ekterya.com

कैसे एक पत्र शुरू करने के लिए

अच्छी शुरुआत के साथ एक पत्र रीडर पर अच्छी छाप बनाने की अधिक संभावना है। चाहे आप एक निजी पत्र, एक व्यावसायिक पत्र या एक आवरण पत्र लिखने के लिए तैयार हों, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि हेडर को कैसे संरचित किया जाए और पहले कुछ पंक्तियों में क्या कहना है। यदि आपको यह जानने की आवश्यकता है कि किसी पत्र के लिए सही प्रारूप क्या है या इसे शुरू करने का एक शानदार तरीका है, तो इसमें कुछ विशिष्ट उपयोग और रणनीतियों हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत पत्र शुरू करें

प्रारंभिक एक पत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पत्र के ऊपरी दाएं भाग में अपना पता शामिल करें। व्यक्तिगत पत्र लिखने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि कागज के ऊपरी दाएं हिस्से में पता होना चाहिए। इससे आपको प्राप्तकर्ता को जवाब देने में आसानी होगी, क्योंकि उसे आपके पते को देखने या लिफाफे को बचाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आपको अपना नाम पते में शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने पते या अपने मेल बॉक्स को पहली पंक्ति पर शामिल करें और फिर अगले लाइन पर शहर, देश और ज़िप कोड शामिल करें
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पते के बाद की तारीख दर्ज करें तिथि को शामिल करना महत्वपूर्ण है ताकि प्राप्तकर्ता को पता हो कि आपने पत्र कब लिखा था। तारीख को भी उपयोगी हो सकता है, यदि प्राप्तकर्ता अक्षरों को सहेजना चाहता है, जिसे वह उन्हें तारीख तक व्यवस्थित कर लेता है। पते के बाद अगली पंक्ति पर तिथि रखो।
  • दिन, महीने और वर्ष को पहले रखने से पहले दिनांक लिखें उदाहरण के लिए: "22 अप्रैल, 2016"।
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राप्तकर्ता को जाएं बाद में, आपको एक रेखा को छोड़ना होगा और पृष्ठ के बाईं तरफ स्थानांतरित करना होगा। निजी पत्र शुरू करने के लिए आपको हमेशा "प्रिय" ग्रीटिंग का उपयोग करना चाहिए। "प्रिय" के बाद प्राप्तकर्ता का नाम और एक बृहदान्त्र दर्ज करें
  • जिस तरीके से आप आम तौर पर प्राप्तकर्ता को संबोधित करते हैं, उस पर विचार करें जब आप उससे बात करते हैं उदाहरण के लिए, शायद आप प्राप्तकर्ता को इस तरह से संबोधित करते हैं: "प्रिय जोर्ज", "प्रिय दादी" या "प्रिय श्री तॉल्बोदे" यह सब उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जिस पर आप आम तौर पर उस व्यक्ति को संबोधित करते हैं।
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक प्रश्न पूछें किसी निजी पत्र के लिए, जैसे मित्र के लिए या परिवार के किसी सदस्य के लिए, एक आम तरीका प्रश्न के साथ शुरू करना है प्राप्तकर्ता क्या करता है या वह कैसे किया गया है, आप में रुचि दिखाने के लिए एक प्रश्न के साथ पत्र शुरू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप "आप कैसे हैं?", "आपकी नई स्कूल कैसे गई?" या "क्या आपको बेहतर महसूस हो रहा है?"
  • Video: राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC):₹ 100 से शुरू करें निवेश, मिलेगा सुरक्षित और बेहतर रिटर्न

    स्टार्ट ए लेटर चरण 5 नामक छवि
    5
    प्राप्तकर्ता ने जो कुछ कहा या किया, उसमें अपनी रुचि व्यक्त करें व्यक्तिगत पत्र शुरू करने का एक और अच्छा तरीका है कि वह उस चीज़ में आपकी रुचि को व्यक्त करना शुरू करे, जिसने प्राप्तकर्ता को अपने आखिरी पत्र पर लिखा, जैसे कि हाल ही में उपलब्धि, मजेदार छुट्टी, या वह व्यक्ति जो उस बाधा से गुज़र रहा हो।
  • उदाहरण के लिए, आप "आपके पुरस्कार पर बधाई" जैसे कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं या "ऐसा लगता है कि आपकी छुट्टी वास्तव में मजेदार थी" या "मुझे यह अफसोस है कि आपका स्कूल में बुरे समय था।"
  • विधि 2
    व्यवसाय पत्र शुरू करें

    आरंभिक एक पत्र चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना पता शामिल करें आपका पूरा ईमेल पता पत्र के शीर्ष पर दिखाई देना चाहिए। पता से पहले अपना नाम शामिल न करें, लेकिन यदि आप चाहें तो ईमेल पता नीचे एक ईमेल पता या टेलीफोन नंबर शामिल कर सकते हैं।
    • आप सही या बाईं ओर पते डाल सकते हैं
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    तिथि जोड़ें आपके द्वारा अपना पता और किसी भी अन्य संपर्क जानकारी को शामिल करने के बाद, एक पंक्ति को छोड़ दें और दिनांक को शामिल करें दिन, महीना और वर्ष सहित पूरी तिथि लिखें
  • उदाहरण के लिए: "22 अप्रैल, 2016"।
  • आरंभिक एक पत्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राप्तकर्ता का पता बाईं ओर रखें प्राप्तकर्ता का पूरा नाम व्यवसाय पत्रों के लिए कागज के बाईं ओर जाना चाहिए। एक स्थान छोड़ने की तिथि के बाद पता डाल दें।
  • पते के बाद भी एक पंक्ति को छोड़ दें। ग्रीटिंग ("प्रिय ____:" या "किससे यह मामला है:") अगली पंक्ति पर चला जाता है



  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    तय करें कि "प्रिय" आपके लक्ष्यों के लिए उपयुक्त है। "प्रिय" के साथ कार्ड प्रारंभ करना एक मानक विधि है, लेकिन हमेशा उपयुक्त नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, "प्यारे" शिकायत पत्र या व्यावसायिक पत्राचार के लिए बहुत निजी हो सकता है।
  • उस व्यक्ति के बारे में सोचें जिसे आप लिख रहे हैं और "प्रिय" का प्रयोग करते हुए यह आपके लक्ष्यों को फिट करता है। यदि आप प्राप्तकर्ता को बेहतर जानना चाहते हैं, जैसे कि एक प्रोजेक्ट टीम बनाने पर, फिर "प्रिय" उचित हो सकता है
  • यदि "प्रिय" भी शामिल है, तो आपको असहज महसूस होता है, तो आप "प्रिय" को छोड़ सकते हैं और केवल शीर्षक और प्राप्तकर्ता के नाम के साथ पत्र शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बस "मिस्टर के साथ खोल सकते हैं। पेरेज़ "और फिर ओपनिंग लाइन के साथ जारी रखें
  • एक अन्य विकल्प "यह किसका मेल खाता है" है, लेकिन यह प्रपत्र "प्रिय" को छोड़ने से कहीं अधिक दूर और औपचारिक है। केवल इस प्रारंभिक वाक्यांश का उपयोग करें यदि आपको प्राप्तकर्ता का नाम नहीं पता है
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्राप्तकर्ता को कैसे पता करने के बारे में सोचें पत्र में प्राप्तकर्ता का नाम लिखने से पहले, उसे संबोधित करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए एक क्षण चुनें। ज्यादातर मामलों में, व्यापार पत्र प्राप्तकर्ताओं को एक अधिक औपचारिक तरीके से संबोधित किया जाना चाहिए, जो भी व्यक्ति के पास शीर्षक है उसका उपयोग करना। आप जिस तरह से उस व्यक्ति ने उन पत्रों में आपको संबोधित किया है और उनके साथ अपने संबंधों को भी विचार कर सकते हैं।
  • "व्यक्ति का शीर्षक और स्थिति पर विचार करें।" यदि आपके द्वारा लिखी गई व्यक्ति का शीर्षक या विशेष स्थिति है, तो आपको ग्रीटिंग में इस जानकारी को शामिल करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति चिकित्सक है, तो आपको "प्रिय डॉ रामोस" के साथ पत्र शुरू करना चाहिए। अगर व्यक्ति एक सेना के जनरल है, तो आपको "प्रिय जनरल डाएज" के साथ पत्र शुरू करना चाहिए। आपको उन डॉक्टरों को भी संबोधित करना चाहिए जिनके नाम के अंत में पीएचडी या एलएलडी है।
  • "जिस पत्र पर आप प्रतिक्रिया करते हैं उसे जांचें।" यदि आप किसी दूसरे के जवाब में एक पत्र लिख रहे हैं, तो यह जानने के लिए समीक्षा करें कि व्यक्ति आपको कैसे तय करेगा कि आप उन्हें कैसे संबोधित करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको प्राप्त पत्र "प्रिय श्री गोमेज़" के साथ शुरू होता है, तो आपको "प्रिय श्री, श्रीमती, मिस ____" के साथ अपना पत्र भी लिखना चाहिए।
  • "इस बारे में सोचें कि आप प्राप्तकर्ता को कितनी अच्छी तरह जानते हैं।" आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आप अपने पत्र को निर्देशित करने का फैसला करते समय प्राप्तकर्ता को कितनी अच्छी तरह जानते हैं। क्या आप प्राप्तकर्ता को उनके नाम का उपयोग करके या उनके शीर्षक का उपयोग करते हैं? ध्यान रखें कि, भले ही आपने पहले व्यक्ति को नाम से बुलाया हो, तो आप व्यवसाय पत्र के लिए बहुत ही आरामदायक हो सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, सावधानी के पक्ष में गलती करना और व्यक्ति को औपचारिक रूप से संबोधित करना, जिसमें श्री मिस ओ डॉ।
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक सुखद स्वर की स्थापना करें इस कारण के बावजूद कि आप पत्र लिखते हैं, संभावना है कि आपके संदेश के लिए प्राप्तकर्ता आपके लिए खुलेगा बेहतर बनाने के लिए एक अच्छी टोन सेट करना एक अच्छा विचार है यहां तक ​​कि अगर आप शिकायत करने के लिए लिखते हैं या कुछ अन्य असुविधाजनक उद्देश्यों के लिए, कभी भी निराश या मांग की बात करते हुए पत्र शुरू नहीं करते हैं इसके बजाय, प्राप्तकर्ता को शुभकामनाएं व्यक्त करने का प्रयास करें या कुछ उपलब्धि पर उसे बधाई दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पत्र की शुरुआत में एक दोस्ताना टोन स्थापित करना चाहते हैं, तो आप कुछ कहकर शुरू कर सकते हैं जैसे "मुझे आशा है कि आप यह पत्र पढ़ना ठीक" या "पदोन्नति पर बधाई!"
  • आरंभिक एक पत्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: Up board exam 2019/हिन्दी पेपर में पत्र कैसे लिखें/यूपी बोर्ड परीक्षा 2019/Up Board Pariksha 2019

    उद्देश्य स्थापित करें यद्यपि एक दोस्ताना तरीके से एक व्यावसायिक पत्र खोलने के लिए ठीक है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि सीधे बात करने और पत्र का उद्देश्य स्थापित करें। आप प्राप्तकर्ता को यह बता सकते हैं कि आप जिस तरह से लिख रहे हैं "मैं लिखता हूं ..." या "मैं लिखता हूं ..." से शुरू होता है, एक साधारण और सीधे टेम्पलेट का उपयोग कर लिख रहे हैं।
  • आप इस उद्घाटन को विभिन्न उद्देश्यों से अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "मैं अपनी आम हितों की वजह से लिखना", "मैं एक शिकायत बढ़ाने के लिए लिखता हूं" या "मैं हमारी कंपनियों के बीच एक साझेदारी का प्रस्ताव लिखने के लिए लिखता हूं" जैसी कुछ शुरुआत कर सकता हूं।
  • विधि 3
    एक कवर पत्र शुरू करें

    आरंभ करें एक पत्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    पत्र निर्देशित करने और प्राप्तकर्ता को संबोधित करने के लिए व्यावसायिक पत्र के प्रारूप का उपयोग करें। एक कवर पत्र लिखते समय, आप उसी पत्रिका को लागू कर सकते हैं जो आपने इस पत्र को निर्देशित करने के लिए व्यावसायिक पत्र में उपयोग किया था।
    • ऊपरी दाएं या बाएं में अपना पता शामिल करें अपना नाम शामिल न करें, केवल आपका पता
    • इसमें एक ईमेल पता, एक व्यक्तिगत वेब पृष्ठ का एक पता या निम्नलिखित लाइन पर एक टेलीफ़ोन नंबर शामिल है
    • एक रेखा छोड़ें
    • तिथि प्रदान करें, जिसमें महीने भी शामिल है: "22 अप्रैल 2016"।
    • दूसरी पंक्ति छोड़ें
    • "प्रिय ___" या "जिनके साथ यह मेल खाता है" ग्रीटिंग भी शामिल है
  • प्रारंभ करें एक पत्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी उपलब्धियों का सारांश प्रदान करें कुछ सरल के साथ एक कवर पत्र शुरू करना ठीक है, जैसे "मैं स्थिति X के लिए आवेदन करने के लिए लिखता हूं" हालांकि, यदि आप कवर पत्र शुरू करने के लिए कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों का एक संक्षिप्त सारांश के साथ शुरू कर सकते हैं। आपने जो हासिल किया है, उसके संक्षिप्त सारांश की पेशकश करने से मानव संसाधन निदेशक का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है और साक्षात्कार लेने की संभावना बढ़ सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आप आरंभ कर सकते हैं "पिछले पांच सालों में, मैंने बिक्री दोगुनी कर दी है और क्षेत्र को तीन पड़ोसी शहरों में बढ़ा दिया है।" इसके बाद आप अपने पेशेवर अनुभव, आपकी शिक्षा, आपकी विशेष शिक्षा और अन्य शीर्षकों के बारे में बात कर सकते हैं और जो नौकरी के लिए उपयुक्त हैं।
  • स्टार्ट ए लेटर चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने उत्साह को व्यक्त करें यदि आप एक आवरण पत्र लिखते हैं, तो दस्तावेज़ में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करने से साक्षात्कार लेने की संभावना भी बढ़ सकती है। मानव संसाधन के निदेशक काम करने के लिए अपने समर्पण से प्रभावित हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं इस काम के प्रकाशन को देखने के लिए उत्साहित था क्योंकि मैं हमेशा आपकी कंपनी का बहुत प्रशंसक रहा हूं।" तो फिर आप यह समझाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं कि कंपनी के बारे में आप क्या पसंद करते हैं, आप अपने काम के बारे में इतना भावुक क्यों हैं और आप कैसे सोच सकते हैं कि आप कंपनी में फिट हो सकते हैं।
  • आरंभिक एक पत्र चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    इसमें प्रासंगिक कीवर्ड शामिल हैं कीवर्ड उपयोगी हो सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आपको स्थिति के लिए कई लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करना होगा। आपके पत्र की शुरुआत में खोजशब्दों का उल्लेख करने की संभावना बढ़ सकती है कि आपका आवेदन किसी का ध्यान नहीं जाता है, खासकर यदि उन कीवर्ड से संकेत मिलता है कि आप नौकरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं।
  • कुछ अच्छे कीवर्ड जिनका आप उल्लेख कर सकते हैं उनमें शामिल हैं, जो कार्य के प्रकाशन में दिखाई देते हैं, जैसे विशिष्ट कौशल या आपके पास अनुभव उदाहरण के लिए, आप "कुछ वर्षों से बिक्री निदेशक के रूप में अपने पांच वर्षों में शुरू कर सकते हैं, मैंने नियमित रूप से प्रस्तुतियां की हैं, सफल बिक्री रणनीतियां विकसित की हैं और मेरे कर्मचारियों के लिए कई बिक्री लिपियां लिखी हैं।"
  • आप इस पद के लिए सिफारिश किए गए किसी भी व्यक्ति का नाम भी उल्लेख कर सकते हैं। यह मानव संसाधन के निदेशक के ध्यान को आकर्षित कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको एक साक्षात्कार मिले। उदाहरण के लिए, आप कुछ लिख सकते हैं, "मैंने इस विभाग के बारे में हमारे विभाग के अध्यक्ष डॉ। संचेज से सुना है।"
  • युक्तियाँ

    • व्यक्तिगत पत्र जितना चाहें उतना व्यापक हो सकता है हालांकि, यदि पत्र नौकरी आवेदन के लिए है या अन्य व्यावसायिक पत्राचार के लिए, इसे यथासंभव कम और प्रत्यक्ष रूप में रखें। आपको इन प्रकार के अक्षरों के लिए किसी पृष्ठ पर क्या कहना चाहिए, यह व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com