ekterya.com

एक अकादमिक रिपोर्ट लिखने के लिए शोध कैसे करें

क्या आपके पास लिखने के लिए एक महान शोध लेख है? एक लेख लिखने के लिए ठीक से जांच करना एक भारी कार्य की तरह लग सकता है, हालांकि, यदि आप इसे चरणों में विभाजित करते हैं, तो ऐसा डराना नहीं है तो आप सीखेंगे कि कैसे अपने अनुसंधान लेख जटिलताओं को कम करने और प्रभाव को अधिकतम करने के लिए तैयार करने के लिए।

चरणों

आपकी किशोर मित्र के लिए क्रिएटिव उपहार खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने लक्ष्य को परिभाषित करें आप अपने लेख के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें। क्या आप अपने दृष्टिकोण को दिखाना चाहते हैं? क्या आप एक विषय की व्याख्या करना चाहते हैं? यह बेहतर है अगर आपकी जांच शुरू करने से पहले आपके पास स्पष्ट ध्यान है आपको यह भी जानना चाहिए कि आप किस तरह के लेख विकसित करेंगे, उदाहरण के लिए, साहित्यिक, ऐतिहासिक, वैज्ञानिक, आदि। यह आपके लेख की संरचना और शैली को निर्धारित करेगा।
  • विशेष शैक्षिक आवश्यकताओं को जानिए, जो एक विशिष्ट क्षेत्र में एक शोध लेख के लिए प्रारूप, शैली और सामग्री के बारे में आपकी शैक्षणिक संस्था देखता है। कभी-कभी आवश्यकताएं काफी विशिष्ट होती हैं
  • छवि का शीर्षक मुस्कुराओ आप की तरह यह मतलब चरण 2
    2
    एक शीर्षक चुनें इस आलेख को आपके द्वारा चुने गए शीर्षक में स्पष्ट रूप से संक्षिप्त रूप से संक्षेप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। शीर्षक पर ध्यान केंद्रित रहें, ताकि पूरे लेख क्षेत्र के बारे में एक अपरिवर्तनीय सार प्रस्तुत करने के बजाय, आपका लेख वास्तव में एक प्रश्न या विशिष्ट विषय के साथ गहराई से संबंधित हो। उदाहरण के लिए, यदि आप एक विश्लेषणात्मक लेख लिखना चाह रहे हों तो शीर्षक को अपने लक्ष्य में फ़िट करें, बस "एक्स के प्रभाव क्या थे" के बजाय "कितना एक्स प्रभावित Y" की तरह कुछ चुनें हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपका शोध दूसरी दिशा लेता है तो इसे बदलने के लिए आपको तैयार होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुसंधान एक पेपर चरण 3
    3
    कीवर्ड की एक सूची बनाएं आपके विषय के बारे में कीवर्ड की सूची बनाना बहुत उपयोगी होगा जब आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन खोज करेंगे उन सभी विषयों और उप-विषयों पर एक मानसिक मानचित्र बनाएं जिन्हें आप कवर करने का इरादा रखते हैं, यह बहुत उपयोगी भी होगा।
  • छवि शीर्षक अनुसंधान एक पेपर चरण 4
    4

    Video: शोध प्रविधि - गुणात्मक और मात्रात्मक

    पुस्तकालय पर जाएं यद्यपि आप लैपटॉप के साथ बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं, आपको उस पुस्तकालय में जाने की आवश्यकता होगी जहां आप इस विषय पर भौतिक पुस्तकों को प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही शैक्षणिक लेख, पत्रिकाएं और ग्राहक-केवल सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। चुप स्थान खोजें, कुछ किताबें चुनें, और काम करें! आप पुस्तकों को विषय के आधार पर खोज कर, लाइब्रेरियन से पूछकर, या लाइब्रेरी कैटलॉग का उपयोग करके किताबों को ढूंढ सकते हैं, अगर आपके पास एक है पुस्तकालयों में तालिकाओं या डेस्क हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं, उनका फायदा उठा सकते हैं और अपनी पुस्तकों और नोट्स फैल सकते हैं।
  • संदर्भ काम अनुभाग या बुकिंग अनुभाग की जांच करना मत भूलना, क्योंकि आमतौर पर वहां आपको सबसे ज्ञात जानकारी मिलती है, साथ ही प्रतिबंधित ऋण वस्तुओं भी मिलती हैं।
  • एक बेहतर छात्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने स्रोतों के बारे में कुछ नोट्स लें सभी आंकड़ों को रिकॉर्ड करें, और विभिन्न स्रोतों से विस्तृत नोट्स बनाएं, हमेशा अपने शब्दों में इसे करें। आपको लगता है कि आप अपने शब्दों में कुछ नहीं लिख सकते हैं, लेकिन आप इसे शामिल करने की जरूरत है, तो आप स्रोत सीधे अदालत में तलब कर सकते हैं, जब तक कि आप उद्धरण चिह्नों का उपयोग और स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि यह एक नियुक्ति है कि, जहां यह या पाद लेख में लिया गया था के संदर्भ डालने के अलावा अंतिम नोट किताबें अपने विषय के लिए प्रासंगिक चित्र है, तो आप पृष्ठों को स्कैन और उन्हें अपने लेख में शामिल हैं, मत भूलना स्रोत के संदर्भ में शामिल करने के लिए कर सकते हैं। आप अपने नोट में रंग भी जोड़, और उन्हें इस atractivas- अधिक बनाने में मदद मिलेगी जानकारी संगठित रूप जैसे रंग कोडिंग उप-विषयों को रख सकते हैं। तुम भी स्कैन या अपने स्रोतों में से कुछ की तस्वीर कर सकते हैं, तो आप नोट बनाने या प्रतियों पर प्रकाश डाला जा सकता है।
  • यदि आप ऑनलाइन पीडीएफ़ दस्तावेज़ पढ़ते हैं, तो टेक्स्ट को उजागर करना सीखें ताकि आप अपने आलेख को लिखते समय संदर्भों पर तुरंत वापस कर सकें।
  • लाइब्रेरी में पुस्तकों के मार्जिन में नोट्स छोड़ने से बचें क्योंकि वे बाद में पाठकों को परेशान करेंगे। हमेशा आपके द्वारा किए गए अंक मिटाएं
  • छवि शीर्षक अनुसंधान एक पेपर चरण 6
    6



    लाइब्रेरी के अनुक्रमित की जाँच करें पत्रिकाओं में लेखों, जैसे समाचार पत्रों और पत्रिकाओं, को खोजने के लिए लाइब्रेरी के अनुक्रमित का उपयोग करें, जहां आप अपने विषय के बारे में सबसे हाल की जानकारी प्राप्त करेंगे, और रेफ्रिड और विश्वसनीय होने की अधिक संभावना के साथ। यदि आवश्यक हो, तो लाइब्रेरियन से सहायता मांगिए, क्योंकि आप किसी से भी बेहतर जानते हैं कि आपके विषय के बारे में वे जानकारी उपलब्ध हैं।
  • एक कम्प्यूटर के चरण 5 पर बैठो छवि शीर्षक
    7
    इंटरनेट ब्राउज़ करें आप शुरुआत में किए गए सूची से खोजशब्दों को दर्ज करके इंटरनेट पर शोध कर सकते हैं मान्यता प्राप्त साइटों और संगठनों से केवल जानकारी का उपयोग करें उदाहरण के लिए, विकिपीडिया ने "पारंपरिक" विश्वकोषों के रूप में लगभग सटीक साबित किया है, लेकिन पूरी तरह से नहीं, इसलिए इसे अनुसंधान के स्रोत के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा, जब तक कि आपके शैक्षणिक संस्थान को अन्यथा नहीं मानना ​​चाहिए। हालांकि, अगर आप विषय के का सारांश प्राप्त करने के लिए इस पृष्ठ का उपयोग और विकिपीडिया में किसी भी लेख के नीचे की जांच कर सकते हैं, तो आप दूसरे को पहचान से स्रोतों तक पहुंच सकता है, यह भी अगर पेज आप के लिए है या नहीं उपयोगी है आप तय करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक अनुसंधान एक पेपर चरण 8
    8
    सांख्यिकीय डेटा खोजें जब आप डेटा की खोज कर रहे हैं, तो आंकड़े मत भूलना अपने अनुसंधान का समर्थन करने वाले सांख्यिकीय डेटा खोजें आँकड़ों की खोज में कुछ उपयोगी शब्द "प्रतिशत का", "जनगणना कार्यालय", और "सर्वेक्षण के परिणाम" हैं। यदि आप एक वैज्ञानिक या अर्थशास्त्र लेख लिख रहे हैं तो यह सबसे उपयोगी होगा, लेकिन इसका इस्तेमाल विभिन्न विषयों के भीतर एक बिंदु को स्पष्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। आपके पास सांख्यिक आंकड़ों के बाद, आप प्रोग्राम जैसे कि एक्सेल को उन ग्राफिक्स में परिवर्तित कर सकते हैं जिन्हें आप अपने आलेख में शामिल करते हैं।
  • आँकड़ों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना सुनिश्चित करें, और न केवल उन डेटा का चयन करें जो आप उन्हें दिखाने के लिए चाहते हैं।
  • आनंद लें एक बीमार दिवस चरण 2 का आनंद लें

    Video: क्रियात्मक अनुसधान |Action Research(B.Ed)

    9
    वीडियो मत भूलना यदि आपके विषय के बारे में वृत्तचित्र हैं, तो यह आपके शोध को अधिक दृश्य और रोचक बना देगा, और यह आपके स्रोतों की सूची में कुछ भिन्नता भी जोड़ देगा। कुछ मान्यता प्राप्त दस्तावेजी चैनलों की टेलीविज़न प्रोग्रामिंग की जांच करें, कुछ डीवीडी देखने के लिए, या आप यूट्यूब जैसे पृष्ठों पर पुराने वृत्तचित्र पा सकते हैं। यदि आप कोई वीडियो शेड्यूल करते हैं, तो इसे ठीक से करने के लिए मत भूलना।
  • स्टॉप बिग फ्लेक्स स्टेप 2 नामक छवि
    10
    लिखना शुरू करें अपने शोध को व्यवस्थित करें, विषय पर प्रतिबिंबित करें, और लेखन शुरू करें एक बार शुरू करने के बाद, पुस्तकालय में वापस जाने के लिए कुछ बिंदुओं के बारे में थोड़े से अधिक की जांच करें, यदि आवश्यक हो, या अपने शोध के क्षेत्र विशेष रूप से रोचक या विस्तृत होने पर शीर्षक को संशोधित करने में संकोच न करें।
  • युक्तियाँ

    • आप उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ का साक्षात्कार कर सकते हैं जिसे आप जांच कर रहे हैं। यह आपके शिक्षक को प्रभावित करेगा यदि आप अपने विषय पर किसी विशेषज्ञ से मिल नहीं सकते हैं, तो इंटरनेट पर एक की तलाश करें और एक ईमेल भेजें।
    • अपने शोध के दौरान, सूत्रों को सावधानी से लिखिए ताकि आप ग्रंथसूची को आसान बना सकें, और आप कोई साहित्यिक चोरी करने से बचेंगे। लेख पढ़ें "कैसे उद्धरण स्रोत" जहां आपको विवरण की एक सूची मिलेगी, आपको प्रत्येक प्रकार के स्रोत के लिए शामिल करना होगा
    • आप उन संबंधित पुस्तकों में अपने विषय के बारे में जानकारी भी प्राप्त करेंगे जो विशिष्ट विषय के बारे में आवश्यक नहीं हैं। कभी-कभी आप डेटा प्राप्त कर सकते हैं जो मूल्य के लायक हैं, जो केवल एक पैराग्राफ हैं, लेकिन दिलचस्प या जानकारीपूर्ण हैं और निश्चित रूप से पाठ को मूल्य जोड़ते हैं।
    • अगर आपकी लाइब्रेरी में आपके पास पुस्तकों की ज़रूरत नहीं है, तो लाइब्रेरियन से पूछें कि क्या वे इसे दूसरे स्थान से उधार ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि साहित्यिक चोरी न करें। केवल अपने शब्दों में लिखें, और उन स्रोतों का ठीक तरह से उद्धृत करें जो आप उपयोग करते हैं, और न सिर्फ इसकी कही कहते हैं। यह थोड़ा बोझिल लग सकता है, लेकिन जो भी आप पढ़ते हैं वह सब लिखना दिखाएगा कि आपने कितनी मुश्किल कोशिश की और अपने शिक्षक को प्रभावित किया।
    • यदि एक से अधिक व्यक्ति इस विषय पर शोध कर रहा है, या आप समूह का काम कर रहे हैं, तो पुस्तकालय की शुरुआत में जाएं, अन्यथा आपके समूह के सदस्यों ने इस विषय पर सभी पुस्तकों की समीक्षा कर ली हो।
    • कार्य स्थगित करने से बचें आपके लेख के प्रत्येक चरण को पूरा करने और इसका सम्मान करने के लिए एक यथार्थवादी समयसीमा स्थापित करना एक अच्छा विचार है। ध्यान केंद्रित रहें और आखिरी मिनट के लिए कुछ भी न छोड़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुस्तकालय
    • नोटबुक
    • इंटरनेट का उपयोग
    • एक विशेषज्ञ आप साक्षात्कार कर सकते हैं (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com