ekterya.com

कैसे गणित में अच्छा होना

बहुत से लोग मानते हैं कि, स्वभाव से, वे गणित में बुरे हैं और वे उस क्षेत्र में सुधार करने में सक्षम नहीं होंगे। यह बस सच नहीं है अनुसंधान से पता चलता है कि, गणित में अच्छे होने के लिए, आपको केवल समान उपायों में प्रयास की ज़रूरत है, यदि अधिक नहीं, तो सहज प्रतिभा की तुलना में। आप केवल समर्पण के साथ गणित में अच्छा नहीं हो सकते गणित का अभ्यास करने के लिए हर दिन कुछ समय लें, जब तक आप अवधारणाओं को समझना शुरू न करें। यदि आवश्यक हो, तो बाहरी मदद लें एक शिक्षक, एक शिक्षक या कोई भी जो गणित में सिर्फ अच्छा है, वह आपको अपने कौशल को सुधारने में मदद कर सकता है। आपको गणित के बारे में स्वस्थ दृष्टिकोण विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। बहुत से लोगों के विषय पर एक हारवादी दृष्टिकोण है और लगता है कि "मैं गणित में अच्छा नहीं हूँ, इसलिए मैं कभी नहीं होगा।" ध्यान रखें कि यह सच नहीं है, क्योंकि यदि आप कठिन प्रयास करते हैं, तो अधिकांश लोग इस क्षेत्र में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अभ्यास गणित
इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स चरण 1

Video: गणित में अच्छे मार्क्स कैसे लाये | How To Score 100/100 in Maths | Maths Tips, Maths Tricks in Hindi

1

Video: गणित में अच्छे मार्क्स कैसे लाएं how to score 100/100 in maths| maths tips, Maths tricks in Hindi

एक वातावरण में अध्ययन, विकर्षण से मुक्त यदि आप गणित में अच्छे नहीं हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक ऐसे वातावरण में अध्ययन करें जो आपके एकाग्रता को प्रोत्साहित करता है। अपने आप को अभ्यास करने से पहले, बाहरी उत्तेजनाओं से मुक्त जगह ढूंढें जो आपको विचलित कर सकते हैं
  • एक ऐसी जगह का पता लगाएं जहां ज्यादा शोर या हंगामा नहीं है एक शांत कैफेटेरिया आपके कमरे में एक अच्छी जगह या एक डेस्क भी होगी।
  • आपके सामने विचलन को कम करें इंटरनेट से डिस्कनेक्ट और अपने फोन से दूर हो जाओ।
  • यदि आप अध्ययन करते समय संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो संगीत वाद्ययंत्र बजाना जब आप अध्ययन करते हैं तो गीत, या ज़ोर से आवाज़ के साथ संगीत आपको विचलित कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक है बे गुड एट मैथेमेटिक्स स्टेप 2
    2
    दैनिक अभ्यास करने के लिए समय ले लो गणित में अच्छा होने के लिए कोई वास्तविक रहस्य नहीं है। सब कुछ समर्पण पर निर्भर करता है यदि आप गणित के पाठ्यक्रम में अपनी योग्यता में सुधार करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप प्रयास करें। आपको हर दिन अभ्यास करना चाहिए जब तक कि आप गणित के पीछे अंतर्निहित अवधारणाओं को समझना शुरू न करें।
  • एक शेड्यूल पर छड़ी दैनिक अध्ययन करने के लिए उचित समय निर्धारित करें हो सकता है कि आपके पास आमतौर पर रात के शुरुआती घंटों के दौरान थोड़े समय हो। रात के खाने के बाद आप शाम को गणित का अध्ययन 6 से 7 तक कर सकते हैं।
  • एक पंक्ति में कई घंटों तक अध्ययन न करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे तनाव बढ़ सकता है प्रत्येक रात के बारे में एक घंटे का अध्ययन करें
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स स्टेप 3
    3
    एक समस्या को हल करने में शामिल तर्क और प्रक्रिया जानें। गणित अनुक्रमिक हैं बहुत से लोग मानते हैं कि उन्हें अवधारणाओं और सूत्रों को याद रखना चाहिए या उनका जवाब शुरू होने से पहले मानसिक रूप से विस्तृत होगा। यह एक उत्पादक गतिविधि नहीं है इसके विपरीत, गणित के पीछे की अवधारणाओं को समझने की कोशिश करें। यदि आप जिस तरह से देखते हैं और एक समीकरण का कारण बताते हैं, तो आप इसे दिल की धड़कन में बहुत आसानी से याद कर सकते हैं।
  • गणित के सिद्धांत को जटिल लग सकता है, लेकिन थोड़ा प्रयास के साथ आप पता लगाना शुरू कर सकते हैं। गणित की कक्षाओं में, कारण पूछने में संकोच न करें। पायथागॉरियन प्रमेय क्यों काम करता है? कैसे द्विघात समीकरण एक तार्किक स्तर पर काम करता है?
  • अंतर्निहित अवधारणाओं को समझना सरल यादगार की तुलना में अधिक उत्पादक है। यदि आप गहराई में कुछ समझते हैं, तो आपके लिए इसके साथ काम करना आसान होगा। यदि आप समीकरण को समझने के कारण समझ सकते हैं, तो आप अपने उत्तर को सत्यापित करने के लिए अधिक तैयार होंगे।
  • एक बुरा रिपोर्ट कार्ड बदलना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    4
    एक बार में एक कदम की समस्या का समाधान करें गणित में, लक्ष्य का उत्तर खोजने का तरीका खोजने के लिए है पहले की योजना बनाने के बजाय आप जवाब की खोज कैसे करेंगे, बस एक समय में एक कदम समीकरण को हल करें। अग्रिम में मत सोचो, क्योंकि धीरे-धीरे आगे बढ़ने से आप जवाब विकसित करने के तरीके को देख सकेंगे।
  • यदि आपको पहले विभाजित करने की आवश्यकता है, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपको बाद में जोड़ना होगा, तो राशि पर ध्यान केंद्रित रहें।
  • एक बार समस्या हल हो जाने के बाद, आप पूरी प्रक्रिया जारी रख सकते हैं और देख सकते हैं। कारण और जिस तरह से प्रक्रिया विकसित की गई थी, उसे समझने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक है बे गुड इन मैथमेटिक्स चरण 5
    5
    गलत उत्तरों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें गणित में, आप अपनी गलतियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं यदि आपको पता चलता है कि आपके पास गलत जवाब है, तो अपनी प्रक्रिया की समीक्षा करें। आपने और कैसे गलती की है? इस समस्या को फिर से हल करने का प्रयास करें, सही उत्तर कैसे प्राप्त करें।
  • यह आवश्यक है कि आप अपनी प्रक्रिया को रिकॉर्ड करते समय गणित की समस्याओं को हल करते हैं। किसी समस्या को हल करने के लिए आपके द्वारा किए गए सटीक चरणों को लिखने के लिए एक पेन का उपयोग करें इस तरह, जब आप कोई गलती करते हैं, तो आप अपने काम की समीक्षा कर सकते हैं और आसानी से यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस बारे में गलत थे।
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स चरण 6
    6
    अपने उत्तरों की पुष्टि करें समीकरण को हल करने के बाद प्रक्रिया की समीक्षा करें सावधानीपूर्वक, सुनिश्चित करें कि आपने सभी को सही तरीके से गणना किया है और उचित प्रक्रिया का इस्तेमाल किया है यदि आप अपने उत्तरों को सावधानीपूर्वक सत्यापित करते हैं, तो आप यह पता लगाने की अधिक संभावना होगी कि आपने यह सही किया था। यह आपके उत्तर की जांच करने में भी मदद करेगा, जो आपके परीक्षण स्कोर को बेहतर बना सकते हैं।
  • उत्तरों की जांच करने से गणित के पीछे के बुनियादी सिद्धांतों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता हो सकती है।
  • भाग 2

    मदद और सलाह के लिए खोजें
    इमेज का शीर्षक है बे गुड एट मैथेमेटिक्स स्टेप 7
    1
    अपने उत्तरों को सत्यापित करने के लिए किसी अन्य मित्र से पूछें यदि आप जानते हैं कि किसी को गणित में अच्छा है, तो उन्हें पूछें कि वे आपके उत्तर समाप्त करने के बाद समीक्षा करें। आप माता-पिता, ट्यूटर, मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछ सकते हैं जो मदद के लिए गणित में अच्छा है।
    • यदि आप बहुत उलझन में हैं, तो कोई ऐसा व्यक्ति चुनें, जिसने बहुत धैर्य रखी और चीजों को समझाया। आपका चचेरा भाई गणित में एक प्रतिभाशाली हो सकता है, लेकिन वह एक बुरा गुस्सा हो सकता है और पक्षपातपूर्ण हो सकता है मैं कुछ नहीं समझने के लिए आपको डांट सकता था दूसरी ओर, आपकी बहन शायद शांत रहती है
    • मदद के लिए पूछने के लिए शर्म न हो। अपने गणित कौशल को सुधारने में काफी समय लग सकता है, और सभी को रास्ते में थोड़ी मदद की आवश्यकता होती है।
  • इमेज का शीर्षक है बे गुड इन मैथेमेटिक्स स्टेप 8
    2
    एक ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेने का प्रयास करें यदि आप स्कूल के बाहर अपने गणित कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो आप एक आभासी पाठ्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं। कुछ विश्वविद्यालय ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं और कई अन्य आभासी कक्षाएं व्यवस्थित करते हैं ताकि छात्रों को दूर से भाग ले सकें।
  • कुछ विद्यालय पाठ्यक्रम के कुछ पहलुओं को प्रदान करते हैं, जैसे कि मुफ्त ऑनलाइन के लिए दर्ज की गई PowerPoint प्रस्तुतियों और व्याख्यान।
  • आप एक स्थानीय विश्वविद्यालय में एक श्रोता के रूप में पाठ्यक्रम में भाग लेने की संभावना के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन नहीं हैं, तो एक श्रोता के रूप में पाठ्यक्रम में भाग लेने से आपको बिना किसी कीमत पर ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति मिल सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स, चरण 9



    3
    अपने स्कूल के गणितीय संसाधन केंद्र पर जाएं (यदि कोई है तो) यदि आप स्कूल में हैं, तो इसमें गणितीय संसाधन केंद्र हो सकता है कई विश्वविद्यालयों में एक केंद्र है जहां छात्रों को गणित पर व्यक्तिगत ट्यूटोरेंस प्राप्त करने के लिए जा सकते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपके विद्यालय में एक है और यदि इसमें कोई है, तो इसका लाभ उठाएं
  • यदि आपके स्कूल में गणित संसाधन केंद्र नहीं है, तो आपके पास एक सामान्य संसाधन केंद्र हो सकता है, जहां आप विभिन्न विषयों पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप यह भी पता लगा सकते हैं कि शिक्षक समीक्षा सत्रों का आयोजन करता है या नहीं। यदि कोई विषय आपको भ्रमित करता है, तो एक शिक्षक द्वारा आयोजित एक समीक्षा सत्र आपको इसे बेहतर समझने में सहायता कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स स्टेप 10
    4
    किसी और को मदद करने की कोशिश करो कभी-कभी किसी अन्य व्यक्ति को अवधारणा को समझाने से आपको इसे बेहतर समझने में सहायता मिल सकती है यदि आप अपने कैलकुल्स कोर्स को समझना शुरू करते हैं और आपके मित्र की समस्याएं हैं, तो आप आपकी मदद कर सकते हैं आप एक अध्ययन समूह को व्यवस्थित भी कर सकते हैं। अगर किसी को किसी चीज के साथ कठिनाई हो रही है जिसे आप समझना शुरू करते हैं, तो आप उसकी सहायता करने की पेशकश कर सकते हैं
  • आपकी सहायता प्रदान करके, आप इस विषय को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से समझाते हैं। प्रक्रिया को समझाने के अलावा, यह यह भी बताता है कि यह काम क्यों करता है
  • यदि आप अपने गणित कौशल के साथ बहुत सहज महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप उन लोगों के लिए ट्यूटर के रूप में कार्य कर सकते हैं जिनकी समझ कम है अन्य लोगों को गणित समझा जाने से आप अपने स्वयं के गणित कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड एट मैथेमेटिक्स स्टेप 11

    Video: कैसे गणित में अच्छा होने के लिए - पुस्तक सिफारिशें

    5
    सहायता के लिए अपने शिक्षक से पूछें अधिकांश शिक्षक अपने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए खुश होंगे। यदि आप गणित में सुधार करना चाहते हैं, तो सहायता के लिए अपने शिक्षक से पूछने में संकोच न करें। कक्षा के बाद वह आपको व्यक्तिगत ध्यान और पते की समस्याएं दे पाएगा।
  • मदद मांगने के लिए बुरा मत मानो कई लोगों को गणित के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और यह बहुत संभावना है कि आपके शिक्षक पहले ही एक ही समस्या वाले छात्रों के पास थे। आपका लक्ष्य अपने आप को सुधारने का है
  • जब आप सहायता के लिए पूछें और समस्या को स्पष्ट रूप से समझाएं तो सीधे रहें मत कहो "मुझे इनमें से कोई भी समझ नहीं है" इसके बजाय, निम्नलिखित कहते हैं: "मुझे लगता है कि मैं अध्याय तीन तक सब कुछ समझता हूं, लेकिन बहुपदों ने मुझे भ्रमित किया।"
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स स्टेप 12
    6
    एक शिक्षक किराया अगर आपको लगता है कि आपको बहुत अधिक व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता है, तो ट्यूटर की भर्ती करने पर विचार करें यह व्यक्ति सप्ताह के एक निश्चित समय आपके साथ मिल सकता है और आपके साथ समस्याओं की समीक्षा कर सकता है एक गुणवत्ता शिक्षक आपको गणित समझने में मदद कर सकता है, जिससे आप सामान्य रूप से इस विषय को समझ सकेंगे।
  • यदि आपके पास एक सीखने की समस्या है जो गणित को समझने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती है, जैसे डिस्लेक्सिया, पता लगाएं कि क्या आपको ट्यूटर मिल सकता है जो डिस्लेक्सिक छात्रों के साथ काम करता है आपकी विकलांगता से जुड़े राष्ट्रीय संगठन आपको स्थानीय संरक्षक ढूंढने में मदद कर सकते हैं। एक चिकित्सक आपको इन पेशेवरों में से किसी एक को भी संदर्भित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    सही मानसिकता का विकास करें
    इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स चरण 13
    1

    Video: आप कैसे गणित में अच्छा हो सकता है, और सीखने के बारे में अन्य आश्चर्य की बात तथ्यों | जो बोलर | TEDxStanford

    गणित के संबंध में एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना। बहुत से लोग खुद को समझाने से खुद को तोड़ते हैं कि वे ऐसा नहीं कर सकते। अगर आपको विद्यालय, कॉलेज या अपनी शिक्षा के दूसरे चरण में गणित के साथ समस्याएं हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप उनके लिए अच्छा नहीं हैं और यह आप ऐसा नहीं कर सकते। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको प्रेरित रहने में मदद कर सकता है और अपने गणित कौशल को सही करने की कोशिश करने के लिए उत्तेजित महसूस कर सकता है।
    • यदि आपके पास एक बुरा रवैया है, तो आप आसानी से निराश होंगे यदि आप मानते हैं कि आप गणित के लिए बुरे हैं, जब कोई समस्या गलत हो जाती है, तो आप इस धारणा की पुष्टि करेंगे। आप निम्न के बारे में सोचेंगे: "मुझे पता था कि यह इसके लिए अच्छा नहीं था। आपका मामला क्या है? "
    • सही दृष्टिकोण के साथ गणितीय समस्याओं को पता लगाएं यदि आपके पास वर्तमान में गणित की समस्या है, तो "मैं गणित के लिए बुरी बात" नहीं सोच रहा हूं इसके बजाय, निम्नलिखित के बारे में सोचें: "मैंने गणित के अभ्यास के लिए पर्याप्त समय समर्पित नहीं किया है, इसलिए मैं अभी भी सीख रहा हूं। थोड़ा और प्रयास के साथ, मुझे पता है कि मैं अपने कौशल में सुधार कर सकता हूं। "
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स चरण 14
    2
    इस विचार को अस्वीकार कर दें कि, प्रकृति से, आप गणित में बुरे हैं बहुत से लोग मानते हैं कि वे स्वभाव से गणित के लिए बुरे हैं। ध्यान रखें कि यह एक मिथक है कि गणित के प्रति लोगों की प्राकृतिक प्रवृत्ति है। अनुसंधान से पता चलता है कि हर कोई इसे सीख सकता है यदि वे थोड़ा प्रयास करते हैं
  • कुछ लोगों के गणित के लिए एक सहज प्रतिभा है। इससे उन्हें पहले लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है और वे स्कूल के पहले वर्षों के दौरान और तेज़ी से सीख सकते हैं। हालांकि, अधिकांश शोध से पता चलता है कि कड़ी मेहनत आपके गणित कौशल के साथ-साथ एक प्राकृतिक झुकाव में सुधार कर सकती है। असल में, लंबे समय में सहज प्रतिभा की तुलना में कड़ी मेहनत अधिक फायदेमंद हो सकती है।
  • वहां सीखने संबंधी विकार हैं, जैसे कि डिसस्कूलुआ, जो गणित को करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि जब आपके पास सीखने की समस्या है, तो आप अभ्यास और उचित उपचार के साथ अपने गणित कौशल में सुधार कर सकते हैं। निराश मत हो ऐसा नहीं है कि आप गणित में बस खराब हैं - आपको बस अभ्यास करना है
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स चरण 15
    3
    गणित को गंभीरता से ले लो गणित के साथ लोगों को कठिनाइयों का एक और कारण यह है कि वे उन्हें गंभीरता से नहीं लेते हैं। उन्हें लगता है कि गणित में बुरा होना सही है या वे इस पर हंसते हैं। जब आपको इस असुविधा के बारे में बुरा नहीं लगना चाहिए, तो इसे गंभीरता से लें
  • गणितीय समस्याओं को हल करने की क्षमता तर्क कौशल के साथ मदद कर सकती है, जबकि मानसिक गणना आपके दैनिक जीवन को कम तनावपूर्ण बना सकती है।
  • उन्हें छोड़ने के बजाय गणित स्वीकार करें। गणित में अच्छा होना फायदेमंद हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड इन मैथमेटिक्स स्टेप 16
    4
    प्रेरणा रखें यह अभ्यास वास्तव में आपके गणितीय कौशल को दीर्घकालिक में सुधारने का एकमात्र तरीका है। दरअसल, कोई जादू की चाल नहीं है जो आपके कौशल को रात भर में सुधार देता है। आपको बस इतना करना है कि आपका प्रेरणा अपने अध्ययन के साथ बने रहें और आवश्यकतानुसार सहायता मांगें। थोड़ा समय और समर्पण के साथ, आप गणित के प्रतिभाशाली बन सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप भ्रमित होते हैं तो सवाल पूछने पर शर्मिन्दा न हों। हर कोई सवाल पूछता है
    • यदि आपके पास कोई परीक्षा है, तो अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें। प्रत्येक दिन थोड़ा अध्ययन करें
    • अपना समय ले लो एक मुश्किल समस्या को हल करने में कुछ समय लग सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com