ekterya.com

औपचारिक पत्र कैसे लिखें

औपचारिक पत्र ऐसे धारणाएं बना सकते हैं जो दूसरों में आपके पास हैं, एक बड़ी समस्या के पाठक को सूचित करें या नौकरी पाने में आपकी सहायता करें पेशेवर चार्ट प्रकारों के दो मुख्य प्रकार हैं: ब्लॉक शैली और "प्रशासनिक प्रबंधन शैली" (ईजीए)। ब्लॉक सबसे आम शैली औपचारिक कार्ड नौकरियों है कि आप अपने आप को प्रस्तुत करते हैं या कोई अगर आपने पहले से जानता हूं करने के लिए पत्र के लिए एक ग्रीटिंग और एक विदाई, और अच्छा है फ़ॉर्मेट करने के लिए है। ईजीए आंतरिक परिपत्र और परिस्थितियों के लिए छोटा और बेहतर है जिसमें आपको बहुत प्रत्यक्ष होना चाहिए।

चरणों

विधि 1

पारंपरिक शैली में ब्लॉक शैली के साथ एक पत्र लिखें
चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 1
1
प्रेषक का पता और फोन नंबर ऊपरी बाईं ओर दर्ज करें। यदि आप किसी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो उसका पता लिखें। यदि आप प्रेषक हैं, तो अपना पता लिखें दूसरी पंक्ति पर अपना पता (या डाक पता) डालें। इस से नीचे की रेखा पर अपना शहर, प्रांत / राज्य और ज़िप कोड जोड़ें अपने फोन को अपने पते के नीचे शामिल करें
  • उन मामलों में जहां आप किसी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं, आप पृष्ठ के मध्य में लोगो और पता डाल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे केंद्र में रखते हैं, इसलिए यह भी है
  • Video: MTS TITE ll EXAMS 2018,औपचारिक और अनौपचारिक पत्र कैसे लिखे

    चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 2
    2
    प्रेषक के पते के तुरंत बाद तिथि रखें। प्रेषक के पते के नीचे एक पंक्ति होना चाहिए (कीबोर्ड पर "Enter" कुंजी दो बार दबाएं) तिथि दो कारणों से महत्वपूर्ण है: यदि आप एक निश्चित समय पर एक कार्य को पूरा करने के व्यक्ति या संगठन चाहते हैं (एक चेक भेज, एक शिपमेंट, आदि बनाने), के साथ काम करने के लिए एक समय सीमा दे देंगे, या यदि आपको कानूनी या भावी पीढ़ी के कारणों की प्रतिलिपि रखने की आवश्यकता है, तिथि बिल्कुल जरूरी है
  • यदि आप एक संशोधित ब्लॉक शैली के साथ लिखते हैं, तो तिथि और विदाई को छोड़कर सभी को बाईं ओर गठबंधन किया जाना चाहिए। जब आप दिनांक लिखते हैं, टैब को पृष्ठ के केंद्र में ले जाएं और उसे केंद्र में लिखें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 3 लिखें
    3
    तिथि के नीचे प्राप्तकर्ता का नाम एक पंक्ति रखें (कुंजीपटल पर "Enter" कुंजी दो बार दबाकर) आपका शीर्षक (डी।, डीना।, सीनियर, मिस, डा। इत्यादि) शामिल है। इसके बाद, अपना काम लिखें, और उसके नीचे, कंपनी का नाम। इसके नीचे एक पंक्ति, प्राप्तकर्ता का पता लिखें, और अगले में, आपका शहर, प्रांत / राज्य और ज़िप कोड।
  • यदि आपको प्राप्तकर्ता की स्थिति पता नहीं है, तो खोज करें या कंपनी को पता लगाने के लिए कहें। हमेशा औरत आप लिखते हैं (सुश्री, श्रीमती, सुश्री, या डॉ), और यदि आप नहीं जानते हैं, का उपयोग की वरीयताओं का उपयोग करें "डीएनए।"।
  • एक रचनात्मक पत्र चरण 4 लिखने वाली छवि
    4
    जिस व्यक्ति को आप लिख रहे हैं उसे ग्रीटिंग भेजें "प्रिय (क) श्री (क)" सही है, लेकिन अगर आप उस व्यक्ति का नाम पता है, utilízalo- किसी भी मामले में, सुनिश्चित करें कि आप "रेवरेंड", "डॉ", "श्री का उपयोग कर औपचारिक रूप से इसे करने के लिए जाने के लिए "," श्रीमती या "मिस", और यदि आप इसे जानते हैं तो उसका पूरा नाम शामिल है नमस्कार और पाठ के शरीर के बीच ग्रीटिंग के दो अंक रखें और रिक्त पंक्ति जोड़ें (कीबोर्ड पर "दोबारा" कुंजी को दो बार दबाएं)।
  • यदि आप प्राप्तकर्ता को जानते हैं और आप आमतौर पर उसका नाम बताते हैं, तो इसका उपयोग करना ठीक है (उदाहरण के लिए, "प्रिय एंटोनियो:")
  • एक प्रकार का पत्र लिखें
    5
    पाठ का मुख्य भाग लिखें पाठ के शरीर को तीन से अधिक पैराग्राफ होने की आवश्यकता नहीं है यदि आप तीन या उससे कम पैराग्राफ में नहीं चाहते हैं, तो आप संभवतः पर्याप्त रूप से संक्षिप्त नहीं हो रहे हैं टेक्स्ट के प्रत्येक अनुच्छेद में बाईं ओर सरल और उचित दूरी का उपयोग करें
  • पहले पैराग्राफ में, एक मैत्रीपूर्ण परिचय लिखें और फिर पत्र के कारण या उद्देश्य की व्याख्या करें। सीधे बिंदु पर जाएं
  • दूसरे पैराग्राफ में, यदि संभव हो, तो उदाहरण का उपयोग करने के लिए अपने बिंदु को दबाव या रेखांकित करें। काल्पनिक उदाहरणों के लिए ठोस और वास्तविक उदाहरणों का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है।
  • पिछले पैराग्राफ में, संक्षेप में अपने उद्देश्य का संक्षेप में संक्षेप करें और सुझाव दें कि आप कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • एक आधिकारिक पत्र चरण 6 लिखने वाली छवि
    6
    अपने पत्र को उचित विदाई के साथ हस्ताक्षर करें यदि संभव हो, हस्ताक्षर के लिए विदाई और आपके मुद्रित नाम के बीच की जगह छोड़ दें। "ईमानदारी से,", "ग्रीटिंग्स," और "बेस्ट कदर," सबसे उपयुक्त हैं अपने हस्ताक्षर के लिए आपके मुद्रित नाम के तहत एक स्थान छोड़ दें, और यदि लागू हो, तो अपने हस्ताक्षर के नीचे अपनी पोस्ट के साथ समाप्त करें।
  • यदि आप एक संशोधित ब्लॉक शैली के साथ लिखते हैं, तो सभी को बाईं ओर (ब्लॉक शैली के रूप में), तारीख और विदाई को छोड़कर सभी को न्यायसंगत होना चाहिए। कर्सर को पृष्ठ के केंद्र में ले जाएं और फिर अपने विदाई को लिखें
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 7
    7
    अपने हस्ताक्षर या स्थिति के तहत "अनुलग्नक" शब्द जोड़ें ऐसा केवल तभी करें जब आप पत्र के अलावा अधिक सामग्री संलग्न करें, जैसे सारांश या शेड्यूल यदि एक से अधिक ऑब्जेक्ट जोड़ा गया है, तो संलग्न ऑब्जेक्ट्स के साथ एक सूची को सूचीबद्ध करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 8
    8
    अपने पत्र की समीक्षा करें नाम, पते, आदि लिखे जाने पर दो बार जांचें सुनिश्चित करें कि आपका लेखन स्पष्ट और संक्षिप्त है और किसी भी व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करता है।
  • विधि 2

    ईजीए (प्रशासनिक प्रबंधन शैली) के साथ एक पत्र लिखें
    चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 9 लिखें
    1
    ऊपरी बाएं कोने में वापसी का पता दर्ज करें यदि आप एक का उपयोग कर रहे हैं टाइटिल आपको प्रेषक के पते को दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, ऊपरी बाएं कोने में तारीख के साथ पत्र शुरू करें
  • एक शीर्षक लिखने वाला चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 10
    2
    सीधे प्रेषक के पते के नीचे तिथि रखें प्रेषक के पते और तारीख के बीच एक रिक्त पंक्ति न छोड़ें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 11
    3
    प्राप्तकर्ता का पता दिनांक के नीचे एक पंक्ति दर्ज करें। एक पंक्ति कीबोर्ड पर "एंटर" कुंजी को दो बार दबाने के बराबर है।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 12



    4
    पत्र के विषय को पत्र लिखिए और तिथि के नीचे एक ही पंक्ति पर लिखें (दो बार "दर्ज करें" दबाएं) इससे प्राप्तकर्ता को यह जानने की अनुमति मिलती है कि पत्र कैसा है।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 13
    5
    अपने पत्र के अनुच्छेदों को लिखें यह वह जगह है जहां आप अपने विषय को बेनकाब करते हैं। जब आप अपने विषय पर चर्चा करेंगे तो संक्षिप्त लेकिन पूरी तरह से रहें
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 14
    6
    पाठ के शरीर के नीचे अपना नाम लिखें शुभकामनाएं न दें जैसे "ईमानदारी से," आपके नाम के तहत, अपने हस्ताक्षर के लिए जगह छोड़ दीजिए, और उसके नीचे, अपना काम डालें
  • एक शीर्षक लिखें चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 15

    Video: औपचारिक पत्र लेखन (Aupachaarik Pathra Lekhan) - Hindi Grammar - CBSE CLASS 10

    7
    अटैचमेंट जोड़ें अनुलग्नक अतिरिक्त सामग्री है जो पत्र के साथ भेजी जाती हैं। "अटैचमेंट" शब्द लिखें और फिर उस सामग्री को सूचीबद्ध करें जिसे आपने संलग्न किया है।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 16
    8
    लिखने या व्याकरण त्रुटियों के लिए अपने पत्र की जांच करें सुनिश्चित करें कि सभी नाम और पते सही वर्तनी हैं।
  • विधि 3

    अपना पत्र भेजें
    चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 17
    1
    एक लिफाफा लें यह फ्लैट और चौकोर या आयताकार होना चाहिए। यह डिजाइन मुद्रित नहीं होना चाहिए हालांकि किसी भी मामले में, इसे अनुकूलित किया जा सकता है - आप कस्टम लिफाफे बना सकते हैं जो सामान्य लिफाफे से अधिक मोटा और अधिक टिकाऊ हो सकते हैं।
  • एक आधिकारिक पत्र चरण 18 लिखने वाली छवि
    2
    [[गुना और एक लिफाफे में एक पत्र रखो] गुना अपने पत्र तो यह आपके लिफाफे में फिट बैठता है इसे एक बार में गुना करना सुनिश्चित करें क्योंकि कई परतों वाला एक अक्षर पेशेवर नहीं है
  • यदि आप एक सामान्य आयताकार छाया का उपयोग करते हैं, तो अपने कार्ड को क्षैतिज तिहाई में गुना करें।
  • यदि आप एक वर्ग लिफाफा उपयोग करते हैं, आधे में अपने पत्र क्षैतिज और फिर खड़ी छमाही में एक आयत है कि वर्ग लिफाफे में फिट बैठता है के रूप में गुना।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 19
    3
    लिफाफे में पत्र रखें। गोंद लाइन moistening या लिफाफा (लिफाफा के प्रकार आपके द्वारा खरीदी के आधार पर) की चिपकने वाला हिस्सा कवर स्ट्रिप्स बंद छीलने पर बंद करता है।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 20

    Video: अनौपचारिक पत्र लेखन -Informal letter[ Hindi] 2018

    4
    लिफाफे फ्लिप करें ऊपरी बाएं कोने में अपना नाम दर्ज करें अपने नाम के नीचे की रेखा में अपना पता दर्ज करें, और निम्नलिखित शहर में, प्रांत / राज्य और ज़िप कोड दर्ज करें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 21
    5
    प्राप्तकर्ता का डेटा लिखें लिफाफे के निचले दाहिने तीसरे हिस्से में, जिस व्यक्ति को आप पत्र भेज रहे हैं उसका नाम लिखें। कंपनी का नाम नीचे दी गई रेखा पर दर्ज करें (यदि कंपनी का नाम है), और उसके नीचे का पता। अंत में, पते के नीचे दूसरी पंक्ति में, शहर, प्रांत / राज्य और ज़िप कोड लिखें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 22

    Video: औपचारिक पत्र लेखन Formal letter writing Hindi Grammar -2018

    6
    एक पेस्ट करें सील (या टिकटें) ऊपरी दाएं कोने में। सुनिश्चित करें कि आपके स्टाम्प में आपके पत्र का मूल्य है
  • युक्तियाँ

    • जब आप लिखते हैं तो सटीक, स्पष्ट और संक्षिप्त रहें इसके अलावा, उस समय को ध्यान में रखें जब आपका पाठक को आपके पत्र को समझने की आवश्यकता होगी।
    • अपना पत्र लिखें यह टाइप करते समय अधिक पेशेवर लगती है।
    • अपने पत्र को कुछ के प्रति अपना क्रोध या अस्वीकार और असहमति दिखाने के लिए भी भले ही विनम्र रहें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com