ekterya.com

एक निबंध की शुरुआत कैसे करें

एक निबंध का पहला पैराग्राफ आमतौर पर पूरे निबंध का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है "उत्तम"न केवल यह पाठक का ध्यान आकर्षित करने का मौका है, बल्कि टोन और सामग्री के संदर्भ में बाकी निबंध की रूपरेखा स्थापित करने का अवसर भी है। कड़ाई से बोलते हुए, कोई रास्ता नहीं है "सही" एक निबंध शुरू करने के लिए जैसे-जैसे कई विषयों पर निबंध लिखना संभव है, उसी समय एक हजार तरीकों से एक निबंध शुरू करना भी संभव है। हालांकि, एक निबंध की सबसे अच्छी शुरुआत कुछ गुणों को साझा करती है, जो ध्यान में रखते हुए, एक निबंध की शुरुआत में काफी सुधार कर सकती है, जो इसके विपरीत, सरल हो सकता है। शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
परीक्षण योजना की स्थापना

छवि शीर्षक 1030832 1
1
एक प्रार्थना से प्रारंभ करें जो ध्यान आकर्षित करता है हालांकि निबंध आप के लिए दिलचस्प हो सकता है (या यह नहीं हो सकता है), कि आप लेखक हैं, यह जरूरी नहीं कि पाठक के लिए दिलचस्प होगा। सामान्यतः, पाठक वह पढ़ता है और पढ़ता नहीं है के बारे में काफी चुनिंदा है। अगर पढ़ना का एक हिस्सा पहला पैराग्राफ तुरंत आपका ध्यान नहीं पकड़ता, तो एक अच्छा मौका नहीं है कि आप निबंध के बाकी हिस्सों को पूरा करने में परेशानी का सामना करेंगे। इस कारण से, यह आमतौर पर एक अच्छा विचार है जिसमें एक निबंध शुरू होता है जो कि शुरुआत से पाठक के ध्यान को निर्देशित करता है जबकि वाक्य के बाकी लेख के साथ एक तार्किक संबंध है, शुरुआत से ध्यान खींचने की इच्छा के साथ कुछ भी गलत नहीं है
  • आप पाठक का ध्यान कैप्चर करने के लिए एक तथ्य या आंकड़ों के साथ शुरू कर सकते हैं जो इतना प्रसिद्ध और आकर्षक नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आप दुनिया भर में बचपन के मोटापे में खतरनाक वृद्धि के बारे में एक निबंध लिख रहे हैं, तो हम निम्न से शुरू कर सकते हैं: "लोकप्रिय विचार के विपरीत कि बचपन के मोटापा अमीर, खराब पश्चिमी देशों की समस्याएं हैं, डब्लूएचओ ने बताया कि 2012 में, विकासशील देशों में पूर्व-विद्यालय में 30% से अधिक बच्चे अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित हैं।"
  • दूसरी ओर, यदि आप निबंध को अधिक तार्किक बनाते हैं, तो आप विशेष रूप से हड़ताली छवि या विवरण के साथ शुरू कर सकते हैं। एक छुट्टी निबंध में, आप निम्न के साथ शुरू कर सकते हैं: "जैसा कि मुझे लगा कि कोस्टा रिकान सूर्य जंगल की चंदवा के माध्यम से गुजरता है और दूरी में कर्कश बंदरों की आवाज़ सुनती है, मुझे पता था कि मुझे एक जादुई स्थान मिल गया था।"
  • छवि शीर्षक 1030832 2
    2
    यह पाठक को आकर्षित करता है "सार" निबंध का एक महान पहले वाक्य पाठक का ध्यान आकर्षित कर सकता है, लेकिन यदि आप पाठक का निबंध पर ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप पाठक के हित को खो सकते हैं। एक या दो वाक्य के साथ मुख्य वाक्य का पालन करें कि तार्किक कनेक्ट "अंकुड़ा" पहले वाक्य के साथ, जिस पर ध्यान संपूर्ण निबंध के साथ कब्जा कर लिया गया था, एक पूरे के रूप में, प्रायः, ये वाक्यों को पहले वाक्य के संकीर्ण दायरे में विस्तारित किया जाएगा, जो कि किसी विशेष प्रकार की तस्वीर को प्रस्तुत करता है जिसे आप शुरूआत में किसी बड़े संदर्भ में प्रस्तुत करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मोटापे पर मुकदमा में, पहला वाक्य ऐसा हो सकता है: "वास्तव में, बचपन की मोटापे एक बढ़ती हुई समस्या है जो कि अमीर और गरीब देशों को इसी तरह से प्रभावित कर रही है"। यह वाक्य पहले वाक्य में वर्णित समस्या की तात्कालिकता को बताता है और एक व्यापक संदर्भ देता है।
  • छुट्टियों के निबंध में, पहला वाक्य ऐसा कुछ कर सकता है: "मैं Tortuguero राष्ट्रीय उद्यान के जंगल के बीच में था और मैं एक से अधिक रास्ते में खो गया था"। यह वाक्य पाठक को बताता है कि छवि पहले वाक्य में कहां से आती है और पाठक को शेष निबंध में ले जाता है, आखिरकार यह बताता है कि कैसे बयान "वह खो दिया है"।
  • छवि शीर्षक 1030832 3
    3
    पाठक को बताएं कि निबंध क्या है अधिकतर, निबंध पूरी तरह से वर्णनात्मक नहीं होते हैं और न केवल आप को बताने के लिए मौजूद हैं कि "कुछ क्या" बुनियादी वास्तविक शब्दों में है उनके पास आमतौर पर एक विशिष्ट उद्देश्य होता है जो उससे परे जाता है यह संभव है कि यह लगभग कुछ नहीं है निबंध पाठक को कुछ विषयों पर मानसिकता को बदलने में मदद करता है, पाठक को किसी विशेष कारण के लिए कार्य करने के लिए राजी करने के लिए, उसे कुछ ऐसी चीज़ दिखाने के लिए जो वह बहुत स्पष्ट नहीं था, या बस उसे एक कहानी बताएं जिससे उसे प्रतिबिंबित हो। किसी भी मामले में, पहले पैराग्राफ का मूल उद्देश्य, निबंध की अधिक या कम, पाठक को यह बता देना है कि निबंध का उद्देश्य क्या है। इस तरह, रीडर आसानी से तय कर सकता है कि बाकी निबंध को पढ़ना जारी रखना है या नहीं।
  • मोटापा परीक्षण में, हम उन्हें इस तरह से प्रसंस्करण द्वारा बातें संक्षेप कर सकते हैं: "परीक्षण का उद्देश्य दुनिया भर में बचपन के मोटापे की सीमा में मौजूदा रुझान का विश्लेषण करना है और इस बढ़ती हुई समस्या से निपटने के लिए विशिष्ट नीतिगत पहल की सिफारिश करना है।" यह पाठक को स्पष्ट रूप से और पूरी तरह से बताता है कि निबंध क्या करने का प्रयास करता है यहां कोई भ्रम नहीं होना चाहिए
  • छुट्टी निबंध में, आप ऐसा कुछ करने की कोशिश कर सकते हैं: "यह गर्मियों की कहानी है जो कि गर्मियों में कोस्टा रिका में गर्म है, न तो मकड़ियों के काटने और न ही सड़े केले और न ही Giardia जीवन का परिवर्तन होने से बच सकते हैं।" यह पाठक को बताता है कि निबंध शरीर की सामग्री के बारे में विशिष्ट विवरणों को कैप्चर करते समय वे एक व्यक्ति से दूसरे देश की यात्रा के बारे में पढ़ रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 1030832 4

    Video: निबंध लिखने का तरीका (कैसे निबंध लिखने) सहायक ADDHYAPAK भारती

    4
    वैकल्पिक रूप से, निबंध संरचना की रूपरेखा बनाओ। कभी-कभी, वर्णन करने के लिए परिचय में एक कदम आगे जाना सही है कैसे निबंध अपने उद्देश्य को प्राप्त करने की योजना बना रहा है यह उपयोगी होगा यदि निबंध को केवल अलग और विशिष्ट भागों में विभाजित किया जाता है जिससे पाठक तक पहुंचने में विषय आसान हो जाता है। यह जानना भी उपयोगी है कि यह कैसे करना है, यदि आप एक छात्र हैं, क्योंकि कुछ शिक्षक आपको यह करने के लिए कहेंगे। हालांकि, परिचय में निबंध के विभिन्न हिस्सों की एक रूपरेखा बनाने से हमेशा एक अच्छा विचार नहीं होगा। कुछ मामलों में, विशेष रूप से सरल परीक्षणों में, यह कुछ यांत्रिक के रूप में पढ़ा जा सकता है और शुरुआत में बहुत अधिक जानकारी पेश करके पाठक को भयभीत कर सकता है
  • मोटापा परीक्षण में, आप इस तरह से जारी रह सकते हैं: "निबंध तीन प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं को संबोधित करता है: उच्च कैलोरी भोजन के प्रावधान में वृद्धि, शारीरिक गतिविधियों में कमी और गतिहीन अवकाश गतिविधियों की लोकप्रियता में वृद्धि।" इस तरह एक स्पष्ट शोध निबंध के लिए, चर्चा के मुख्य विषयों की रूपरेखा एक अच्छा विचार है क्योंकि इससे पाठक तुरंत निबंध के औचित्य को समझने की अनुमति देता है और इसे पिछले वाक्य में समझाया जा सकता है।
  • दूसरी ओर, छुट्टियों के परीक्षण के लिए, शायद नहीं हम क्या करेंगे इस तरह से निबंध में एक रूपरेखा जैसा कि यह स्थापित किया गया था कि निबंध सरल और मनोरंजक था, यह कुछ अजीब लग सकता है कि यह इस तरह से कुछ के साथ जारी है: " सैन जोस की राजधानी और टोर्टगुएरो जंगल में ग्रामीण जीवन दोनों शहर के जीवन का अनुभव करने के लिए, मैं अपनी यात्रा के दौरान एक व्यक्ति के रूप में बदल गया"। यह कुछ नहीं है "भयानक" यह वाक्य, लेकिन अन्य लोगों की तरह कोई प्रवाह नहीं है जो अब तक इस्तेमाल किया गया है क्योंकि यह एक कठोर संरचना पर लागू होता है जहां यह आवश्यक नहीं है।
  • छवि शीर्षक 1030832 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो एक थीसिस कथन शामिल करें। निबंध लेखन में, एक थीसिस कथन एक एकल वाक्य है जो वर्णन करता है "बिंदु" निबंध के रूप में संभव के रूप में स्पष्ट और संक्षिप्त। कुछ निबंध, विशेष रूप से शैक्षिक विषयों के लिए या मानकीकृत परीक्षण के भाग के लिए लिखे गए पांच पैराग्राफ के, अधिक या कम एक थीसिस बयान की आवश्यकता उद्घाटन पैरा के हिस्से के रूप में शामिल है। यहां तक ​​कि उन निबंधों को भी ऐसे सम्मेलन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे थीसिस के एक बोल्ड घोषणा के संक्षिप्त प्रयोजन के साथ परिभाषा में शक्ति से लाभ ले सकते हैं। आमतौर पर, थीसिस के बयान पहले पैराग्राफ के अंत में या उसके पास होते हैं, यद्यपि इसके बारे में लगातार या त्वरित नियम हैं जहां थिसिस विवरण विशेष रूप से होना चाहिए।
  • मोटापा के निबंध में, हम एक गंभीर विषय के साथ कैसे निपटते हैं और एक स्पष्ट और सरल तरीके से इसके बारे में लिख रहे हैं, तो आप थीसिस कथन के साथ काफी प्रत्यक्ष हो सकते हैं: " उपलब्ध सर्वेक्षण आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए, परीक्षण बचपन के मोटापे को कम करने के लिए संभव मार्गों के रूप में विशिष्ट नीतिगत पहल की पहचान करने में सहायता करता है"। यह थीसिस कथन पाठक को कुछ शब्दों में अपेक्षा करता है और निबंध का उद्देश्य क्या है।
  • संभवतः इसमें छुट्टी निबंध में एक थीसिस कथन शामिल नहीं होगा चूंकि वह एक हास्य को बनाए रखने में अधिक रुचि रखते हैं, एक कहानी बताते हुए और व्यक्तिगत विषयों को बताते हुए, एक सरल प्रत्यक्ष विवरण जैसे: "यह निबंध विस्तार से कोस्टा रिका में छुट्टियों का वर्णन करेगा" यह शायद ही कभी मजबूर और अनावश्यक आवाज होगा
  • छवि शीर्षक 1030832 6
    6
    निबंध के लिए उपयुक्त टोन सेट करें निबंध के बारे में चर्चा करने के लिए जगह है कि आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं, पहले या अधिक पैराग्राफ भी स्थापित करने के लिए एक स्थान है "कैसे" इसे बताओ बताओ जिस तरह से आप लिखते हैं और प्रारूप मसौदा आवाज पाठक को लेख पढ़ने के लिए (या हतोत्साहित) ड्राइव का हिस्सा हैं। यदि निबंध की शुरुआत में टोन स्पष्ट, सुखद और विषय के लिए उपयुक्त है, तो यह अधिक संभावना है कि पाठक इसे उलझन में रहने के बजाय इसे पढ़कर पढ़ाएगा और वाक्यों में आपस में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं या यदि इस विषय के साथ कोई समझौता नहीं है पहले से।
  • पिछले परीक्षणों के उदाहरणों से वाक्यों की समीक्षा करें ध्यान दें कि जब मोटापा और परीक्षण पर निबंध छुट्टी पर बहुत अलग आवाज है, दोनों स्पष्ट रूप से लिखा गया है और विषय के लिए सही हैं कर रहे हैं। मोटापा पर निबंध लेखन का एक विश्लेषणात्मक रूप से गंभीर हिस्सा है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या से संबंधित है, इसलिए यह उचित है कि वाक्य कुछ सरल और संक्षिप्त हैं। अन्य बिंदुओं के बारे में, यह उचित है कि प्रार्थना रोचक विवरण युक्त, मज़ा नहीं हैं और आश्चर्य की भावना लेखक देते हैं।
  • छवि शीर्षक 1030832 7
    7
    बिंदु पर जाएं जब आप परिचय पर जाते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक यह है कि छोटा यह बेहतर है। यदि आप सभी सूचनाओं को संचारित करने की जरूरत है जो आपको छह की जगह पांच वाक्यों में प्रेषित करने की आवश्यकता है, तो क्या करें यदि आप एक और अधिक जटिल शब्द की बजाय साधारण रोज़ शब्द का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए "प्रारंभ " बनाम "प्रारंभ"ऐसा करो यदि आप बारह के बजाय दस शब्दों का संदेश बना सकते हैं, तो क्या करें कहीं भी आप गुणवत्ता या स्पष्टता का त्याग किए बिना छोटे परिचयात्मक पैराग्राफ कर सकते हैं, तो यह करें। याद रखें, निबंध की शुरुआत निबंध के सार में पाठक को लेती है, लेकिन यह निबंध का सार नहीं है, इसलिए संक्षेप में कहें।
  • जैसा कि आप पहले देखा था, हालांकि आपको संक्षेप में रहने की कोशिश करनी चाहिए, परिचय बहुत कम नहीं होना चाहिए क्योंकि यह भ्रमित और विसंगत हो सकता है। उदाहरण के लिए, मोटापा परीक्षण में, आपको वाक्य को छोटा नहीं करना चाहिए: "वास्तव में, बचपन की मोटापे एक बढ़ती हुई समस्या है जो कि अमीर और गरीब देशों को इसी तरह से प्रभावित कर रही है।" ... इसके लिए: "वास्तव में मोटापा वास्तव में एक बड़ी समस्या है" दूसरी वाक्य पूरी कहानी नहीं बताती है परीक्षण, बचपन के मोटापे की दुनिया भर की घटनाओं को बढ़ाने के बारे में है, तथ्य यह नहीं है कि मोटापा आम तौर पर खराब है।
  • भाग 2
    निबंध के परिचय को अनुकूलित करें

    छवि शीर्षक 1030832 8
    1
    तर्कपूर्ण निबंधों के संबंध में, तर्क को संक्षेप में प्रस्तुत करें यद्यपि सभी परीक्षण अनोखे हैं (साहित्यिक वस्तुएं के अलावा), कुछ रणनीतियों का उपयोग विशेष प्रकार के लेखन के आधार पर होने वाले परीक्षण के बहुमत को प्राप्त करने में उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक समर्थन परख, यानी एक ही है कि आदेश पाठक को मनाने के लिए सहमत करने में एक विशिष्ट बिंदु का आरोप रचना कर रहे हैं, यह पर ध्यान केंद्रित पैराग्राफ में तर्क (या पैराग्राफ) परिचयात्मक परीक्षण संक्षेप में प्रस्तुत करने में मददगार हो सकता है। ऐसा करने से आपको पाठक को तर्क का समर्थन करने के लिए तर्क का एक संक्षिप्त सारांश देता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रस्तावित स्थानीय बिक्री कर के खिलाफ बहस करते हैं, तो आप कुछ निम्नलिखित अनुच्छेदों में शामिल कर सकते हैं: "प्रस्तावित बिक्री कर प्रतिगामी है और वित्तीय रूप से गैरजिम्मेदार है। यह साबित करके कि बिक्री कर एक गरीबी पर असंगत वित्तीय बोझ डालता है और इसका स्थानीय अर्थव्यवस्था पर शुद्ध नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह निबंध संदेह की थोड़ी सी छाया के बिना अंक साबित करने का प्रयास करता है।" दृष्टिकोण पाठक को तत्काल बताता है कि मुख्य तर्क क्या होंगे, जो पहले पैराग्राफ से तर्क को वैधता प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक 1030832 9



    2
    रचनात्मक लेखन के लिए, आपको ध्यान आकर्षित करना चाहिए लेखन के अन्य हिस्सों की तुलना में क्रिएटिव लेखन और कल्पित रूप से अधिक भावनात्मक रूप से शुल्क लगाया जा सकता है। इस प्रकार के निबंध के लिए, आप आम तौर पर एक शब्दावली विस्फोट के साथ निबंध शुरू कर सकते हैं। रोचक होना या पहले कुछ पैराग्राफ में बकाया होना एक प्रयास करना पाठकों को अपने काम से आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, रचनात्मक लेखन के लिए तर्कसंगत लेखन के कुछ तकनीकी पहलुओं की ज़रूरत नहीं होती है (जैसे निबंध की संरचना को तैयार करना, उद्देश्यों की स्थापना आदि), यहां रचनात्मक होने का स्थान है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक लड़की के बारे में रहस्य की एक छोटी कहानी लिख रहे हैं जो कानून से भटकती है, तो हम कुछ रोमांचक दृश्य से शुरू कर सकते हैं: " सिगारेटों द्वारा जलाए गए बेघर लोगों के लिए आश्रय की दीवारों के माध्यम से सायरन का आवाज़ पार किया गया लाल और नीले रंग की रोशनी पर्दा के पर्दे में पैपरोजी कैमरे की तरह लगीं। उसकी बंदूक की बैरल में जंग के पानी के साथ पसीना मिलाया गया।" अब "यह एक" इतिहास रोमांचक लग रहा है
  • यह भी ध्यान देना ज़रूरी है कि पहले वाक्यों में कार्रवाई के साथ आरोप लगाए बिना उन्हें समझना चाहिए। की पहली पंक्ति पर विचार करें जे आर आर टॉल्कीन की हॉबबिट: "मैदान में एक छेद में, एक हब्बिट रहते थे। नहीं एक गीला, गंदा, घृणित छेद, और न ही एक सूखी, नंगे, रेतीले कुछ भी नहीं के साथ छेद बैठने के लिए या खाने के लिए: यह एक Hobbit छेद था, और इसका मतलब है कि आराम "यहाँ पेचीदा सवाल तुरंत आ यह क्या है। एक hobbit? तुम एक छेद में क्यों रहते हो? पाठक को इसे खोजने के लिए पढ़ने का पालन करना होगा।
  • 1030832 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    मनोरंजक और कला के बारे में निबंध के लिए, विशिष्ट विवरण सामान्य विषय से संबंधित होना चाहिए। कला और मनोरंजन के क्षेत्र में लेखन (जैसे मूवी की समीक्षा, रिपोर्ट की पुस्तकों, आदि) तकनीकी नियमों की तुलना में कम नियम और अपेक्षाओं की ओर जाता है, लेकिन इस शैली में लिखित निबंधों की शुरुआत अभी भी इसका लाभ उठा सकती है वैश्विक रणनीति इन मामलों में, हालांकि आप इसे तुरंत हो सकता है परीक्षण के शुरू में कुछ हास्य-रस के साथ, आम तौर पर आप आप, निबंध या क्या केंद्रित के समग्र विषय का वर्णन भी विशिष्ट और छोटे विवरण की पहचान के रूप में सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहना चाहता हूँ।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पी। टी। एंडरसन द्वारा फिल्म की समीक्षा और विश्लेषण लिखते हैं मास्टर, आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "इसमें एक पल है मास्टर, जो छोटा है लेकिन भूलना कठिन है पिछली बार के लिए अपने किशोर प्रेमी के बयानों में, समुद्री जोकिन फीनिक्स खिड़की अलग माध्यम से rinsed और महिला को गले लगाती है और उसे एक आवेशपूर्ण चुंबन देता है आँसू। यह दोनों सुंदर और विकृत भी फिर से फिल्म में चित्रित किया प्यार का मुड़ विवरण के पूरी तरह से द्योतक है। "यह उद्घाटन पूर्ण रूप में निबंध का मुख्य विषय के पाठक को सूचित करने के लिए एक पूर्ण और लघु फिल्म समय का उपयोग करता है।
  • छवि शीर्षक 1030832 11
    4
    तकनीकी और वैज्ञानिक परीक्षणों के संबंध में, नैदानिक ​​अवशेष बेशक, नहीं सभी लेखन जंगली और रोमांचक होना चाहिए। वैज्ञानिक, तकनीकी और विश्लेषणात्मक जैसे गंभीर लेखन की दुनिया में अभद्रता और कल्पना का कोई स्थान नहीं है। इस प्रकार की लेखन व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए मौजूद है, जैसे संबंधित लोगों को गंभीर और विशिष्ट मुद्दों के बारे में सूचित करना। निबंध लिखने के उद्देश्य के रूप में, इन विषयों में पूरी तरह से जानकारीपूर्ण (कभी-कभी प्रेरक) होना चाहिए, आपको चुटकुले, रंगीन दृश्य या किसी भी चीज़ को शामिल नहीं करना चाहिए जो कि सौंपा गया कार्य का कोई संबंध नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धातुओं को जंग से बचाने के विभिन्न तरीकों की ताकत और कमजोरियों पर विश्लेषणात्मक निबंध लिखते हैं, तो हम इसे इस तरह से कर सकते हैं: " संक्षारण एक विद्युत प्रक्रिया है जिसमें धातु अपने पर्यावरण और degrades के साथ प्रतिक्रिया करता है। चूंकि यह धातु की वस्तुओं और संरचनाओं की संरचनात्मक अखंडता के लिए एक गंभीर समस्या है, जंग के खिलाफ सुरक्षा पर विभिन्न अवधारणाएं विकसित की जाती हैं" शुरुआत कुंद है और बिंदु पर जाती है। शैली या सजावट में समय खोने के बिना।
  • ध्यान दें कि इस शैली में लिखे निबंधों में अक्सर निबंध से पहले सारांश या सारांश शामिल होते हैं जो संक्षेप में पाठक को बताता है कि निबंध व्यापक स्ट्रोक में क्या है। राय कैसे एक सार लिखने के लिए अधिक जानकारी के लिए
  • छवि शीर्षक 1030832 12
    5
    पत्रकारिता के संबंध में, मुख्य जानकारी को संबोधित किया जाना चाहिए। पत्रकारिता निबंधों का लेखन अन्य निबंध शैलियों से अलग है। पत्रकारिता में, वहाँ आम तौर पर एक महान स्पष्ट रूप से इतिहास में तथ्यों, बल्कि लेखक की राय से और एक समाचार पत्र निबंध का परिचयात्मक पैराग्राफ पर ध्यान देने के बनाने के लिए प्रयास इच्छुक हो सकता है बल्कि कुछ किया जा रहा है की तुलना में, कुछ हद तक वर्णनात्मक होने के लिए तर्कसंगत, प्रेरक, आदि दरअसल, उद्देश्यवादी पत्रकारिता और लेखकों को अक्सर पहली वाक्यों में लेख में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी डालने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि पाठकों को हेडर पढ़ना कुछ सेकेंड में एक कहानी के सार को सीख सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्थानीय आग को कवर करने के कार्य के साथ एक पत्रकार हैं, तो आपको हां हिस्सा शुरू करना होगा: "चेरी एवेन्यू के 800 ब्लॉक पर चार अपार्टमेंट शनिवार रात एक गंभीर बिजली आग का सामना करना पड़ा। यद्यपि आग में होने वाली चोटों के कारण कोई मृत्यु नहीं हुई, पांच वयस्क और एक बच्चे को स्काईलाइन अस्पताल ले जाया गया " निरपेक्ष अवशेषों के साथ शुरू करके, हम अधिकतर पाठकों को वह जानकारी देते हैं जिसे वे तुरंत जानना चाहते हैं
  • निम्नलिखित पैराग्राफ में, आप संदर्भ के आस-पास विवरण और संदर्भ में जा सकते हैं, इसलिए पाठकों को पहले पैराग्राफ से उपरोक्त कदम में फंस गया और अधिक पढ़ें।
  • भाग 3
    परिचय और लेखन रणनीतियों का उपयोग करें

    छवि शीर्षक 1030832 13
    1

    Video: ✔️ ✅ अंग्रेजी में प्रभावी निबंध कैसे लिखें भाग 1 HOW WRITE EFFECTIVE ESSAY ENGLISH PART 1 P C VERMA

    पहले एक के बजाय अंतिम परिचय लिखने की कोशिश करें। जब निबंध शुरू करने का समय आता है, तो कई लेखकों को यह भूल जाते हैं कि कोई नियम नहीं है जो कहता है कि क्या है आपको पहले निबंध की शुरुआत में लिखना होगा असल में यह परीक्षण के किसी भी हिस्से में शुरू करने के लिए स्वीकार्य है जो उद्देश्यों के अनुकूल है, जिसमें मध्य और अंत शामिल हैं, जबकि पूरे निबंध को एक साथ मिलते हुए। यदि आपको यकीन नहीं है कि कैसे शुरू करना है या पता नहीं है कि वास्तव में परीक्षण क्या है, तो इस पल के शुरूआत को छोड़ दें आपको अंततः इसे लिखना होगा, लेकिन एक बार जब शेष निबंध लिखा जाता है, तो आपको उस विषय पर एक और अधिक सुसंगत समझ मिलेगी जब आप शुरू करेंगे।
  • Video: निबंध एक कला -निबंध कैसे लिखें पार्ट-1for |UPSC||PSC|SSC|

    छवि शीर्षक 1030832 14
    2
    बुद्धिशीलता। कभी-कभी सबसे अच्छे लेखक भी विचारों को याद करते हैं। यदि आपके लिए शुरूआत से शुरू करना मुश्किल है, तो बुद्धिशीलता का प्रयास करें एक रिक्त पृष्ठ लें और विचारों को जल्दी से लिख दें जैसे वे आते हैं। विचार जरूरी अच्छे विचार नहीं हैं, कभी-कभी, उन विचारों को जानने के लिए जिन्हें आप निश्चित रूप से उपयोग नहीं करना चाहिए, उन लोगों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जो वास्तव में तुम्हें सोचना चाहिए
  • आपको एक संबंधित अभ्यास की भी कोशिश करनी चाहिए, जिसे निःशुल्क-फ़ॉर्म लेखन कहा जाता है। फ़्रीस्टाइल में लिखते समय, आप कुछ भी लिखना शुरू कर देंगे, बिल्कुल कुछ भी और विचारों की धारणा प्राप्त करने के लिए आप विचारों के प्रवाह में लेखन जारी रखेंगे। अंतिम परिणाम मतलब नहीं होगा। यदि प्रेरणा का एक छोटा सा अनाज है तो इसका मतलब है कि यह लाभ का रहा है
  • छवि शीर्षक 1030832 15
    3
    समीक्षा करें, समीक्षा करें और समीक्षा करें पहला स्केच जिसे सुधार नहीं किया जा सकता है लेकिन किसी तरह से संपादित और संशोधित किया जा सकता है दुर्लभ है। एक अच्छा लेखक जानता है कि वह कम से कम एक बार या दो बार पूरे लेखन के बिना एक हिस्सा नहीं बदलता। समीक्षा और पुन: जांच से आप व्याकरण और वर्तनी की त्रुटियों को ध्यान में रख सकते हैं, जो लेखक के रूप में आपकी स्थिति को नकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित कर सकते हैं, इसलिए निबंध की शुरुआत से सब कुछ समीक्षा करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, एक निबंध पर विचार करें जहां पहले वाक्य में एक छोटे व्याकरण त्रुटि है। यद्यपि गलती छोटी है, यह तथ्य है कि ऐसा एक प्रमुख स्थान पर होता है, पाठक को समझ में आ सकता है कि लेखक लापरवाह या अव्यवसायिक है यदि आप पैसे (या योग्यता के लिए) के लिए लिख रहे हैं, तो निश्चित रूप से एक जोखिम यह है कि आपको नहीं चलना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1030832 16
    4
    किसी दूसरे व्यक्ति की राय है कोई लेखक एक निर्वात में लिखता है अगर आपको प्रेरित नहीं लगता है, तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें जो निबंध की शुरुआत में आपके परिप्रेक्ष्य को जानने के लिए आपकी राय को मानता है। क्योंकि अन्य व्यक्ति को आप के रूप में लिखित रूप में विसर्जित नहीं किया गया है, वह एक बाहरी दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है, जो आपको उन चीजों तक पहुंचा सकता है जो आपके साथ नहीं हुए हैं, ठीक है क्योंकि आप सही शुरुआत के बारे में लिखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं निबंध का
  • शिक्षकों, शिक्षकों या अन्य लोगों को पता करने से डरो मत, जिन्होंने आपको पहला स्थान निबंधित किया है। अधिकांश समय, ये लोग इस तथ्य को देखेंगे कि सलाह मांगने के लिए यह एक संकेत है कि आप निबंध को गंभीरता से ले रहे हैं इसके अलावा, क्योंकि इन लोगों के दिमाग में बेहतर छवि होने की संभावना है क्योंकि वांछित अंतिम उत्पाद क्या होगा और वे आपको ऐसे युक्तियां दे सकते हैं, जो आपको निबंध लिखने में आपकी मदद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप एक विषय के बारे में पर्याप्त लिख सकते हैं और वाक्यों को थोड़े से जोड़ सकते हैं। किसी और के बाद एक बोरिंग पेड पढ़ने से कुछ भी बुरा नहीं है यदि आप विषय नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो भावना एक ही कुंजी है, रीडर सक्षम नहीं होगा और इससे बुरा रेटिंग प्राप्त होगा।
    • संस्करण आपका दोस्त है, काम को बचाने के लिए आपको फिर से सब कुछ फिर से लिखना नहीं होगा। सभी परीक्षणों में यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने खराब विराम चिह्न, वर्तनी या व्याकरण हैं, क्योंकि उन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है।
    • जब आप कोई विषय चुनते हैं, कोई थीसिस कथन लिखें, यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको विषय को संक्षेप करने या विस्तारित करने या बेकार विषय को बदलना होगा।
    • कई अच्छे ग्रेड वाले लड़के के पास शायद एक शिक्षक या शिक्षक की सहायता होती है
    • जब आप संपादित करने के लिए पूछें, विनम्र और सम्मानपूर्ण हों संपादन करने के लिए पूछने वाला सबसे अच्छा व्यक्ति शिक्षक या प्रोफेसर है, जिसने आपको निबंध सौंप दिया है।
    • यदि आप निबंध बहुत बुरा बनाते हैं, तो शिक्षक आपके पक्ष में स्कोर झुका सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप निबंध नहीं करते हैं, तो आप पाठ्यक्रम को विफल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com