ekterya.com

वर्णनात्मक निबंध कैसे लिखना

एक वर्णनात्मक निबंध को पाठक के दिमाग में इस विषय की ज्वलंत छवि बनाना चाहिए। आपको कक्षा असाइनमेंट के लिए एक वर्णनात्मक निबंध लिखना पड़ सकता है या मजेदार लेखन चुनौती के रूप में बुद्धिशीलता से प्रारंभ करें फिर, निबंध की रूपरेखा और संवेदी विवरण और एक ठोस वर्णन का उपयोग करके इसे लिखें। आपको हमेशा इसे पॉलिश करना चाहिए और इसे उत्कृष्ट रूप में देखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
निबंध के लिए मंथन

एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
इसे वर्णन करने के लिए किसी व्यक्ति को चुनें। एक विषय के लिए एक विकल्प यह है कि आप जिस व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते हैं यह तुम्हारी माता या पिता जैसी पारिवारिक सदस्य हो सकती है यह आपके सबसे अच्छे दोस्त, सहकर्मी या संरक्षक भी हो सकता है। उस व्यक्ति का चयन करें जिसमें आपके पास बहुत कुछ लिखना है ताकि आपके पास निबंध के लिए पर्याप्त जानकारी हो।
  • आप इसके बारे में लिखने के लिए एक काल्पनिक व्यक्ति भी चुन सकते हैं, जैसे कि पुस्तक, कहानी या काम में एक चरित्र। आप अपने पसंदीदा टीवी शो या वीडियो गेम से एक पात्र के बारे में लिख सकते हैं।
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    इसे वर्णन करने के लिए एक जगह या ऑब्जेक्ट चुनें। एक अन्य विकल्प एक विशेष स्थान या ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करना है जो आपके बारे में मजबूत भावनाएं हैं। यह आपके हाईस्कूल, आपकी नौकरी या आपके बचपन के घर की तरह एक जगह हो सकती है। आप एक महत्वपूर्ण परिवार अवशेष या एक दोस्त से उपहार के बारे में भी लिख सकते हैं
  • इस विकल्प के लिए एक और विचार एक जगह या आविष्कृत वस्तु के बारे में लिखना है, जैसे कि आपकी पसंदीदा किताब का काल्पनिक विद्यालय या अपने पसंदीदा टेलीविजन कार्यक्रम की जादू की छड़ी
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    इसका वर्णन करने के लिए एक भावना का चयन करें कुछ वर्णनात्मक निबंध उन भावनाओं के बारे में हैं जिनसे आप जुड़ते हैं या संबंधित होते हैं। आप क्रोध, नुकसान, इच्छा या क्रोध जैसे मजबूत भावनाओं को चुन सकते हैं फिर, आप अपने अनुभवों का उपयोग करके भावनाओं का वर्णन करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • आप एक अधिक विशिष्ट भावना भी चुन सकते हैं, जैसे भाईचारे प्यार या आत्म-घृणा। इन भावनाओं को ठोस वर्णनात्मक निबंधों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    इस विषय पर संवेदी विवरणों की सूची बनाएं। एक बार जब आप विषय चुनते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर कागज के एक पत्रक या Word दस्तावेज़ पर पांच कॉलम बनाएं इसके बाद, प्रत्येक स्तंभ को 5 इंद्रियों के साथ लेबल करें: स्पर्श, दृष्टि, श्रवण, स्वाद, गंध। जितना संभव हो उतना विवरण लिखें कि आप प्रत्येक भावना के अनुसार विषय के लिए सोच सकते हैं। फिर, आप इन नोटों को अपने निबंध में उपयोग कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां की तरह एक व्यक्ति के बारे में लिख रहे थे, तो आप निम्न में "हर्ड" के नीचे लिख सकते हैं: "रात में मुलायम आवाज, फुटपाथ पर अपने जूते के सूखने का शोर, चम्मच के शोर जब वह बनाती है"।
  • भाग 2
    निबंध लिखें

    एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    खंडों में निबंध को रेखांकित करें। संक्षिप्त विषयगत रूपरेखा तैयार करने वाले निबंध को व्यवस्थित करें इसे अनुभागों में करें: परिचय, शरीर और निष्कर्ष पैटर्न 5 पैराग्राफ निबंध है: परिचय के लिए 1, शरीर के लिए 3 और निष्कर्ष के लिए 1। हालांकि, आप अनुभागों का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप निबंध के शरीर अनुभाग में अनुच्छेदों की संख्या लिख ​​सकते हैं।
    • यदि आप किसी कक्षा के लिए निबंध लिखना चाहते हैं, तो शिक्षक को निर्दिष्ट करना चाहिए कि क्या आप 5 पैरा निबंध चाहते हैं या यदि आपके पास वर्गों का उपयोग करने की स्वतंत्रता है
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    एक बनाएं मुद्रा. यह वाक्यांश प्रमुख विचार या निबंध का विषय है। परीक्षण के उद्देश्य को दर्शाता है और शेष परीक्षण के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है। आसन आपके परिचय में प्रकट होना चाहिए और इसका पुनः उल्लेख निष्कर्ष पर होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां के बारे में एक वर्णनात्मक निबंध लिख रहे थे, तो आप "कई मायनों में, मेरी मां घर की रानी है, विरोधाभासों से भरा है जो हमें सवाल से डरते हैं" जैसी एक स्थिति हो सकती है।
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3



    एक ठोस परिचय लिखें वर्णनात्मक निबंध की शुरूआत नींव रखना चाहिए और पाठक को विषय प्रस्तुत करना चाहिए। विषय का वर्णन करने के लिए संवेदी विवरणों की सूची का उपयोग करें। आप एक मजबूत उद्घाटन वाक्यांश के साथ शुरू करना चाहिए जो पाठक का ध्यान रखता है फिर, परिचय आपकी स्थिति के साथ समाप्त होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां के बारे में एक निबंध लिख रहे थे, तो आप "मेरी मां अन्य माताओं की तरह नहीं हैं। वह मेरी बहनों और मेरे साथ एक बहुत ही सुरक्षात्मक और रहस्यमय महिला है। "
  • यदि आप किसी ऑब्जेक्ट के बारे में एक निबंध लिख रहे थे, तो आप "मैंने कोशिश की थी, लेकिन मुझे अपने पालतू पत्थर को जीवित रखने के लिए खर्च किया गया।"
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4

    Video: Essay writing tips in Hindi निबंध लेखन

    विशद विशेषण के साथ विषय का वर्णन करें विशेषण का उपयोग करें जो भावना व्यक्त करते हैं यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, "कष्टप्रद" जैसे एक व्यापक विशेषण का उपयोग करने के बजाय, "गुस्सा" या "तूफानी" जैसे विशिष्ट विशेषणों का चयन करें। विशेषणों का चयन करें जो रीडर के दिमाग में एक स्पष्ट चित्र पेंट करें
  • आप ऐसे विशेषणों का भी उपयोग कर सकते हैं जो इंद्रियों से जुड़ते हैं, जैसे कि "पर्थफूडिंग", "उज्ज्वल", "कठिन" और "मसालेदार"।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी मां को "उज्ज्वल," "कठिन" और "चमेली के साथ सुगंधित" बता सकते हैं।
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    रूपकों और सिमलीज़ का उपयोग करें रूपक तब होते हैं जब आप किसी चीज़ की तुलना दूसरे के साथ करते हैं। पाठक को विषय के बारे में सोचने के लिए उन्हें प्रयोग करने के लिए, बस उसे बताए कि आप कैसा महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मेरी मां ने हमारे लिए बहुत बलिदान किया", आप एक रूपक का प्रयोग कर सकते हैं जैसे "मेरी मां एक वर्कहोर्स है वह दशकों में छुट्टी पर नहीं गए हैं। "
  • आप सिमलीज़ का उपयोग भी कर सकते हैं, जहां आप एक चीज़ को दूसरे के साथ खरीदने के लिए "पसंद करें" का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं, "मेरी मां युद्ध में एक भयंकर योद्धा की तरह होगी, अगर युद्धक्षेत्र माता-पिता की बैठकों में थी और शुरुआत की रेखा सुपरमार्केट में थी।"
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10

    Video: ✅✔️निबंध लेखन कला हिंदी व्‍याकरण Perfect Essay Writing for getting success HINDI GRAMMAR ✅

    6
    कहें कि आप इस विषय के बारे में क्या सोचते हैं और सोचते हैं निबंध में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में संकोच न करें। पहले व्यक्ति को इस बारे में बात करने के लिए उपयोग करें कि आप इस विषय के बारे में विस्तार से क्या सोचते हैं। क्या विषय आपको खुशी, उदासी, क्रोध या घृणा का कारण देता है? आप इस विषय पर भावनात्मक रूप से कैसे जवाब देते हैं?
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी मां के बारे में अपनी जटिल भावनाओं के बारे में लिख सकते हैं आप बता सकते हैं कि यह इस तथ्य को परेशान करता है कि आपकी मां ने अपने परिवार के लिए खुद को बलिदान किया और आप अपने जीवन में मौजूद विशेषाधिकारों के कारण खुश होने के कारण उसे धन्यवाद देते हैं।
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    7
    एक ठोस निष्कर्ष के साथ निबंध खत्म करें निष्कर्ष निबंध के सभी विचारों को एकजुट करना चाहिए। एक अंतिम अंतिम प्रार्थना के साथ निष्कर्ष और अंत में अपनी स्थिति को दोहराएं। उस खंड में निबंध के लिए कुछ भी नया न जोड़ें बस अपने विचारों का मूल्यांकन करें और एक संक्षिप्त अंतिम वाक्य के साथ चीजों को संक्षेप करें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी मां के बारे में एक वर्णनात्मक निबंध को पूरा कर सकते हैं "आपके सभी बलिदानों में, मैं आपकी ताकत, साहस और अपने परिवार के लिए गहन प्यार, विशेषताओं जिसे मैं अपने जीवन में अनुकरण करने की आशा करता हूं" देखता हूं।
  • भाग 3
    पोलिश निबंध

    एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12

    Video: SSC MTS 2017 TIER-2 Descriptive Paper || निबंध (Essay) की तैयारी कैसे करें || How To Prepare Essay

    Video: Nibandh लेखन - निबंध लेखन

    1
    इसे ज़ोर से पढ़ें एक बार जब आप निबंध का मसौदा तैयार कर लेंगे, तो उसे ज़ोर से पढ़ लें। किसी भी असुविधाजनक या अस्पष्ट वाक्यों पर ध्यान दें। इन वाक्यों को मंडल करें ताकि आप उन्हें बाद में ठीक कर सकें।
    • आप टिप्पणियों को सुनने के लिए दूसरों के सामने निबंध को भी पढ़ सकते हैं। उन्हें बताएं कि क्या निबंध में कोई अस्पष्ट या अशुभ वाक्य है।
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    उन्हें दूसरों को निबंध दिखाएं इसे अपने दोस्तों, शिक्षकों, परिवार और आकाओं को दिखाएं। उन्हें पूछें कि क्या उन्हें लगता है कि निबंध वर्णनात्मक है और संवेदी जानकारी से भरा है। उन्हें पूछने के लिए कहें कि क्या निबंध के अंत में उनके पास इस विषय का एक स्पष्ट विचार है।
  • दूसरों से आलोचना और रचनात्मक टिप्पणियों के लिए खुला रहें यह केवल आपके निबंध को और अधिक ठोस बना देगा।
  • एक वर्णनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    स्पष्ट करने और इसे आगे बढ़ाने के लिए निबंध को सही करें। निबंध की समीक्षा करें और उन वाक्यों को खत्म करें, जो कार्य के लिए आवश्यक नहीं हैं। ठोस विशेषणों के साथ किसी भी कमजोर विशेषण को बदलें सुनिश्चित करें कि विषय के आपके विवरण स्पष्ट और आसानी से पालन करें।
  • यदि आपको शब्दों की आवश्यकता के लिए कहा गया है, तो इसके साथ पालन करना सुनिश्चित करें। नौकरी के लिए और अधिक जानकारी जोड़ें या बहुत सारे शब्दों तक पहुंचने के लिए अनावश्यक जानकारी प्राप्त करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com