ekterya.com

आपकी हड्डी डेन्सिटोमेट्री के स्कोर को कैसे समझें

जब चिकित्सक हमें हड्डी का घनत्व परीक्षण या हड्डियों के घनत्वमिति के लिए पूछता है, तो हम आम तौर पर यह नहीं जानते कि इसके लिए क्या है या इसे कैसे समझा जाए, जो हमें संदेह और यहां तक ​​कि डर लाता है। अपने स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए परिणामों की व्याख्या और समझना महत्वपूर्ण है। आपकी हड्डी के घनत्व के स्कोर को समझने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अस्थि घनत्व परीक्षण

अस्थि घनत्व या हड्डी डेन्सिटोमेट्री परीक्षणों से पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं और अन्य लोगों को हड्डी के फ्रैक्चर के संभावित खतरे के साथ नाजुक हड्डियों के साथ अनुरोध किया जाता है। परीक्षण वृद्ध महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के लिए एक मानक परीक्षण है, लेकिन यदि आप हाल ही में एक अंग प्रत्यारोपण या अस्थि मज्जा पड़ा है अपने चिकित्सक से एक अस्थि घनत्व परीक्षण का आदेश दे सकता है, और इसलिए कुछ स्टेरॉयड दवाओं दीर्घकालिक ले लिया है, या यदि आप हाल ही में टूट गए, आप कुछ हार्मोन के स्तर में गिरावट आई थी या आप ऊंचाई खो चुके थे। परीक्षण हड्डी में कैल्शियम और अन्य खनिजों की उपस्थिति के आधार पर आपकी हड्डियों की ताकत का एक पठन प्रदान करते हैं।

हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझें
1
परिधीय और केंद्रीय हड्डी स्कैन के बीच अंतर को समझें। लागत और पहचान में आसानी के अतिरिक्त, ये परीक्षण भी सटीकता में भिन्नता है। कुछ डॉक्टर एक परिधीय परीक्षण से शुरू करते हैं और केवल अगर केंद्रीय परीक्षण करते हैं तो पहला परीक्षण खराब अस्थि घनत्व को इंगित करता है।
  • परिधीय मशीन छोटे और पोर्टेबल हैं, और वे आपके कंकाल की परिधि में अस्थि घनत्व की पुष्टि करते हैं, जैसे उंगलियों की हड्डी या एड़ी वे बहुत सस्ता हैं, लेकिन वे हमेशा हड्डियों के स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेत नहीं हैं या यह निर्धारित करते हैं कि कौन सी हड्डियों को तोड़ने की अधिक संभावना है
  • केंद्रीय हड्डी स्कैन एक बड़ी एक्सरे मशीन है जिसमें एक मोबाइल हाथ होता है जो आपके कंकाल के विभिन्न हिस्सों का विश्लेषण करेगा, जबकि आप एक गद्देदार टेबल पर झूठ बोलते हैं। इस मशीन पीठ के निचले हिस्से कूल्हे में एक अस्थि घनत्व बनाता है, और हथियारों हड्डियों है कि और अधिक एक पर्ची या गिरावट में विभाजित कर देंगे की ताकत का एक अच्छा उपाय प्राप्त करने के लिए।
  • हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझें
    2
    एक हड्डी densitometry प्रदर्शन के उद्देश्य के बारे में जानें इन परीक्षणों में से अधिकांश को ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को बाहर करने के लिए संकेत दिया गया है।
  • अस्थि घनत्व परीक्षा अक्सर हड्डी फ्रैक्चर के व्यक्तिगत जोखिम और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास की व्यक्तिगत संभावना का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है यदि आपके पास वर्तमान में कोई समस्या नहीं है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार की प्रभावशीलता पर नजर रखने के लिए हड्डी की घनत्व स्कैन का भी उपयोग किया जा सकता है।
  • विधि 2
    हड्डियों के घनत्व के परिणाम

    अधिकांश हड्डी घनत्व परीक्षा दो अलग-अलग स्कोर पेश करती है: टी-स्कोर और जेड-स्कोर। प्रत्येक स्कोर हड्डियों के स्वास्थ्य के अलग-अलग उपाय को इंगित करता है और आप अन्य हड्डियों के मुकाबले आपकी हड्डियों की ताकत के बारे में जानकारी दे सकते हैं जैसे कि आप उसी पृष्ठभूमि के साथ। यह आपके हड्डियों के घनत्व को आदर्श के साथ तुलना करने का एक तरीका है, साथ ही आपके रहने की स्थिति वाले लोगों के लिए घनत्व की उम्मीद है।

    हड्डी के घनत्व के स्कोर को समझना
    1
    अपना स्कोर टी का मूल्यांकन करें ये परिणाम एक ही लिंग के युवा और स्वस्थ वयस्कों में हड्डियों के घनत्व के औसत स्कोर से मानक विचलन के मामले में रिपोर्ट किए जाते हैं। यह नंबर इंगित करता है कि आप औसत हड्डी घनत्व के माप से कितनी करीब या कितनी दूर हैं।
    • यदि आपका टी स्कोर -1, 0 या सकारात्मक संख्या है, तो हड्डी की घनत्व सामान्य और स्वस्थ माना जाता है।
    • यदि आपका टी स्कोर -1 और -2.5 के बीच है, तो यह इंगित करता है कि आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है। आपकी हड्डी की घनत्व औसत से कम है और आपके पास ऑस्टियोपेनिया हो सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकती है।
    • यदि आपका टी स्कोर -2.5 से कम है, तो आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना है। शायद आपकी हड्डियां कमजोर, नाजुक और गिरने से या कुछ नियमित गतिविधियों से फ्रैक्चर होने का खतरा है।
  • हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    2



    अपने Z- स्कोर का मूल्यांकन करें यह रेटिंग आपके वजन, लिंग, जाति या जातीयता और उम्र के अन्य व्यक्तियों की तुलना में हड्डी के घनत्व को पढ़ने देता है।
  • यदि आपका Z- स्कोर -1, 0 या एक सकारात्मक संख्या है, तो आपकी हड्डी की घनत्व आपके जनसांख्यिकीय विशेषताओं के अन्य लोगों के समान है।
  • यदि आपका Z- स्कोर -2 या निम्न है, तो आपकी हड्डी की घनत्व आपके जनसांख्यिकीय विशेषताओं वाले लोगों के लिए औसत से भी खराब है यह परिणाम संभावना को इंगित करता है कि वृद्धावस्था के अलावा हड्डियों के नुकसान का एक कारण हो सकता है, आपको अस्थि घनत्व के अधिक नुकसान को रोकने या रोकने के लिए अतिरिक्त परीक्षण और उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ अस्थि घनत्व पर चर्चा करें

    यदि आप अपने हड्डियों के घनत्व के स्कोर को नहीं समझते हैं या यदि आपका स्कोर इससे काफी नुकसान का संकेत करता है, तो अपने परिणामों को एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ चर्चा करना आवश्यक है आप युवा हैं या वर्तमान में स्वस्थ हैं, यह भी व्यक्तिगत जोखिम आप अस्थि घनत्व कम करने के लिए है समझने के लिए एक पेशेवर के साथ अपने हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए महत्वपूर्ण है। कई मामलों में, सरल निवारक उपाय नाटकीय रूप से हड्डी हानि और भंग, कुछ वंशानुगत जोखिम सहित सामना करने के अवसरों को कम कर सकते हैं। डॉक्टरों, नर्सों, dietitians और बुढ़ापे की और आर्थोपेडिक विशेषज्ञों आप कैसे अपने आहार, व्यायाम और पूरक या दवाओं जब आवश्यक के माध्यम से अपना हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने के बारे में सलाह दे सकते हैं।

    हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    1
    अस्थि घनत्व के नुकसान को रोकने के लिए कहें। यहां तक ​​कि अगर आप एक सामान्य या स्वस्थ हड्डियों के घनत्व स्कोर है, तो आप की रक्षा और आहार, व्यायाम और कैल्शियम पूरक या मल्टीविटामिन के माध्यम से अपना हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के तरीके की जांच कर सकते हैं।
    • पुरुषों और महिलाओं के बीच 18 से 50 साल की उम्र के लिए कैल्शियम के 1 ग्राम और विटामिन डी दैनिक में 1000 से 4000 आईयू औसत का उपभोग करने की आवश्यकता है। 50 से अधिक महिलाएं और 70 से अधिक पुरुषों को प्रतिदिन 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की खुराक या एक विशिष्ट आहार सेवन करना चाहिए।
    • कैल्शियम की खुराक से या स्वाभाविक रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, हड्डियों के साथ डिब्बाबंद मछली, और दृढ़ रस या अनाज के साथ प्राप्त करें। अपने शरीर को कैल्शियम विटामिन अपने दैनिक जरूरतों को सूरज और पूरक या इस तरह के दूध या संतरे का रस के रूप में दृढ़ खाद्य पदार्थों में जब से पूरा किया जा सकता है अवशोषित करने के लिए के लिए विटामिन डी के लिए आवश्यक है।
  • हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझने वाला चित्र, चरण 6
    2
    आवश्यक होने से पहले अपनी हड्डी के स्वास्थ्य के बारे में बात करें आप बार-बार अनुभव ऑस्टियोपोरोसिस या अस्थि भंग के साथ रिश्तेदारों है, या यदि आप अस्थि घनत्व नुकसान के जोखिम है, यह महत्वपूर्ण एक पेशेवर के साथ बात करने के लिए है, जबकि अभी भी आप अपने आप को स्वस्थ हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप दैनिक खपत का सेवन करते हैं और अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। हड्डी के घनत्व को बनाए रखने के लिए पहले कदम के साथ, बहुत से लोग वृद्धावस्था में ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है।
  • Video: जिसने भी चोरी की उसीके मुह से निकलेगा खून। कैसे चोरी के बारे में पता करने के लिए। ओम नमोह नारायण

    हड्डी की घनत्व के स्कोर को समझने वाला पहला चरण

    Video: ज्योतिष शास्त्र मे चोरी हुई वस्तु के चोर का नाम, पता अाैर दिशा तक बताया जा सकता है,जाने कैसे

    3
    पूछें कि क्या अधिक परीक्षण करने के लिए आवश्यक होगा। अगर आपका ज़्ड स्कोर बहुत कम है या यदि आपने सिर्फ एक परिधीय परीक्षण किया है जो हड्डी की घनत्व के नुकसान को इंगित करता है, तो पूछें कि आपको किस तरह के अतिरिक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आपके पास बहुत कम हड्डी की घनत्व है, तो चिकित्सक ऑस्टियोपोरोसिस के अस्तित्व की पुष्टि करने के लिए हाइपरपेरायरायडिज्म या अन्य हड्डी स्कैन की जांच कर सकते हैं। Hyperparathyroidism रक्त में कैल्शियम का एक अतिरिक्त या दूसरी समस्या है जो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी का कारण बन सकता है।
  • अपनी आहार संबंधी आदतों और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के आधार पर, चिकित्सक विटामिन या खनिजों की कमियों का पता लगा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अस्थि घनत्व परीक्षण विकिरण की एक छोटी मात्रा का उत्सर्जन करता है, लेकिन यह राशि मानक रेडियोग्राफ़ से काफी कम है और किसी भी क्षति को होने की संभावना नहीं है।
    • यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो डॉक्टर को कॉल करने का प्रयास करें जो परीक्षण किया या उन्हें स्पष्ट करने के लिए प्रयोगशाला को बुलाएं।
    • हड्डी की घनत्व उम्र के साथ कम हो सकती है, विशेषकर पोस्टमेनोपैसल महिलाओं में, जब तक वे कैल्शियम की खुराक नहीं लेते या हड्डियों के स्वास्थ्य की सहायता के लिए अन्य आहार उपायों का पालन नहीं करते।
    • एक बार जब आप अपनी हड्डी की घनत्व परीक्षण के परिणाम के बारे में जानते हैं, तो आप अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा सकते हैं और आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार हड्डी के फ्रैक्चर को रोक सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कम हड्डी का घनत्व स्कोर है, तो यह आवश्यक है कि आप नियमित या गिरने वाली गतिविधियों के दौरान फ्रैक्चर के जोखिम से बचने के लिए हड्डी के घनत्व के अधिक नुकसान से बचने के लिए उपाय करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com