ekterya.com

कैसे एक दर्शन निबंध लिखने के लिए

एक दर्शन निबंध लेखन अन्य प्रकार के निबंध लिखने से बहुत अलग है। एक दर्शन निबंध में, आपको एक दार्शनिक अवधारणा का स्पष्टीकरण देना होगा और फिर उस अवधारणा को समर्थन या खंडन करना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको उन अवधारणाओं को पूरी तरह से समझना होगा जिन्हें आपने पढ़ा है और आपको उन अवधारणाओं का जवाब देने के लिए थोड़ा सा दर्शन करना होगा। यद्यपि एक दर्शन निबंध लिखना मुश्किल हो सकता है, आप इसे सावधानीपूर्वक नियोजन और कठोर प्रयास करके कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने दर्शन निबंध की योजना बनाएं

इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें 1 चरण
1
आपको अपना समय देना चाहिए एक अच्छा दर्शन निबंध लेखन के लिए समय और सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता होती है, इसलिए जल्द से जल्द निबंध करना शुरू करना सुनिश्चित करें। दर्शन निबंधों को एक ठोस तर्क और तर्कसंगत सोच की आवश्यकता होती है, और इसमें विकास के लिए समय लगता है।
  • जैसे ही वे आपको नौकरी देते हैं, आपके दर्शन निबंध के लिए अपने विचारों को विकसित करना शुरू करें अपने विचारों को लिखें और अपने खाली समय का उपयोग करें कि आप क्या लिखना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप करें
    2
    सभी प्रासंगिक जानकारी पढ़ें निबंध के लिए अपने विचारों को विकसित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने काम से संबंधित सारी जानकारी को ध्यान से पढ़ा है। आप सभी जानकारी को पढ़ने, लेकिन याद रखें या आप क्या पढ़ा के ज्यादा नहीं समझ सकता है, तो आप ग्रंथों फिर से पढ़ें इससे पहले कि आप अपने निबंध बनाने शुरू कर देना चाहिए।
  • यह आवश्यक है कि आप एक प्रभावी निबंध विकसित करने के लिए रीडिंग की अवधारणाओं को समझें। अन्यथा, दर्शन के बारे में आपकी स्पष्टीकरण में दोष हो सकते हैं या आपके तर्क में कोई जीविका नहीं हो सकता है
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर लिखें 3 चरण
    3
    सुनिश्चित करें कि आप काम को समझते हैं कुछ शिक्षक निबंध के संचालन के लिए दिशानिर्देशों का संकेत देते हैं, जबकि दूसरों को कक्षा में इसका वर्णन करते हैं। निबंध शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से समझते हैं कि शिक्षक आपको क्या करने को कहता है
  • यदि काम का कोई हिस्सा स्पष्ट नहीं है, तो अपने शिक्षक से इसे स्पष्ट करने के लिए कहें
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर टाइप करें शीर्षक 4
    4
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें यह महत्वपूर्ण है कि जब आपके निबंध को नियोजित और लिखते समय आपके दर्शकों को ध्यान में रखा जाए आपका शिक्षक आपके दर्शकों का मुख्य सदस्य है और आपके सहपाठियों को आपके दर्शकों का भी हिस्सा मिल सकता है।
  • आप अपने दर्शकों को उस व्यक्ति के बारे में भी विचार कर सकते हैं, जो दर्शन के बारे में कुछ जानता है, लेकिन जो भी आप के समान नहीं समझते हैं इसलिए, यदि आप एक विशेष शब्द या अवधारणा प्रस्तुत करने जा रहे हैं, तो आपको इसे अपने दर्शकों के लिए परिभाषित करना होगा।
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप करें
    5
    पाठ संदर्भ चुनें दर्शन के निबंधों के साथ, यह सबसे अच्छा है कि आप पाठ से कोटेशन का इस्तेमाल करते हैं, जब बिल्कुल आवश्यक हो। अपने निबंध का लक्ष्य अपने शब्दों में एक दार्शनिक तर्क को समझाने और मूल्यांकन करना है। इसलिए, आपको अपने स्रोतों से उद्धरणों या छद्म पैराग्राफ पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • बस अपनी नियुक्ति का समर्थन करने के लिए आवश्यक होने पर एक नियुक्ति का उपयोग करें।
  • प्रत्येक वाक्यांश का उद्धरण सुनिश्चित करें या किसी स्रोत से उपयोग की जाने वाली व्याख्या करें। लेखक का नाम, साथ ही साथ पृष्ठ भी शामिल है
  • चित्र लिखें एक फिलॉसॉफी पेपर लिखें चरण 6
    6
    एक अनुमान विकसित करना दर्शन निबंध एक ठोस परिकल्पना है आपकी परिकल्पना निबंध में आपकी स्थिति को इंगित करती है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी परिकल्पना पर केंद्रित रहें और इसे पूरे निबंध में समर्थन दें। याद रखें कि एक ठोस परिकल्पना आपकी स्थिति को इंगित करता है, साथ ही साथ आपको यह स्थिति क्यों रखनी है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अरस्तू के विचार है कि सुंदरता पुण्य से संबंधित है खंडन करने के लिए योजना बना रहे हैं, तो आप कारणों से आप ऐसा क्यों कहते हैं की एक संक्षिप्त व्याख्या प्रदान करना चाहिए। एक कारण आप उद्धृत कर सकते हैं कि सुंदर लोग हमेशा अच्छे नहीं होते हैं इस मामले में, अपने परिकल्पना "अरस्तू की अवधारणा है कि सुंदरता पुण्य से संबंधित है गलत है क्योंकि सुंदरता आमतौर पर लोग हैं, जो धार्मिक नहीं हैं में पाया जाता है।" की तरह कुछ हो सकता है
  • आपको निबंध के पहले पैराग्राफ के अंत में अपनी परिकल्पना रखना होगा।
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर टाइप करें शीर्षक 7
    7

    Video: निबंध के लिए कुछ पंक्तियां :1

    अपने निबंध की विषयगत रूपरेखा बनाएं। एक विषयगत योजना आपको अपने निबंध मसौदे को पूरा करने और सुनिश्चित करने में शामिल होने में आपकी सहायता कर सकती है कि आप सभी को शामिल करने की आवश्यकता है। एक सरल विषयगत रूपरेखा विकसित करें जिसमें शामिल हैं:
  • परिचय के लिए विचार-
  • आपकी परिकल्पना-
  • आपके स्पष्टीकरण के मुख्य बिंदु-
  • समर्थन के साक्ष्य के साथ आपके मूल्यांकन के मुख्य बिंदु-
  • संभावित आपत्तियां और आपके रिबटल -
  • निष्कर्ष के लिए विचार
  • भाग 2
    दर्शन निबंध के मसौदे तैयार करें

    इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर टाइप करें शीर्षक 8
    1
    जैसा आप बोलते हैं उसे लिखें एक फूलमय और अति जटिल तरीके से लेखन यह ऐसा दिखेगा नहीं कि आप दर्शन के बारे में अधिक जानते हैं। यह बेहतर है कि आप अपने शब्दों के साथ लिखते हैं और अपने दृष्टिकोण को अभिव्यक्त करने के लिए एक सरल और प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करते हैं। कल्पना कीजिए कि आप एक मित्र को अवधारणा को समझाने जा रहे हैं और आप यह तर्क देंगे कि आप इस अवधारणा से सहमत या असहमत क्यों करते हैं। आप क्या कहेंगे? आप किस उदाहरण का प्रयोग करेंगे?
    • अतिरिक्त शब्दों के साथ अपने काम को मत भरें इससे आपके पाठकों को यह समझना मुश्किल हो जाता है कि आप क्या कहना चाहते हैं।
    • उन्हें प्रयोग करने से पहले नए शब्द खोजें। यदि आप लिखते समय नए शब्दों का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन शब्दों के अर्थ को देखना शामिल करने से पहले सुनिश्चित करें। ऑनलाइन समानार्थी शब्द और एंटोनिम शब्दकोश हमेशा उन सुझावों को नहीं देते हैं जो व्याकरणिक रूप से सही या मूल शब्द के अर्थ के बराबर होते हैं।
  • चित्र लिखें एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप करें 9



    2
    प्रासंगिक विवरण के साथ अपने निबंध प्रस्तुत करें परिचय महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे पाठकों को आपके निबंध का पहला विचार मिलता है। शुरूआत में आपके पास अपने पाठकों का ध्यान आकर्षित करने और अपने तर्क की अग्रिम प्रदान करने का अवसर है। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप सामान्य ज्ञान के साथ परिचय का उपयोग करें
  • इस तरह के "मानव जाति की उत्पत्ति से ..." या "दुनिया भर में सभी लोगों को आश्चर्य होता है ..." के रूप में परिचय उस विषय के एक सिंहावलोकन प्रदान करते हैं प्रयोग न करें। इसके बजाय, सीधे विषय पर जाएं। उदाहरण के लिए, आप "अरस्तू" की तरह कुछ संकेत कर सकते हैं, सामान्य रूप से, अपने कार्यों में सौंदर्य और गुण के बीच एक रेखा खींचती है।
  • चित्र लिखें एक फिलॉसफी पेपर लिखें 10
    3
    बहस समझाओ परिचय के बाद, आपको तर्क या दार्शनिक अवधारणा को समझा देना होगा, जिसे आप खंडन या समर्थन करना चाहते हैं। दार्शनिक विचारों को स्पष्ट रूप से और निष्पक्ष रूप से प्रस्तुत करने के लिए सुनिश्चित करें
  • जब आप दर्शन का मूल्यांकन करना शुरू करते हैं तो कोई भी विवरण जोड़ या छोड़ न दें, जो आपको लाभ दे सकते हैं। अन्यथा, आपका शिक्षक आपका तर्क कम प्रभावी समझ सकता है
  • तर्क के प्रासंगिक विवरण पर चिपकाएं किसी भी चीज की व्याख्या न करें कि आप निबंध में बहस करने की योजना नहीं बनाते हैं, जब तक कि वह आपकी दृष्टि को समझने के लिए पूरी तरह से आवश्यक नहीं हैं।
  • चित्र लिखें एक फिलॉसफी पेपर टाइप करें 11
    4
    अपनी परिकल्पना का समर्थन करें दर्शन स्पष्ट रूप से समझाए जाने के बाद, आपको मूल्यांकन जारी रखना होगा। आपके मूल्यांकन में हर समय आपकी परिकल्पना का समर्थन होना चाहिए पदों के बीच आगे और आगे न जाएं या किसी भी समय स्वयं का विरोध करें। आपको हमेशा अपनी स्थिति में रहना चाहिए
  • आपकी परिकल्पना का समर्थन करने का एक शानदार तरीका उन उदाहरणों के साथ है, जिन्हें आप अपने व्यक्तिगत अनुभवों से प्राप्त करते हैं या आपको विश्वास है। उदाहरण के लिए, यदि आप बहस करने जा रहे हैं कि सौंदर्य और पुण्य असंबंधित है, तो आप एक दोषी अपराधी का एक उदाहरण दे सकते हैं जो कि बहुत से लोगों को आकर्षक समझते हैं
  • इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें 12
    5
    अपने तर्क के लिए rebuttals आशा एक अच्छा तर्क भी स्वीकार करना चाहिए और किसी भी खंडन को अस्वीकार करना चाहिए जो आपके विरोधियों को बनाए रख सकते हैं। मजबूत rebuttals की पहचान एक प्रतिद्वंद्वी अपने तर्क खंडन और उन rebuttals के जवाब विकसित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रत्येक खंडन को संबोधित करने के बारे में चिंता न करें अपने विरोधियों के तीन मुख्य रिफ़ुटेशन को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • उदाहरण के लिए, आप का तर्क है कि सौंदर्य और पुण्य से संबंधित नहीं हैं जा रहे हैं, तो आप एक खंडन यह दर्शाता है कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ लोग अवांछनीय विशेषताओं के साथ महिलाओं के लिए कम आकर्षित लग रहा है, अपनी सुंदरता व्यक्तित्व की परवाह किए बिना की पहचान कर सकते हैं।
  • चित्र लिखें एक फिलॉसफी पेपर 13
    6
    परीक्षण को महत्वपूर्ण रूप से समाप्त करें निष्कर्ष भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे आपको अपने निबंध के एक या अधिक महत्वपूर्ण भागों को संक्षेप, स्पष्ट और जोर देने का अवसर देते हैं। इस निबंध को ऐसे तरीके से समाप्त करें जिससे आपके पाठकों को आपके निबंध के महत्व और प्रासंगिकता को देखने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आप बता सकते हैं कि आपके निबंध क्या स्थापित किए गए हैं और यह कैसे दर्शन में योगदान दिया है। अपने निबंध पुण्य और सुंदरता के बीच संबंधों पर अरस्तू की अवधारणा के बारे में है, तो आप इंगित कर सकते हैं अपने निष्कर्षों की छवि और व्यक्तित्व के बीच कैसे विभाजन का प्रदर्शन।
  • Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    भाग 3
    दर्शन निबंध की समीक्षा करें

    इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप 14 शीर्षक
    1
    कुछ दिनों के लिए निबंध को छोड़ दें समीक्षा कुछ आसान है, अगर आप कुछ दिनों से खुद को अलग कर सकते हैं। निबंध को फिर से पढ़े जाने के बाद, आपके पास एक नया दृष्टिकोण होगा जो आपको अपने काम की सामग्री को बेहतर ढंग से सुधारने में मदद करेगा अगर आप तुरंत इसे समीक्षा कर चुके हैं
    • यदि संभव हो तो कम से कम तीन दिनों के लिए निबंध को छोड़ दें, लेकिन याद रखें कि समीक्षा करने से पहले कुछ घंटों के लिए इसे अलग रखकर यह कुछ नहीं से बेहतर है।
  • चित्र लिखें एक फिलॉसॉफी पेपर चरण 15

    Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

    2
    इसे सामग्री और स्पष्टता पर ध्यान केंद्रित पढ़ें। संशोधन इरेटा और व्याकरणिक त्रुटियों को ठीक करने के बारे में नहीं है। समीक्षा को देखने के लिए क्या आप एक नए परिप्रेक्ष्य और, बड़ा परिवर्तन कर जोड़ सकते हैं और तत्वों को नष्ट करता है, तो यह निबंध की सामग्री में सुधार होगा करने की इच्छा के साथ लिखा गया है।
  • जब आप निबंध की समीक्षा करते हैं, तो इसे सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें। क्या आपने अपने तर्कों का समर्थन किया है? यदि नहीं, तो आप उन्हें कैसे सुधारेंगे? क्या आपके निबंध की अवधारणा स्पष्ट और समझने में आसान है? यदि नहीं, तो आप उन अवधारणाओं को कैसे स्पष्ट करेंगे?
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप करें शीर्षक 16
    3
    किसी को अपने निबंध को पढ़ने के लिए कहें किसी और को अपना निबंध पढ़ने से आपको इसे सुधारने में मदद मिल सकती है। जो कोई दर्शन के साथ बहुत परिचित नहीं होता है, वह उन स्थानों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है जहां आप अधिक उपयोगी विवरण प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने निबंध की समीक्षा करने और आपको कुछ टिप्पणियां देने के लिए किसी भागीदार या मित्र से पूछें
  • कई विश्वविद्यालयों में लेखन केंद्र भी होते हैं जिनमें छात्र एक नियुक्ति कर सकते हैं और प्रशिक्षित लेखन कोच से प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके निबंध की समीक्षा करने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित करने में भी मदद कर सकता है।
  • आप अपने शिक्षक के साथ एक नियुक्ति भी कर सकते हैं यदि वह निबंध देने से पहले आपको कोई टिप्पणी दे सकता है। परीक्षण डिलीवरी से कम से कम एक हफ्ते पहले एक नियुक्ति का अनुरोध करना सुनिश्चित करें। अन्यथा, आपके शिक्षक को मिलने के लिए आपके पास समय नहीं हो सकता है
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर लिखें शीर्षक 17
    4
    इसे निस्तारण करने के लिए अपने निबंध को सही करें पाठ सुधार लेखन प्रक्रिया में अंतिम चरण है, जिसमें आप छोटी त्रुटियों की समीक्षा करते हैं और उन्हें ठीक करते हैं। ये गलतियाँ आपके पाठकों को विचलित कर सकती हैं, इसलिए अंतिम पेपर सबमिट करने से पहले अपना निबंध ठीक करने का समय निकालें।
  • इसे ठीक करने के लिए, निबंध पढ़िए और प्रिंट करने या इसे वितरित करने से पहले कोई भी इरेटा, व्याकरणिक त्रुटि और कोई अन्य त्रुटि ठीक करें। एक बार में एक वाक्य, जोर से या दूसरे के आसपास इसे पढ़ें किसी हाईलाइटर या पेन के साथ मिलने वाली त्रुटियों को चिह्नित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com