ekterya.com

अनुपस्थिति छोड़ने के लिए आवेदन कैसे लिख सकता है

अनुपस्थिति की छुट्टी के लिए एक आवेदन काम को रोकने या अस्थायी रूप से अध्ययन करने के लिए कार्य करता है। इस कारण का कारण कई कारणों से हो सकता है, जैसे बीमारी (तुम्हारा या परिवार के सदस्य) या विस्तारित अवकाश। कुछ मामलों में, कानून द्वारा कर्मचारी कुछ प्रकार के अपराधों के हकदार होते हैं, उदाहरण के लिए, जन्म से, किसी बच्चे को अपनाने या चिकित्सा देखभाल या करीबी परिवार के सदस्य प्रदान करने के लिए। "अनुरोध छुट्टी" की परिभाषा परमिट के विस्तार के आधार पर भिन्न हो सकती है। कुछ मामलों में, अल्पकालिक परमिट, विश्वविद्यालय के बाहर समय की अवधि के रूप में या कम से कम 1 महीने के काम करते हैं, एक परमिट आवेदन, की आवश्यकता नहीं है, जबकि अन्य मामलों में भी 1 सप्ताह की अनुमति की आवश्यकता हो सकती अनुपस्थिति की छुट्टी के लिए आवेदन आपके बॉस या आपके विश्वविद्यालय की अनुपस्थिति के लिए अनुरोध की अवधारणा को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि अनुरोधित परमिट के विस्तार के लिए औपचारिक रूप या पत्र की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

चरणों

भाग 1
काम को याद करने की अनुमति के लिए अनुरोध करें

अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने बॉस को पहले से सूचित करें यदि आप काम को याद करने के लिए एक परमिट के लिए अनुरोध करने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बॉस को अग्रिम में सूचित करें। बेशक, कुछ परिस्थितियों में, कभी-कभी ऐसा करना संभव नहीं होता है, उदाहरण के लिए, अगर कोई प्रियजन अप्रत्याशित रूप से मर जाता है हालांकि, अगर आप समय में सूचित किया जाता है (उदाहरण के लिए, आप कई सप्ताह या महीनों बाद के लिए अनुमति चाहते हैं), तो जितनी जल्दी हो सके अपने मालिक और अपने सहकर्मियों को व्यवस्थित करने के लिए पत्र लिखने के लिए कोशिश करता है। उसे सूचित करने का एक अच्छा तरीका होगा कि वह आपके मालिक से लिखित अनुमति अनुरोध देने से पहले याद करने की आपकी संभव अनुमति के बारे में बात करे। इस तरह, पहली वाक्य पिछले बातचीत का उल्लेख कर सकती है और अनुरोध आपके बॉस के लिए आश्चर्यचकित नहीं होगा।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    तिथियों के साथ विशिष्ट रहें सही तिथियां दर्ज करें जो आप अनुपस्थित होने की योजना बनाते हैं। समय की अवधि के साथ अस्पष्ट होने की कोशिश न करें जो आपको याद करना पड़ता है कुछ मामलों में, आप तिथियों के साथ विशिष्ट नहीं हो सकते हैं, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो आप अपने मालिक और सहकर्मियों को स्वयं को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे कि आपकी अनुपस्थिति में आपके काम के साथ क्या करना है। इसलिए, जहां तक ​​संभव हो, आपके पत्र में जितनी संभव हो उतनी ही सटीक रूप से प्रयास करें कि आपने काम को याद करने की योजना बनाई है।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अपने मालिक के साथ पारदर्शी रहें। जितना संभव हो उतना पारदर्शी रहें क्योंकि आपको अनुमति की आवश्यकता है। हमारा मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी अनुपस्थिति के कारण के बारे में हर मामूली विस्तार को प्रकट करना चाहिए। कई मामलों में, नियोक्ता को आपके व्यक्तिगत जीवन के कुछ विवरण जानने का अधिकार नहीं हो सकता है हालांकि, उनके साथ सबसे पारदर्शी और ईमानदार होने के कारण आप को याद करने की आवश्यकता क्यों है, प्रशासन के साथ संघर्ष की संभावना को कम किया जाएगा।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    बताएं कि आपकी अनुपस्थिति में आपका काम कैसे किया जाएगा। आपके पत्र में शामिल होना चाहिए कि आप अपनी ज़िम्मेदारियों से अवगत हैं और आप जानते हैं कि इससे पहले कि आप छोड़ दें, आप यह इंगित करना चाहेंगे कि आपकी अनुपस्थिति के दौरान आपका काम किस प्रकार कवर किया जाएगा। आप तो यह है कि अपने सहयोगियों के मामले में आप तक पहुँच सकते हैं आपकी संपर्क जानकारी छोड़ रहा है, कैसे आप अपने काम प्रबंधक (उदाहरण के लिए छोड़ने की योजना बना रहे हैं, मौजूदा परियोजनाओं है कि आपकी अनुपस्थिति नोटों के दौरान वितरित किए जाने पर अपनी टीम के सदस्यों के लिए विस्तृत छोड़ने की जानकारी शामिल कर सकते आपात स्थिति)।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    उन दोषों के प्रकार को जानें जिनके लिए आप कानून द्वारा हकदार हैं ध्यान रखें कि, कानून के अनुसार, आप कुछ प्रकार के दोषों के हकदार हैं कानून द्वारा दी जाने वाली अनुपस्थिति को अलग करना महत्वपूर्ण है और उनको केवल अपने नियोक्ता द्वारा आपके विवेक पर प्रदान किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, चिकित्सा और परिवार की छुट्टी के कानून के अनुसार (परिवार और मेडिकल छुट्टी अधिनियम) एक बच्चे के जन्म और देखभाल या एक बच्चे को गोद लेने के लिए प्रति वर्ष 12 सप्ताह की छुट्टी का भुगतान किया जाता है पता करें कि क्या आप आवश्यकताओं को कानून द्वारा निर्धारित कर सकते हैं: परमिट की शुरुआत से पहले कम से कम 12 महीने के लिए नियोक्ता के लिए काम किया है और 12 महीने की उस अवधि में कम से कम 1,250 घंटे काम किया है। नियोक्ता को अपने काम के केंद्र में कम से कम 50 कर्मचारी किराए पर या केन्द्र से 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी पर भी किराए पर लिया होगा। इसके अतिरिक्त, आपको कानून की शर्तों के अनुसार "कवर किए गए नियोक्ता" होना चाहिए।
  • यदि आप एक ऐसे पत्र को लिखने जा रहे हैं जिसके लिए आप परमिट का अनुरोध कर रहे हैं तो आप कानून के अनुसार हकदार हैं, आप इसके अनुसार आवेदन लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए: "जैसा कि हम दोनों जानते हैं, कानून द्वारा मुझे इस परमिट को लेने का अधिकार है मुझे उम्मीद है कि मैं उस समय (तारीखों) के बीच ले जाऊंगा। हम इसे कैसे ठीक कर सकते हैं ताकि उत्पादकता अपने पाठ्यक्रम को चला सके? " इसके अलावा, नियोक्ता को उत्पादकता की निरंतरता के बारे में पूछने से आपकी कल्याण के लिए आपकी चिंता का पता चलता है और कार्यस्थल में अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ा सकता है।
  • यदि आप निशुल्क समय का अनुरोध करते हैं कि संविदा से अनुमोदन नहीं किया जाता है, असुविधा के लिए माफी मांगने के लिए अपनी टोन बदलें और अपनी संभावनाओं के अनुसार खोए हुए समय के लिए तैयार होने का वादा करें।
  • अपने मालिक को सूचित करें यदि आप छुट्टी या बीमार छुट्टी के दिन जमा कर चुके हैं
  • पत्र में इस जानकारी को शामिल करने से मानव संसाधन विभाग के आदेश की श्रृंखला को और अधिक स्पष्ट रूप से छोड़ दिया जाएगा, यदि आपका बॉस अनुरोध को अस्वीकार करने का निर्णय लेता है और आपको निर्णय अपील करना है
  • अनुपस्थिति पत्र 6 का एक प्रकार की छवि लिखें शीर्षक
    6
    अपनी अनुपस्थिति के दौरान अपने काम को निरुपित करने के लिए विचारों को शामिल करें हालांकि यह बहुत संभावना है कि आपके बॉस के पास इस बिंदु पर अंतिम शब्द है, हम आपको सुझाव देते हैं कि आप उपयोगी सुझाव दें जिन पर आपकी अनुपस्थिति में आपके सहयोग के विभिन्न पहलुओं को कवर करने के लिए सहकर्मियों को सबसे अधिक योग्य होगा। हालांकि, एक व्यक्ति पर सभी वजन नहीं छोड़ने की कोशिश करें, क्योंकि यह अनुचित होगा।
  • अनुपस्थिति पत्र की अवस्था लिखें शीर्षक टाइप करें चित्र 7
    7
    एक सम्मानपूर्ण टोन के साथ लिखें जो भी परिस्थिति, यह महत्वपूर्ण है कि आपके परमिट के अनुरोध को उठाया जाए। दूसरे शब्दों में, आपको अनुमति के लिए आवेदन करना चाहिए, इसे मांग न करें, भले ही आप कानून के अनुसार हकदार हों आदेश को अच्छी तरह से व्यवस्थित करना प्रशासन के साथ टकराव को कम कर सकता है।
  • Video: NIOS D.El.Ed के सारे DOUBT CLEAR हो जायेगे इस विडियो को देखने के बाद

    भाग 2
    विश्वविद्यालय को याद करने की अनुमति के लिए अनुरोध करें

    अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    अनुपस्थिति परमिट अनुरोध फ़ॉर्म का पता लगाएँ एक छात्र को छोड़ने की अनुमति लेने वाले छात्र आमतौर पर एक फॉर्म भरना चाहिए। अपने विश्वविद्यालय के संबंधित विभाग की वेबसाइट से एक आवेदन पत्र डाउनलोड करें। ये फॉर्म विभागीय भौतिक कार्यालयों पर भी उपलब्ध हैं।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    फ़ॉर्म को पूरा करें यह फ़ॉर्म आपके नाम, विश्वविद्यालय की पहचान संख्या, विश्वविद्यालय और स्थायी पते और आपके डिग्री प्रोग्राम जैसे जानकारी मांगेगा।
  • यह बहुत संभावना है कि फार्म आपकी नागरिकता या वीजा की स्थिति के लिए पूछता है। परमिट आवेदन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए वीजा निहितार्थ हो सकते हैं क्यों? क्योंकि यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं, तो आपको अध्ययन करने के लिए वीजा दिया गया है। यदि आप लंबे समय तक अध्ययन छोड़ देते हैं, तो वे आपको अपने देश के मूल लौटने और वापस आने के लिए दूसरे वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए वापस लौटना चाहते हैं। यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं और एक छात्र वीजा है, तो अपने मौजूदा वीज़ा के लिए उत्पन्न होने वाले निहितार्थों का पता लगाएं। ये नीतियां देश के आधार पर भिन्न हो सकती हैं और संबंधित राज्य विभाग द्वारा सीमांकित हैं।
  • कुछ विश्वविद्यालयों में, यह फॉर्म आपको भी पूछता है कि क्या आपको किसी भी प्रकार की सरकारी छात्रवृत्ति प्राप्त होती है। यदि आप एक छात्र हैं और वित्तीय सहायता प्राप्त करते हैं, तो आपको आमतौर पर इस तरह की वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए कॉलेज जाने का दायित्व होगा। अनुपस्थिति के लिए अनुमति के लिए एक आवेदन सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए अपने अधिकार को प्रभावित कर सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप कॉलेज छोड़ करने की अनुमति के लिए एक अनुरोध बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है के बारे में एक परामर्शदाता के साथ बात करने के लिए वित्तीय सहायता कार्यालय से संपर्क है ।
  • अटेंडेंट लेटर के एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10



    3
    समर्थन दस्तावेज के रूप में अनुरोध पत्र भेजें। परमिट आवेदन आम तौर पर अन्य सहायक दस्तावेजों से जुड़ा होना चाहिए, जो विश्वविद्यालय को आपके आवेदन को स्वीकृति देने की आवश्यकता होगी। यदि आप एक सैन्य परमिट के लिए अनुरोध करते हैं, तो आपको अपने सैन्य आदेशों को संलग्न करना होगा। यदि आप मेडिकल कारणों के लिए अनुरोध करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य प्रदाता द्वारा लिखित एक पत्र संलग्न करना होगा। हालांकि, यदि आपका अनुरोध व्यक्तिगत कारणों के कारण है, तो आपको परिस्थितियों को समझाते हुए एक पत्र और आपके अनुरोध के कारणों को समझा देना होगा।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11

    Video: Week 9

    4
    अपने कारणों से पारदर्शी रहें अनुमति के लिए अपने अनुरोध व्यक्तिगत कारणों की वजह याद आती है, तो यह इतना है कि यह निर्धारित कर सकते हैं अपने विशेष स्थिति अनुदान आप अनुमति के लिए उत्तीर्ण अपने विभाग के साथ संभव के रूप में पारदर्शी होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अनुच्छेद छवि का शीर्षक टाइप करें एक अनुपस्थिति पत्र छोड़ो चरण 12
    5
    अपने अनुपस्थिति के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य में पत्र में उल्लेख करें। उदाहरण के लिए, आप एक रिसर्च छात्र होने की संभावना है जो एक दूरस्थ स्थान में ऑफ-कैम्पस रिसर्च प्रोजेक्ट आयोजित करने की अनुमति का अनुरोध कर रहे हैं। उन्नत पीएचडी छात्रों को आमतौर पर इन परमिट का अधिकार होता है हालांकि, उन्हें अनुमति से पहले महाविद्यालय सलाहकारों के साथ अपनी योजनाओं पर चर्चा करनी चाहिए ताकि परामर्शदाता विभाग को प्रमाणित कर सके कि आप (छात्र) आपके शोध लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। अपनी अनुपस्थिति के दौरान आपके परमिट आवेदन को निर्दिष्ट करें
  • भाग 3
    पत्र प्रारूप करें

    अनुपस्थिति पत्र 13 का नाम लिखें चित्रित करें
    1
    प्रेषक का पता दर्ज करें। यदि आप अपने बॉस के समान केंद्र में काम करते हैं, तो आपको यह पता करने के लिए अनावश्यक लग सकता है, लेकिन यह आपको डाक पते को देने में असफल होने पर सही पते पर पत्र प्राप्त करने की गारंटी देगा। साथ ही, आपके मानव संसाधन विभाग के लिए आपके पत्र को दर्ज करने में आसान होगा यदि इसमें आपका पता शामिल है
  • इमेज शीर्षक से अटेंडेंट लेटर ऑफ़ रिक्त पत्र लिखें चरण 14
    2
    उस तिथि का उपयोग करें जब आप पत्र लिखना समाप्त करें। कई बार, कुछ लोगों ने इसे लिखना शुरू किया था, लेकिन यदि आप इसे लिखने के लिए कई दिन बिताते हैं, तो याद रखें कि उस दिन की तारीख को बदलने के लिए जिस दिन आपने इसे पूरा किया था और उस पर हस्ताक्षर किया था।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    3
    प्राप्तकर्ता का पता शामिल है अपने व्यक्तिगत शीर्षक (उदाहरण के लिए, डॉ। रॉड्रिग्ज या प्रो पाल्मा) को भूल बिना विशिष्ट प्राप्तकर्ता का नाम शामिल करें।
  • इमेज शीर्षक, अटेंडेंट लेटर ऑफ़ अटेंडेंस लेटर चरण 16
    4
    ग्रीटिंग के लिए प्राप्तकर्ता के पते का नाम प्रयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने मालिक को अच्छी तरह से जानते हैं, तो उसे औपचारिक रूप से जाना: पहले उसका व्यक्तिगत या पेशेवर खिताब और उसके बाद उसका अंतिम नाम।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    निर्णय लें कि आप शरीर के पैराग्राफ के लिए किस प्रारूप का उपयोग करना चाहते हैं लोकप्रिय औपचारिक शैली में से एक समूह शैली है, जिसे निम्नलिखित सम्मेलनों की विशेषता है:
  • अनुच्छेदों में सरल अंतर होना चाहिए।
  • पंक्तियां बाईं ओर गठबंधन की जानी चाहिए।
  • पैराग्राफ़ शुरू करने के लिए इंडेंटेशन छोड़ने के बजाय, सभी लाइनों को बाएं हाशिया में शुरू करना चाहिए।
  • पैराग्राफ ब्रेक को इंगित करने के लिए एक रिक्त रेखा छोड़ें।
  • क्लिक करें यहां ताकि आप ब्लॉक शैली का एक उदाहरण देख सकें।
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    6
    उदाहरण के लिए, एक उच्च समापन के साथ अपना पत्र समाप्त करें, "ईमानदारी" या "सौहार्दपूर्ण अभिवादन"।
  • पिछले शरीर पैराग्राफ और "ईमानदारी से" के बीच एक रिक्त पंक्ति छोड़ दें।
  • "ईमानदारी" और आपके नाम के बीच 4 रिक्त पंक्तियाँ छोड़ दें
  • अनुपस्थिति पत्र की एक तस्वीर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    7
    पत्र पर हस्ताक्षर करें पत्र छपाई के बाद, इसे 4 रिक्त पंक्तियों के स्थान पर एक बॉलपेप पेन पर हस्ताक्षर करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com