ekterya.com

कैसे अध्ययन करने के लिए प्रेरित रहने के लिए

आपने अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट को सक्रिय कर दिया, अपनी अध्ययन सामग्री तैयार की और 30 मिनट के लिए पढ़ाई शुरू कर दी। यद्यपि आपने शुरुआत की थी, ऐसा लगता है कि आप अध्ययन जारी रखने की प्रेरणा नहीं पा सकते हैं। आप अपने अध्ययन में एक समझौते की स्थापना के द्वारा प्रेरित रह सकते हैं, उन्हें अपने अध्ययन के उपयोग और विकर्षण को खत्म करने के लिए तैयार हैं।

चरणों

विधि 1
एक अध्ययन समझौता करें

एक स्मार्ट छात्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
1
एक लक्ष्य निर्धारित करें स्थायी प्रेरणा उत्पन्न करने के लिए, अपने अध्ययन लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें। यदि आप स्पष्ट कर रहे हैं कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप वास्तव में ऐसा करेंगे। अपने अध्ययन लक्ष्यों को लिखने के लिए कुछ समय निकालें। यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें
  • का प्रयोग करें स्मार्ट विधि ऐसे लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए जो विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक और सीमित समय हैं इसे ध्यान में रखते हुए, आप सप्ताहांत के दौरान एक अध्याय के लिए पढ़ना, नोट्स लेना और एक अध्ययन गाइड तैयार करने का लक्ष्य खुद तय कर सकते हैं।
  • एक अध्ययन कार्यक्रम स्थापित करने के बारे में सोचें, जिसमें आपके लक्ष्यों और अनुसूचित विराम शामिल हो सकते हैं आप इस कार्यक्रम को अपने फोन पर अलार्म सेट करके या परिवार के किसी सदस्य या अध्ययन भागीदार के नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • एक और संभावना जब लक्ष्यों की स्थापना एक लंबे समय तक लक्ष्य के लिए एक योजना बनाने के लिए हो सकता है, उदाहरण के लिए, स्नातक स्कूल या दवा में प्रवेश करने के लिए अध्ययन इस तरह के लक्ष्य में अधिक समय शामिल हो सकता है, लेकिन इसमें अभी भी मूलभूत घटकों के समान होगा।
  • इमेज शीर्षक आनंद स्कूल चरण 1
    2
    आकर्षक पुरस्कार जोड़ें अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने के बाद, अपने अध्ययन के समय को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार स्थापित करें यह आपके बड़े लक्ष्यों को व्यवहार्य भागों में विभाजित करके सबसे अच्छा काम करता है। इस तरह, आपको कुछ ऐसी चीज से इनाम देना चाहिए जो आपको प्रेरित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, ऊपर दिए गए उदाहरण का उपयोग करते हुए, आप अपने लक्ष्य के पाठ के टुकड़े को पढ़ने के बाद दोस्तों के साथ बिताने के लिए 1 घंटे के ब्रेक के साथ खुद को इनाम दे सकते हैं।
  • एक स्टॉक ब्रॉकर के बिना एक स्टॉक खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    अपने नाम के साथ साइन इन करें एक समझौते में आपके नाम के साथ हस्ताक्षर करने का सरल कार्य आपको इसे पूरा करने की शक्ति देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी पहचान एक व्यक्ति के रूप में आपकी पहचान से जुड़ी हुई है। यह दिखाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करें कि आप उन नियमों को समझते हैं और उन्हें सम्मानित करने की योजना बनाते हैं।
  • आनंद लें स्कूल चरण 9 का आनंद लें
    4
    अध्ययन करते समय समझौते को देखते हुए अपने अध्ययन के क्षेत्र में इसे दिखाकर अपने समझौते को बनाए रखने के लिए अपने आप को बहुत अधिक प्रोत्साहित करें। आप इसे किसी फ़ोल्डर या फाइल कैबिनेट की जेब में रख सकते हैं या इसे अपने डेस्क पर बुलेटिन बोर्ड पर पोस्ट कर सकते हैं। इस दृश्य अनुस्मारक को होने से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे।
  • कोई पैसा नहीं चरण 5 के साथ मनी मनीज़ शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी योजना के साथ रहें, भले ही आप निराश महसूस करें एक बार जब आप अपना अध्ययन समझौता विकसित कर लेते हैं, तो उसके साथ रहना संभव है। जब आप कठिन विषयों का अध्ययन करते हैं, तो संभव है कि आप निराश हो जाएं, यदि आप अवधारणाओं को समझ नहीं पाते हैं या यदि उन्हें आपसे समेकित करने के लिए बहुत जटिल लगता है।
  • उस पल के लिए, एक ब्रेक लें और एक फिल्म देखने की तरह कुछ अच्छा करो फिर उस बिंदु पर अपनी अध्ययन योजना को दोबारा शुरू करें जहां आप रुके थे।
  • यदि आवश्यक हो तो आपको प्रशिक्षक, साझेदार या ट्यूटर से सहायता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है
  • विधि 2
    अध्ययन दिलचस्प बनाओ

    छवि शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद चरण 7
    1
    यह काम करता है। अध्ययन सामग्री को क्रियान्वित करने से आपको पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, अभिनय आपको कुंजी तिथियों या शर्तों को पढ़ने या याद रखने के बजाय विषय की एक अमीर समझ प्रदान कर सकता है।
    • अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें और आप जो अध्ययन करते हैं उसे अभिनय करने का एक तरीका तैयार करें। कुछ सहपाठियों को अपने साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करें, हालांकि, बस कार्य पर रहने के लिए याद रखें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास में युद्ध के बारे में अध्ययन करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण लड़ाईओं में से एक खेल सकते हैं।
  • बोरोम चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि



    2
    तस्वीरें खींचना आपका प्रशिक्षक कक्षा में लिखने से आपको अव्यवहार कर सकता है - हालांकि, यह गतिविधि कक्षा से आपकी सहायता कर सकती है। आपकी थीम को आकर्षित करना वास्तव में अधिक जानकारी रखने के लिए आपको प्रेरित कर सकता है। इसके अलावा, पटकथा पढ़ने के दौरान काम को और अधिक मनोरंजक बना दिया जाएगा।
  • छवि एक गीत बनो चरण 1
    3
    एक गीत बनाएं अपने अध्ययन के समय में दिलचस्पी जोड़ने का दूसरा तरीका इसके बारे में गाना है आप भाषा या गणित के नियमों को समझाने के लिए गाने के लिए एक कविता बना सकते हैं आप अपने अध्ययन को आगे भी ले सकते हैं और एक भाषण में प्रेरक तर्कों के बारे में अध्ययन करते समय एक टेंकल विकसित कर सकते हैं।
  • Video: History of Allahabad | इलाहाबाद का इतिहास | Allahabad is now Prayagraj

    ह्यू कंप्यूटर फ़िन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    विषय पर संबंधित YouTube वीडियो देखें शायद आप नए कौशल सीखने या मज़ेदार होने के लिए यूट्यूब वीडियो देखते हैं। आप अपने अध्ययन समय के लिए इस प्रकार के उपकरण का लाभ भी ले सकते हैं। ऐसा करने से, आप अपने सीखने को अधिक आकर्षक बना सकते हैं इसके अलावा, आप इस विषय को देखने का एक नया तरीका भी देख सकते हैं।
  • विधि 3
    विकर्षण को हटा दें

    Video: आचार्य प्रशांत: हर समय शांत कैसे रहें?

    Video: पढ़ाई के लिए समय सारणी कैसे बनाये (How to prepare a study timetable) [for students] - Roman Saini

    1
    सही मूड को अपनाना शुरू करने से पहले, जो कुछ भी आपके मन को शांत करने और साफ़ करने में सक्षम होता है, उसे करें। आप कुछ कोशिश कर सकते हैं खींच, हल्का व्यायाम और साँस लेने की तकनीक या कुछ मिनटों के लिए ध्यान करें या बस संगीत की एक प्लेलिस्ट बनाएं जो आपको अध्ययन करने में मदद करेगी। इस समय के दौरान, आप यह पूछ सकते हैं कि इस अध्ययन सत्र के लिए आपके इरादे क्या हैं I
  • इमेज शीर्षक से एक मनी गर्ल चरण 8
    2
    अपने दोस्तों के साथ सीमा स्थापित करें यदि आपके मित्र आपको समय निकालने के लिए तलाश कर रहे हैं, तो आपकी अध्ययन योजनाओं में छड़ी करना मुश्किल होगा। अपने दोस्तों के साथ कब तक और कितनी देर तक वे अध्ययन करेंगे और इसे बंद नहीं करते के बारे में फर्म सीमा स्थापित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "क्षमा करें लोग, लेकिन मुझे फ्रांसीसी आज रात में अपने शब्दों का अध्ययन करना है। मैं बाहर जाने और बात करने या बाहर लटका नहीं पाएगा। कल मैं तुम्हारे लिए कुछ समय अलग कर दूंगा। "
  • यदि वे आपको एक क्षण के लिए अध्ययन बंद करने के लिए राजी करने की कोशिश करते हैं, तो "कहते हैं, अध्ययन इस समय मेरी मुख्य प्राथमिकता है मुझे आशा है कि आप समझते हैं। "
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू कदम 6 शीर्षक है
    3
    अपना फ़ोन "परेशान न करें" मोड में रखें। यदि आपके फोन में "परेशान न करें" मोड है, तो अपने अध्ययन समय के दौरान इसे कॉन्फ़िगर करें इससे आपको किसी भी गैर-आपातकालीन कॉल को चुप करके और नोटिफिकेशन का चयन करके अपने अध्ययन में प्रेरित होने में सहायता मिलेगी।
  • अगर आपके फोन को महत्वपूर्ण कॉल्स का जवाब देने के लिए आवश्यक नहीं है, तो इसे बंद करें कम विक्षेप आपके पास हैं, बेहतर है
  • छवि प्रभावी ढंग से संवाद शीर्षक चरण 2
    4
    अध्ययन के लिए एक पर्यावरण पर जाएं अगर आपका कमरा या बेडरूम विकर्षण के कारण प्रभावी अध्ययन की आदतों की अनुमति नहीं देता है, तो एक अच्छा विचार एक नए वातावरण में ले जा सकता है। सही माहौल में होने का मतलब है कि आपको कम व्याकुलताएं होंगी और आप अपने अध्ययन शासन का पालन करने के लिए और अधिक प्रेरित होंगे।
  • आप स्थानीय पुस्तकालय या कैफेटेरिया में जा सकते हैं। हेडफोन की एक जोड़ी लें और एक शास्त्रीय संगीत स्टेशन में धुन दें ताकि आप अपने आसपास के लोगों को नहीं सुनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com