ekterya.com

कैसे हमारे महासागरों को नुकसान से बचने के लिए

हमारे महासागर महान सौंदर्य, अविश्वसनीय आश्चर्य, अद्भुत रहस्यों का एक स्थान है और हमारे गहरे भय का भी स्रोत हैं। कई कारणों से हमारे महासागर हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे भोजन, परिवहन, मनोरंजन, औषधीय स्रोत, ऊर्जा, दूसरों के बीच हालांकि, महासागर हमारी गतिविधियों के कारण पीड़ित हैं हमारे मौजूदा तरीकों से समुद्री जल संसाधनों, सीवेज और कचरा की कमी हुई है जो हमारे महासागरों में दैनिक आधार पर समाप्त होती है। वर्तमान में, समुद्र में इतना कचरा है कि हमने इसके पूरे बवंडर बनाए हैं। हमारे महासागरों को नुकसान पहुंचाते हुए हमारे घरों, भलाई और पोषण को नुकसान पहुंचाना पड़ता है। हमारे महासागरों को नुकसान पहुंचाने से पता चलता है कि हम उनके आंतरिक मूल्य का कितना सम्मान करते हैं। लोगों के रूप में, हम यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक कर सकते हैं कि महासागरों की देखभाल और सम्मान किया जाता है। इस लेख में, आप हमारे महासागरों को नुकसान को रोकने के कुछ त्वरित और आसान तरीके सीखेंगे।

चरणों

Video: Homeopathy Explained – Gentle Healing or Reckless Fraud?

हमारे महासागरों के लिए बचाव रोकथाम का शीर्षक पृष्ठ 1 चरण
1

Video: India के इस बड़े फैसले से China हुआ गदगद | America और Japan हुए हैरान

महासागरों की रक्षा के लिए आप क्या कर सकते हैं यह सीख कर आरंभ करें इससे आपको महासागर के बारे में परस्पर भाव, सम्मान और भावुक बनने में मदद मिलेगी। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही आप महासागरों की देखभाल करने के लिए कुछ करने के महत्व को समझते हैं। चीजें आप overfishing के समस्याओं, महासागरों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, कृषि, उद्योग और सीवेज से कचरे के प्रभाव हमारे महासागरों में और तरीके शामिल हैं पढ़ सकते हैं में से कई, जिसमें महासागरों के भीतर काम करते हैं महासागर में प्रजातियों और भूवैज्ञानिक विशेषताओं और खतरों के बारे में जानें। आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, यह जानिए कि मनुष्यों को हमारे आवास और पोषण से सब कुछ के लिए महासागर की आवश्यकता है, छूट और शौक तक।
  • आप इस तरह के लालच, अनुसंधान और सीखें कि कैसे कुटीर मत्स्य पालन के सदियों बड़े औद्योगिक मछली पकड़ने वाहिकाओं, फुटबॉल के मैदान और मछली पकड़ने की नौकाओं नेटवर्क से भी ज्यादा बड़ा ने ले ली है की वजह से मछली की बड़ी स्कूलों का शिकार होने जैसी समस्याओं के बारे में ज्यादा पता नहीं है, तो। आप अभी भी चिंतित महसूस नहीं करते हैं, उनका मानना ​​है वैज्ञानिकों को पहले से ही बहुत चिंतित हैं, का कहना है कि वे अब 50 साल में हमारे लिए मछली है अगर हम जिस तरह से हम कर मछली पकड़ने जारी है। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि भूमि में मछली पकड़ने के उद्योगों के लिए जगह नहीं रह गई है, इसलिए हमारे पास केवल यही है जो हमने पहले से ही किया है।
  • हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    जानें कि यह क्या है आपको नाली में बाउंस नहीं करना चाहिए नालियों से अपशिष्ट आमतौर पर महासागर में समाप्त होता है। यदि आप इन सरल चरणों का पालन करते हैं तो आप घर से सहायता कर सकते हैं:
  • पेंट, सॉल्वैंट्स, क्लीनर, कीटनाशक या अन्य रसायनों को नाली में नहीं छोड़ें। ध्यान रखें कि ये अपशिष्ट खतरनाक हैं और आप जहां रहते हैं, उसके पास एक रीसाइक्लिंग स्थान की तलाश करें।
  • मोटर तेल को ठीक से निकालना पता लगाएं कि आपके शहर में एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम है, या पूछें कि क्या क्षेत्र में मशीनी आपकी मदद कर सकता है
  • जमीन पर, सड़क पर या सड़क पर नालियों में रासायनिक डिब्बे कभी नहीं फेंकें।
  • बहुत कम या कोई कीटनाशक या herbicide उपयोग नहीं करता है यहां तक ​​कि अगर आप समुद्र के पास नहीं रहते हैं, तो आपके बगीचे में से कई मलबे नाले में खत्म हो जाएंगे और अंत में समुद्र तक पहुंच जाएंगे। कुछ कीड़ों को स्वीकार करें (उनमें से बहुत से लोग आपके बगीचे में सहायता करते हैं) या कीटनाशकों को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। खरपतवार को दूसरे स्थान पर ले जाएं या इसे हाथ से उठाएं
  • उन उत्पादों का उपयोग करें जो समुद्र के अनुकूल हैं। पेंट्स, साबुन, कील पॉलिश और अन्य रसायनों से समुद्र में जीवन को नुकसान हो सकता है।
  • बहुत सावधानी से पारा का इलाज करें बुध की वस्तुओं जैसे बूढ़ा बैटरी, थर्मामीटर और फ्लोरोसेंट रोशनी में पाया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें ठीक से और कुशलता से निपटान किया जाएगा, उन्हें निकटतम पारा उपचार केंद्र में ले लें।
  • हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    देखभाल के साथ अपने कचरा को त्यागें जिस तरह से आप घर से अपने कचरे से छुटकारा पाना चाहते हैं और कार्यालय महत्वपूर्ण है कुछ वस्तुओं में बहुत अधिक क्षति हो सकती है अगर वे सागर तक पहुंचते हैं, जैसे प्लास्टिक बैग और बोतल और धारक। समुद्री वस्तुओं और पक्षियों को इन वस्तुओं में फंस किया जा सकता है या "भोजन" के रूप में निहित किया जा सकता है। यदि वे करते हैं, तो वे धीरे-धीरे पीड़ित होंगे और एक पीड़ादायक मौत होगी।
  • यदि आप को बोतल धारकों के साथ आइटम खरीदना चाहिए, तो उन्हें काटने से पहले छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • आप सब कुछ रीसायकल कर सकते हैं। अधिक, बेहतर इस तरह यह कहीं भी नहीं जाएंगे और अपने स्वयं के कचरे का इस्तेमाल करने वाले मनुष्यों के अच्छे चक्र के भीतर रहेंगे।
  • गुब्बारे से सावधान रहें उनमें से कई महासागर में खत्म होते हैं और उनका रंग खो जाता है। जानवरों का मानना ​​है कि वे जेलिफ़िश या एक और स्वादिष्ट क्षुधावर्धक हैं और उनको निगल लेते हैं। वे धीरे-धीरे मर जाते हैं, आमतौर पर भूख की वजह से क्योंकि गुब्बारे उन्हें भोजन से रोकती हैं।
  • उन कचरे की मात्रा को कम करें जो आपके घर छोड़कर आइटम नहीं लाए, जिसे आप बाद में त्याग देंगे। पुनर्चक्रण बैग, कंटेनर की दुकान (उनसे भी भविष्य में उनके कचरे को कम करने के लिए) में छोड़ दिया, असंसाधित खाद्य पदार्थ और नहीं empaquetes, दुकानें खरीदने का उपयोग करता है और आइटम है कि पैक नहीं किया जाना चाहिए और केवल कम खरीद चुनें।
  • हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपने पाइपलाइन को अच्छी स्थिति में रखें और बहुत पानी का उपयोग न करें। यह न केवल आपके घर को अपना मूल्य बनाए रखता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य और आपके परिवार की देखभाल भी करता है नलसाजी को अच्छी स्थिति में रखते हुए और नियमित जांच करने से यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होता है कि समुद्र में हानिकारक कुछ भी नहीं छीनना है। इसके अलावा, पानी बर्बाद मत करो। जल समुद्र में वापस अपना रास्ता खोजता है और यदि आप बहुत सारे पानी का उपयोग करते हैं तो आप एक बहुमूल्य संसाधन बर्बाद कर रहे हैं। इसके अलावा, जितना हम "पानी" को जोड़ते हैं, जैसे उत्पादों की सफाई, व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों, दवाइयां और अन्य रसायनों या वस्तुओं, हम समुद्री प्रदूषण की क्षमता में वृद्धि करते हैं।
  • यदि आपका घर अप्रकाशित पानी का उपयोग करता है, तो सुनिश्चित करें कि उसे हर तीन साल का निरीक्षण किया गया है
  • आपके घर से शौचालय की बर्बादी कभी समुद्र में नहीं पहुंचें। यह न केवल उन लोगों के लिए हानिकारक है जो महासागर का उपयोग करते हैं (और जो इसे हमेशा विनियमित करते हैं), लेकिन सागर में जीवन को भी नुकसान पहुंचाते हैं
  • पानी बचाने के शौचालय स्थापित करें यह आपको पैसा बचाएगा और आपको पता चलेगा कि कितना पानी इस्तेमाल किया जाता है और इसका इलाज किया जाना चाहिए।
  • बारिश स्थापित करें जो पानी के गिरने को प्रतिबंधित करते हैं। पाइप में भी प्रतिबंध होना चाहिए
  • पानी के लिए बगीचे में बारिश की बौछारें, उपयोग टाइमर ले लो, नाली बंद है जब आप अपने दाँत ब्रश और सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े धोने की मशीन और डिशवाशर उन्हें धोने के लिए भेजने से पहले पूरा कर रहे हैं।
  • यदि आप अपने घर में एक ग्रे जल प्रणाली स्थापित कर सकते हैं, तो यह करें। यह एक बहुत बड़ा लाभ हो सकता है और आप अपने घर के पानी के बगीचे में पानी का पुन: उपयोग कर सकते हैं और इसे अन्य बाहरी उपयोग कर सकते हैं।
  • वाष्पीकरण से नुकसान को रोकने के लिए अपने पूल को कवर करें एक इनडोर पूल जल नुकसान को 90 प्रतिशत तक रोक सकता है।
  • नगरपालिका कचरा प्रणालियों को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक बजट का समर्थन करें इस तरह प्रदूषण नियंत्रण में सुधार किया जाएगा।
  • हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    टिकाऊ मत्स्य पालन के भोजन और जो लोग नहीं हैं, उनके बीच का अंतर जानें। केवल आहार है कि sustainably पकड़ा गया है खरीद सकते हैं और तरीकों कि अपने ब्लॉग पर नहीं कर रहे हैं कंपनियों के लिए पत्र और याचिकाओं के माध्यम से, विशेष रूप से कंपनियों मत्स्य पालन पर शिकार का प्रथाओं के लिए जिम्मेदार के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करते हैं। यदि संभव हो, तो अपने स्थानीय प्रतिनिधि से संपर्क करें। इंटरनेट पर कई टिकाऊ मछली पकड़ने वाले गाइड हैं जो आपको जानने के लिए मार्गदर्शन करेंगे कि कौन सी मछली को एक स्थायी तरीके से खरीदा जा सकता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, मोंटेरे बे एक्वेरियम जो एक पॉकेट गाइड है कि आप डाउनलोड कर सकते हैं शामिल हैं "समुद्री भोजन पर नज़र" (मत्स्य के रखवालों) नाम के एक कार्यक्रम, है। ये जेब गाइड दुनिया के कई हिस्सों में उपलब्ध हैं आपको अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोज करने की आवश्यकता है।
  • भंडार और सुपरमार्केट का समर्थन करें जो स्थायी रूप से प्राप्त मछली बेचते हैं।
  • एक रेस्तरां चुनें जो सतत मछली पकड़ने का समर्थन करता है उन रेस्तरांों को बताएं कि वे टिकाऊ मछली पकड़ने का समर्थन नहीं करते हैं और उन्हें बताते हैं कि जब तक वे अपना मन नहीं बदलते, आप उनके परिसर में नहीं खपत करेंगे। अपने परिवार और दोस्तों को फर्म रहने तक बताएं, जब तक रेस्तरां अपनी नीतियों में बदलाव नहीं करता।
  • हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6



    एक समूह में शामिल हों जो समुद्र तट पर या समुद्र में कचरा इकट्ठा करता है यदि आप काम करने के लिए नीचे उतरना चाहते हैं और वास्तव में उपयोगी कुछ करते हैं, तो सफाई शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है। समुद्र तट पर सफाई आमतौर पर समुदायों या नगर पालिकाओं द्वारा इलाके में आयोजित की जाती है। यह विशिष्ट तिथियों पर देश भर में कई स्थानों पर भी आयोजित किया जाता है। यह गतिविधि परिवार के लिए महान है क्योंकि बच्चे समुद्र तट से कचरा इकट्ठा कर सकते हैं और जब वे समाप्त हो जाएंगे तो उन्हें प्रतिबद्धता का वास्तविक अनुभव होगा। सागर में सफाई के लिए, यह जानना जरूरी है कि कैसे तैरना है। यह अनुभव बहुत संतोषजनक है, क्योंकि आप जानते हैं कि आप कचरा बैग, प्लास्टिक के सामान, भांग, कंटेनर, दूसरों के बीच में हैं जो समुद्र के लिए अपना रास्ता खोज रहे थे।
  • कचरा फेंक मत। यह सरल निर्णय एक बड़ा अंतर बना सकता है। समुद्र के पास हर कचरा का टुकड़ा महासागर में समाप्त होने की संभावना है। यह हवा, ज्वार या जानवरों के द्वारा किया जाएगा अपने सभी कचरे को उचित कंटेनर में रखो या ठीक से निपटाने के लिए उन्हें घर ले।
  • क्लीन अप प्रयासों के साथ मदद करने के लिए महासागर के निकट एक वन्यजीव संरक्षण सुविधा में स्वयंसेवी आपके काम की सराहना की जाएगी
  • एक गैर-लाभकारी संगठन को अपना समय या धन दान करने पर विचार करें, जिसका मिशन महासागरों का संरक्षण करना है
  • हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    गतिशीलता के लिए मुड़ें ले लो यह काम करने या स्कूल के आसान तरीका लेने में आपकी मदद कर सकता है इसके अलावा, यह गैसोलीन को बचाने में मदद करेगा आप एक हाइब्रिड कार खरीदने पर विचार कर सकते हैं, जो एक पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम का उपयोग करता है और गैस और पैसे बचाता है। इसके अलावा, आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि गाड़ियों या बसों ऐसा करने से आप अन्य चीजें करने की अनुमति दे सकते हैं जैसे अवधि पढ़ा या कॉफी पीते हैं, जो आप बिना ड्राइव कर सकते थे। तेल, गैस और धुएं खतरनाक और जहरीले उत्सर्जन में और यहां तक ​​कि अम्ल वर्षा में भी समाप्त हो सकता है, जो महासागरों में हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • Video: Science Explains 4 Cancer Causing Items to Keep Out of Your Home

    हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक छवि 8 चरण
    8
    महासागरों के प्यार में अपने बच्चों को प्रेरित करें बच्चे महासागर के सबसे अच्छे राजदूत हैं वे समुद्र में प्यार करते हैं, समुद्र के बारे में सीखने, तैराकी, नौकायन, समुद्र में अन्य गतिविधियों के बीच। जितनी बार आप कर सकते हैं समुद्र तट पर उन्हें ले जाओ और अपने आप को समुद्र, टिब्बा और वे देख सकते हैं जानवरों के बारे में उनसे बात करने के लिए कुछ समय दें। समुद्र के बारे में अपने प्रश्नों का उत्तर दें समझाएं कि महासागर की देखभाल करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है
  • जब आप समुद्र तट पर जाते हैं और सभी दृश्यमान कूड़े को इकट्ठा करते हैं, जैसे कि मछली पकड़ने की रेखाएं, प्लास्टिक की थैली, बोतलें, दूसरों के बीच में कचरे के लिए एक बैग ले लो। जाहिर है, कंटेनरों के अंदर या किसी जानवर के कारण हो सकता है कि कुछ के तहत अपना हाथ मत डालो अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और बागवानी दस्ताने पहनें यदि आप अपने नंगे हाथों से चीजों को छूने के बारे में चिंतित हैं।
  • हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    अपनी नाव को साफ रखें जब आप अपनी नाव साफ करते हैं, तो सागर के बारे में सोचें। आप नाव में जो कुछ करते हैं वह सागर में खत्म होगा। इसलिए, आपकी गतिविधियों के कारण होने वाले प्रभाव से अवगत होना महत्वपूर्ण है। सफाई वाले उत्पादों, पेंट, वार्निश, अन्य लोगों के बीच चुनें, जिन्हें समुद्र के लिए हानिकारक नहीं हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो क्षेत्र से संबंधित अधिक जानकारी जानने के लिए स्थानीय नाव संघ या स्थानीय समुद्री जीवन संघ से संपर्क करें।
  • हमारे महासागरों को सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    10
    समुद्र के संरक्षण में अपना कैरियर ध्यान केंद्रित करें यदि आप वास्तव में महासागरों की रक्षा के लिए अपना हिस्सा करने के बारे में दृढ़ता से खड़े होते हैं, तो महासागरों पर केंद्रित एक रेस आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। एक समुद्री जीवविज्ञानी, सरकारी मत्स्य विशेषज्ञ या एक सागर कानून विशेषज्ञ, एक जिम्मेदार नाव क्लीनर, एक जीवविज्ञानी या तट वनस्पतिशास्त्री और यहां तक ​​कि सरकार के सागर मामलों पर एक सलाहकार या एक राजनीतिक दल
  • युक्तियाँ

    • प्लास्टिक बैग का उपयोग करने के बजाय अपने बैग का उपयोग करें यदि संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक परिवार ने सप्ताह में पांच बैग का उपयोग किया है, तो यह एक साल में कुल 1.8 अरब प्लास्टिक बैग बनाती है। यह माउंट एवरेस्ट को कई बार कवर करने के लिए पर्याप्त होगा, और यह सिर्फ एक वर्ष में संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में बात कर रहा है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके घर में पाइप और शौचालय नलसाजी में अच्छी स्थिति है ताकि आपके बगीचे या पर्यावरण को नुकसान हो सके।
    • किसी भी कार्यवाही को स्वीकृति न दें, जिसे आप देखते हैं कि महासागरों को प्रभावित कर सकते हैं।
    • अगर आप वास्तव में शामिल हैं, तो कुछ ऐसी किताबें हैं जो महासागरों को बचाने के लिए आप क्या कर सकते हैं, असाधारण तरीके की व्याख्या करते हैं। उदाहरण के लिए, डेविड हेल्वर्ग की किताब सागर को बचाने के 50 तरीके (सागर को बचाने के लिए 50 तरीके) इसी तरह की पुस्तकें के बारे में अपने स्थानीय बुकस्टोर पर सलाह मांगें
    • फ़ोकस का सही प्रकार खरीदें फ्लोरोसेंट रोशनी शायद सबसे अच्छे हैं उनका प्रकाश बेहतर है, वे सस्ते हैं और कुछ शहरों या देशों में वे कर वापसी के रूप में सेवा करते हैं। पैसे बचाने के लिए यह एक अच्छा तरीका है! इसके अलावा, फ्लोरोसेंट बल्बों में कम बिजली का इस्तेमाल होता है, जो कम कार्बन का इस्तेमाल करता है। नतीजतन, समुद्र कम प्रदूषित है।
    • अपनी बैटरी, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स और फ्लोरोसेंट बल्बों का ठीक से निपटारा अगर इन सामग्रियों की सामग्री समुद्र में फैल जाती है, तो यह कई समुद्री जीवन को मार सकता है।
    • जल प्रदूषण को कम करने के प्रयासों के लिए अपने स्थानीय, राज्य, प्रांतीय, क्षेत्रीय, संघीय या राष्ट्रीय सरकार को सहायता और समझें। साथ ही, आप समुद्री संसाधनों के स्थायी प्रबंधन प्रदान करने के लिए उससे पूछ सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपको हमेशा रसायनों का ध्यानपूर्वक उपयोग करना चाहिए और सावधान रहना चाहिए कि आप क्या करते हैं। विज्ञान की महान दुनिया में हमेशा विकल्प होते हैं जो खोजी जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
    • क्या आप परवाह नहीं करते हैं या नहीं चाहते हैं कि आप उन्हें परेशान करें? शायद यह महत्वपूर्ण है कि आप ध्यान रखें कि महासागर स्वास्थ्य और जीवन का स्रोत हैं और उनके तापमान और विनियामक क्षमताओं के बिना, उनके प्रचुर समुद्री भोजन और औषधीय स्रोत, उनकी सुंदरता और उपयोगिता, आपका आरामदायक जीवन गायब हो जाएगा। आपको इसे भविष्य में पछतावा हो सकता है और लगता है "इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी हो, आपको कुछ करना होगा" आप एक परिवार के एक सदस्य के रूप में, एक समुदाय के सदस्य के रूप में और एक नागरिक के रूप में, "अब" कुछ कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग या जांच करने के लिए एक पुस्तकालय।
    • रीसाइक्लिंग डिब्बे
    • कचरा घटाएं या कंटेनरों का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com