ekterya.com

परीक्षा के लिए तैयार कैसे करें

एक परीक्षा के लिए तैयारी भारी और समय लेने वाली हो सकती है हालांकि, सभी मामलों में नहीं, ऐसा होना चाहिए। आपके लिए तनाव की कोई आवश्यकता नहीं है या आप ज़्यादा अध्ययन करने के लिए। अगर आप अग्रिम में कुछ सरल चीजें करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि परीक्षण के लिए तैयार कुछ भी तैयार हो।

चरणों

भाग 1

अध्ययन करने के लिए तैयार
एक परीक्षा चरण 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
इससे पहले पढ़ना शुरू करें कक्षा में पढ़ाए गए सामग्री की समीक्षा करने के लिए आवश्यक होने से अपने आप को अधिक समय दें। आपको यह मापना चाहिए कि समीक्षा की जाने वाली सामग्री की मात्रा के अनुसार आप कितनी जल्दी पढ़ाई शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक पूरे सेमेस्टर के लिए सामग्री की समीक्षा करनी है, तो यह संभव है कि आपको कुछ सप्ताह पहले अध्ययन करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको एक टेस्ट देना होता है जो कुछ अध्यायों की सामग्री को समझता है, एक सप्ताह या तीन से चार दिन भी पर्याप्त हो सकता है
  • केवल आप ही जानते हैं कि अध्ययन करने में आपको कितना समय लगता है, इसलिए अध्ययन करने के बारे में जानने के लिए आप सबसे अच्छे व्यक्ति हैं।
  • यदि कक्षा की सामग्री आपके लिए विशेष रूप से कठिन है, तो इससे पहले पढ़ना शुरू करें आवश्यक समय लें ताकि आप वास्तव में सामग्री को समझ सकें, उसे अभ्यास कर सकें और फिर उसकी समीक्षा कर सकें।
  • परीक्षा से पहले सारी रात सो जाओ आपके मस्तिष्क को आपके द्वारा जो कुछ भी रखा गया है उसे अवचेतनपूर्वक करने के लिए समय की आवश्यकता है, तो शुरुआती शुरु करें ताकि आपको रात भर जागना न पड़े।
  • एक परीक्षा चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी नोट्स पढ़ें जो कि परीक्षा में होंगे। इस प्रकार, आप सामग्री के संबंध में आपकी याददाश्त को ताज़ा करेंगे, जिससे आपको याद होगा कि आपने क्या सीखा है यह आपको नोट्स में मौजूद सभी जानकारियों के बारे में जागरूक होने में भी मदद करेगा, वह जगह जहां वह स्थित है वहां आपको पता होगा कि यह कहां से है और क्या जानकारी गायब हो सकती है। निर्धारित करें कि आपका ग्रेड अध्ययन करने के लिए पर्याप्त है या नहीं क्या आपने किसी भी वर्ग को याद किया? आपके नोट्स में से कोई भी नहीं मिल सकता है? यदि हां, तो आपको किसी और के नोट्स उधार लेना होगा।
  • Video: परीक्षा की तैयारी के लिए इन महत्वपूर्ण Exam Study Tips | जरुर पढ़े Padhai Study kaise kare 10 tips...

    तैयार की गई एक छवि चरण 3 के लिए एक परीक्षा तैयार करें
    3

    Video: IAS 2019 परीक्षा के लिए भूगोल को बेहतर तरीके से कैसे तैयार करें Study Material for IAS preparation

    कुछ अच्छे ग्रेड प्राप्त करें यदि आप नोट लेने में अच्छा नहीं हैं या अगर आपके नोट्स में "रिक्त" है, तो एक मित्र से पूछें, अगर आप उनकी कॉपी कर सकते हैं जब आप अध्ययन करते हैं तो अच्छा ग्रेड निर्धारित किया जा सकता है वे सामग्री की व्याख्या कर सकते हैं कि किताब अच्छी तरह से व्याख्या नहीं करती है या सूचना को उजागर नहीं करती है। इसके अलावा, वे सामग्री को समझना और इसे याद रखना आसान बनाते हैं।
  • यदि आपके पास केवल पांच पृष्ठ नोट हैं, लेकिन आपके दोस्त की बीस है, तो आपने महत्वपूर्ण जानकारी छोड़ दी है। अपने दोस्तों के साथ अपने नोट्स की तुलना करें और नोट करें कि अंतर आपके नोटों में कहां है।
  • एक परीक्षा चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    परीक्षा सामग्री के बारे में अपने शिक्षक से पूछें अपने अध्ययन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक यह जानने के लिए है कि परीक्षण पर सीधे आपके शिक्षक से क्या आएगा कई शिक्षक परीक्षा में आएगा और न आने पर कुछ मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। जानने के लिए जो परीक्षा में आएगा आपको मुख्य सामग्री पर ध्यान देने में मदद मिलेगी जिसे आप पढ़ना चाहिए।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपका शिक्षक आपको बिल्कुल नहीं बताएगा कि परीक्षा में क्या आएगा, लेकिन शायद आप एक अध्ययन गाइड के माध्यम से कुछ सुराग दे सकते हैं या घोषणा कर सकते हैं कि परीक्षा में क्या आ सकता है।
  • भाग 2

    जानकारी की समीक्षा करें
    एक परीक्षा चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने नोट्स फिर से पढ़ना इस बार, बेहतर नोटिस पाने के लिए अपनी नोट्स को फिर से पढ़ें। दूसरे शब्दों में, आप अपने नोट्स का अध्ययन करने जा रहे हैं। सबसे बुनियादी जानकारी से प्रारंभ करें इस तरह, यदि आप प्रभाववाद के बारे में एक कला का इतिहास इतिहास करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि प्रभाववाद क्या है इसका मतलब है। इतिहास में सबसे प्रसिद्ध प्रभावशाली कौन थे?
    • अपने आप से पूछो, कौन, क्या, कहाँ और कब प्रत्येक विषय या विषय के लिए परीक्षा के लिए जानना चाहिए।
    • आप इसे अध्ययन करने के लिए ऑनलाइन जानकारी देख सकते हैं, लेकिन अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छी जानकारी कक्षा में निर्धारित की गई है, क्योंकि उत्तर कक्षा की सामग्री से प्राप्त किया जाएगा। कभी-कभी, इंटरनेट पर दी गई जानकारी को कक्षा में प्राप्त जानकारी से अलग किया जा सकता है।
    • यदि आप इंटरनेट से अध्ययन करने के लिए जानकारी प्राप्त करने की योजना बनाते हैं, तो बस .su या .gob में आने वाले स्रोतों पर जाएं।
  • एक परीक्षा चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अध्ययन करते समय नोट्स ले लो हां, अधिक नोट्स लें आप जानकारी को हाइलाइट और रेखांकित भी कर सकते हैं, लेकिन इसे लिखना वास्तव में इसे बेहतर बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि आप अवधारणाओं को लिखते हैं जिनके साथ आपके पास समस्या है या आपको याद रखने में परेशानी है
  • जटिल मुद्दों को चरणों या भागों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आप ऐतिहासिक घटनाओं के क्रम को जानने की कोशिश करते हैं, तो प्रत्येक घटना को उस क्रम में सूचीबद्ध करें जिसमें वे हुआ। उदाहरण के लिए, पहले, लीनस पॉलिंग ने डीएनए की खोज की, फिर एक पुरस्कार प्राप्त किया। समय सीमा और घटनाएं जो प्रत्येक घटना को प्रभावित करती हैं लिखें। किनारों पर इन नोटों को रखने से आपको जानकारी को याद रखने में सहायता मिलनी चाहिए, क्योंकि वे आपके स्तर की समझ को बढ़ाते हैं।
  • एक परीक्षा चरण 7 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने अध्ययन कार्यक्रम की समीक्षा करें। एक अध्ययन कार्यक्रम आपको कक्षा के दौरान सीखने वाली सभी चीजों की रूपरेखा है। मुख्य विचारों और विषयों को समझना शुरू करना एक अच्छा तरीका है, जिन्हें आपको कक्षा से सीखना चाहिए। शीर्षक और उपशीर्षक की समीक्षा करें और उन्हें हाइलाइट करें ये वे वर्ग हैं जिनकी समीक्षा करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप विषयों के मुख्य विचारों को समझते हैं।
  • कुछ शिक्षक पुस्तक के अध्यायों के पृष्ठ संख्या को लिखते हैं, जिसमें कार्यक्रम के प्रत्येक खंड का संदर्भ है उन पृष्ठों का ध्यान रखें, क्योंकि आपको उनकी समीक्षा करना चाहिए।
  • एक परीक्षा चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    मुख्य विषय लिखें, जो आपने पाठ्यक्रम से निकाला है। उसके बाद, अपने नोट्स की जांच करें कि क्या आपके पास उन विषयों पर कोई भी है या नहीं। फिर, यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको उन विषयों पर अपने नोट्स के लिए किसी से पूछना चाहिए और उस पुस्तक के अनुभागों को फिर से पढ़ना चाहिए जो उन्हें संदर्भित करता है। पाठ्यक्रम में वर्णित कुछ भी आम तौर पर परीक्षण सामग्री के लिए "निष्पक्ष खेल" है।
  • एक परीक्षा चरण 9 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    अध्ययन मार्गदर्शिका और सारांश अनुभागों की समीक्षा करें। कुछ पुस्तकों में, प्रत्येक अध्याय में एक संक्षिप्त समीक्षा या सार है यह एक त्वरित समीक्षा करने और एक अवधारणा का एक सामान्य विचार प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। बेशक, अगर आपको पता नहीं है कि सारांश क्या है या आपकी स्मृति को ताज़ा करने के लिए और अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो पुस्तक के पीछे अध्ययन मार्गदर्शिका देखें। फिर विशिष्ट अध्याय या पुस्तक चयन पढ़ने के लिए वापस जाएं, जो आपके लिए याद रखना मुश्किल है।
  • यदि आप अपने शिक्षक से एक अध्ययन गाइड नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप सामग्री का अध्ययन करने के लिए एक ऑनलाइन पा सकते हैं।
  • एक परीक्षा चरण 10 के लिए तैयार की गई छवि
    6
    पाठ्यपुस्तक में महत्वपूर्ण चयन फिर से पढ़ें अपने पाठ्यक्रम में पुस्तक के सभी शीर्षक वाले वर्गों को फिर से पढ़ लें ताकि आप महत्वपूर्ण जानकारी निकाल सकें। जैसा कि आप इन वर्गों को फिर से पढ़ें, मुख्य अवधारणाओं को ध्यान में रखें, जिन्हें आप पुस्तक के इन वर्गों से सीखना चाहते हैं। जैसा कि आप पढ़ते हैं, महत्वपूर्ण विवरण लिखें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन पृष्ठों के मुख्य अवधारणाओं को सीखते हैं, अपनी अध्ययन मार्गदर्शिका या अपनी अध्ययन योजना को फिर से देखें
  • अध्यायों और अनुभागों के शीर्षक को रिकॉर्ड करें जैसे कि आप पढ़ने के माध्यम से जाते हैं, क्योंकि वे उन वर्गों में उल्लिखित मुख्य अवधारणाओं का एक स्पष्ट संकेत हैं।
  • भाग 3

    परीक्षा के लिए तैयार
    एक परीक्षा चरण 11 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1



    फ़्लैश कार्ड बनाएं अपनी सामग्री (किताब और आपके नोट्स सहित) के अपने अध्ययन नोटों को लेने के बाद, उस जानकारी का उपयोग फ़्लैश कार्ड बनाने के लिए करें (चिप्स या पेपर काट का उपयोग करने के लिए फ़्लैश कार्ड के रूप में उपयोग करने के लिए) प्रश्नों में बयानों को चालू करें
    • उदाहरण के लिए, यदि कथन "लिनुस पॉलिंग उन लोगों में से एक था जिन्होंने डीएनए की खोज की थी", तो वह उपदेशात्मक कार्ड पर "डीएनए के मुख्य शोधकर्ताओं में से एक कौन था" सवाल लिखता है? प्रश्न एक तरफ और दूसरे पर उत्तर लिखें।
    • कभी-कभी कोई प्रश्न आपको अनुवर्ती प्रश्न पूछने के लिए एक विचार देगा। Flashcards बनाने से, आप अक्सर नोटिस कर सकते हैं कि आप कुछ पढ़ना भूल गए हैं। उदाहरण के लिए, अन्य डीएनए शोधकर्ता कौन थे? यह सवाल लीनस पॉलिंग के बारे में बयान से लिया गया है, क्योंकि "प्रिंसिपल" शब्द आपको याद दिलाता है कि डीएनए की खोज में अन्य लोग शामिल थे।
    • यदि आपको अनुवर्ती प्रश्नों के उत्तरों को नहीं पता है, तो आपको जानकारी की जांच करनी चाहिए और उन प्रश्नों के लिए फ्लैशकार्ड भी बनाना चाहिए।
    • जानकारी के लिए शैक्षिक कार्ड बनाने शुरू करें, जिसे आपको याद रखना या समझने में परेशानी होती है। यह वह जानकारी है जिसे आपको सबसे ज्यादा समीक्षा करने की आवश्यकता है फिर, वह जानकारी जारी रखें जो आप पहले से ही अच्छी तरह जानते हैं।
    • यह सलाहत्मक कार्डों की भौतिक प्रतियां बनाने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि आपको प्रश्न और उत्तर लिखना चाहिए, जो एक दोहराव प्रक्रिया है जो आपको जानकारी को याद रखने में मदद करेगी। इसके अलावा, आप कार्ड ले जा सकते हैं, जहां कहीं भी जाएं और उन्हें किसी भी समय उपयोग करें। हालांकि, वेब पेज हैं (जैसे cram.com) जो आपको ऑनलाइन शिक्षण कार्ड बनाने की अनुमति देता है
  • एक परीक्षा चरण 12 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रश्न पूछें एक बार जब सब कुछ flashcards पर लिखा है, तो अपने आप को सवाल पूछने के लिए उपयोग करें जब तक आप सही उत्तर नहीं देते, तब तक उन सवालों की समीक्षा करें, जो आपने गलत थे। आप कहीं भी फ्लैशकार्ड ले सकते हैं और जब आप मेट्रो या कार में हों तो सवाल पूछ सकते हैं। आप खुद से आधे घंटे तक सवाल पूछ सकते हैं, फिर आराम करें जब तक आप सभी सवालों के सही ढंग से जवाब नहीं देते, तब तक ऐसा करते रहें
  • यदि आप अभी भी कुछ सवालों के गलत तरीके से उत्तर देते हैं, तो एक बार और यह देखने के लिए कि आपके अंदर क्या कुछ नहीं है, अपने नोट्स और पाठ्यपुस्तक की समीक्षा करें।
  • छवि तैयार करना एक परीक्षा चरण 13 के लिए तैयार करें
    3
    सवालों का अभ्यास करें यह विशेष रूप से विषयों जैसे गणित के लिए उपयोगी है किताब में दिए गए सवालों के उत्तर देते हुए अभ्यास करें कि आपको होमवर्क के रूप में नियुक्त किया गया है पुस्तक के पीछे अतिरिक्त प्रश्नों का उत्तर दें उन सवालों के जवाब दोहराएं जिनमें आपने एक गलती की है और पता लगाने की कोशिश क्यों करें कि आप गलत क्यों थे। प्रश्नों का अभ्यास करें जब तक कि आप इस विषय के साथ अधिक सहज महसूस न करें।
  • यदि आपके पास अब परीक्षा से पहले अधिक समय है, तो शिक्षक या मित्र की सहायता के लिए पूछें
  • एक परीक्षा चरण 14 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    परीक्षा के दिन परीक्षा से कम से कम दो घंटे पहले अलार्म सेट करें। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि एक अच्छी रात की नींद एक बेहतर परीक्षण स्कोर की कुंजी है। परीक्षा से पहले एक घंटे और एक आधा, अपने सिर में सभी विषयों और उप-विषयों की समीक्षा करना शुरू करें हमेशा की तरह, यदि आप अटक जाते हैं तो अपने नोट्स की जांच करें यदि आपने अभी तक हर छोटे विस्तार को याद नहीं किया है, तो उन्हें याद रखने के लिए फ़्लैश कार्ड का उपयोग करें। परीक्षण से कम से कम 15 मिनट पहले पढ़ना बंद करो, लेकिन यह बेहतर है अगर यह एक घंटा हो। यदि आपने खुद को अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय दिया है, तो आपको अच्छी तरह तैयार और आराम से महसूस करना चाहिए।
  • भाग 4

    परीक्षा प्रश्न निर्धारित करें
    एक परीक्षा चरण 15 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    पिछली परीक्षा की समीक्षा करें यदि आपके पास एक मित्र है जिसने इस साल या अंतिम सत्र में परीक्षा ली है, तो उससे पूछें कि क्या आप अपनी परीक्षा देख सकते हैं। इसमें शामिल सवालों और सही और गलत जवाबों का ध्यान रखें। कुछ कॉलेज (यदि आप एक हैं) पिछली कक्षा की परीक्षा दर्ज करें अपने शिक्षक की समीक्षा करने के लिए अपने शिक्षक से संपर्क करें।
    • हालांकि आप पिछले परीक्षाओं की समीक्षा करते समय सटीक प्रश्न प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, आपको जानकारी होगी कि जानकारी कैसे जांच की जाएगी।
    • यह आपको यह भी दिखाएगा कि परीक्षण कैसे किया जाएगा। आपको पता चल जाएगा कि क्या आपको लंबा और विस्तृत जवाब देना चाहिए या सीधे वाले यदि आप उत्तर के साथ किसी परीक्षा की समीक्षा कर सकते हैं, तो उन लोगों पर ध्यान दें जिनको उच्च ग्रेड प्राप्त हुआ और जो नहीं किया। इसके अलावा, मार्जिन में किसी भी नोट पर ध्यान दें कि शिक्षक ने यह समझाया है कि पॉइंट क्यों काट रहे थे।
  • छवि तैयार करना एक परीक्षा के लिए तैयार करें चरण 16
    2
    प्रारूप का निर्धारण करें पिछले परीक्षाओं की समीक्षा से आपको परीक्षा के प्रारूप को समझने में मदद मिल सकती है (एकाधिक विकल्प, लघु उत्तर या निबंध)। यह अध्ययन करने के तरीके के बारे में आपको अधिक विचार भी देगा। क्या यह विशेष जानकारी पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसे दिनांक और समय में घटनाएं हुईं या निबंध प्रारूप में स्पष्टीकरण के साथ मुख्य विचारों पर?
  • यदि आप परीक्षा के प्रारूप को समझते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि किस जानकारी को निकालना है और कितना विस्तृत होगा या परीक्षा कैसे शुरू होगी।
  • आप स्कोर के वितरण का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। क्या निबंध में एकाधिक-विकल्प वाले सवालों के मुकाबले एक उच्च स्कोर है? पिछले परीक्षाओं की समीक्षा करके, आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि आपने पहले से ही अध्ययन किया है और फिर से मूल्यांकन किया है।
  • एक परीक्षा चरण 17 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    परीक्षा से पहले दिन कक्षा में जाएं सामान्य तौर पर, शिक्षक परीक्षा से एक या दो दिन पहले परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं कभी-कभी, वे इस बात का उल्लेख कर सकते हैं कि परीक्षण पर क्या आ जाएगा और क्या नहीं आएगा, लेकिन हमेशा नहीं। आपके शिक्षक आपको एक अध्ययन गाइड भी प्रदान कर सकते हैं ताकि आप इस जानकारी को देकर अध्ययन कर सकें, और यदि आप नहीं जाते हैं, तो आप इसे याद करेंगे।
  • भाग 5

    अध्ययन के एक समूह का निर्माण करें
    एक परीक्षा चरण 18 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मित्र के साथ अध्ययन करें अपनी कक्षा में किसी मित्र या समूह के लोगों से मिलें और एक साथ अध्ययन करें। यह आवश्यक नहीं है कि यह अध्ययन का औपचारिक समूह हो। वे केवल नोट्स का आदान-प्रदान कर सकते हैं कि वे किस जानकारी को अलग कर चुके हैं और उन अवधारणाओं पर चर्चा करें जो परीक्षा में आते हैं।
  • एक परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    प्रत्येक दूसरे प्रश्न पूछें अपने प्रश्न पूछें जो परीक्षा में आ सकते हैं वे प्रश्न पूछने के लिए आपके फ्लैश कार्ड का उपयोग कर सकते हैं या आप अपने मित्र से उन नए प्रश्नों को लिख सकते हैं जो आपने नहीं सोचा हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने फ्लैश कार्ड पर लिखे गए समान प्रश्नों का उपयोग करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि जब आपका मित्र आपको सवाल पूछता है तो यह अलग होता है सबसे अधिक संभावना है, आपका मित्र आपको इस प्रश्न का उत्तर पूरी तरह से जवाब देने के लिए कहता है
  • एक परीक्षा चरण 20 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Kaise करे Apne Bachhe ko परीक्षा ke liye Taiyar | आचार्य Deepaa तक

    अवधारणाओं के बारे में बात करें कभी-कभी, आप अपने शिक्षक के अलावा अन्य किसी के साथ अवधारणाओं पर चर्चा करके जानकारी के बारे में अधिक जान सकते हैं यह आपको एक अलग तरीके से जानकारी को समझने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि उसे भी इसमें शामिल करने में आपकी सहायता कर सकता है। समूह अध्ययन के लिए नाश्ते लाओ या समूह कैफेटेरिया में इकट्ठा करने के लिए समूह अध्ययन को और अधिक आरामदायक, आराम और मजेदार बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • आप जो अध्ययन करते हैं उसे ध्यान में रखें।
    • अच्छी तरह से खाएं और परीक्षा से पहले हर रात अच्छा आराम करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप लगातार ब्रेक लेते हैं, ताकि आपका मस्तिष्क अवचेतन जानकारी प्रक्रिया कर सके।
    • अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें परीक्षा देने पर आप ख़ुद हो जाएंगे और तैयार होंगे। साथ ही, आपके मस्तिष्क को जानकारी की प्रक्रिया के लिए समय की आवश्यकता है।
    • हमेशा अपने नोट्स के महत्वपूर्ण हिस्सों को फिर से लिखना, यह उन्हें याद करने में आपकी सहायता करेगा।
    • अध्ययन प्रक्रिया को जल्दी करने की कोशिश मत करो। आपके नोट्स की समीक्षा करने का समय व्यतीत करने से आप उन्हें याद रख सकेंगे।
    • यदि आप अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं और उसके बाद एक अच्छा रात का आराम होता है, तो आप जानकारी को बेहतर बनाए रख सकते हैं।
    • आप अपनी अवधारणा को समझने के लिए अपनी गति से आराम करो और काम करें।
    • अक्सर ब्रेक ले लो यह आपके दिमाग को आराम करने में मदद करता है
    • यदि आप एक दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो अध्ययन करने में आपकी सहायता के लिए रंग, नोट्स और आरेख का प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • सारी रात का अध्ययन न करें रात में अध्ययन करने की कोशिश करना एक अच्छा विचार नहीं है सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दिन से पहले आपको पर्याप्त नींद मिलती है
    • अतिरंजित मत करो काम और खेल के बीच एक अच्छा संतुलन है दोनों के लिए समय बनाओ
    • एक ही समय में सब कुछ का अध्ययन न करें। यदि आप हर दिन पाठ्यपुस्तक से थोड़ा पढ़ते हैं तो आप बेहतर सीखेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com