ekterya.com

कैसे अच्छा हुक लिखने के लिए

रीडर का ध्यान कैप्चर करने के लिए आप जो हुक इस्तेमाल करते हैं इसे लगता है जैसे यह लगता है: एक मछली पकड़ने के पोल पर एक हुक। आप अपने पाठकों के लिए मछली पकड़ रहे हैं। यह आपके ध्यान को जितनी जल्दी संभव हो सके कैप्चर करने के बारे में है। एक हुक एक दिलचस्प तथ्य से एक दिलचस्प मजाक के माध्यम से एक मजेदार मजाक के लिए हो सकता है। हालांकि, सही हुक खोजने में मुश्किल हो सकती है सबसे पहले आपको मंथन और लिखना चाहिए, फिर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ परिवर्तन करना चाहिए कि आपका हुक आपके निबंध में अच्छी तरह से काम करता है।

चरणों

विधि 1
बुद्धिमान और हुक लिखना

एक महान हुक चरण 1 लिखने वाली छवि
1

Video: दीवार की सजावट | DIY Wall Decoration

अपने हुक लिखने से पहले आप अपने निबंध में क्या कहना चाहते हैं, इसका संक्षेप करें सोचें कि आप वास्तव में अपने निबंध में क्या मतलब है। आपके निबंध का मुख्य उद्देश्य क्या है? आप क्या करने की कोशिश करना चाहते हैं? आप अपने निबंध को क्या कहना चाहते हैं अगर आप पहले से ऐसा नहीं करते हैं तो ब्रेनस्टोम अपने निबंध या अपने निबंध का सारांश, यदि आपने पहले से ही लिखा है, तो आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि किस प्रकार का हुक इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अपने परिचय का दूसरा भाग लिखें, अर्थात, सूचना जो हुक के बाद होगी, तो आपको पता होगा कि यह क्या कहेंगी। निष्कर्ष सहित प्रत्येक अनुच्छेद के लिए विवरण का स्थान लगाएं
  • एक महान हुक चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने थीसिस को रेखांकित करें थीसिस यह विशिष्ट चीज है जो आप अपने निबंध में प्रसारित करते हैं - अपने निबंध के सभी पहलुओं को अपने शोध को साबित करना है। अपने निबंध का मुख्य विचार क्या है? शायद आप देख रहे हैं कि एक बिल्ली का व्यवहार अन्य बिल्लियों को कैसे प्रभावित करता है। या फिर आप किसी विशिष्ट विषय के बारे में लिख सकते हैं, जैसे कि एक विशिष्ट जीवाणु शराब में कैसे प्रतिक्रिया करता है कोशिश करें कि आपका विषय कैसा है, आपको एक थीसिस होना चाहिए।
  • एक महान हुक चरण 3 लिखो छवि शीर्षक
    3

    Video: जीजा चोली भींज गईल - चंदन यादव होली गीत - bhojpuri holi songs - bhojpuri live show

    अपने हुक लिखने के लिए अपने मुख्य विचारों और विषयों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि हुक आपको अपने परिचय और अपने निबंध के लिए मार्गदर्शित करता है। यही है, सुनिश्चित करें कि आपका हुक आपके थीसिस और आपके निबंध के लिए संपूर्ण रूप से प्रासंगिक है। विशेष रूप से, अपने निबंध की टोन रखें, क्योंकि एक गंभीर निबंध एक मजाक के साथ शुरू नहीं होना चाहिए। आप अपने पाठकों को उन चीज़ों के लिए मार्गदर्शक बनाकर भ्रमित करेंगे जो आपके निबंध से संबंधित नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप विवाहित पेंगुइन के बारे में मजाक के साथ शुरू करते हैं लेकिन आपका निबंध सिविल युद्ध के बारे में है, तो मजाक प्रासंगिक नहीं होगा और पाठक को भ्रमित या परेशान करेगा।
  • एक महान हुक चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने दर्शकों के बारे में सोचो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका हुक आपके दर्शकों के साथ-साथ आपके निबंध से मेल खाता है। सोचो कि कौन आपका निबंध पढ़ता है। क्या उन्हें पकड़ सकता है और उन्हें अपने विषय में रुचि ले सकता है?
  • यदि आपका दर्शक एक प्रोफेसर है, तो हुक एक दिलचस्प तथ्य हो सकता है
  • यदि आपका ऑडियंस आपके सहपाठियों का है, तो हुक एक मजाक मजाक है जो आपके निबंध से संबंधित है।
  • एक महान हुक चरण 5 लिखें छवि शीर्षक
    5



    अपने हुक से अपने परिचय के लिए एक चिकनी संक्रमण बनाओ आप अपने निबंध में कोई कनेक्शन न होने के बावजूद शुरुआत में एक हुक नहीं रखना चाहते। हुक अपने बाकी के परिचय में एक चिकनी संक्रमण बनाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप सिविल युद्ध के बारे में लिखते हैं, और विशेष रूप से राष्ट्रपति लिंकन के कार्यों के बारे में लिखते हैं, तो आपका हुक इस विषय से संबंधित कुछ चीज़ों के बारे में दिलचस्प तथ्य हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए: "बहुत से लोगों को लिंकन के बारे में यह जानकारी नहीं पता है, बस के रूप में कई नहीं जानते हैं कि उनके व्यक्तिगत विश्वास युद्ध के बारे में क्या थे जो उन्होंने जीतने में मदद की थी।" उपाख्यान लिंकन के विश्वासों की चर्चा के लिए एक मार्ग प्रदान करता है
  • विधि 2
    अपने काम के लिए हुक तैयार करना

    एक महान हुक चरण 6 लिखने वाली छवि
    1
    एक दिलचस्प तथ्य या एक निबंध के लिए एक किस्सा का प्रयोग करें निबंधों में, अर्थ को शुरू से ही स्पष्ट होने की आवश्यकता हो सकती है, भले ही आप एक भविष्यवाणी कह रहे हों। उदाहरण के लिए, यदि आप सिविल युद्ध के बारे में लिख रहे हैं या अधिक विशेष रूप से, लिंकन की व्यक्तिगत विश्वासों से युद्ध को प्रभावित करने के बारे में, आप लिंकन के बारे में एक घटना के साथ शुरू कर सकते हैं।
    • आप कुछ ऐसा लिख ​​सकते हैं, "1848 में, अब्राहम लिंकन को उथले पानी में किनारे पर नौकायन जहाजों को रखने के लिए एक उपकरण के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ।"
    • लिंकन की प्रतिभा दिखाने के लिए और इस तथ्य को प्रदान करने के लिए कि कई लोग लिंकन के बारे में नहीं जानते हैं, इस कवायद के दो कार्य हैं: यह पाठक का ध्यान भी लेता है
  • एक महान हुक चरण 7 लिखने वाली छवि
    2
    एक रिहर्सल या कॉमिक भाषण शुरू करने के लिए एक मजाक बताएं कॉमेडी रिहर्सल या भाषण में, आप अपने हुक के साथ थोड़ा आराम कर सकते हैं आप एक मजाक बता सकते हैं, क्योंकि यह लेखन के लिए प्रासंगिक है।
  • उदाहरण के लिए, थोड़ा सा मूर्खता के लिए, यदि आप रिश्तों के बारे में बात कर रहे हैं और लोगों को अपनी जिंदगी में दे रहे हैं, तो आप एक टूक-टूक मजाक के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • एक महान हुक चरण 8 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अखबार या पत्रिका के लेखों के लिए थोड़ा अधिक गंभीर हुक का उपयोग करें। अखबारों और पत्रकारिता के लेखन में, एक बड़ा हुक पाठकों के हित को कैप्चर करता है, लेकिन उन्हें अधिक इंतजार कर देता है (इसलिए वे आपकी बाकी की कहानी पढ़ते हैं)
  • आप देखेंगे कि इस तकनीक का उपयोग अक्सर सुर्खियों में किया जाता है, जैसे कि "भयानक त्रासदी चार मृत छोड़ देती है।"
  • यह शीर्षक पाठक का ध्यान आकर्षित करता है, क्योंकि वे सोचेंगे कि भयावह त्रासदी क्या थी और लोग कौन थे।
  • एक महान हुक चरण 9 लिखो छवि शीर्षक
    4

    Video: बटन काज करना और बटन लगाना | Botton hole and botton

    एक उपन्यास के लिए रचनात्मक और पेचीदा हुक लिखें एक उपन्यास में एक निबंध की तुलना में एक अलग प्रकार का हुक होगा। उपन्यासों में अधिक रचनात्मक रेखाएं होंगी और उनका अर्थ स्पष्ट नहीं होगा, जब पहली बार पढ़ा जाए। आपके हुक को पाठकों के दिमाग में प्रश्न उठाना चाहिए और उन्हें इसमें शामिल करना चाहिए कि आगे क्या होगा
  • कुछ शुरुआती लाइनें जो उपन्यासों के महान हुक हैं, उनमें शामिल हैं: "यह सबसे अच्छा समय था, यह सबसे खराब समय था ..." (चार्ल्स डिकेंस, दो शहरों का इतिहास), "सभी खुश परिवार एक जैसे दिखते हैं - लेकिन हर दुखी परिवार अपने तरीके से है" (लियो टॉल्स्टॉय, अन्ना करेनिना) और "उन्होंने पहली बार सफेद लड़की को गोली मार दी। "(टोनी मॉरिसन, स्वर्ग)।
  • ये पंक्तियां आगे की घटनाओं की प्रत्याशा बनाकर रीडर पर कब्जा कर लेंगी। एक ही समय में यह सबसे अच्छा और सबसे खराब समय कैसे हो सकता है? क्या यह एक खुश परिवार या एक दुखी एक के बारे में कहानी है? यह कैसे है कि सभी खुश परिवार एक दूसरे के समान हैं? आपने पहली बार "सफेद लड़की" को क्यों शूट किया? किसने उसे गोली मार दी?
  • युक्तियाँ

    Video: Haryanvi Comedy धाकड़ चुटकुले Part_4 | नाडा खोलो | Ramesh Sain | Superhit Comedy Video

    • सबसे ऊपर, आपका हुक यादगार होना चाहिए, ब्याज पर कब्जा करना और प्रासंगिक होना चाहिए। इन तीन विशेषताओं को ध्यान में रखें और आप अपने अगले निबंध के लिए एक महान हुक लिखने के लिए अपने रास्ते पर अच्छी तरह से रहेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com