आपके पास मौजूद सभी जानकारी न दिखाएं। यहां तक ​​कि अगर आप पाठकों को अगले पैराग्राफ में क्या उम्मीद करने का एक नमूना देना चाहते हैं, तो आपको अपने सभी पत्रों को शुरुआत से नहीं दिखाया जाना चाहिए। आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं की एक सूची नहीं बनाते हैं, लेकिन आपको अनुच्छेदों में क्या जारी रहेगा का एक छोटा सा नमूना देना चाहिए। मुख्य वाक्य में सब कुछ समझाओ, लेकिन आप इसका उल्लेख इतनी कर सकते हैं कि पाठक जानता है कि क्या अपेक्षा है
  • अमेलिया जैसे कुछ को व्यक्त करने के बजाय, उसने अपने सहपाठियों को मदद देने, अपने माता-पिता से बात करने और स्कूल टीम को प्रोत्साहित करने के लिए कई अच्छे काम किये, "आप समुदाय की सकारात्मक प्रभावों के कारण, जैसे कुछ कह सकते हैं" सभी गतिविधियों जिसमें उन्होंने भाग लिया, के परिणामस्वरूप अमेलिया को एक मान्यता प्राप्त हुई। "
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-13.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: संस्कृत - अनुवाद करना सीखें (how to translate hindi to sanskrit)

    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें 13.jpeg लिखें शीर्षक छवि
    4
    एक नियुक्ति से शुरू करने से बचें आप शायद अपने मन में एक अद्भुत उद्धरण रख सकते हैं कि इस विषय का पूरी तरह से परिचय किया गया है, केवल एकमात्र संघर्ष यह है कि आप उस वाक्यांश के लेखक नहीं हैं यह माना जाता है कि मुख्य वाक्य को पैराग्राफ की शुरूआत करना पड़ता है, और शायद आपकी राय को शामिल करना है, लेकिन किसी और की नहीं। यदि आप किसी राय पर आधारित हैं, तो आपको अपनी स्वयं की राय के साथ नियुक्ति को बदलना होगा। आप बाद में नियुक्ति को बचाने और सम्मिलित कर सकते हैं, अगर यह किसी तथ्य पर आधारित है।
  • लिखें एक अच्छा-विषय-वाक्य-चरणीय-14.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक 14.jpeg छवि शीर्षक
    5
    यदि आप अधिक विस्तार से कुछ की जांच करने का इरादा नहीं करते हैं, तो इसका जिक्र नहीं करें। आपको एक बयान केवल तभी करना चाहिए जब पैराग्राफ इसे बाद में बताए। चाहे आप तथ्यों, राय या दोनों लिखते हों, आपको मुख्य वाक्य से जुड़ी पैराग्राफ में उनका स्पष्ट रूप से विश्लेषण करना चाहिए। भराव सामग्री के साथ मुख्य वाक्य न भरें, जिसे आप अधिक विस्तार से समझाने का इरादा नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • औपचारिक लेखन के लिए किसी विशेष जगह या संस्कृति के भावों का उपयोग करने से बचें। इसके बजाय, एक तटस्थ स्पेनिश का उपयोग करें।
    • "आप" या "हम" जैसे शब्दों का प्रयोग न करें, क्योंकि वे यह दर्शाते हैं कि आप पाठक को जानते हैं, जो कि सत्य नहीं है।
    • एक प्रश्न के रूप में बयान तैयार नहीं करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com