ekterya.com

बहस का न्याय कैसे करें

बहस कक्षाएं और स्कूल टूर्नामेंट जैसे जगहों पर होती है। वे आपकी राजनीतिक प्रक्रिया का भी हिस्सा हो सकते हैं, क्योंकि राजनेताओं ने चुनाव से पहले महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस की। आप अपने मूल प्रारूप को जानते हुए और एक न्यायाधीश के रूप में अपनी भूमिका को समझकर बहस का फैसला कैसे कर सकते हैं।

चरणों

अरबी चरण 4 के बारे में जानें
1
इसमें बुनियादी बहस प्रारूप और शब्दावली शामिल है बहस बहस या संरचित विचार-विमर्श हैं टीमों के वैकल्पिक भाषण, जहां वे अपने तर्क प्रस्तुत करते हैं और अन्य टीमों के उन लोगों को अस्वीकार करते हैं। हालांकि वाद-विवाद भावनाओं का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें दूसरों के लिए या जनता के लिए कठोर या चिल्लाना नहीं चाहिए
  • प्रत्येक पार्टी को उनके तर्क प्रस्तुत करना चाहिए और प्रदर्शित करना चाहिए। सकारात्मक टीम किसी विशेष मुद्दे या संकल्प के पक्ष में बहस करेंगे नकारात्मक टीम इस पर बहस करेगी। कभी-कभी टीमों को यह नहीं पता कि वे किस बारे में बहस करेंगे जब तक कि बहस शुरू करने के लिए तैयार नहीं हो जाती
  • प्रत्येक पार्टी को अपने तर्क प्रस्तुत करने का मौका होता है, साथ ही साथ अन्य पार्टी के तर्कों को अस्वीकार कर दिया जाता है। खंडन के दौरान मेज पर कोई नया तर्क या सबूत नहीं रखा जा सकता है
  • कुछ बहसों में पूछताछ शामिल है, जिसमें एक पार्टी दूसरे पक्ष से पूछ सकती है उन प्रश्नों के बारे में कोई सीमाएं नहीं हैं जिन्हें कहा जा सकता है, जब तक कि विवादास्पद दयालु हो।
  • Video: Tejashwi Yadav के बंगले पर Patna High Court में बहस, अड़े है खाली नहीं करने की बात पर l LiveCities

    छवि का शीर्षक शीर्षक से पहले सप्ताह में संशोधन करें चरण 5
    2
    आप जिस प्रकार के बहस का मूल्यांकन कर रहे हैं उसे पहचानें उदाहरणों में लिंकन-डगलस बहस, सांसदों, सार्वजनिक मंच और राजनेताओं (टीम) शामिल हैं पता करें कि आप किसके मूल्यांकन करेंगे ताकि आप पर्याप्त रूप से अपनी समय-सीमा और नियमों को पूरा कर सकें।
  • लिंकन-डगलस ने बहस के लिए एक टीम को अपनी बहस पेश करने का अवसर प्रदान किया, और फिर दूसरी टीम ने उनसे सवाल किया। फिर टीम 2 ने अपनी बहसें प्रस्तुत की और टीम 1 ने उनकी पूछताछ की।
  • संसदीय प्रारूप इस प्रकार है: प्रधानमंत्री (रचनात्मक), विपक्ष के नेता (रचनात्मक), सरकार के सदस्य (रचनात्मक), विपक्ष के सदस्य (रचनात्मक), विपक्ष के नेता (खंडन) और प्रधानमंत्री (खंडन) ।
  • सार्वजनिक फोरम उन दलों के बीच वैकल्पिक विकल्प पर बहस करता है जो उनके तर्क प्रस्तुत करेंगे। हालांकि, राउंड के बीच वहाँ एक अवधि गोलीबारी कहा जाता है, जहां दौर में प्रत्येक वक्ता अन्य वक्ताओं सवाल कर सकते है।
  • राजनीतिक बहस (या टीम की चर्चा) प्रत्येक टीम को बहस के पहले छमाही में अपने तर्क प्रस्तुत करने के लिए समय की दो अवधि की अनुमति देता है। इस बहस के दूसरे हिस्से में दो दिनों की रिफुटेशन होते हैं।
  • छवि को शीर्षक से दो शहरों में पढ़ो और संकोच न करें चरण 1
    3



    बहस के नियमों को लागू करें बहस को स्कूल प्रतियोगिताओं, वक्तृत्व टूर्नामेंट या कक्षा असाइनमेंट के रूप में विकसित किया जा सकता है। हर कोई अपने नियमों और दिशानिर्देशों का पालन कर सकता है। उन्हें अग्रिम में पढ़ें ताकि आप इन के बारे में पता कर सकें। हालांकि, कुछ सामान्य नियम और जिम्मेदारियां हैं जो प्रत्येक न्यायाधीश को एक बहस के दौरान बनाए रखना चाहिए।
  • बहस के दौरान किसी भी टिप्पणी की पेशकश न करें। इस जानकारी को केवल बहस के अंत के बाद ही साझा करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक प्रतियोगिता या टूर्नामेंट का फैसला कर रहे हैं
  • समय सीमा लागू करें भाषण के प्रत्येक खंड में एक विशिष्ट समय सीमा है बहसों को समय सीमा से अधिक नहीं होने दें। कुछ मामलों में, जब समय समाप्त हो जाता है, तो वे अपनी सजा समाप्त कर सकते हैं, लेकिन वे उस से कुछ और नहीं कह सकते
  • संभव है कि पॉलीमेसिस्टों के पास बाहरी मदद नहीं है उन लोगों से बात करने की अनुमति न दें जो आपके कंप्यूटर पर नहीं हैं या चर्चा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से जर्मन विसर्जन चरण 6 के अनुसार जानें
    4

    Video: कैसे बचेगी बेटियां.. इस वकील ने युवती को न्याय दिलाने के एवज में क्या माँगा देखिये इस रिपोर्ट

    ध्यान से सुनो प्रत्येक पार्टी के तर्कों का ध्यान रखें। शक्तियों और कमजोरियों को इंगित करें कुछ मामलों में, आपको एक स्प्रैडशीट या टिकट लिखना होगा। अन्यथा, अपनी खुद की नोटबुक लाना
  • किसी विशिष्ट तर्क को छोड़ते वक्त ध्यान दें एक तरफ चटाई पर एक कमजोर बिंदु डाल सकता है, लेकिन यदि दूसरे भाग में यह खंडन नहीं होता है, तो तर्क को त्याग दिया जाता है। उस मामले में, "बिंदु" यह टीम के लिए है जो तर्क का इस्तेमाल करती है, हालांकि यह कमजोर लग सकता है।
  • सबूत का मूल्यांकन करें जैसा कि विवादवादी बोलते हैं, उन्हें उन स्रोतों का हवाला देना चाहिए जो वे उपयोग कर रहे हैं। नोट लें कि कोई अविश्वसनीय, अप्रासंगिक या पुराना लगता है। कुछ मामलों में, आप अपने साक्ष्य को सत्यापित करने के लिए बहस पूछ सकते हैं।
  • भ्रम की पहचान करें ये तर्क है कि तर्कसंगत ध्वनि है, लेकिन वास्तव में वे नहीं हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार की भ्रमों से परिचित नहीं हैं, तो उनके बारे में जानने के लिए बहस से पहले कुछ शोध करें।
  • शीर्षक जर्मन छवि विसर्जन चरण 14 द्वारा जानें
    5
    एक विजेता चुनें एक बहस को देखते हुए व्यक्तिपरक है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस विषय के बारे में निजी पूर्वाग्रहों या विश्वासों को विजेता की पसंद में प्रभावित करने की अनुमति न दें।
  • तय करें कि सबसे तार्किक तर्क कौन प्रस्तुत किया कुछ टीमें इस मुद्दे के अपने पक्ष के लिए एक ठोस कारण है। यदि यह ठोस कारण है, तो पर्याप्त सबूत के आधार पर, आप उन्हें विजेताओं के रूप में देख सकते हैं
  • निर्धारित करें कि तर्क कौन और सबसे पूरा जवाब प्रस्तुत किया। कुछ मामलों में, टीमों में एक ठोस तर्क नहीं हो सकता है, लेकिन इस मुद्दे के उनके पक्ष के लिए छोटे और व्यापक कारणों का एक सेट है। वे अन्य टीम के तर्कों के लिए मजबूत रिबटल भी कर सकते हैं इन मामलों में, इस टीम को विजेता के रूप में माना जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: CBI ने किया देश को शर्मसार न्याय की उम्मीद किससे..? देखिये पूरी विडियो

    • आपके मतपत्र पर टिप्पणियां और रचनात्मक आलोचना प्रदान करें डेबेटर्स को समझने में सहायता करें कि वे एक विशेष भाग क्यों जीते हैं, कौन से तर्क कमजोर थे और वे कैसे सुधार कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com