ekterya.com

धातुओं की घनत्व को कैसे मापें

घनत्व पदार्थों के मूल गुणों में से एक है, जिसे किसी वस्तु के द्रव्यमान के रूप में परिभाषित किया गया है, जो कि इसके मात्रा से विभाजित है। यह प्रति यूनिट मात्रा में द्रव्यमान का घनत्व पैदा करता है। यदि दो ऑब्जेक्ट्स का एक ही वॉल्यूम है, लेकिन विभिन्न घनत्व, अधिक घनत्व वाला ऑब्जेक्ट कम घनत्व वाले (हालांकि वे समान दिखते हैं) से ज्यादा वजन करेंगे। जबकि कुछ वस्तुओं की घनत्वें बाहरी दबाव से संशोधित की जा सकती हैं, मुख्यतः गैसों में, किसी भी हालत में धातुओं का घनत्व समान होता है। किसी वस्तु की घनत्व को जानने से एक अज्ञात सामग्री के नमूने की संरचना का निर्धारण करने में एक उपयोगी उपकरण हो सकता है, क्योंकि उसी घनत्व के साथ कोई दो धातु नहीं हैं। धातुओं की घनत्व को मापने के तरीके जानने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

चरणों

मेथर्स द डायन्सी ऑफ़ मेटल्स चरण 1
1
ऑब्जेक्ट वजन। ऑब्जेक्ट का वजन निर्धारित करने के लिए, किसी भी सटीक वजन तकनीक का प्रयोग करें, जैसे वजन मापना। ऑब्जेक्ट का वजन जब यह सूखा है ताकि पानी को अवशोषित माप की शुद्धता को प्रभावित न करे।
  • छवि का शीर्षक मेजर द डायन्सी ऑफ मेटल्स स्टेप 2
    2
    वस्तु का माप निर्धारित करने के लिए अपनी मात्रा निर्धारित करें। यह विधि तब की जा सकती है जब ऑब्जेक्ट का एक नियमित और एकसमान आकार होता है।
  • वस्तु को मापें यह नियमित और समान आकृतियों के साथ वस्तुओं के आयाम को मापने के लिए एक वर्नरियर कैलीपर का उपयोग करता है। ऑब्जेक्ट के आकृति और आयाम को जानने के लिए, मूल गणितीय गणना मात्रा का उत्पादन करेगी। उदाहरण के लिए, एक नियमित सिलेंडर का वॉल्यूम इसकी लंबाई के बराबर है, इसके त्रिज्या स्क्वायर के पीई बार से गुणा किया जाता है, जबकि आयताकार की मात्रा इसकी लंबाई, चौड़ाई और गहराई का उत्पाद है।



  • छवि का शीर्षक मेजर द डायन्सी ऑफ़ मेटल्स चरण 3
    3
    ऑफसेट का उपयोग कर किसी ऑब्जेक्ट की मात्रा खोजें। अनियमित आकृतियों के साथ वस्तुओं की मात्रा खोजने के लिए आपको इस पद्धति का उपयोग करना होगा, जिसे सही तरीके से मापा नहीं जा सकता है उदाहरण के लिए, एक भूविज्ञानी द्वारा एकत्रित चट्टान का एक टुकड़ा मापने के लिए अनियमित भी हो सकता है, इसलिए इसकी मात्रा विस्थापन द्वारा गणना की जानी चाहिए।
  • विस्थापन माप कंटेनर तैयार करें एक वजन वाले पैमाने पर पानी की बीकर रखें। सुनिश्चित करें कि वस्तु को मापने के लिए पर्याप्त पानी है। कंटेनर को इस बिंदु पर पूरा नहीं करें कि ऑब्जेक्ट की प्राप्ति के कारण पानी को अतिप्रवाह और कंटेनर से गिरना पड़ता है, यह माप को बर्बाद कर देगा
  • बीकर में जल स्तर रिकॉर्ड करें
  • ऑब्जेक्ट का मूल्यांकन करें ऑब्जेक्ट को लाइट रस्सी के साथ बांधें और पानी के साथ कंटेनर में पूरी तरह से विसर्जित करें। बीकर में नया वॉल्यूम रिकॉर्ड करें
  • बीकर में स्पष्ट मात्रा में परिवर्तन की गणना करें। ऑब्जेक्ट के परिचय से कंटेनर में जोड़ा जाने वाला वॉल्यूम प्राप्त करने के लिए, इसके सतह क्षेत्र द्वारा जल स्तर में वृद्धि को बढ़ाएं। इस गयी मात्रा वस्तु का मात्रा है।
  • छवि का शीर्षक मेजर द डायन्सी ऑफ़ मेटल्स चरण 4

    Video: Shell Helix HX8 5W40 Jak skutecznie olej chroni silnik? 100°C

    4

    Video: Why does the sky appear blue? plus 10 more videos.. #aumsum #kids #education #science #learn

    घनत्व की गणना करें ऑब्जेक्ट का वजन इसके वॉल्यूम के बीच विभाजित करें। इस विभाजन का नतीजा वस्तु का घनत्व है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिंबल तराजू
    • किंग आकार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com