ekterya.com

कैसे एक रासायनिक इंजीनियर बनने के लिए

क्या आपने कभी सोचा है कि रिफाइनरी में जटिल मशीनों और पाइप को कौन डिजाइन करता है? केमिकल इंजीनियर, बिल्कुल! यह एक मजेदार और लाभदायक व्यवसाय है। आप नई प्रक्रियाओं और सामग्री का आविष्कार कर सकते हैं।

चरणों

एक रासायनिक अभियंता चरण 1 बनें चित्र
1
निवेश करने से पहले अपने क्षेत्र को समय और मेहनत से बचाएं, और इस क्षेत्र में अनुसंधान करने से पहले बहुत सारे शिक्षण की आवश्यकता होती है। रासायनिक इंजीनियरों को संयोजन में उपयोग करना सीखना होगा: विश्वविद्यालय गणित में पाया जा सकता है: लागू गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, यांत्रिकी, डिजाइन प्रक्रियाओं, आर्थिक इंजीनियरिंग, तकनीकी लेखन और कई पाठ्यक्रम।
  • एक रासायनिक अभियंता चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रश्न पूछने और इंजीनियर की साक्षात्कार शुरू करना सीखें साक्षात्कार में आपका उद्देश्य उनको अपने अनुभवों के बारे में पूछने, यह जानने के लिए कि वे क्या पसंद करते हैं और उनके क्षेत्र के बारे में क्या पसंद नहीं करते। उन्हें भी पूछें कि वे कैमिस्ट्री कैसे सीखना पसंद करते हैं। आप व्यावहारिक तरीके खोजने के लिए चाहते हैं जिसमें वे दैनिक जीवन में रसायन शास्त्र देखेंगे। वे अपनी खुद की होम टूथपेस्ट, डिओडोरेंट्स, ग्लुज़, पेंट्स, प्लास्टिक और कुछ चीजें जो आप परमाणुओं के बारे में सोच सकते हैं बनाने के बारे में उत्साहित कर सकते हैं ... कुछ भी! रासायनिक इंजीनियर अच्छा शेफ हो सकते हैं, क्योंकि यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो रसोई रसायन और प्रक्रियाओं को जोड़ती है।
  • इमेज का शीर्षक एक रासायनिक इंजीनियर चरण 3 बनें
    3
    अपने आप से सीखें, क्योंकि आप वास्तव में सीखते हैं। जानकारी देखने के लिए जानें किताबें और पत्रिकाएं पढ़ें, प्रयोग करें, पौधों की यात्रा करें, अन्य क्षेत्रों (यांत्रिक, विद्युत, सिविल, औद्योगिक, आदि) में इंजीनियरों से बात करें या इंटर्नशिप करें। रासायनिक प्रौद्योगिकी पर पेटेंट पढ़ें
  • एक रासायनिक अभियंता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4



    एक स्कूल ढूंढो जिसे आप पसंद करते हैं यदि आपको लगता है कि यह बहुत महंगा है, तो छात्रवृत्ति प्राप्त करें या किसी ऐसे देश पर जाएं जहां आपको ट्यूशन का भुगतान नहीं करना है। मानो या न मानो, उन स्थानों पर अच्छे स्कूल भी हैं।
  • एक रासायनिक अभियंता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: चालू हुआ बेरोजगारी भत्ता 1000 रुपये महीना !! Berojgari bhatta form online apply 2018 | Rajasthan

    कक्षाओं में जाओ, समस्याएं करें, परीक्षा उत्तीर्ण करें, आदि। यह शीर्षक के लिए आपके लिए आवश्यक कदम है इससे आप विषयों की एक संक्षिप्त समीक्षा देंगे और कुछ कौशल विकसित करेंगे। हालांकि, यह इंजीनियरिंग सीखने का तरीका नहीं है
  • इमेज का शीर्षक एक रासायनिक इंजीनियर बनें चरण 6
    6
    आपको पता होना चाहिए कि स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, आपके पास एक डिग्री होगी और आप अनुभव करेंगे कि कई समस्याओं का समाधान कैसे किया जाए। आप किसी भी नई समस्या, कैसे सोचें और कैसे अपना समय व्यवस्थित करें क्या आपको एक अच्छा इंजीनियर होगा क्षेत्र का अनुभव और कार्यालय का काम होगा इन अनुभवों में सब कुछ शामिल है जो क्रॉस ट्रेनिंग है। क्रॉस ट्रेनिंग में अनुभव और सीखने के विचार शामिल हैं जो सिद्धांत के बाहर हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कक्षाएं थोड़ा मुश्किल हैं यह तुम्हारी गलती नहीं है, क्योंकि हाल ही में खोज की गई अवधारणाएं (1 9वीं शताब्दी की तुलना में 20 वीं शताब्दी से) का उपयोग किया जाता है, या यह पाठ्यक्रम बहुत अच्छी तरह डिज़ाइन किया गया है। नई प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद मुश्किल मुद्दों से निपटने के लिए जानें, अन्य छात्रों ने यह किया है। जानें कैसे
    • मत सोचो कि आप ऐसा नहीं कर सकते। यह अधिक अनुशासन का सवाल है और आपको याद रखना चाहिए कि आप पढ़ रहे हैं और इस आकर्षक क्षेत्र के बारे में अधिक जानने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आखिरकार, रासायनिक इंजीनियरों ने प्रकृति को समझना शुरू कर दिया है और उन रासायनिक प्रक्रियाओं को देख सकते हैं जो उन्हें हर रोज़ की घटनाओं में घूमते हैं।
    • आपको अपने सामाजिक कौशल विकसित करने की आवश्यकता होगी। तो अन्य शौक (खेल, स्वयंसेवक काम, संगीत वाद्ययंत्र / बैंड, नृत्य, सामुदायिक घटनाओं का संगठन आदि) है।
    • अधिकांश बच्चे कहते हैं कि वे अध्ययन नहीं करते क्योंकि वे रुचि नहीं मानते हैं। आप भी ऐसा महसूस कर सकते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, जिज्ञासा के अभ्यास और थोड़ा दृढ़ संकल्प के साथ, बहुत कम आप रसायन इंजीनियरिंग के इस गेम के जुनून को साँस लेंगे।
    • कई बार आपको कई चीजें एक ही बार में करना होगा समय प्रबंधन पुस्तकों में अपना समय व्यवस्थित करना सीखें, जो आपको अपनी इंजीनियरिंग कक्षाओं में नहीं मिलेंगी।
    • कोशिश करो कि आपके कैरियर का मुख्य उद्देश्य बहुत पैसा कमाने के लिए नहीं है निश्चित रूप से आप अपने पाठ्यक्रम, अपने शीर्षक और आपकी नौकरी का आनंद लेंगे, अगर आप उन चीजों को पसंद करते हैं जिन्हें आप सीख रहे हैं, और आप ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो आपको बहुत पैसा कमा सकें।

    चेतावनी

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    • WHMIS और एमएसडीएस के बारे में जानें। इस तरह आप रासायनिक उत्पादों से डरते नहीं होंगे जिन्हें आप समझते हैं, और इसलिए, आप खुद को बचाने के लिए सीखेंगे, कार्य क्षेत्र और समाज की सुरक्षा कैसे करें। उदाहरण के लिए, आप उन रसायनों को पहचानना सीखेंगे, जो विस्फोट, जला सकते हैं, और जहरीले या जहरीले होते हैं सुरक्षा के बारे में जागरूक रहें और कार्यस्थल में जोखिम कम करने के बारे में जानें। आपातकाल के मामले में कार्य करना सीखें जब आप समाप्त कर लेंगे तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विषय में एक विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने के लिए आवश्यक खुफिया, पहल और समय।
    • गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी और इंजीनियरिंग के संबंधित क्षेत्रों में एक महान रुचि और प्रतिभा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com