ekterya.com

कैसे एक पर्यावरण इंजीनियर बनने के लिए

यदि आप पर्यावरण और जनता की सुरक्षा के प्रति उत्साही हैं, तो विज्ञान की क्षमता है और समस्याओं के लिए रचनात्मक समाधानों का आनंद उठा सकते हैं, पर्यावरण इंजीनियरिंग आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है। पर्यावरण अभियंताओं, जल, अपशिष्ट, मिट्टी और वायु से संबंधित समस्याओं का अध्ययन करते हैं, साथ ही प्रदूषण और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिमों से संबंधित समस्याओं को हल करने की मांग करते हैं। इस प्रकार के इंजीनियरिंग को कार्यालय के काम की आवश्यकता होती है, जैसे डेटा का विश्लेषण करना, और क्षेत्र कार्य करने की आवश्यकता होती है, जैसे साइटों का परीक्षण करना और उनका मूल्यांकन करना। आप उच्च शिक्षा, व्यावहारिक अनुभव और प्रमाणपत्रों के सही संयोजन के साथ एक पर्यावरण इंजीनियर बन सकते हैं।

चरणों

भाग 1
इंजीनियरिंग के प्रति अपनी शिक्षा को ओरिएंट करें

एक पर्यावरण अभियंता चरण 1 बनें चित्र
1
जब आप हाई स्कूल में हैं तो योजना शुरू करें जब आप अभी भी हाई स्कूल में हैं तो कई गणित और विज्ञान पाठ्यक्रम लें। इसके अलावा, उन्नत क्लास का चयन करें यदि आपका स्कूल उन्हें प्रदान करता है।
  • यदि आपको आनंद नहीं मिलता है या यदि आपको रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिकी, बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन के वर्ग के वर्गों को मुश्किल लगता है, पर्यावरण इंजीनियरिंग आपके लिए सही विकल्प नहीं हो सकता है।
  • एक पर्यावरण अभियन्ता बनने वाला छवि चरण 4

    Video: एक अदभुत कहानी - रावण का घमंड - कविता कृष्णामूर्ति - Bhojpuri Birha 2018.

    2
    एक विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग कार्यक्रम चुनें पर्यावरण, सिविल, मैकेनिकल, रासायनिक या सामान्य इंजीनियरिंग कार्यक्रम में नामांकित करें। इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पर्यावरण इंजीनियरों के लिए न्यूनतम आवश्यकता है।
  • जब संभव हो, तो ऐसे प्रोग्राम का चयन करें जो इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम (एबीईटी) के प्रत्यायन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह आपके राज्य में एक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ कॉलेज संयुक्त डिग्री और मास्टर डिग्री प्रोग्राम की पेशकश करते हैं, जो आमतौर पर, पांच वर्षों में पूरा किया जा सकता है। एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपके कैरियर के संबंध में अवसरों में सुधार हो सकता है।
  • एक पर्यावरण अभियन्ता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    जब आप अपनी शिक्षा पूरी करते हैं तो व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करें। व्यावहारिक और वास्तविक दुनिया के अनुभव अनिवार्य आवश्यकताएं हैं जिन्हें किसी भी पर्यावरण इंजीनियर अपने कैरियर शुरू करने से पहले पूरा किया जाना चाहिए। सौभाग्य से, पर्यावरण अभियंताओं के पास अपनी शिक्षा पूरी करते समय उस अनुभव को प्राप्त करने के कई विकल्प होते हैं।
  • गर्मियों की छुट्टियों के दौरान पर्यावरण इंजीनियरिंग में पूर्व-पेशेवर तरीकों की तलाश करें। यदि आपका स्कूल इन प्रकार की प्रथाओं को नहीं पेश करता है, तो उन्हें पर्यावरण संरक्षण एजेंसी, epa.gov/oha/careers/internships, या engineerjobs.com पर देखें।
  • विश्वविद्यालय के दूसरे वर्ष के दौरान इंजीनियरिंग में सहयोग की नौकरी का अनुरोध करें। कई विश्वविद्यालय नियोक्ताओं के साथ काम करते हैं जो छात्रों को एक शैक्षिक डिग्री प्राप्त करने के लिए अपनी शिक्षा पूरी करने के साथ ही अनुभव करते हैं। याद रखें कि आपको इनमें से अधिकतर कार्यक्रमों में 2.7 या अधिक का भारित औसत (जीपीए) बनाए रखना चाहिए।
  • एक विश्वविद्यालय अनुसंधान समूह में शामिल हो जाओ यदि आपको एक सेमेस्टर के दौरान इंटर्नशिप का अवसर नहीं मिल रहा है, तो एक पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान परियोजना में शामिल होने के लिए आवेदन करें। डेटा के विश्लेषण और मूल्यांकन से संबंधित अनुभव कार्यस्थल में अत्यधिक मूल्यवान है।
  • आरंभिक पर्यावरण इंजीनियर के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करें आप लाइसेंस के बिना ज्यादातर राज्यों में इंजीनियरिंग परियोजना का नेतृत्व नहीं कर पाएंगे। हालांकि, एक लाइसेंस प्राप्त पर्यावरण अभियंता का समर्थन करके आपको अनुभव प्राप्त करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • एक पर्यावरण अभियन्ता बनने वाला छवि चरण 2

    Video: करें ये 5 कोर्स, विदेश में मिलेगी अच्छी सैलेरी वाली जॉब

    4
    अपनी शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करने के लिए कार्यक्रम को पूरा करें। याद रखें कि एक मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के बिना (अधिमानतः जिसका इंजीनियरिंग कार्यक्रम ABET द्वारा मान्यता प्राप्त है), तो आप नहीं एक पर्यावरण इंजीनियर बन सकता है।
  • आप एक संबंधित कैरियर, जैसे एक वैज्ञानिक या पर्यावरण विशेषज्ञ (जिसके लिए डिग्री आवश्यक है), या एक पर्यावरण इंजीनियरिंग तकनीशियन (जिसके लिए एक तकनीकी डिग्री आवश्यक है) पर विचार कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अनुभव प्राप्त करें और लाइसेंस प्राप्त करें

    एक पर्यावरण अभियन्ता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने राज्य में लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया की जांच करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, पर्यावरण इंजीनियरों के लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया पर राज्यों का व्यक्तिगत नियंत्रण होता है। आमतौर पर यह क्षेत्र में शुरुआती के लिए पदों के लिए एक लाइसेंस नहीं की आवश्यकता है, लेकिन एक पेशेवर राज्य द्वारा लाइसेंस प्राप्त है जो एक पर्यावरण इंजीनियर के रूप में अपने कैरियर शुरू करना चाहता है किसी के लक्ष्य होना चाहिए इंजीनियर बनना।
    • हालांकि, ज्यादातर राज्य लाइसेंस के लिए समान प्रक्रिया का पालन करते हैं, जिसमें आमतौर पर शामिल हैं:
    • एबीईटी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से इंजीनियरिंग में एक शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करें।
    • इंजीनियरिंग की बुनियादी बातों (एफई) परीक्षा पास करें
    • पर्याप्त कार्य अनुभव या अन्य प्रासंगिक अनुभव प्राप्त करें (आमतौर पर चार वर्ष तक)
    • व्यावसायिक इंजीनियरिंग (पीई) परीक्षा पास करें
  • लाइसेंस प्राप्त करने के बारे में विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए व्यवसाय कार्यालय (या एक समान कार्यालय) की वेबसाइट पर जाएं आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आपको उस स्थान पर लौटना पड़ सकता है
  • इमेज शीर्षक से एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 11

    Video: This is why some people always succeed - You Must See This - Motivational Video




    2
    एफई परीक्षा पास करें इंजीनियरिंग की परीक्षा बुनियादी बातों (FE) (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, NCEES) इंजीनियर्स और सर्वेयर के लिए परीक्षकों की राष्ट्रीय परिषद द्वारा किया जाता है और आम तौर पर स्नातक होने के बाद जल्द ही ले लिया। कार्यक्रम और परीक्षा केन्द्रों के बारे में अधिक जानने के लिए NCEES वेबसाइट की जांच करें
  • एफई परीक्षा में 100 बहु-विकल्प वाले प्रश्न होते हैं, कंप्यूटर के माध्यम से प्रशासित होते हैं और वर्तमान में इसे लेने के लिए 225 डॉलर खर्च होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 9
    3
    चार वर्षों के अनुभव के अनुभव प्राप्त करें एफई परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आप खुद को एक प्रशिक्षण अभियंता (ईआईटी) या एक इंजीनियरिंग इंटर्न (ईआई) कह सकते हैं। इसके बाद, अधिकांश राज्यों को इंजीनियरिंग में एक पेशेवर लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने से पहले वास्तविक दुनिया में चार साल का कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • कुछ राज्यों ने चार साल के अनुभव की आवश्यकता को पूरा करने के लिए क्रेडिट का अनुदान दिया है यदि आप शिक्षा और अनुभव के संयोजन के प्रमाण प्रदान करते हैं। ये क्रेडिट राज्य से राज्य तक भिन्न होते हैं, लेकिन आप व्यावहारिक अनुभव के लिए शैक्षिक डिग्री का स्थान बदल सकते हैं। संबंधित राज्य एजेंसी के साथ इस जानकारी को सत्यापित करें।
  • छवि शीर्षक से एक कैरियर परामर्शदाता चरण 13
    4
    व्यावसायिक इंजीनियरिंग (पीई) परीक्षा पास करें इस परीक्षा उत्तीर्ण करना सामान्य रूप से, राज्य से पहले एक व्यावसायिक अभियंता लाइसेंस के लिए आवेदन करने में सक्षम होने से पहले अंतिम चरण है। हालांकि, यह पूरा करने के लिए एक आसान कदम नहीं है पीई परीक्षा एक कठोर परीक्षा है जो आठ घंटे तक चली जाती है और विशिष्ट क्षेत्रों जैसे पर्यावरण इंजीनियरिंग के लिए तैयार की जाती है।
  • एफई परीक्षा की तरह, पीई परीक्षा एनसीईईएस द्वारा संचालित होती है और प्रत्येक वर्ष अप्रैल और अक्टूबर में दी जाती है। वर्तमान पर्यावरण इंजीनियरिंग परीक्षण 100 बहु-विकल्प वाले प्रश्नों के साथ एक खुली किताब परीक्षा है, जिसे चार घंटे के दो सत्रों में विभाजित किया गया है। इस परीक्षा को हल्के ढंग से नहीं लेना याद रखें
  • भाग 3
    अपने करियर में अग्रिम

    इमेज का शीर्षक एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 16
    1
    श्रम बाजार का अध्ययन करें जब तक आप पर्यावरण इंजीनियरों के लिए राज्य द्वारा दी गई लाइसेंस प्राप्त करते हैं, तब तक आपके पास कई वर्षों का अनुभव होगा। हालांकि, लाइसेंस के साथ, यह बहुत संभावना है कि आपके अवसरों में काफी वृद्धि हुई है, इसलिए आपको अपने सभी विकल्पों का विश्लेषण करना चाहिए।
    • एक ऐसे राज्य में जाने पर विचार करें जो कई पर्यावरण अभियंताओं को काम पर रखा है। उदाहरण के लिए, कई पर्यावरण इंजीनियर मैसाचुसेट्स में काम करते हैं, जबकि न्यू मैक्सिको और अलास्का के इंजीनियरों को आमतौर पर सबसे अच्छा वेतन मिलता है।
    • उन कंपनियों पर कुछ शोध करें जो आप अपने पूर्व-पेशेवर अभ्यास या सहयोग कार्यक्रमों के दौरान काम करते हैं। कंपनी के भीतर लोग आपके काम नैतिक और अनुभव का समर्थन कर सकते हैं, इसलिए प्रतिस्पर्धी काम पाने में आसान हो सकता है।
    • संघीय पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) या किसी राज्य या स्थानीय एजेंसी में नौकरी के लिए आवेदन करें जिसका एक समान उद्देश्य है अपने आवेदन को नियमित रूप से नवीनीकृत करें यदि आप पहली बार आवेदन करते समय नौकरी नहीं प्राप्त करते हैं
    • विशेष वेबसाइटों पर काम करना, जैसे कि अमेरिकन एकेडमी ऑफ एनवायरनमेंटल इंजीनियर्स और वैज्ञानिक (एएईईएस) (aaees.org)
  • बीन मीन और डराने वाली तस्वीर जिसका आवश्यक चरण 22
    2
    अपने पेशे में खुद को प्रतिबद्ध करें अभियांत्रिकी का क्षेत्र हमेशा नई प्रौद्योगिकियों, नियमों, समस्याओं और समाधानों के रूप में बदलता है, इसलिए आपके कैरियर को अग्रिम करने के लिए उतना ही ज़रूरी रहना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग के माध्यम से प्राकृतिक गैस जलाशय ड्रिलिंग की घातीय वृद्धि ने पर्यावरण इंजीनियरों के लिए नई चुनौतियों (और नए रोजगार के अवसर) का निर्माण किया है
  • कुछ राज्यों को शिक्षा जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है या अन्य प्रमाण हैं कि आप अपना व्यवसाय बनाए रखने के लिए अपने व्यवसाय के साथ-आज तक बने रहेंगे।
  • एएईईईएस वेबसाइट हालिया प्रकाशनों और पर्यावरण इंजीनियरिंग से जुड़ी अन्य सूचनाओं के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है (https://aaees.org/)।
  • एक पर्यावरण अभियन्ता बनने वाला चित्र चरण 13

    Video: आ गया बिना बिजली से चलने वाला एसी,आप भी जानें कैसे| A.C wihout electricity

    3
    शैक्षिक प्रमाणीकरण प्राप्त करने का प्रयास करें एक पेशेवर इंजीनियर बनने के बाद, आप नेशनल सोसाइटी ऑफ़ प्रोफेशनल इंजीनियर्स या अमेरिकन अकेडमी ऑफ एनवायरनमेंटल इंजीनियर्स और वैज्ञानिकों के समक्ष एक अकादमिक प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक पेशेवर प्रमाणन उच्च रैंक के साथ नौकरियों की तलाश करते हुए आपको संपर्क प्राप्त करने और अपने क्रेडेंशियल्स में सुधार करने में सहायता करेगा।
  • उदाहरण के लिए, एएईईईएस प्रमाणीकरण के लिए परीक्षाओं, कार्य अनुभव, चल रहे पेशेवर विकास के साक्ष्य, एक वैध लाइसेंस और "नैतिक अखंडता का उच्च स्तर" का संयोजन आवश्यक है। प्रमाणन प्रक्रिया के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए संगठन से संपर्क करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com