ekterya.com

कैसे एक बहस जीतने के लिए

बहस की कला को कई कारकों के कुशल निष्पादन की आवश्यकता होती है। संक्षेप में, बहस की केंद्रीय भावना का सारांश तीन मुख्य कारकों में किया जा सकता है: लोकाचार (नैतिकता), इस

दुख (भावनाओं) और लोगो (तर्कसंगतता) इन कारकों के मामले में अपनी बहस का विकास करना सुनिश्चित करेगा कि आपके पास अच्छा आधार है, लेकिन बहस जीतने के लिए, आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि अपने आप को कैसे पेश किया जाए और विपक्ष के अंक का खंडन करना चाहिए। जानने के लिए और अपनी तर्क निष्पादित करने के लिए तैयार होने के कारण जीत और हार के बीच का अंतर हो सकता है।

चरणों

भाग 1
एक बहस के लिए तैयार

विन्ड अ डिबेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विषय की जांच करें आपको उस विषय के सामान्य विवरणों को जानना होगा जिन्हें आपको चर्चा करना होगा, लेकिन विशेष रूप से, आपको जानकारी और विशिष्ट आंकड़ों को ध्यान में रखना चाहिए जो आप उपयोग कर सकते हैं। यह आपके तर्क में तर्कसंगतता के लिए कॉल करने में मदद करेगा, क्योंकि संख्या का खंडन करना मुश्किल हो रहा है, जबकि जनता पर इसका असर पड़ सकता है।
  • तथ्यों के अपने महत्वपूर्ण मूल्यांकन में सुधार के लिए खुले तौर पर जांच करें ओपन रिसर्च में आमतौर पर अपने पढ़ना और संशोधन की आदतों को बदलने की आवश्यकता होती है, जिसमें स्रोत शामिल हैं, जो कि शैक्षणिक हैं या वर्तमान घटनाओं पर आधारित हैं।
  • इस विषय की एक केंद्रित जांच करें उन क्षेत्रों की एक सूची बनाएं जिसमें आपको लगता है कि आपके पास इस विषय के अपने ज्ञान में ठोस पूर्व ज्ञान और कोई रिक्त स्थान है। इन स्थानों को अपने साथियों के साथ अपने अनुसंधान के समन्वय में भरने की कोशिश करें ताकि वे अपने समय का सर्वोत्तम तरीके से उपयोग करें और उनका शोध ओवरलैप न हो।
  • विन्ड अ डिबेट चरण 2 नामक छवि
    2
    बहस के लिए उपयुक्त पोशाक जिस तरह से आप अपने आप को जनता के सामने पेश करते हैं, वह अक्सर आपके भाषण का हिस्सा माना जाता है और आपके स्कोर को प्रभावित करने की संभावना है प्रतिस्पर्धा के स्तर और शामिल लोगों की अपेक्षाओं के आधार पर, स्थिति के लिए उपयुक्त पोशाक अलग-अलग हो सकती हैं। शुरुआत से, आपको जनता और एक सम्मानजनक व्यक्ति का सम्मान करने की छाप देना चाहिए, जिसे आप अधिक औपचारिक कपड़ों पहन कर प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने शिक्षक या ट्रेनर से पूछें कि आपके स्तर की योग्यता के लिए सबसे अच्छे कपड़े क्या हो सकते हैं।
  • निचले स्तर या कम गंभीर प्रतियोगिताओं के लिए केवल एक पोशाक शर्ट या एक पोलो शर्ट की आवश्यकता होती है जो खाकी की एक जोड़ी के साथ होती है।
  • इसके विपरीत, सूट और टाई के साथ उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं (उदाहरण के लिए, चैम्पियनशिप) में भाग लेने के लिए बेहतर हो सकता है
  • बहुत सुंदरता के साथ तैयार मत करो यद्यपि एक tuxedo आप दूसरों से भेद होगा, दूसरों को लग सकता है कि आप सिर्फ दिखाने के लिए चाहते हैं।
  • छवि एक बहस चरण 3
    3
    अपना भाषण लिखें एक बार जब आप अपना तर्क और उस सामग्री का निर्णय लेंगे जिसे आप इसमें प्रयोग करेंगे, तो आपको बहस के दौरान जो भाषण देंगे वह आपको लिखना होगा। बहस के प्रकार और बहस के अपने स्थानीय विभाजन के नियमों के आधार पर, भाषण अलग-अलग हो सकते हैं, हालांकि किसी भी बहस में निम्नलिखित होनी चाहिए:
  • एक निष्पक्ष परिचय जो मूल जानकारी और विषय प्रस्तुत करता है
  • एक शरीर जिसमें एक भावनात्मक बिंदु, एक तार्किक बिंदु और बहस के आपके पक्ष के पक्ष में एक नैतिक बिंदु शामिल है, साथ ही उदाहरण, उद्धरण और आंकड़े जो आपके मामले को मजबूत करते हैं
  • एक निष्कर्ष जिसमें आप और आपके दल के सदस्यों ने महत्वपूर्ण बिंदुओं का सारांश प्रस्तुत किया है
  • Video: क्या बुआ-बबुआ में फूट डालकर चुनाव जीतना चाहती है बीजेपी? | ABP News Hindi

    विन ए डिबेट चरण 4 नामक छवि
    4
    सामग्री रीअर्स करें यह बहस के लिए तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रिहार्सिंग आपकी सामग्री के साथ और अधिक सहज महसूस करने में आपकी सहायता करेगा, आपको अपनी आवाज़ और शरीर के बारे में अधिक जानकारी देगा, और समस्या क्षेत्रों की पहचान करने में आपकी सहायता करेगा।
  • अगर आप कर सकते हैं तो रिकॉर्ड करें इस तरह, आप अपने आसन, आपके इशारों और आपके द्वारा बोलने वाले मात्रा की समीक्षा कर सकते हैं।
  • एक दर्पण के सामने अभ्यास करने की कोशिश करें ध्यान दें कि आप अपने हाथों का उपयोग कैसे करते हैं और आपके शब्दों को आपके भावों और आपके शरीर की भाषा की सहजता के साथ सिंक्रनाइज़ कैसे करते हैं।
  • विन अ डिबेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मुख्य बिंदु याद रखें। चीजों को आसानी से याद रखने से आप विपक्ष के मुद्दे पर अधिक तेज़ी से प्रतिक्रिया देंगी इसके अलावा, मेमोरीकरण आपके तर्क या काउंटरग्राम के लिए आपके निपटान में महत्वपूर्ण जानकारी रखेगा। अपनी तीक्ष्णता को प्रदर्शित करने से आप न्यायाधीशों के साथ अंक अर्जित कर सकते हैं और आपको अपने विरोधियों पर एक फायदा दे सकते हैं।
  • विन्ड अ डिबेट चरण 6 नामक छवि
    6
    विपक्ष की भविष्यवाणी करता है अपने तर्क को विकसित करने में, आपको अपनी कमजोरियों को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि विपक्ष उन्हें उपयोग करने की संभावना है। इसके अलावा, अगर आप विपक्षी दल के थे तो सबसे अच्छा तर्क क्या इस्तेमाल कर सकते हैं? उन्हें ध्यान में रखें और उन विशिष्ट तरीकों के बारे में सोचें जिन में आप इन तर्कों की वैधता का प्रश्न या कमजोर कर सकते हैं।
  • विन्ड अ डिबेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    बहस के लिए संसाधन बनाएं जिस बहस पर आप बहस करते हैं और स्थानीय बहस लीग के नियमों ने वाद-विवाद के दौरान स्मरक कार्डों के उपयोग पर रोक लगा दी थी, लेकिन ये अभी भी याद रखने और संगठन के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि मेमोनिक कार्ड की अनुमति है, तो वे आपकी तर्क को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपके रिबूटल्स को व्यवस्थित और सटीक बना सकते हैं।
  • अपने कार्ड को व्यवस्थित करें ताकि सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को अन्य हाइलाइट्स पर प्रकाश डाला जाए, इसे हाइलाइट करें या अन्य संकेतक का इस्तेमाल कर सकें।
  • इसमें विषयों की एक बुनियादी रूपरेखा शामिल है ताकि चर्चा की जा सके, यदि वे आपको बीच में डालते हैं या आप धागा खो देते हैं, तो आप विषय पर आसानी से वापस आ सकते हैं।
  • कार्ड के साथ नियमित रूप से अध्ययन करें पूरे दिन अध्ययन के लिए अंतराल चुनें, जैसे उठना, दोपहर के भोजन के दौरान और बिस्तर पर जाने से पहले। दोहराव आपके यादगार को सुदृढ़ करने में मदद करेगा।
  • विन्ड अ डिबेट चरण 8 नामक छवि
    8
    पर्याप्त नींद जाओ यह विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है यदि आप एक घबराए हुए व्यक्ति हैं, लेकिन तनाव के कारण सबसे ख़ुशक लोगों को बुरी रात मिल सकती है सो अभाव आपके प्रतिक्रिया समय, आपकी याददाश्त और आपके मानसिक तीव्रता को नुकसान पहुंचा सकता है, जो आपके स्कोर में दंड का कारण बन सकता है अपनी नींद को नुकसान पहुंचाने से नसों को रोकने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • बहस से पहले दिन व्यायाम करें
  • सो जाने के लिए नींद के लिए प्राकृतिक पूरक, जैसे कैमोमाइल चाय या मेलाटोनिन लें
  • विन्ड अ डिबेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    बहस से पहले पर्याप्त खाएं अधिकांश अनुभवी वक्ताओं मध्यम भोजन खाने से बहस के लिए तैयार होते हैं। अधिकांश बहस के दौरान खाड़ी में भूख रखने के लिए पर्याप्त खाते हैं लेकिन उन चीजों से बचें जो उनींदापन या सुस्ती का कारण बन सकते हैं आप डेयरी उत्पादों का उपभोग करने से भी बच सकते हैं, क्योंकि ये बलगम बना सकते हैं जो आपकी आवाज़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं, और कैफीनयुक्त पेय पदार्थ, जिससे आपके मूत्राशय को बहुत सक्रिय हो सकता है।
  • भाग 2
    बहस के दौरान खेलें

    विन ए डिबेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक स्पष्ट आवाज के साथ बोलो आपको उस वातावरण का मूल्यांकन करना होगा जिसमें बहस होनी चाहिए इससे पहले कि आप जान सकते हैं कि कौन से वॉल्यूम सबसे प्रभावी होगा यदि आपको माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने की उम्मीद है, तो आपको अपने भाषण से पहले मात्रा जांचनी चाहिए। छोटे बाड़ों को गर्म, परिचित टोन से फायदा हो सकता है, जबकि बड़े प्रस्तुति कक्षों को सामान्य से ज़ोर से आवाज की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि एक बहस चरण 11
    2



    एक उचित उपस्थिति को अपनाना। आपके भाषण में जिस तरह से आप अपनी शरीर की भाषा को एकीकृत करते हैं, उस पर आप का भी न्याय किया जाएगा। अपने भाषण में भावनात्मक परिवर्तनों की पहचान करें और उचित आसन और इशारों से उन्हें मेल करें। आपके स्वरूप में तीन महत्वपूर्ण पहलुओं हैं:
  • आसन: स्टेपिंग या बेकार रस्सियों से बचें, क्योंकि इसका नकारात्मक रूप से अनुवाद किया जा सकता है। सीधे वापस, पैर कंधे की ऊंचाई पर अलग हो जाते हैं और एक चौकस लेकिन सुकून वाला रवैया आपके भाषण के दौरान अन्य इशारों या आसनों में संक्रमण की सुविधा प्रदान करेगा।
  • इशारों: सुनिश्चित करें कि आपके इशारों में पर्याप्त विविधताएं हैं क्योंकि दोहराए गए आंदोलनों से आपका स्कोर खराब हो सकता है अपने इशारों को कमर से ऊपर रखें ताकि वे आसानी से देख सकें।
  • दृश्य संपर्क: आमतौर पर, आप विशिष्ट आंकड़ों और कुछ बिंदुओं के बारे में अपने नोट्स से परामर्श लेने की उम्मीद रखते हैं लेकिन आपको बहस भर में एक ठोस और निरंतर दृश्य संपर्क बनाए रखना होगा। बहस से पहले अपने नोट्स को बोलने और समीक्षा करने का अभ्यास करें
  • विन अ डिबेट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    विपक्ष के समय के दौरान नोट ले लो गलत जानकारी को सही तरीके से गलत तरीके से खारिज करने के लिए, एक बिंदु का खंडन करना या काउंटरटार्ममेंट को संबोधित करने के लिए, आपको विपक्ष के तर्क के विशिष्ट बिंदुओं को संबोधित करना होगा। दूसरे टीम के आंकड़ों की तुलना आपके साथ करें और किसी भी जानकारी को लिखें जो झूठी, अपूर्ण या खराब प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • विन्ड ए विबेट चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने नकारात्मक बिंदुओं को सकारात्मक तरीके से दिखाएं। तैयारियां जिस तरह से सार्वजनिक रूप से जानकारी की व्याख्या करती है, उसमें काफी बदलाव आ सकता है और अगर आपके पास अंतिम शब्द है, तो नकारात्मक से सकारात्मक तक दृश्य बदलने के लिए एक प्रभावी उपकरण हो सकता है आप उन गिनती के गुणों को फिर से बदलना चाहते हैं जो विपक्ष का उपयोग करने की संभावना है ताकि आपके पास आंशिक रूप से तैयार ठोस खंडन हो।
  • बिंदु "स्कूल की वर्दी छात्रों के व्यक्तित्व को प्रतिबंधित करती है" के रूप में सुधार किया जा सकता है "स्कूल वर्दी सभी छात्रों के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव डालने से व्यक्तित्व को रोकते हैं"।
  • विन्ड अ डिबेट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    विश्वास के साथ अपने प्रस्ताव पर बहस करें। आपके प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए, आपको जूरी को समझना होगा कि आपकी योजना (गति) सही है इसके लिए आपको अपने प्रस्ताव के पक्ष में अंक बनाकर विपक्ष के खिलाफ बचाव करने की आवश्यकता होगी।
  • विन ए डिबेट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    विपक्ष की आवश्यकताओं को पूरा करता है आम तौर पर, एक बहस में ऐसे उद्देश्य होते हैं जिन्हें श्रेष्ठ तर्क के ठोस सबूत माना जाता है। हालांकि ये उद्देश्य कई अलग-अलग रूप ले सकते हैं, हालांकि विपक्षी पक्ष पर बहस जीतने के तीन आम तरीके हैं:
  • साबित होता है कि गति से समस्या हल नहीं है
  • यह साबित करते हैं कि प्रस्तावित प्रस्ताव समस्या का समाधान नहीं करता है
  • यह साबित करते हैं कि समस्या हल करने का प्रस्ताव उचित नहीं है या प्रस्तावित योजना लाभों की तुलना में अधिक नकारात्मक परिणाम लाता है
  • विन्ड अ डिबेट स्टेप 16 नामक छवि
    7
    एक नया बिंदु लाओ यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप तीसरे वक्ता हैं क्योंकि यह आपके द्वारा उल्लिखित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं से ध्यान को विचलित कर सकता है। यह आपके तर्क के जड़ पर भी ध्यान दे सकता है। हालांकि, इस बिंदु के लिए आपको कोई नई बहस नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अक्सर नकारात्मक रूप से तय किया जाता है। हालांकि, हाँ, आपको नए परिप्रेक्ष्य से किसी भी तर्क पर हमला या बचाव करने की अनुमति है
  • विन ए डिबेट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    विपक्ष का विरोध करता है पहचानें और अन्य टीम की प्रमुख तर्कों का ध्यान रखें। उन्हें ख़त्म करने से आप खर्चीला अंक अर्जित करेंगे और दूसरी टीम को रक्षात्मक पर रखेंगे। जब आप अपने खुद के अंक पुन: निर्माण करते हैं तो आपको दूसरे पक्ष के तर्कों को खारिज करना होगा। बहस के दौरान ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछना है:
  • क्या दूसरे पक्ष की पद्धति एक कमजोर बिंदु है?
  • क्या विपक्षी किसी भी वक्तव्य में कोई वास्तविक, नैतिक या तार्किक त्रुटियां हैं?
  • क्या विपक्षी तार्किक मान्यताओं या भ्रम पैदा करते हैं?
  • भाग 3
    पता जानकारी अंक (राष्ट्रीय बहस प्रारूप)

    विन्ड अ डिबेट चरण 18 नामक छवि
    1

    Video: Chattisgarh के पहले निर्वाचित CM Raman singh अब तक अभेद कैसे बने हैं? l The Lallantop

    सूचना बिंदुओं के नियमों को जानें सूचना अंक केवल असुरक्षित समय के दौरान ही किए जा सकते हैं, जिसे आमतौर पर पहले मिनट के बाद के समय और एक भाषण के तीसरे मिनट से पहले परिभाषित किया जाता है। जानकारी बिंदु एक प्रश्न प्रारूप में होना चाहिए, लेकिन, अन्यथा, इसका उपयोग कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
    • ये सूचना अंक के लिए कुछ उपयोग हैं: स्पष्टीकरण करें, किसी के भाषण में बाधा डालना, कमजोरियों को इंगित करें या अपना खुद का तर्क के लिए उपयोगी उत्तर प्राप्त करें।
    • आपके तर्क के लिए सूचना बिंदु का उपयोग करने का एक उदाहरण कुछ ऐसा हो सकता है: "प्रस्ताव के दूसरे स्पीकर के बाद मेरी जानकारी बिंदु स्वीकार किए गए, उन्होंने स्वीकार किया कि ..."।
    • सर्वाधिक प्रतिस्पर्धी बहस में, सूचना अंक 15 सेकंड तक सीमित हैं
  • विन्ड ए डिबेट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    उपयुक्त लेबल को चिपकाकर अपनी सूचना का प्रस्ताव दें। किसी सूचना बिंदु की पेशकश करने के लिए, आपको अपने सिर पर एक तरफ और हवा में दूसरे के साथ खड़ा होना चाहिए। एक वक्ता के रूप में, आप या तो जानकारी बिंदु को अस्वीकार या स्वीकार कर सकते हैं 4 मिनट के भाषण के दौरान, कम से कम दो सूचना बिंदुओं को स्वीकार करना अच्छा माना जाता है, लेकिन कम से कम, आपको एक पते की कोशिश करनी चाहिए।
  • कहकर जानकारी अंक स्वीकार करें "हां" या "मैं तुम्हारा बिंदु ले जाएगा"।
  • जानकारी को बताते हुए अस्वीकार करें "नहीं, धन्यवाद" या धीरे से अपने हाथ नीचे झुकना यह इंगित करने के लिए कि आपके विरोधी को बैठना चाहिए
  • विन्ड अ डिबेट चरण 20 नामक छवि
    3
    प्रतिवादों का उत्तर दें आप और आपकी टीम को उन सूचना बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए जो आपके विरोधियों ने किया था ये विरोधी टीम के तर्कों और प्रतिबन्ध की दिशा से एक समयपूर्व चेतावनी प्रदान कर सकती है क्योंकि जानकारी के रूप में जानबूझकर प्रश्नों ने विपक्ष के ज्ञान की गहराई या इसके अभाव को प्रकट कर सकते हैं। अपना बचाव तैयार करने के लिए इस पूर्वाग्रह का उपयोग करें
  • यदि किसी विरोधी टीम की सूचना अंक में से कोई एक विशिष्ट अध्ययन या प्राधिकरण को संदर्भित करता है, तो आप उस स्रोत के बारे में क्या सोचते हैं, इस पर विचार करना चाह सकते हैं। स्रोत पर विचार करते समय, इस बारे में सोचें कि विपक्ष किस तरह के अन्य बिंदुओं का खंडन कर सकता है।
  • विन्ड ए विबेट चरण 21 के शीर्षक वाली छवि

    Video: मुकदमा जीतने के लिये टोटका To Win the Case Empiricism || ACHUK TOTKE || अचूक टोटके

    4
    प्रत्यक्ष रहें जानकारी के अंक के लिए 15 सेकंड के समय के प्रतिबंध के कारण और उन्हें बाधित करने की स्पीकर की क्षमता के कारण, आपकी सूचना बिंदु किसी सिद्धांत या कुंजी तर्क से प्रेरित होना चाहिए। आपकी सूचना बिंदु की पहली पंक्ति में आपके मुख्य बिंदु को बाधित होने से बचने के लिए शामिल होना चाहिए। जानकारी बिंदु को पूरा करने के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपने भाषण पर वापस जाने के लिए तैयार हैं
  • युक्तियाँ

    • एसईआई (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) का प्रयोग करें: अपने तर्क को व्यक्त करें, अपने तर्क की व्याख्या करें, अपने तर्क को स्पष्ट करें।
    • बहस के दौरान शांत और दृढ़ रहने की कोशिश करें यदि आप घबराते हैं, तो आप चीजों को भूल सकते हैं, लेकिन भले ही आप कुछ भूल जाते हैं, याद रखें, चर्चा के माध्यम से, आप मूल्यवान कौशल सीखेंगे
    • जबकि बोलने में आपके विरोधी की तुलना में अधिक कुशल होने के कारण हमेशा आपको जीत नहीं होगी, यह अभी भी एक प्रभावशाली शब्दावली है
    • अपने तर्कों को परिचित करा स्प्रैम्स (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, धार्मिक, नैतिक और वैज्ञानिक) का उपयोग करके लेबल करें।
    • आख़िरी पल में याद रखना मुश्किल है उन बिंदुओं को मत जोड़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com