ekterya.com

वर्णानुक्रमिक रूप से फाइल कैसे करें

वर्णनात्मक रूप से आपके निजी जीवन में और अपने निजी जीवन में दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करने का एक मौलिक तरीका है। वर्णमाला के क्रम में दस्तावेजों को संग्रहित करने से आप और दूसरों को प्रत्येक फ़ाइल को खोजने और बदलने की अनुमति मिलेगी। यह सुनिश्चित करेगा कि सभी दस्तावेज़ सुरक्षित और आसानी से उपलब्ध हैं। ध्वनि फाइलिंग सिस्टम को संरक्षित करने के लिए वर्णानुक्रमिक रूप से फाइल कैसे करें

चरणों

भाग 1
वर्णानुक्रम में पुरालेख करें

छवि वर्णित रूप से फ़ाइल वर्णक्रमानुसार चरण 1
1
आप प्रयोग करेंगे वर्णमाला प्रणाली चुनें। यहां तक ​​कि कुछ ऐसा वर्ण जो वर्णानुक्रम में दाखिल होने के रूप में स्पष्ट है, से चुनने के लिए कई विकल्प हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक प्रणाली का चयन करें और इसे लगातार उपयोग करें
  • अक्षर-दर-पत्र फ़ाइल उपस्थित होने के क्रम में प्रत्येक शब्द के प्रत्येक अक्षर को समझता है, शब्दों के बीच रिक्त स्थान की अनदेखी कर रहा है
  • शब्द द्वारा फ़ाइल शब्द उत्तराधिकार में प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर के आधार पर लेखों को ऑर्डर करता है।
  • यूनिट द्वारा फाइल यूनिट प्रत्येक शब्द, संक्षिप्त नाम और प्रारंभिक खाते को ध्यान में रखती है, उनके अनुसार लेखों को क्रम देते हैं। आमतौर पर एकता यूनिट सिस्टम की सिफारिश की जाती है।
  • छवि शीर्षक वर्णित रूप से चित्र फ़ाइल
    2
    लेखों को समूह बनाएं एक बार आपके पास सभी आइटम हैं जो आपके पास संग्रह करना है, तो चुनें कि आप फ़ाइलों को कैसे समूह बनाना चाहते हैं। आप शब्दकोश प्रारूप चुन सकते हैं, जिसमें सभी फाइलें वर्णमाला क्रम में रखी जाती हैं चाहे फ़ाइल प्रकार या उसमें मौजूद लेख की परवाह किए बिना। आप विश्वकोष प्रारूप का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसमें लेख को प्रकार या विषय के अनुसार समूहित किया जाता है और फिर प्रत्येक समूह को वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध किया जाता है।
  • अगर आपके पास कई अलग-अलग प्रकार के संग्रह करने वाले आइटम (व्यंजनों, कर प्राप्तियां, पत्र, आदि) हैं, तो यह विश्वकोश प्रारूप का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आइटम के प्रकार पहले टाइप करें, फिर प्रत्येक समूह के भीतर वस्तुओं को वर्णित करें समूहों को विभक्तकों का उपयोग करके अलग रखें या उन्हें रंगों से कोडिंग करें।
  • चित्र का शीर्षक वर्णमाला क्रम में चरण 3
    3
    आपकी फ़ाइलों को सूचीबद्ध करता है इंडेक्सिंग सही इकाई में एक शीर्षक के प्रत्येक अनुभाग को रखने का एक तरीका है। उन्हें संग्रह करने से पहले लेखों को सूचीबद्ध करने के लिए, आपको प्रत्येक लेख के नाम के तत्वों को विघटित करना होगा और एक नया वर्णनामयुक्त नाम बनाना होगा जो मानक नाम से अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए:
  • कल्पना कीजिए कि आपके पास निम्नलिखित लेख इंडेक्स और आर्काइव हैं: शीर्षक वाले एंथिल पर एक लेख "एंटेटर सूअरों की नाइट फीडिंग", प्रसिद्ध एंटेटर विशेषज्ञ जुआना ए पेरेज की जीवनी और डेट्रोइट चिड़ियाघर में चींटी सूअरों पर एक प्रदर्शनी के लिए एक प्रचारक ब्रोशर।
  • जुआना ए पेरेज की जीवनी के रूप में अनुक्रमित किया जाएगा "पेरेज़, जुआना ए" चूंकि अनुक्रमित होने पर अंतिम नाम पहले जाना चाहिए। यह पत्र पी के तहत दायर किया जाएगा
  • लेख "एंटेटर सूअरों की नाइट फीडिंग" यह अनुक्रमित किया जा सकता है क्योंकि यह है कि आप शब्दकोश शैली समूह के लिए विकल्प चुनते हैं। यह समूह ए का उपयोग करते हुए यह पत्र ए के तहत दायर किया जा सकता है (क्योंकि लेख दाखिल नहीं किए जाते हैं)।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, आप सूचकांक कर सकते हैं "एंटेटर सूअरों की नाइट फीडिंग" जैसे "एन्टेटर सूअर, रात का भोजन"। यह समझ में आता है कि यदि आप एक विश्वकोश शैली समूह का उपयोग करना चाहते हैं और न केवल एनिटेयर सूअरों से संबंधित संग्रह वस्तुएं इस लेख को सी। के तहत दायर किया जाएगा।
  • प्रचार ब्रोशर को इन्हें अनुक्रमित किया जा सकता है "एंटेटर डुकर, प्रदर्शनी (डेट्रोइट चिड़ियाघर)"। यह समझ में आता है अगर आपको एंटेटर सूअरों के प्रदर्शन पर कई सामग्रियां होने की उम्मीद थी। उदाहरण के लिए, आप एक अन्य अनुच्छेद के रूप में अनुक्रमित कर सकते हैं "एन्टेटर सूअर, प्रदर्शनी (टोलेडो चिड़ियाघर)"।
  • एक और विकल्प के रूप में, प्रचारक ब्रोशर को इन्हें अनुक्रमित किया जा सकता है "डेट्रोइट चिड़ियाघर (एंटेटर डुकर का प्रदर्शन)"। अगर डेट्रायट चिड़ियाघर से संबंधित कई वस्तुएं होने की संभावना होती है या यदि आप भौगोलिक स्थान के आधार पर वस्तुओं को संग्रह करने के लिए एक विश्वकोश शैली समूह का उपयोग करना चाहते हैं तो यह समझ में आता होगा।
  • छवि शीर्षक वर्णित चित्र के अनुसार चित्र 4
    4
    अपने अनुक्रमित नाम के अनुसार वर्णानुक्रमिक रूप से फ़ाइलें क्रमबद्ध करें। वर्णानुक्रम में संग्रह करने के लिए सामान्य नियम ए (प्रथम) से जेड (अंतिम) के लिए आइटम ऑर्डर करना है। अलग-अलग लेखों के बीच भेद करने के लिए अधिक और अधिक विशिष्ट जानकारी का उपयोग करें और उन्हें सॉर्ट करें उदाहरण के लिए:
  • पिछले चरणों में अनुक्रमित आपकी फ़ाइलों का क्रम हो सकता है (आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली के आधार पर): "एंटिएटरों की नाइट फीडिंग", "पेरेज़, जुआना ए" और "डेट्रोइट चिड़ियाघर (एंटेटर डुकर का प्रदर्शन)" हे "एंटेटर डुकर, प्रदर्शनी (डेट्रोइट चिड़ियाघर)", "एन्टेटर सूअर, रात का भोजन" और "पेरेज़, जुआना ए"।
  • के लिए एक फाइल "ualabí" के लिए एक फाइल के बाद आएगा "एमु"। के लिए एक फाइल "कंगेरू" दोनों के लिए और एक फ़ाइल से पहले आ जाएगा "अंथिल सुअर" एक के लिए पहले आएगा "भालू" और एक के लिए "एमु"। यह आपको निम्न फ़ाइल ऑर्डर देगा: "कंगेरू", "अंथिल सुअर", "एमु", "भालू", "ualabí"।
  • यदि आप फिर एक फाइल को जोड़ने के लिए "चींटी ईटर", यह किसी फ़ाइल के बाद के लिए आएगा "भालू"। चूंकि दोनों शब्द से शुरू होते हैं "भालू", आपको आदेश निर्धारित करने के लिए अगले महत्वपूर्ण शब्द पर जाना चाहिए। नया आदेश होगा: "कंगेरू", "अंथिल सुअर", "एमु", "भालू", "चींटी ईटर", "ualabí"।
  • छवि शीर्षक वर्णित चित्र के अनुसार चित्र 5
    5
    अपनी फ़ाइलों के फ़ोल्डर लेबल करें वस्तुओं के स्थान की सुविधा के लिए, प्रत्येक फ़ाइल फ़ोल्डर को उस आइटम (वस्तुओं) के उचित अनुक्रमित नाम के साथ लेबल करें। यह भी सही क्रम में नई फाइलों की शुरूआत की सुविधा प्रदान करेगा।
  • उनके लिए निर्दिष्ट फ़ोल्डर में आइटम रखें।
  • उपयोगिता को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी फ़ाइलों को रंगों से कोड के लिए उपयोगी पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक विश्वकोश शैली समूह का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक समूह को एक अलग रंग दें और प्रत्येक समूह में प्रत्येक समूह या फ़ाइल को उसके संबंधित रंग के साथ लेबल दें।
  • छवि वर्णित रूप से फ़ाइल वर्णक्रमानुसार चरण 6
    6

    Video: फ़ाइलें और फ़ोल्डर वर्णमाला आदेश में व्यवस्था

    अनुक्रमण और फ़ाइल सिस्टम दस्तावेज़ करें अपने अनुक्रमण और संग्रह प्रणाली के साथ संगत रहें, चाहे जो भी हो। सुनिश्चित करें कि फाइलों तक पहुंच वाले किसी भी व्यक्ति को सिस्टम के बारे में पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक दस्तावेज बना सकते हैं और साझा कर सकते हैं जो आपके फाइल सिस्टम के नियमों का विवरण देता है। इससे फाइल सिस्टम को कुशलतापूर्वक उपयोग करने में हर किसी की मदद मिलेगी
  • छवि शीर्षक वर्णित रूप से चित्र 7 चित्र
    7
    नए आइटम को उचित रूप से संग्रहित करें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली के अनुसार अनुक्रमित नामों और वर्णमाला क्रम के आधार पर साइडबोर्ड पर फ़ाइलें रखें। नई फ़ाइलों को सही जगह पर स्थानांतरित करने के लिए वर्तमान फाइलों को स्थानांतरित करें
  • भाग 2
    विशेष मामलों के साथ डील

    छवि शीर्षक वर्णित रूप से चित्र 8 चित्र
    1
    अपने महत्वपूर्ण कार्यकाल के अंतर्गत संग्रहित आइटम कभी-कभी, खोजशब्दों के आधार पर संग्रह लेखों को समझ में आता है, चाहे उस क्रम में शब्द किसी शीर्षक या नाम पर प्रदर्शित हो। यह सुनिश्चित करता है कि एक फ़ाइल अनुक्रमित और सबसे तार्किक शब्द का उपयोग कर स्थित हो सकती है। उदाहरण के लिए:
    • "शिकागो का पहला बैंक" इंडेक्स और संग्रहीत किया जा सकता है "शिकागो, फर्स्ट बैंक ऑफ़"। "शिकागो" इसके बजाय इस प्रविष्टि में प्रमुख शब्द है "पहले" या "बैंक", खासकर यदि आपके पास समान नामों के साथ अन्य लेख हो सकते हैं, जैसे कि "फर्स्ट बैंक ऑफ़ न्यू यॉर्क" या "बैंकों और ट्रस्ट कंपनियां शिकागो"।



  • छवि वर्णित रूप से फ़ाइल वर्णक्रमानुसार चरण 9
    2
    अंतिम नाम से नामों को क्रमबद्ध करें ठेठ फाइल मानकों को लोगों के उपनाम से पहले अनुक्रमित करने की सलाह देते हैं क्योंकि उपनाम को सार्थक शब्द माना जाता है।
  • इसलिए, "जुआना ए पेरेज" इसे अनुक्रमित और संग्रहीत किया जाएगा "पेरेज़, जुआना ए"।
  • अंत में शीर्षक (डॉ, मिसेज, महापौर, आदि) रखें। "डॉ। जुआना ए पेरेज", उदाहरण के लिए, अनुक्रमित और संग्रहीत किया जाएगा "पेरेज़, जुआना ए, डॉ।"।
  • आम तौर पर, नामों को नाम के रूप में क्रमित करें, पत्र द्वारा पत्र। उदाहरण के लिए, "मैकडोनाल्ड" यह पहले आएगा "मैकडॉनल्ड्स"। इसी तरह, "डी `", "एल `", "आप", "की", आदि, नाम का हिस्सा माना जाता है, अलग इकाइयों नहीं। उदाहरण के लिए, फाइलों को ऑर्डर करें "Heinlein", "ले गुइन", "ल Engle" और "वोल्फ" उस क्रम में (नहीं के रूप में "ल Engle", "ले गुइन", "Heinlein", "वोल्फ")।
  • नाम के बारे में इन नियमों का एक आम अपवाद तब होता है जब किसी व्यक्ति का नाम किसी कंपनी या संगठन के नाम का हिस्सा होता है इन मामलों में, कंपनी के नाम के भीतर एक इकाई के रूप में व्यक्ति के नाम का इलाज करें उदाहरण के लिए, "कीट नियंत्रण जुआना ए पेरेज़" सी के तहत दायर किया जाएगा और नहीं के रूप में "पेरेस, कीट जुना ए का नियंत्रण"।
  • छवि शीर्षक वर्णित चित्र के अनुसार चित्र 10
    3
    लेखों, संयोजनों और पूर्वोक्तियों को अनदेखा करें लेख (जैसे "एक" और ""), संयोजन (जैसे "और", "लेकिन" और "या") और पदनाम (जैसे "के लिए", "की" और "में") आम तौर पर छोड़े गए हैं जब अनुक्रमण और वर्णानुक्रम के रूप में संग्रहित होने के बाद से उन्हें महत्वपूर्ण शब्दों में नहीं माना जाता है। यह मामला तब भी होता है जब वे किसी लेख के नाम की शुरुआत करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • "इमू के खिला प्रथाओं पर एक जांच" के लिए ई के तहत दायर किया जाएगा "एमु" (अनुच्छेद के शीर्षक में अर्थपूर्ण शब्द) के बजाय यू के तहत "एक"।
  • "कीट नियंत्रण पेरेज़ और सचेज़" इसे बाद में संग्रहीत किया जाएगा "पेस्टस जुआ ए पेरेज के नियंत्रण"। दोनों अनुक्रमित नाम वाक्यांश से शुरू होते हैं "कीट नियंत्रण" ताकि आप प्रत्येक एक में अगले महत्वपूर्ण शब्द पर जाएं ("पेरेस और "जुआना", क्रमशः) फ़ाइल क्रम निर्धारित करने के लिए। शब्द पर ध्यान न दें "और" क्योंकि यह महत्वपूर्ण नहीं है
  • छवि शीर्षक वर्णित चित्र के अनुसार चित्र 11
    4
    संक्षेप का इलाज करें जैसे कि वे पूर्ण शब्द थे जब अनुक्रमण और लेखों को संग्रहित करते हैं, तो आप खुद को संक्षिप्त रूप से ढूंढ सकते हैं जैसे कि "सीआईए।" (के लिए "कंपनी") या "इंक" (के लिए "लिमिटेड कंपनी")। आमतौर पर, आपको सूचकांक और आर्चिव लेख चाहिए जैसे कि ये संक्षिप्ताक्षर केवल पत्रों की श्रृंखला के बजाय पूर्ण शब्द थे।
  • उदाहरण के लिए, "सीआईए। मिनरा जुआना ए पेरेज़" पहले दायर किया जाएगा "जुआना ए पेरेज़ कंसोर्टियम"।
  • चित्र का शीर्षक वर्णमाला के क्रम में चित्र 12
    5
    आम तौर पर संख्याओं को दर्ज करें वर्णानुक्रम में वर्णों को संग्रह करते समय, आप अपने खिताब के भीतर संख्या पा सकते हैं सामान्य तौर पर, फ़ाइल संख्या को इसके बजाय, जैसे कि वे लिखे गए थे। संख्याएं पत्रों के सामने भी दर्ज की जाती हैं
  • उदाहरण के लिए, "3 एम कंपनी" पहले दायर किया जाएगा "100 कंपनियां" (जब से 3 100 से पहले आता है)।
  • "महान व्यवसाय विचार" और "महान व्यापारिक नेताओं" वे बाद आएंगे "100 महान व्यावसायिक विचार" चूंकि संख्याएं पत्रों से पहले क्रमबद्ध हैं
  • पहले से लिखे गए नंबरों को नंबरों के बजाय शब्दों के रूप में माना जाता है। उदाहरण के लिए, लेखों को संग्रहित करें "100 महान व्यवसायी नेताओं", "दो सौ महान व्यवसाय विचार" और "महान व्यवसाय विचार" उस क्रम में
  • हालांकि, यदि यह आपके अभिलेखीय उद्देश्यों की सेवा करता है, तो आप एक अपवाद बना सकते हैं और हमेशा संख्याओं को संग्रहित कर सकते हैं जैसे कि वे लिखे गए थे।
  • छवि शीर्षक वर्णित चित्र 13 फ़ाइल
    6
    किसी विशेष चरित्र को संभालता है कोई भी वर्ण जो कि वर्णानुक्रमिक या संख्यात्मक नहीं है, जिसके साथ आप खुद को ढूंढते हैं जब अनुक्रमणिका और संग्रह करने वाले लेखों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। हालांकि, इन अक्षरों के साथ आपको क्या करना चाहिए प्रकार पर निर्भर करता है:
  • आम तौर पर अनुक्रमित और संग्रह करने वाले लेखों पर विराम चिह्न (जैसे एस्ट्रोपैप्स, सेमोकोलंस) को अनदेखा किया जाता है। उदाहरण के लिए, फ़ाइल "वाशिंगटन का सर्वश्रेष्ठ कॉफी" और "वाशिंगटन डी.सी." उस क्रम में
  • डाइक्रिटिक्स को डायरेक्टिक साइन के बिना इसी पत्र के रूप में माना जाता है उदाहरण के लिए, फ़ाइल "Éclair" जैसे "Eclair" और "über" जैसे "उबेर"। इसका अपवाद तब होता है जब आप एक भाषा के वर्णमाला के अनुसार फ़ाइल करते हैं जो डायैरिटिक्स का उपयोग करता है, इस मामले में आपको उस भाषा के सामान्य वर्णानुक्रमिक क्रम का पालन करना होगा।
  • छवि शीर्षक वर्णित रूप से चित्र 14 चित्र
    7
    सामान्य नियम का उपयोग करें "कुछ नहीं से पहले" जब आवश्यक हो सामान्यतया, रिक्त स्थान (विराम चिह्न और अन्य तत्वों को छोड़कर) को अनदेखा कर दिया जाता है जब वर्णानुक्रम में वर्णित है। हालांकि, उन मामलों में जहां आपके पास ऐसे लेख होते हैं, जो किसी स्थान या नियम का उपयोग करते हैं "सब कुछ पहले कुछ भी नहीं" फ़ाइल ऑर्डर निर्धारित करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, फ़ाइल "उत्तर पूर्वी बैंक", "पूर्वोत्तर बैंक" और "उत्तर पूर्व विनिर्माण" उस क्रम में
  • इसी तरह, "पेरेज़, जुआना ए" पहले दायर किया जाएगा "पेरेज़, जुआना ए, डॉ।"।
  • चित्र शीर्षक फ़ाइल क्रमबद्ध रूप से चरण 15

    Video: फाइलिंग नियम 1-4

    8
    आवश्यक होने पर अधिक विस्तृत जानकारी के द्वारा फ़ाइलें अलग करें दुर्लभ मामलों में, वर्णमाला संबंधी जानकारी फाइलों के आदेश को निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं होती है। इन मामलों में, आपको अधिक जानकारी इंडेक्स और ऑर्डर आइटम्स में करना चाहिए। संबंधित फ़ाइलों में इस अतिरिक्त जानकारी को चिह्नित करने के लिए उन्हें अलग करें। उदाहरण के लिए:
  • अगर आपके पास दो अलग-अलग लोगों के लिए जुआ ए पेरेज नाम की चीजें हैं, तो आप उन्हें जन्म तिथि के अनुसार आदेश दे सकते हैं। फ़ाइल "पेरेज़, जुआना ए। (संख्या 1853)" तब फाइल से पहले आएगा "पेरेज़, जुआना ए। (संख्या 1 9 67)"।
  • भूगोल के अनुसार आप वस्तुओं को भी क्रमबद्ध कर सकते हैं, जब आपको भेदभाव करना पड़ता है यदि आपके पास तीन अलग-अलग बैंकों में तीन अलग-अलग स्थानों के लिए फ़ाइलें हैं और प्रत्येक बैंक को कहा जाता है "बैंक और नई विश्व ट्रस्ट कंपनी", आप क्रम में वर्णानुक्रम में उन्हें सॉर्ट कर सकते हैं "बैंक और नई विश्व ट्रस्ट कंपनी (ग्रेनेडा)", "बैंको और कॉम्पैना फिडुशियारिया डेल न्वेवो मुंडो (ओक्साका)" और "बैंको और कॉम्पैना फिडुशियारिया डेल नूएवो मुंडो (सलामांका)"।
  • इसी प्रकार, यदि आपके पास दो भालू या विभिन्न प्रकार के भालू के लिए आइटम हैं, तो आप प्रजातियों, भौगोलिक स्थान, आदि के आधार पर उन्हें अलग पहचान लेंगे। उदाहरण के लिए, आप इसके बारे में फाइल कर सकते हैं "ग्रिजली भालू" और "ब्राउन भालू" (उस क्रम में) या फ़ाइलों के बारे में "बियर (यूरोपीय)" और "बियर (उत्तर अमेरिकी)" (उस क्रम में)
  • छवि शीर्षक वर्णित रूप से चित्र 16 चित्र
    9
    अपवादों और विशेष नियमों का विज्ञापन दें सुनिश्चित करें कि जो आपकी फ़ाइलों का उपयोग करता है, वे मानक दिशानिर्देशों के किसी भी अपवाद के बारे में जानते हैं जो आपके फ़ाइल सिस्टम में ध्यान में रखते हैं। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि हर कोई सिस्टम का ठीक से और कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप अधिक जटिल या विशेष वर्णानुक्रमिक फाइल समस्याओं पर दिशानिर्देशों की तलाश कर रहे हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका के सूचना मानकों के राष्ट्रीय संगठन जैसे संस्थानों से परामर्श करें। (एनआईएसओ), अमेरिकन लाइब्रेरियन एसोसिएशन (एएलए), एसोसिएशन ऑफ मैनेजर्स और संयुक्त राज्य के पंजीकृत व्यवस्थापक। (एआरएमए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) या अमेरिका के पुस्तकालय की कांग्रेस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com