ekterya.com

अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

क्या तुमने कभी अपनी किताब के साथ बैठकर एक ही शब्द पर घूरते हो जब तक कि आप सो गए? आप जानते हैं कि आपको अध्ययन करना है, लेकिन क्या आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं? उम्मीद है कि इन विचारों से आप अध्ययन करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।

चरणों

भाग 1
अध्ययन करने के लिए अपनी जगह तैयार करें

स्टेप 1 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
1

Video: कैसे ए + ग्रेड पाने के लिए? हमारे अद्भुत अध्ययन संगीत के साथ अपने वर्ग के शीर्ष हो जाओ! अपने मस्तिष्क की शक्ति में सुधार!

कुछ विकर्षण के साथ एक शांत स्थान खोजें यह एक लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, घर में एक कमरा या शोर या रुकावट के बिना किसी अन्य जगह हो सकता है। उन जगहों से बचें जहां आप मित्रों से मिल सकते हैं
  • स्टेप 2 अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो जाओ
    2
    अध्ययन उत्पादों पर स्टॉक करें सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी पेन, पेंसिल, पेपर, मार्कर और स्टिकी नोट्स हैं जिनकी आपको ज़रूरत है। आप जाने के लिए और अधिक लाने के लिए अपने अध्ययन के समय में बाधा नहीं करना चाहते।
  • स्टेप 3 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    3
    अपने तरफ से पानी और सैंडविच के छोटे रिजर्व रखें। जब लोग हाइड्रेटेड होते हैं और यदि आप लगातार पानी घूमें होते हैं, तो आप प्यास से बचेंगे। कुछ स्नैक्स, जैसे मूंगफली, ग्रेनोला सलाखों, या फलों, आप को सक्रिय रखने में मदद करेंगे।
  • फास्ट फूड और जनता से बचें इसमें पिज्जा, हैमबर्गर, नाचोस, डोनट्स, मफिन, दालचीनी रोल और क्रोसंट शामिल हैं इन खाद्य पदार्थों से आपको एक छोटी ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा जो जल्दी से सोने में बदल जाएगा।
  • भाग 2
    विकर्षण को हटा दें

    स्टेप 4 अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो जाओ शीर्षक वाला इमेज
    1

    Video: Asort company क्या है? | काम कैसे करें और कमाई | हिंदी में | clear all your doubt | investment ?

    आरामदायक कपड़े पहनो छोटी चीजें, जैसे अपनी पैंट को खींचने के लिए, आपकी एकाग्रता को खराब कर सकती है। कपड़े पहने हैं जो आपके परिचित हैं, उन्हें ढीला रखें, और निचोड़ न करें।
    • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे वापस लें ताकि यह आपकी आंखों पर न पड़ जाए।
  • स्टेप 5 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    2
    अपने फोन को चुप्पी में रखो जब आप अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप मित्रों और परिवार से कॉल प्राप्त नहीं करना चाहते हैं उन्हें पहले से पता करें कि आपको अध्ययन करने के लिए समय की आवश्यकता है, अगर आपको लगता है कि वे चिंता कर सकते हैं
  • स्टेप 6 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    3
    यदि संभव हो, तो कंप्यूटर बंद करें जब तक अध्ययन करने के लिए बिल्कुल आवश्यक नहीं हो, इसे बंद करें यह संभावित विकर्षणों का मीनफील्ड है अपने आप को बताना बहुत आसान है: "मैं बस अपने मेल की जांच करना चाहता हूं", या "मैं सिर्फ इस शो के गपशप को देखने के लिए जा रहा हूँ"। इससे पहले कि आप यह जानते हों, आप एक पूरे घंटे खो देंगे।
  • यदि आपको कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए अनुसंधान की आवश्यकता है, तो जानकारी प्राप्त करने के बाद, आपको जानकारी प्राप्त करने के लिए सलाह दी जानी चाहिए, ताकि आप किसी अन्य ब्राउज़र विंडो को खोलने और अपने फेसबुक स्टेटस की जांच न करें।
  • यदि आपको कंप्यूटर को केवल वर्ड प्रोसेसर के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है, तो इंटरनेट पर अस्थायी रूप से बंद करने पर विचार करें।
  • भाग 3
    अध्ययन लक्ष्यों को निर्धारित करें

    चित्र शीर्षक से अध्ययन करने के लिए प्रेरित करें चरण 7
    1



    अपने अध्ययन सत्र के लिए विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें अस्पष्ट सामान्यताओं के बजाय विशिष्ट और प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों के बारे में सोचें आपको बताए जाने के बजाय: "मुझे गणित में अच्छा होना चाहिए", एक विशिष्ट लक्ष्य के बारे में सोचें, जैसे: "मैं यह जानने के लिए जा रहा हूं कि कैसे एक दूसरी डिग्री समीकरण का ग्राफिक रूप से प्रतिनिधित्व करना है"। इस लक्ष्य की उपलब्धि आपको अध्ययन सत्र के अंत में पूरी तरह महसूस करेगी।
  • स्टेप 8 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    2
    अपने लक्ष्य को प्राप्त करते समय अपने आप को इनाम दें जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं तो अपने आप को इनाम देने के लिए एक छोटा सा तरीका सोचें यदि आप एक अध्ययन सत्र के बीच में हैं, तो आप एक छोटा सा चल सकते हैं, ग्रेनोला बार खा सकते हैं, या अपने पसंदीदा गीत को सुन सकते हैं। यदि आप पहले से ही अपना अध्ययन सत्र समाप्त कर चुके हैं, तो एक अच्छा समय खेलने, दोस्तों के साथ बात करने या वीडियो देखने में संकोच न करें।
  • यदि आप अध्ययन से थोड़े समय के ब्रेक के साथ खुद को इनाम देने का निर्णय लेते हैं, तो याद रखें कि कुछ बिंदु पर आपको काम पर वापस जाना होगा। अपने आराम के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें और भीतर की आवाज को न सुनो जो कहते हैं: "केवल कुछ और मिनट"।
  • स्टेप 9 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    3
    इस बारे में सोचें कि आप अध्ययन के साथ क्या हासिल करने जा रहे हैं। सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए, अच्छी चीजों की कल्पना करने का प्रयास करें जो अध्ययन करने आएंगे। कल्पना कीजिए एक परीक्षा में एक अच्छा स्कोर, अपने शिक्षक से प्रशंसा प्राप्त करना, या विश्वविद्यालय में आप उपस्थित होने की योजना बना सकते हैं। हालांकि अध्ययन कभी-कभी उबाऊ और कठिन होता है, अंतिम परिणाम के बारे में सोचकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • भाग 4
    तैयार हो जाओ

    स्टेप 10 अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    1
    एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें आपको अस्पष्ट कहने के बजाय प्रत्येक दिन के लिए समय की एक जगह सेट करें, जिसे आपको इसकी आवश्यकता है: "मुझे इस सप्ताह कुछ समय का अध्ययन करना होगा"। योजना आपके लिए आपके प्रस्ताव का पालन करना आसान बनाती है।
  • स्टेप 11 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    2
    चीजों को स्थगित न करें एक बड़ी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए या 90-पृष्ठ अध्याय पढ़ने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें। यदि आपको सोमवार को अधिसूचित किया गया है और शुक्रवार है, यह सोमवार को शुरू होता है और मध्य सप्ताह के अंत में होता है, इसलिए आपको आखिरी मिनट में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • भाग 5
    शुरू होता है

    स्टेप 12 में अध्ययन करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करें
    1
    बस शुरू! कभी-कभी यह कठिन हिस्सा हो सकता है यदि आपका अध्ययन कार्यक्रम बहुत मुश्किल लगता है, तो एक छोटा सा लक्ष्य निर्धारित करें आज का अध्याय अध्याय और दूसरे आधे कल को पढ़ने पर विचार करें। बस किताब की एक या दो समस्याएं करें याद रखें कि अब कुछ करना अभी बेहतर है, कुछ भी नहीं करने से अंत में

    युक्तियाँ

    • संगठित हो जाओ! अपने डेस्क या कार्यस्थल को साफ और सुव्यवस्थित रखें - अपने बैकपैक को उन पेपर से मुक्त रखें जिन्हें आपको ज़रूरत नहीं है - और अपने सभी दस्तावेज को अलग-अलग टैब वाले फ़ोल्डर में रखें। यदि आप संगठित हैं, तो आप कार्य नहीं खोएंगे और काम कम भारी होगा।
    • अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो शिक्षक से पूछने से डरो मत! शिक्षक आपके सवालों के जवाब देने के लिए वेतन प्राप्त करते हैं वे आपकी मदद करना चाहते हैं, और यदि आप उनसे पूछते हैं, यह आपको दीर्घकालिक में मदद करेगा, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि आप प्रेरित हैं और आप चाहते हैं कि वे अपनी कक्षा में अच्छा कर लें। अन्य दोस्तों के बारे में चिंता न करें। सभी ताजा और आकर्षक कार्य करने और कार्य करने की तुलना में आप समझते हैं कि चीजों को जानना बेहतर है।
    • यदि आप एक सपने देखने वाले हैं, स्टूडियो को छोड़कर, बस एक पल के लिए सब कुछ के बारे में सोचना बंद करो। सब कुछ एक तरफ रखो और बस शुरू करें। एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए देर से तैयार करने के सभी बोझ के बारे में सोचना जल्दी ही, बेहतर!
    • निश्चित रूप से, जब आप अध्ययन कर रहे हैं तो सेल फ़ोन काम नहीं करता है। जब आप अध्ययन करते हैं तो इसे बंद करें!
    • अध्ययन के इनाम को देखो! यदि आप एक डॉक्टर, कलाकार, आदि बनना चाहते हैं नौकरी पाने के लिए आपको बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए अब अध्ययन करना होगा।
    • कभी-कभी, किसी मित्र के साथ अध्ययन करना बोरियत से बच सकता है। यदि यह व्यक्ति आपकी कक्षा में है, तो यह अधिक उपयोगी है, क्योंकि यह आपके कार्य के साथ आपकी सहायता कर सकता है। लेकिन उसे या उससे बात करने में भी विचलित मत हो - याद रखें: आपको पढ़ना चाहिए!
    • सुनिश्चित करें कि आप कक्षा में अच्छे नोट लेते हैं और उन्हें संगठित फ़ोल्डर या फ़ोल्डर में सहेजें होमवर्क, परियोजनाओं और विशेष रूप से आने वाले परीक्षणों में आपकी मदद के लिए उनका उपयोग करें। यदि आप डरे हुए हैं, तो आप कुछ ऐसी चीजों में खो सकते हैं जो शिक्षक आपके नोट्स लिखते समय समझा रहे हैं - जब आप सुनते हैं तो पेंसिल के साथ नोटबुक में सिर्फ गड़बड़ी आप हमेशा अपने लेखन को पेंसिल में मिटा सकते हैं और एक पेन से स्पष्ट रूप से उन्हें फिर से लिख सकते हैं।
    • यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो एक दीवार पर सीधे देखो जब आप पढ़ रहे हैं।
    • एक शिक्षक के बारे में सोचो ट्यूटर मजेदार हो सकते हैं और निस्संदेह उन विषयों के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं जिनके बारे में आपको बहुत दिलचस्पी नहीं है। अगर एक ट्यूटर बहुत महंगा है, तो आप हमेशा एक परिवार के सदस्य से पूछ सकते हैं, जिनके विषय में आपको कमजोर होने वाले विषयों का अच्छा ज्ञान है, आपकी सहायता करने के लिए

    चेतावनी

    • यदि आप वास्तव में संगीत में आते हैं, तो इसे सुनें मत क्योंकि आप इस गीत पर इतना ध्यान केंद्रित करेंगे कि आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे।
    • अपने आप सामान मत करो या एक समय में सामग्री के एक बड़े लोड का अध्ययन न करें। अपने कार्यक्रम के आधार पर, अध्ययन के प्रत्येक घंटे के लिए आपको 10 से 15 मिनट का ब्रेक देने पर विचार करें।
    • उन चीजों के बारे में सोचने की कोशिश न करें जो आप कर रहे होंगे। इससे आप सोचने से रोकना चाहते हैं कि आपको अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com