ekterya.com

विशिष्ट कैसे होना चाहिए

को प्रभावी ढंग से संवाद

यह महत्वपूर्ण है कि आप विशिष्ट और भ्रमित या अस्पष्ट नहीं हो। भले ही आप बोलने या लिखने जा रहे हैं, इस संदेश को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना आसान होगा यदि आप कुछ वर्णनात्मक शब्दों को चुनते हैं और मन में एक ठोस इरादा रखते हैं संदेश को अच्छी तरह से योजना के लिए कुछ समय लें और आप जल्द ही अधिक विशिष्ट संचार के लाभों का आनंद लेंगे।

चरणों

भाग 1

निर्णय लें कि आप किस सूचना को शामिल करेंगे
इब्ज़ेबल ए प्रेस्साएसिव निसे शीर्षक चरण 1
1
एक विषय चुनें जिसे आप मास्टर करते हैं जितना अधिक आप इस विषय के बारे में जानते हैं, उतना आसान होगा कि वह विशिष्ट छवियों और घटनाओं को उजागर करे।
  • यदि आप विषय के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं, जांच तो आप अधिक जानकारी के साथ बात कर सकते हैं या इसके बारे में लिख सकते हैं। यदि आप किसी कार्य में विशिष्ट होने की कोशिश करते हैं, तो संभवतः आपको जांचना होगा
  • यदि आप अभी भी अपने कौशल पर भरोसा नहीं करते हैं, तो विषय को किसी चीज़ से कनेक्ट करने का कुछ तरीका तलाशें, जो आपके लिए परिचित है या उप-विषयक खोजने का प्रयास करें, जिसे आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको जलवायु परिवर्तन के बारे में बात करनी है, तो आप किसी विशेष पहलू के बारे में बात करना चुन सकते हैं, जिसे आप निजी स्तर पर जोड़ सकते हैं - उदाहरण के लिए, ध्रुवीय भालू के लिए आपका प्यार और परिवर्तन के कारण उनके आवास का खतरा जलवायु।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें डायलॉग चरण 6
    2
    कार्रवाई करने के लिए कॉल करने के लिए निर्णय लें यह जटिल लग सकता है, लेकिन इसका मतलब है तर्क का फ़ोकस कम करना और उन क्रियाओं को स्पष्ट रूप से समझाते हुए जिन्हें आप चाहते हैं कि लोग ले जाएं, दूसरे शब्दों में, जो आप लिखते हैं या कहें भले ही आप एक काल्पनिक कहानी बताने या एक दार्शनिक तर्क स्थापित करने जा रहे हैं, जिस तरह से आप चाहते हैं कि लोग लोगों को महसूस करें और प्रतिक्रिया दें लिखने या बोलने पर लक्ष्य से दूर न जाएं
  • "कॉल टू एक्शन" एक ऐसा शब्द है जिसे अक्सर विपणन में प्रयोग किया जाता है, लेकिन जब भी आप बोलते हैं या लिखते हैं तब भी इस्तेमाल किया जा सकता है विषय के बावजूद, यह सोचें कि निबंध या भाषण विपणन उपकरण हैं जो एक विशेष संदेश देने और लोगों को एक विशिष्ट तरीके से प्रतिक्रिया देने का लक्ष्य रखते हैं।
  • आम उद्देश्यों में शामिल हैं: सूचित, प्रेरक, अनुशंसा, चर्चा, प्रस्ताव, समझा, निर्देश और बचाव।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने ध्रुवीय भालू और जलवायु परिवर्तन के बारे में लिखने का फैसला किया है, तो कॉल करने की कार्रवाई उन कार्यों से जुड़ी हो सकती है जो लोग जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए ले जा सकते हैं।
  • एक प्रेस्साइड निबंध कदम शीर्षक शीर्षक छवि 4
    3
    सुनिश्चित करें कि आप प्रश्न का उत्तर दें यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की तर्क या कार्य को पूरा करने के द्वारा अस्वीकार करते हुए प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो उस प्रश्न के विशिष्ट विवरण का विश्लेषण करें जो आपको उत्तर देना है। यदि आपसे पूछे जाने की तुलना में आप अधिक जानकारी जोड़ते हैं तो यह ठीक है, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि आप विशिष्ट प्रश्न का उत्तर पूरी तरह से उत्तर दें।
  • उस शब्द या कीवर्ड के बारे में सोचें जो सवाल में उपयोग किए गए थे उदाहरण के लिए, यदि आपको वर्णन करने के लिए कहा गया था काम पर आप क्या करते हैं, उदाहरण के लिए, आप कुछ समान विषयों के बारे में विचलित और बात करना बहुत आसान है, उदाहरण के लिए, आप अपना काम कैसे करते हैं या आपने उस पेशेवर कैरियर का चयन क्यों किया? यह जानकारी जनता के लिए महत्वपूर्ण या ब्याज हो सकती है, लेकिन पहले सवाल का जवाब देना मत भूलना।
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    लंबाई के बारे में सोचो यदि आपको कुछ निश्चित शब्दों को लिखना है या कुछ समय के लिए बोलना है, तो तर्क में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को कवर करना सुनिश्चित करें। यदि कोई स्थापित लंबाई नहीं है, तो उचित लंबाई निर्धारित करने के लिए संदेश, विषय और दर्शकों का विश्लेषण करें। आपको अपने ध्यान अवधि को चुनौती देने के बिना सभी जरूरतों को सार्वजनिक करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • यदि आप जनता के ध्यान अवधि के बारे में चिंतित हैं, तो उल्टे पिरामिड शैली का उपयोग करने पर विचार करें, जो सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को प्राथमिकता देता है और अंत में कम महत्वपूर्ण जानकारी छोड़ देता है यह लेखन या भाषण की सभी शैलियों के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन अगर आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को संवाद करना है, तो यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है।
  • यदि आपके पास कुछ समय या स्थान बचा है और आपको इसे कवर करना है, तो उन शब्दों को न जोड़ें जिन्हें अतिरिक्त जानकारी नहीं दी गई है या न ही जानकारी में जांच करें - इसके विपरीत, ऐसे पहलुओं को देखो, जिसमें आप अधिक जानकारी दे सकते हैं जो जनता को लाभ पहुंचा सकते हैं या कोशिश कर सकते हैं दूसरे कनेक्शन के बारे में सोचें जो आप कर सकते हैं या आप एक अन्य उदाहरण दे सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करें अप्रासंगिक विवरण पूरे तर्क को कम सीधा लगता होगा।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए यदि आप कोई नौकरी पा सकते हैं चरण 8
    5
    दृष्टांत। भले ही आप बोल रहे हैं या लिख ​​रहे हैं, इसका उद्देश्य आमतौर पर एक तर्क पैदा करना होगा और आपको कुछ उदाहरणों की आवश्यकता होगी ताकि जनता के लिए उस तर्क का समर्थन किया जा सके। परीक्षण विशिष्ट होने के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • उदाहरण कुछ प्रारूपों में स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किए गए हैं, जैसे राजनीतिक बहस और शोध पत्र और सीधे कहकर प्रस्तुत किया जा सकता है: "उदाहरण के लिए" अन्य शैलियों में, रचनात्मक लेखन के रूप में, उदाहरण अधिक निहित हैं। उदाहरण के लिए, आपको यह बता देना पड़ सकता है कि एक व्यक्ति जो कपड़े पहने है और जहां कपड़े पहनना पसंद करते हैं, लोगों को यह समझाता है कि यह व्यक्ति फैशन में है
  • हालांकि उदाहरण जरूरी हैं, सावधान रहें कि दर्शकों को अलग न करें। यदि आप ऐसे कई उदाहरण देते हैं जिनका इस विषय से कोई लेना-देना नहीं है, तो लोक मुख्य विचार से भटक सकते हैं। आप प्रत्येक उदाहरण में उपयोग की जाने वाली सभी विवरणों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करके और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि मुख्य तर्क से हमेशा सीधा संबंध होता है।
  • छपे व्याकरण चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    6
    सभी प्रश्नों को ध्यान में रखें जब तक संदेश का विषय बहुत छोटा नहीं है, आपको आमतौर पर जवाब देना होगा कि कौन, क्या, कब और कहाँ यह विशेष रूप से व्यवसाय संचार में महत्वपूर्ण है अगर आपको किसी से कुछ चाहिए, तो आपको यह समझाना होगा कि आपको क्या जरूरत है, इसे किसने करना है, कब तैयार होना है और इसे कहाँ करना है।
  • संदेश के आधार पर "कैसे" और "क्यों" महत्वपूर्ण या महत्वपूर्ण नहीं हो सकते हैं सावधानी से सोचें कि जनता संदेश के बारे में कैसे व्याख्या करेगी और कभी भी आपको यह नहीं मानती कि आप इसका क्या मतलब है जब तक कि आप उन्हें इसका वर्णन नहीं करते।
  • Video: विद्यार्थियो के 5 लक्षण || एक विद्यार्थी को कैसा होना चाहिए||By:- Motivator Ajay Garg

    एक सफल व्यावसायिक चरण 9 बनें चित्र का चित्र
    7

    Video: 09 Pakshik Bhagawat Mumbai

    सामान्यीकरण से बचें आमतौर पर आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है जब आपके पास कहने के लिए और कुछ नहीं होता है कुछ सामान्य उदाहरणों में शामिल हैं: "शुरुआत से" या "लोग सोचते हैं ..."। सामान्यतया, ये बयान बहुत ही सारभूत और साधारण होते हैं क्योंकि वे बहुत व्यापक हैं, वे भी झूठे होने की संभावना रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक निबंध शुरू करने के बजाय: "प्रौद्योगिकी की वजह से आधुनिक जीवन बिगड़ गया है", आप कह सकते हैं: "कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रौद्योगिकी ने लोगों के बीच संचार की समस्याओं का कारण बना है और अकेलापन बढ़ गया है "।
  • भाग 2

    शब्दों को चुनें


    छवि का शीर्षक एक लेखक बनें चरण 13
    1
    विशेषण और क्रियाविशेषण का उपयोग करें वर्णनात्मक शब्द दर्शकों को ठीक से समझें कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और उन्हें पढ़ने या सुनना जारी रखने के लिए प्रेरित करते हैं। हालांकि, आपको अतिरंजित नहीं होना चाहिए क्योंकि संदेश दोहराएगा या उसके प्रभाव को खो देगा।
    • जिस तरह से आप उपयोग करते हैं, शब्दों के बारे में दूसरों को कल्पना के तरीके के बारे में सोचें यदि आपके शब्द सार्वजनिक मन में एक स्पष्ट विचार नहीं बनाते हैं, तो संभव है कि जिस भाषा का आप उपयोग कर रहे हैं वह बहुत भ्रमित है। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल कहते हैं: "आदमी घर चला गया," जनता को पता नहीं चलेगा कि क्या कल्पना करना है यदि आप कहते हैं: "थका हुआ बूढ़ा आदमी अपने अंधेरे और खाली घर गया", पाठकों को इस दृश्य की कल्पना करने में सक्षम हो जाएगा।
    • हालांकि, वाक्य में: "वह बोलने के साथ-साथ हिचकते हुए", शब्द झिझक खत्म हो गया है। "स्टुटर्ड" पहले से ही यह विचार देता है कि वह झिझक रहा था, इसलिए यह निरर्थक है या रचनात्मक लेखन की भाषा के अनुसार "भरवां" है।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि भाषा पर्याप्त वर्णनात्मक है, तो इसे अपने कुछ दोस्तों को पढ़ें और उनसे पूछो कि आप क्या सोचते हैं उनसे पूछें कि क्या आप किसी भी विस्तार से चूक गए हैं या अगर भाषा कहीं स्पष्ट नहीं है।
    • आपके द्वारा उल्लिखित हर वस्तु का वर्णन करने के बजाय, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जो संदेश के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
  • आपकी व्यक्तिगत अभयारण्य में अपना कार्यालय क्यूबिकल चालू शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    कुछ उचित नामों का उपयोग करें संदेश में कोई शक नहीं छोड़ें, जब भी संभव हो, नाम, शीर्षक और स्थानों का उल्लेख करें।
  • टोरी मिलिटरी टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ शब्दों का प्रयोग करें जो समय का संकेत देते हैं सुनिश्चित करें कि "अगले हफ्ते" जैसे अस्पष्ट शब्दों का उपयोग करने के बजाय "सोमवार" या "4:30 से पहले, पूर्वी मानक समय" विशिष्ट शर्तों का उपयोग करते हुए दर्शकों को ठीक समझा जाता है। या "जल्द"
  • बिहेव एट वर्क चरण 3 नामक छवि
    4
    दिखाएँ, सिर्फ यह मत कहो रचनात्मक लेखन के लिए, पांच अर्थों पर आधारित कुछ वर्णनात्मक शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करें: दृष्टि, गंध, स्वाद, श्रवण और स्पर्श यह अन्य प्रकार के लेखन और प्रवचन के लिए भी बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह दर्शकों को अपनी स्थिति का सामना करने और स्वयं के निष्कर्ष निकालने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, वाक्य "डैनियल बहुत खुश था" बहुत विस्तृत नहीं है यह पाठक किसी भी विचार को डैनियल की खुशी कैसे नहीं देता है इसके बजाय, कुछ कहने की कोशिश करें, "डैनियल ने महसूस किया कि उसका दिल उसकी छाती को मार रहा है क्योंकि वह अपने दोस्त की तलाश में सड़क पर दौड़ता था, मैं उसे अच्छी खबर देने के लिए इंतजार नहीं कर सकता था।" डैनियल के बारे में यह कंक्रीट और विशिष्ट विवरण, पाठकों को उन भावनाओं को बेहतर समझने की अनुमति देता है
  • चीजों को विस्तार से वर्णन करने के लिए, आपको उन्हें विस्तार से पालन करना सीखना होगा। यदि आपको ऐसा करने में कठिनाई हो रही है, तो पांच इंद्रियों को ध्यान में रखते हुए दैनिक कार्यों के सबसे छोटे विवरणों पर ध्यान दें।
  • एक यू.एस. बनें छवि का शीर्षक राजदूत चरण 4

    Video: विवाह का निर्णय कैसा होना चाहिए

    5
    आपको पता होना चाहिए कि संक्षिप्त वर्णन कब होना चाहिए। यदि आप किसी और को देखें, तो सही बोली का उपयोग करने पर विचार करें। नियुक्ति स्पष्ट और संक्षिप्त है जब यह सबसे अच्छा काम करता है। यदि स्रोत को समझना या अनावश्यक रूप से जटिल होना मुश्किल है, तो आप जिस बात को व्यक्त करना चाहते हैं, उसके बारे में विशिष्ट प्रासंगिकता को बेहतर ढंग से संवाद करने के लिए परामर्श करें।
  • वार्तालाप रचनात्मक लेखन में भूखंड और लक्षण वर्णन के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए वार्तालाप को संक्षिप्त बनाने के बजाय इसे लिखिए
  • एक पाठ्य पुस्तक पढ़ें
    6
    अपनी शब्दावली बढ़ाएं. एक व्यापक शब्दावली आपको बेहतर संवाद करने में मदद करेगी क्योंकि आपको अधिक शब्दों तक पहुंच प्राप्त होगी, जो आपको उस शब्द का चयन करने की अनुमति देगा जो आपको बताए गए सटीक विवरण बताएंगे।
  • जटिल स्थितियों कुछ स्थितियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन आपको उस भाषा का उपयोग करने से बचना चाहिए, जिसे जनता समझ नहीं पाएगी याद रखें कि मुख्य बात प्रभावी रूप से संदेश को संवाद करना है, अपनी शब्दावली को दिखावा नहीं करना है तकनीकी शब्दगान का उपयोग करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए, अगर जनता इसके बारे में परिचित नहीं है।
  • शब्दकोशों और थिसोरी बहुत उपयोगी हैं यदि आप कुछ का वर्णन करने के लिए सही शब्द की तलाश कर रहे हैं। यदि आप सही शब्द का उपयोग करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो हमेशा पुष्टि करने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें
  • एक नौकरी चरण 7 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    7
    जटिल वाक्यविन्यास से बचें सुनिश्चित करें कि आप शब्दों को सही क्रम में डालते हैं और वाक्यों के लिए उचित संरचनाओं का उपयोग करें, ताकि शब्दों का प्रवाह और संबंधित हो। इससे चीज़ों को स्पष्ट और अधिक संक्षिप्त दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, निम्न वाक्यों की तुलना करें:
  • "औद्योगिक जासूसी, कॉरपोरेट सूचनाओं की दुकान और संसाधित करने के लिए कंप्यूटर के बढ़ते उपयोग की वजह से, तेज़ी से बढ़ रहा है।" यह स्पष्ट नहीं है क्योंकि अधीनस्थ वाक्यांश मुख्य विचार में बाधित होता है।
  • "कॉर्पोरेट जासूसी को स्टोर करने और संसाधित करने के लिए कंप्यूटर के बढ़ते उपयोग के कारण औद्योगिक जासूसी तेजी से बढ़ रहा है।" यह वाक्य स्पष्ट है क्योंकि मुख्य विचार शुरुआत में प्रस्तुत किया गया है
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com