ekterya.com

संरचनात्मक इंजीनियर कैसे बनें

स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग एक रोमांचक कैरियर है, क्योंकि इससे आप एक तीव्र बुद्धि और गणित के ज्ञान के साथ समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। ठोस और टिकाऊ संरचनाओं को डिजाइन करने के लिए स्ट्रक्चरल इंजीनियरों पहले वास्तविक दुनिया में समस्याओं और परिस्थितियों को समझने के लिए आँकड़े और गतिशीलता को समझते हैं। 2012 में, श्रम विभाग के सांख्यिकी ब्यूरो ने संयुक्त राज्य में 273,000 इंजीनियरों की मौजूदगी और नौकरियों की आपूर्ति में 20% की वृद्धि की सूचना दी। आप एक संरचनात्मक इंजीनियर कैसे बन सकते हैं? निम्नलिखित चरणों में हम आपको बताएंगे कि यह कैसे करना है!

चरणों

विधि 1

एक विश्वविद्यालय में संरचनात्मक इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए योग्य
एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनने वाला इमेज चरण 1
1

Video: Nina Tandon: Caring for engineered tissue

अपना आवेदन सबमिट करने से पहले कॉलेज के लिए तैयार करें याद रखें कि इस व्यवसाय के लिए आपको निर्णय लेने, गणित, संगठन, लेखन और समस्या हल करने में ठोस कौशल होना चाहिए। आप हाई स्कूल में या कौशल गणित और विज्ञान में कक्षाएं या उन्नत तैयारी कक्षाएं लेने के द्वारा सामान्य शिक्षा विकास (जीईडी) परीक्षा के लिए तैयार करते समय इन कौशल को परिष्कृत करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जानें कि एक संरचनात्मक इंजीनियर क्या कर रहा है एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनने के लिए आपको कई वर्षों की शिक्षा के लिए प्रस्तुत करना होगा। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इस पेशे की जिम्मेदारियों और उम्मीदों को जानते हैं। एक संरचनात्मक इंजीनियर कई कार्यों का प्रदर्शन करता है, जैसे ब्लूप्रिंट बनाने, रिपोर्ट लिखने और निर्माण कार्यों का पर्यवेक्षण
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अभ्यास गणित, समस्या सुलझाने तकनीक और लेखन सफल इंजीनियर बनने के लिए, आपके पास गणित, समस्या सुलझाने और लेखन में मजबूत कौशल होना चाहिए। आपको अपने कौशल से परिचित होने के लिए इन कौशल का अभ्यास करना चाहिए कि आप काम पर क्या करेंगे।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें आप अपने कौशल का अभ्यास कर सकते हैं और नौकरी के लिए आवेदक के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अतिरिक्त गतिविधियों और क्लबों में भाग लेते हैं। कुछ क्लब, जैसे कि भाषण, बहस, शतरंज, सामान्य ज्ञान और नकली परीक्षण, को गणित, लेखन और बोलने जैसे कौशल का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अधिनियम और सैट परीक्षा पास करें मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमटीआई) जैसे अधिकांश विश्वविद्यालय या इंजीनियरिंग संस्थानों को एक अधिनियम या सैट परीक्षा की मंजूरी की आवश्यकता होती है इसलिए, आपको इन मानकीकृत परीक्षणों के लिए अध्ययन करना चाहिए और विश्वविद्यालयों और संस्थानों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक उत्तीर्ण कक्षा प्राप्त करना चाहिए। आप अभ्यास परीक्षा ले सकते हैं या उन परीक्षाओं के लिए अध्ययन गाइड खरीद सकते हैं, जो उन्हें बनाने वाली कंपनियों के माध्यम से कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने विकल्पों की तुलना करें और विश्वविद्यालय में संरचनात्मक इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए प्रवेश के लिए आवेदन करें
    एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    तकनीकी शिक्षा केन्द्रों या उच्चतर जानें संभावित शैक्षणिक केंद्रों की जांच करें हर साल इंजीनियरिंग की सर्वोत्तम शैक्षिक केंद्रों के साथ एक सूची बनाई जाती है। तकनीकी शिक्षा के केंद्र या एमआईटी की तरह श्रेष्ठ, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले और स्टैनफोर्ड सुसंगत तरीके से सूची के प्रमुख हैं। अपने वेब पृष्ठों में शामिल जानकारी पढ़ें और स्वयं के पाठ्यक्रमों के साथ खुद को परिचित कराएं, साथ ही साथ अपने पाठ्यक्रम के साथ।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    आकाओं या संभावित शिक्षकों के साथ बोलो अधिकांश विद्यालयों में एक ऐसा पृष्ठ है जहां आप अध्यापन कर्मचारियों के बारे में अधिक जान सकते हैं यदि आप किसी विद्यालय के बारे में और जानना चाहते हैं या पाठ्यक्रम के बारे में सवाल पूछना चाहते हैं, तो संपर्क जानकारी, जैसे ईमेल या फ़ोन नंबर, को ढूंढना संभव है। एक गंभीर उम्मीदवार के रूप में खड़े होने और कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए सलाहकारों या संभावित शिक्षकों से बात करें।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    सुविधाओं पर जाएं और पाठयक्रम मेज़ की जांच करें एक बार जब आप एक विशेष कार्यक्रम के बारे में अधिक सीखा है, तो विश्वविद्यालय या संस्थान की सुविधाओं का दौरा करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। ऐसा करने से, आप स्थान की भूगोल और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाओं के बारे में अधिक जानेंगे। साथ ही, निर्देशित पर्यटन आपको इस बात का एक विचार देगा कि क्या आप यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप उस शैक्षणिक केंद्र के लिए एक उपयुक्त छात्र हैं, विश्वविद्यालय या संस्थान की सुविधाओं में आपका जीवन कैसा होगा।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    इंटर्नशिप और व्यावसायिक मार्गदर्शन सेवाओं के बारे में पूछें एक कॉलेज प्रतिनिधि से बात करें कि यह आपकी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी पाने में आपकी मदद कैसे करेगा। कुछ स्कूलों को अपने पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में इंटर्नशिप की आवश्यकता होती है सामान्य तौर पर, विश्वविद्यालयों या संस्थानों में एक व्यावसायिक मार्गदर्शन विभाग होगा जिसमें छात्र कैरियर के बारे में बात कर सकते हैं, जो उन्हें रुचि या एक अभ्यास साक्षात्कार भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपने संभावित कैरियर के दरवाज़े में पैर लगाने और एक निर्धारित उम्मीदवार के रूप में खड़े होने में मदद मिलेगी।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    सिफारिश के पत्र प्राप्त करें किसी विश्वविद्यालय या संस्थान में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए आपको सिफारिश के पत्रों की आवश्यकता होगी। इन पत्रों को लिखने के लिए अपने व्यावसायिक संदर्भ जैसे शिक्षक, मालिक या क्लब के नेताओं से पूछने की कोशिश करें। याद रखें कि आपको किसी को अपने कौशल की व्याख्या करने और अपनी पढ़ाई के शौकीन रक्षक होने की आवश्यकता है।
  • विधि 3

    संरचनात्मक इंजीनियरिंग में शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करें
    एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    अच्छे ग्रेड प्राप्त करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप दिखाएंगे कि आप एक निर्धारित और निर्धारित छात्र हैं कॉलेज पाठ्यक्रम को गंभीरता से लेना और कठिन अध्ययन करना कभी न भूलें! इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका जीपीए श्रम बाजार में प्रतिस्पर्धी है।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2



    अन्य लोगों के साथ कनेक्शन स्थापित करें अपने शिक्षकों से मिलने के लिए समय निकालें, खासकर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में। याद रखें कि कनेक्शन कई कारणों से महत्वपूर्ण हैं।
  • आप सिफारिश के पत्रों के अनुरोध करने के लिए इन संभावित कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।
  • संभावित नौकरियों की तलाश के लिए आप इन कनेक्शनों का उपयोग कर सकते हैं
  • ये कनेक्शन आपको क्षेत्र में विकास और परिवर्तन की निगरानी करने की अनुमति देगा।
  • कनेक्शन स्थापित करने से पता चलता है कि आप अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ होने के लिए निर्धारित हैं।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर चरण 13 के नाम से प्राप्त छवि

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    3
    प्रौद्योगिकी और वर्तमान अनुसंधान की जांच आदर्श क्षेत्र में प्रगति के बारे में पढ़ने के लिए, एक विशेष जर्नल, जैसे इलैक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक और इंस्ट्रुमेंटमेंट इंजीनियरिंग (IJAREEIE, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) में एडवांस्ड रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल, को ढूंढना है।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें विश्वविद्यालय नई चीजों की कोशिश करने और अन्य लोगों को ढूंढने के लिए जीवन में एक महान क्षण है, जो आपके समान हितों को साझा करते हैं। इन गतिविधियों में भाग लेने से, आप महत्वपूर्ण कौशल का अभ्यास करने के साथ-साथ नए कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम होंगे।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    एक इंटर्नशिप बनाओ कुछ विश्वविद्यालयों के लिए आपको विशिष्ट कार्यक्रमों से स्नातक होने के लिए इंटर्नशिप लेने की आवश्यकता होगी। यदि आपके विश्वविद्यालय की आवश्यकता नहीं है, तो अपने आप से इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप आपके क्षेत्र से संबंधित कनेक्शन और अभ्यास कौशल स्थापित करने में आपकी सहायता करती है। कुछ मामलों में, इंटर्नशिप स्थायी नौकरियां बन जाती हैं
  • विधि 4

    लाइसेंस प्राप्त करने के लिए तैयार
    एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनने वाला इमेज चरण 16
    1
    पता करें कि आपके राज्य या काउंटी की आवश्यकताओं क्या हैं याद रखें कि लाइसेंस अनिवार्य हैं, इसलिए संरचनात्मक इंजीनियरिंग में एक परीक्षा प्राप्त करने के लिए परीक्षा में पेशे को सुरक्षित रूप से और सक्षम रूप से अभ्यास करने की आपकी क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। यह संभव है कि विभिन्न राज्यों, देशों या स्थितियों को लाइसेंस प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के लाइसेंस की जरूरत होती है या विभिन्न आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप परीक्षा में खुद को सबमिट करने या नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले जांच करें।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    इंजीनियरों से बात करें जिन्होंने पहले ही अपना लाइसेंस प्राप्त कर लिया है बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आपसे क्या अपेक्षा की जाती है, जिनके पास लाइसेंस है उनके इंजीनियरों से बात करें। वे आपके साथ हुई कठिनाइयों या उनके अनुभवों को साझा कर सकते हैं।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनने वाला इमेज चरण 18
    3
    अभ्यास परीक्षण करें अन्य मानकीकृत परीक्षणों के साथ, लाइसेंस सामग्री के लिए अभ्यास सामग्री उपलब्ध है इन सामग्रियों को खोजने के लिए अतिरिक्त जानकारी के लिए परीक्षाओं के वेब पेजों की जांच करें सामान्य तौर पर, जो संस्थान इन परीक्षाओं को बनाते हैं, वे गाइड प्रकाशित करेंगे जो वास्तविक परीक्षा के समान हैं।
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    परीक्षा के सभी विवरणों को जानें सुनिश्चित करें कि आपके पास परीक्षा पूरी करने के लिए आवश्यक सारी जानकारी है विशेष रूप से, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि परीक्षा कब होगी, इसकी अवधि क्या होगी, आप किस तरह की पहचान लेनी चाहिए, आदि
  • विधि 5

    एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर के रूप में अपना करियर प्रारंभ करें
    एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 20
    1
    बड़ी कंपनियों की जांच करें विश्वविद्यालयों के साथ, आपको काम करने के लिए सबसे अच्छी इंजीनियरिंग कंपनियों की तलाश करनी चाहिए। बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो पोर्टल या अन्य विश्वसनीय वेबसाइटों के माध्यम से इन कंपनियों की जांच करें
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 21
    2
    अपने संपर्कों के बारे में बताओ संभावित कनेक्शन खोजने के लिए निजी कनेक्शन एक शानदार तरीका हैं। संभावित नौकरियों की तलाश करने के लिए जिन लोगों से आप मिले हैं उनसे बात करें
  • अपने क्षेत्र के इंजीनियरों से संपर्क करने के लिए अपने इंजीनियरिंग प्रोफेसरों से बात करें। उनके पास सबसे अच्छा कनेक्शन होगा, जो आपको दरवाजे में पैर लगाने में मदद करेगा।
  • अपने व्यावसायिक परामर्शदाता से बात करें और कॉलेज रोजगार मेलों में भाग लें यदि आप पहल करते हैं, तो आप प्रशिक्षण के अवसर और इंटर्नशिप पा सकते हैं। सामान्य तौर पर, नौकरी मेलों और व्यावसायिक सलाहकारों को उपलब्ध अवसरों का पता होता है।
  • अपनी स्थानीय इंजीनियरिंग कंपनियों से संपर्क करें और उनके बारे में अपने वेब पेज पर पढ़ें एक इंटर्नशिप पाने का एक तरीका यह पूछने के लिए है यदि आप रुचि और पहल दिखाते हैं, हो सकता है कि कोई कंपनी आपको काम पर रखने में दिलचस्पी करे
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 22
    3
    पता लगाएं कि नौकरी तलाशने के लिए कहां आप वास्तव में या दानव जैसे नौकरी बैंकों में रोजगार की तलाश कर सकते हैं। आप इसे इंजीनियरिंग कंपनियों की वेबसाइटों पर भी कर सकते हैं
  • एक स्ट्रक्चरल इंजिनियर स्टेप्स 23 बनें शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने साक्षात्कार के लिए तैयार करें एक पोर्टफोलियो और एक ठोस फिर से शुरू करें जो आपके द्वारा किए गए सभी कड़ी मेहनत को दर्शाता है। इंटर्नशिप, लाइसेंसिंग, शिक्षा, अतिरिक्त गतिविधियों और नौकरियों जैसे अंक शामिल करना सुनिश्चित करें। एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर बनने के लिए दृढ़ संकल्प और धैर्य की आवश्यकता होगी! साक्षात्कार के समय अपने कौशल को दिखाने के लिए मत भूलना
  • युक्तियाँ

    • दूसरों से खुद को भेद! यदि आप एक संरचनात्मक इंजीनियर के रूप में अच्छी स्थिति प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एक शानदार छात्र और अकादमिक के रूप में खड़ा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी शिक्षा और अपनी इंटर्नशिप के संबंध में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं। साथ ही, अपनी क्षमताओं का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ध्यान केंद्रित करें।
    • अपने लाइसेंस प्राप्त करें या अपने कैरियर से संबंधित क्षेत्रों या प्रौद्योगिकियों में विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम प्राप्त करें कंप्यूटर एडेड डिजाइन (सीएडी) में लाइसेंस प्राप्त करने से आपको इंजीनियरिंग क्षेत्रों में बहुत लाभ होगा।
    • इंजीनियरिंग या व्यवसाय में उच्च स्तर प्राप्त करें उच्च स्तर के होने से आपको केवल बाज़ार में अधिक बिक्री योग्य नहीं होगी (विशेषकर प्रबंधन की स्थिति में), लेकिन यह आपके समर्पण और क्षेत्र के अपने ज्ञान को भी दिखाएगा।
    • नवीनतम तकनीकों और तरीकों पर अद्यतन रहें इसे हासिल करने के लिए आपको इंजीनियरिंग (जैसे जर्नल ऑफ इंजीनियरिंग) या अन्य पत्रिकाओं में विशेष पत्रिकाओं को पढ़ना होगा। इसके अलावा, आप ब्लॉग या इंजीनियरिंग के वेब पेज अक्सर पढ़ सकते हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com