ekterya.com

कैसे पढ़ने के प्रवाह में सुधार करने के लिए

स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए आपको नियमित रूप से अभ्यास करना होगा। अभ्यास करते समय, नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें ताकि आपके प्रयासों का अधिकतम लाभ मिल सके।

चरणों

इम्प्रूवड रीडिंग फ्लुएन्सी चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: Mark Kulek Live Stream - 18 | Story Book - Chicken-Licken | English For Communication | ESL

1

Video: गुड़ मूंगफली की पट्टी खस्ता करारी पट्टी बनाने की आसान विधि | Gur Moongfali Patti Recipe/ Peanut bar

प्रत्येक शब्द को समझने की कोशिश करने के बजाय मुख्य विचार पढ़ें मूल प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करें: कौन शामिल है? समस्या या स्थिति क्या है? कार्रवाई कहाँ होती है? यह कब हुआ? ऐसा क्यों हुआ? इसे कैसे हल किया जा सकता है? सबसे पहले, विवरण के बारे में चिंता मत करो समय के साथ-साथ आपके कौशल में सुधार के रूप में समझना स्वाभाविक रूप से बेहतर होगा।
  • इम्प्रूव रीडिंग फ्लुएन्सी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आपको लगता है कि एक शब्द महत्वपूर्ण है, तो दूसरे शब्दों में इसे संबंधित शब्द के अर्थ का अनुमान लगाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप "कुत्ते को क्रोध से गुस्सा दिलाता है, लेकिन काटने नहीं" पढ़ते हैं, तो आप आसानी से अनुमान लगा सकते हैं कि "गुर्राना" एक क्रिया है, लेकिन यह एक अच्छी कार्रवाई नहीं है क्योंकि यह "क्रोध के साथ" क्रियाविशेष वाक्यांश के साथ जाता है। कुत्ते "काटने नहीं था," तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह सिर्फ एक ध्वनि बना दिया है यद्यपि आप पता नहीं हो सकता है, तो "घुरघुराना" "भौंकने" के रूप में ही है, तो आप जानते हैं कि आप करीब हैं। क्योंकि आप पहले से आसानी से पढ़ना सीख रहे हैं, यह पर्याप्त है



  • इम्प्रूवड रीडिंग फ्लुएन्सी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शब्द के अपने ज्ञान का उपयोग करें (नीचे दिए गए लिंक देखें) नए शब्दों को खोजने के लिए जो आपको मिलते हैं।
  • इम्प्रूव रीडिंग फ्लूएन्सी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    नीचे दी गई युक्तियों का पालन करके अपने पठन की गति को सुधारने का प्रयास करें
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    युक्तियाँ

    • अभ्यास हर दिन पढ़ना जब आप अभ्यास समाप्त कर लेते हैं, तो थोड़ी अधिक अभ्यास करें। फिर, थोड़ा और अभ्यास करें! यदि आप ग्रंथों को पसंद करते हैं जिन्हें आप पढ़ते हैं, तो ऐसा लगता है कि यह आसान होगा। शुभकामनाएं!
    • शब्दों के समूहों के रूप में पाठ को देखो, अलग-अलग शब्दों के रूप में नहीं। उदाहरण के लिए, "प्रवेश करने से पहले जवान आदमी दरवाजे पर बंद हो गया" दस शब्द हैं, लेकिन जब आप समूहों में पढ़ते हैं, तो आप तीन समूहों में प्रार्थना देख सकते हैं: "जवान आदमी", फिर "दरवाज़ा बंद कर दिया" और फिर "प्रवेश करने से पहले"
    • अपनी आँखें पृष्ठ पर लगातार पढ़िए जैसा कि आप पढ़ते हैं शोधकर्ताओं ने पाठकों की आंखों को देखा है और पाया है कि अच्छे पाठक लगातार अपनी आंखें आगे बढ़ते हैं, जबकि धीमी पाठकों ने आमतौर पर बंद कर दिया है और यह जांचने के लिए वापस ले जाते हैं कि क्या वे समझ गए हैं। जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, हमेशा आगे बढ़ें, क्योंकि आपका मस्तिष्क पाठ के अर्थ को जल्दी से समझने के लिए सीख जाएगा।
    • अपने "आंतरिक आवाज़" का उपयोग करने से बचें जो आप पढ़े हुए शब्दों को जोर से पढ़ते हैं। जोर से बात करने से छात्रों को अंग्रेजी बोलना सीखने में मदद करने के लिए वास्तव में एक अच्छा अभ्यास है, लेकिन यह केवल आपको धीमी गति से पढ़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com