ekterya.com

कैसे एक बिजली इंजीनियर बनने के लिए

यदि आप प्रौद्योगिकी से प्यार करते हैं और बिजली और बिजली से प्रभावित होते हैं, तो एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में काम करना आपके लिए आदर्श विकल्प हो सकता है। विद्युत इंजीनियरों ने प्रौद्योगिकी के माध्यम से दूसरों के जीवन में सुधार किया। एक बनने के लिए, आपको हाई स्कूल से अपने गणित और विज्ञान कौशल पर काम करना चाहिए इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम (एबीईटी) के प्रत्यायन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त एक इंजीनियरिंग कार्यक्रम से नामांकन और स्नातक होना एक और महत्वपूर्ण कदम है। कुछ वर्षों के काम के अनुभव को इकट्ठा करने के बाद पेशेवर लाइसेंस प्राप्त करना भी एक अच्छा विचार है।

चरणों

भाग 1
अपनी शिक्षा का अनुकूलन करें

एक विद्युत अभियन्ता चरण 1 बनने वाला इमेज
1
क्षेत्र की जांच करें ऑनलाइन ब्राउज़ करें और इंजीनियरिंग स्कूलों द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रमों के विवरण पढ़ें। इसके अलावा, कुछ परिचयात्मक इंजीनियरिंग पुस्तकों को ऑनलाइन खरीदने या उधार लेना। जैसा कि आप अपने शोध को जारी रखते हैं, आपके फोकस को किसी विशेष उप-श्रेणी के इंजीनियरिंग जैसे, विद्युत या रासायनिक इंजीनियरिंग के रूप में शुरू करना शुरू कर देते हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर मानव जीवन में सुधार के लिए बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ काम करने में विशेषज्ञ हैं।
  • यह एक वास्तविक इंजीनियर के साथ बात करने के लिए भी उपयोगी होगा। आप हमेशा विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग संकायों की आभासी सूची खोज सकते हैं और फिर ईमेल के माध्यम से एक प्रोफेसरों के साथ संवाद कर सकते हैं। आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं "नमस्ते, मैं जेवियर हाई स्कूल में एक छात्र हूं मैं विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग का अध्ययन करने में बहुत दिलचस्पी रहा हूं और मुझे उम्मीद थी कि आप मुझे कुछ सलाह दे सकते हैं"।
  • एक विद्युत अभियन्ता चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    श्रम बाजार पूर्वानुमान की जांच करें श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाएं और इलेक्ट्रिकल अभियंताओं के प्रोफ़ाइल देखें। इसमें, आपको रोजगार की वृद्धि के लिए संभावित आंकड़े मिलेगा इसके अलावा, आप इंजीनियरों के लिए कई पेशेवर विकल्पों के बारे में जानकारी पा सकते हैं। 2015 में इलेक्ट्रिकल अभियंताओं के लिए औसत भुगतान $ 9 230 था
  • 2015 के लिए श्रम वृद्धि का प्रोफ़ाइल स्थिरता या कमी के बिना स्थिर रहा।
  • विद्युत इंजीनियरों को बोइंग से नैशविले इलेक्ट्रिक तक की कंपनियों में सभी प्रकार की नौकरियां मिलती हैं। वे विनिर्माण और परामर्श सहित कई क्षेत्रों में भी काम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर स्टेप 3 बनाएं
    3
    हाई स्कूल के पाठ्यक्रमों को सावधानीपूर्वक चुनें आप कितने उन्नत गणित और विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश कर सकते हैं। विशेष रूप से, भविष्य में भौतिकी पाठ्यक्रम उपयोगी होंगे। इन कक्षाओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें, क्योंकि आपके अंतिम ग्रेड को विश्वविद्यालयों के प्रवेश समितियों द्वारा सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया जाएगा। यह आकलन करने के लिए कुछ कला वर्गों को लेने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या आपके पास आकर्षित करने और डिजाइन करने की क्षमता है
  • चाहे हाई स्कूल स्तर या बाद में कॉलेज में, कम से कम एक सामान्य संचार या व्यावसायिक संचार कक्षा लेना सुनिश्चित करें। यह आपको सिखाएगा कि आपके भविष्य के ग्राहकों के साथ प्रभावी तरीके से कैसे बातचीत करें।
  • एक विद्युत अभियन्ता बनने वाला छवि चरण 4
    4
    उपयुक्त स्कूल क्लबों में शामिल हों बेशक, यह किसी भी क्लब में शामिल होने के लिए एक अच्छा विचार है जो आपको रूचि रखते हैं हालांकि, यदि आप बिजली इंजीनियर बनने पर विचार करते हैं, तो यह विशेष रूप से रोबोटिक्स या प्रौद्योगिकी समूह में भाग लेने के लिए उपयोगी होगा। इनमें से कुछ क्लब स्थानीय, राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • यदि आपको कोई निमंत्रण प्राप्त होता है, तो आपको उस क्लब में भाग लेना चाहिए जो अकादमिक उत्कृष्टता की पहचान करता है, जैसे कि राष्ट्रीय सम्मान सोसाइटी यह विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आपके आवेदन को अपनी मजबूत अकादमिक क्षमता दिखाकर बाकी की ओर से खड़ा कर सकता है।
  • एक विद्युत अभियन्ता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एबीईटी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग कार्यक्रम में नामांकित इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम (एबीईटी) के लिए प्रत्यायन आयोग, उस इकाई का मूल्यांकन करने और उन विश्वविद्यालय विभागों को चुनने के लिए जिम्मेदार है, जो क्षेत्र में उच्चतम मानकों को पूरा करते हैं। एक मान्यताप्राप्त स्कूल में भाग लेने से आपको नवीनतम तकनीकों के बारे में जानने के लिए और बाद में अपना लाइसेंस पाने के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सही रास्ते पर डाल दिया गया है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई प्रोग्राम ABET द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं, तो इस जानकारी को विभाग की वेबसाइट पर अच्छी तरह से देखें अधिकांश विभाग गर्व से अपनी मान्यता स्थिति दिखाएंगे और कुछ भी अतिरिक्त विवरण प्रदान करेंगे, जैसे पिछले एबीईटी यात्रा की तिथि
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर चरण 6 बनें
    6

    Video: कितना कठिन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग है?

    अपने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में अनुकूल परिणाम प्राप्त करें। यह एक ठोस इंजीनियरिंग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन आपको पाठ्यक्रम के विकास में उत्कृष्ट योग्यता भी प्राप्त करनी होगी। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र के रूप में, यह बहुत संभावना है कि आप एक पूर्वनिर्धारित पाठ्यक्रम (गणित और विज्ञान की उच्च सामग्री वाले) का पालन करेंगे और केवल कुछ वैकल्पिक पाठ्यक्रम जोड़े होंगे। यह ध्यान रखना जरूरी है कि इंजीनियरिंग परीक्षाओं में आपके द्वारा जो कुछ भी सीखा है उसके आवेदन की आवश्यकता होती है और इसमें असाइनमेंट की तुलना में अधिक उन्नत स्तर होगा। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप पिछली परीक्षाओं का अध्ययन करें।
  • मुख्य क्षेत्र स्थलाकृतिक सर्वेक्षण से संबंधित कक्षाओं उन्नत पाठ्यक्रमों कि सर्किट और अन्य विशिष्ट मुद्दों या परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए परिचयात्मक से बदलती हैं। कभी-कभी आप इससे पहले कि आप एक उन्नत वर्ग में नामांकन के लिए अनुमति दी जाती है स्थलाकृतिक सर्वेक्षण के स्तर पर एक विशेष अंक प्राप्त करने होंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर चरण 7 बनें
    7

    Video: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में करियर

    इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के एक सबफील्ड चुनें जैसा कि आप शिक्षा के अपने अंतिम वर्षों तक पहुंचते हैं, आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के भीतर विशेषताओं पर विचार करना शुरू करना चाहिए, जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। व्यावसायिक विद्युत इंजीनियर नेटवर्क सिस्टम, न्यूरोएन्जिनियरिंग या अन्य कई क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं।
  • अपने शिक्षकों से बात करना उपयोगी हो सकता है वे आपको सभी उपलब्ध विकल्पों को दे सकते हैं और उनमें से प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ विशेषताएं जैसे न्यूरोएन्जिनियरिंग क्षेत्र हैं जो नौकरी की वृद्धि का अनुभव करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर स्टेप 8 बनें
    8
    उन्नत डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें आप किसी भी करीब आते हैं अपने कॉलेज के स्नातक स्तर की पढ़ाई के रूप में एक अच्छा विचार एक मास्टर की में नामांकन के बारे में पूछताछ या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डॉक्टर की उपाधि है। उन्नत डिग्री प्राप्त करने से आपको कॉलेज स्तर पर पढ़ाने की अनुमति मिल सकती है। Elecrtricity में उन्नत शोध करने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह भी एक अच्छा विचार है
  • अनुमान के अनुसार, स्नातक स्तर पर लगभग 30% इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग छात्रों ने उस क्षेत्र में एक उन्नत डिग्री प्राप्त करने की तलाश की।
  • भाग 2
    अपने कैरियर को मजबूत करें

    इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर चरण 9 बनें
    1

    Video: एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के जीवन में डे!

    इंजीनियरिंग की बुनियादी बातों (एफई) परीक्षा पास करें चाहे कॉलेज से स्नातक होने के पहले या तत्काल हो, नेशनल काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स एंड सर्वेयर एक्ज़िमिनेर्स (एनसीईईएस) द्वारा की गई एफई परीक्षा लेने और पास करने का एक अच्छा विचार है। यह कंप्यूटर-प्रशासित परीक्षण है जो इंजीनियरिंग के बारे में आपके सामान्य ज्ञान का मूल्यांकन करता है। इस परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करना आपके पेशेवर लाइसेंस प्राप्त करने का पहला कदम है।
    • परीक्षा में 110 बहु-विकल्प वाले प्रश्न शामिल हैं और पूरा होने में 6 घंटे लगते हैं। आम तौर पर, परिणाम परीक्षा लेने के लगभग एक सप्ताह बाद ऑनलाइन उपलब्ध हैं। आप एनसीईईएस वेबसाइट पर जाकर इस प्रक्रिया के विवरण के बारे में अधिक जान सकते हैं।
    • कम से कम कुछ महीने पहले इस परीक्षण के लिए अध्ययन करना एक अच्छा विचार है। आप NCEES वेबसाइट पर और स्वतंत्र प्रदाताओं के माध्यम से अध्ययन गाइड, अभ्यास परीक्षण और संदर्भ मैनुअल पा सकते हैं।
  • एक विद्युत अभियन्ता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    नौकरी या इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें विश्वास की कसौटी पर पारित करने के बाद, आप कम से कम 4 साल अपने स्वयं के लाइसेंस आवेदन करने से पहले अपने पेशे के अभ्यास में एक इंजीनियर की देखरेख में काम कर खर्च करना होगा। आम तौर पर, इस अवधि को "इंटर्नशिप" या पूर्व-पेशेवर अभ्यास के रूप में जाना जाता है, भले ही इंजीनियरिंग में नौकरी हो "परंपरागत"।
  • अपने कैरियर के विकल्पों को देखते हुए उपयोगिताओं उद्योग ऊर्जा, स्वास्थ्य की निगरानी या चिकित्सा प्रौद्योगिकी, रक्षा और विनिर्माण खोज करने के लिए एक अच्छा विचार है।
  • नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले, आपको एक विस्तृत पाठ्यक्रम तैयार करना होगा जो आपकी शिक्षा और आपके काम के अनुभव का सबूत देता है। सभी संबंधित व्यावसायिक गतिविधियों को शामिल करें जिसमें आपने विश्वविद्यालय में भाग लिया और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद



  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल अभियंता बनें चरण 11
    3
    काम डायरी रखें अपने साथ एक छोटी नोटबुक लें और अपने द्वारा विकसित की गई प्रत्येक गतिविधि का विवरण लिखें। एक विकल्प के रूप में, आप अपने कंप्यूटर पर काम करने के लिए हर रात 10 मिनट खर्च कर सकते हैं और दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए गतिविधियों के अपने रिकॉर्ड को अपडेट कर सकते हैं। यह रिकॉर्ड आपको पिछले 4 वर्षों के दौरान अपने व्यावसायिक विकास का ब्योरा देने में मदद करेगा, जो कि अधिकांश लाइसेंस अनुप्रयोगों के लिए एक आवश्यकता है।
  • प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए, आपके काम के रिकॉर्ड में ये होना चाहिए: किसी भी अन्य इंजीनियर या पेशेवर शामिल की संपर्क जानकारी, परियोजना का विस्तृत विवरण, नौकरी का आधिकारिक नाम और आपके द्वारा पूरा किए गए कार्यों की एक सूची।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल अभियंता चरण 12 बनें
    4
    क्षेत्र में संपर्क स्थापित करें कई परियोजनाएं पूरी करते समय, अन्य इंजीनियरों के साथ कनेक्शन स्थापित करने का प्रयास करें। अपने अनुभव और काम के बारे में उनसे बात करें विद्युत प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान या अग्रिम के बारे में बात करें आप एक स्वयंसेवक के रूप में NCEES में शामिल हो सकते हैं, शायद एफई परीक्षा के पर्यवेक्षक के रूप में।
  • NCEES वेबसाइट की जांच करें और, "समाचार" टैब के तहत, आपको स्वयंसेवा के अवसरों के बारे में जानकारी मिल जाएगी आप भविष्य के किसी ईवेंट के बारे में पूछने के लिए ईमेल द्वारा सीधे उनसे संवाद भी कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर चरण 13 बनें
    5
    किसी भी उद्योग समाचार पर रहें। अपने क्षेत्र के बारे में सूचित होने के नाते एक सच्चे पेशेवर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के रास्ते पर एक और महत्वपूर्ण कदम है। बोर्ड के वेब पेज पर जाएं जो लाइसेंस प्रदान करता है और प्रक्रिया या अन्य समाचार में परिवर्तन के बारे में चर्चा करता है। बोर्ड न्यूज़लेटर को पढ़ें, अगर आपके पास कोई है, और प्रकाशन के लिए एक लेख लिखने पर विचार करें
  • एनसीईईईएस एक वार्षिक रिपोर्ट भी प्रकाशित करती है जो आपको बेहतर ढंग से समझ सकती है कि संगठन कैसे कार्य करता है। इसके अलावा, बुलेटिन इंजीनियरिंग लाइसेंस प्रदान करने के संबंध में आधिकारिक सांख्यिकीय रिकॉर्ड के रूप में स्क्वायर कार्य।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर चरण 14 बनें
    6
    अपने कौशल का विकास रखें एक इंजीनियर के रूप में अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में सोचने में थोड़ा समय व्यतीत करें। इसी तरह, इंजीनियरिंग की नौकरियों को स्वीकार करें जो आपको अपने व्यावसायिक विकास को जारी रखने में मदद करती हैं। समय-समय पर व्यावहारिक परीक्षा लेने के द्वारा अपने गणित कौशल को ताज़ा करें। अंत में, अन्य पेशेवरों के साथ स्केच गमागमन करके अपने तकनीकी लेखन कौशल पर काम करें।
  • भाग 3
    अपना स्वतंत्र लाइसेंस प्राप्त करें

    एक विद्युत अभियन्ता बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    1
    लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपके राज्य की आवश्यकताओं की जांच करें। एक के धारक होने के नाते एक मुख्य तरीका है जिसमें आप एक पेशेवर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनेंगे। याद रखें कि प्रत्येक राज्य के पास इसे प्राप्त करने के लिए अपनी आवश्यकताएं हैं। अपने राज्य में लाइसेंसिंग बोर्ड की खोज करें और आवश्यक सभी जानकारी और सामग्रियों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
    • NCEES वेबसाइट का एक इंटरैक्टिव मानचित्र है जो आपको सीधे आपके राज्य के लाइसेंसिंग बोर्ड की वेबसाइट पर भेज देगा। यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है
    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि लाइसेंस के बिना, आपके कैरियर के अवसर सीमित हो सकते हैं उदाहरण के लिए, टेक्सास और अन्य राज्य सार्वजनिक श्रम परियोजनाओं को निष्पादित करने के लिए केवल लाइसेंस प्राप्त पेशेवर इंजीनियरों को ही किराया देंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर चरण 16
    2
    प्रिंसिपल्स एंड प्रैक्टिस ऑफ इंजीनियरिंग (पीई) परीक्षा लें इस 8-घंटे की परीक्षा उत्तीर्ण करना एक पेशेवर बनने के लिए कई आवश्यकताएं हैं। इस परीक्षा में, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र के आपके सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान का मूल्यांकन किया जाएगा। पीई परीक्षा के लिए पंजीकरण उन इंजीनियरों तक सीमित हो सकता है जिन्हें बोर्ड से पूर्व अनुमोदन प्राप्त हुआ है, इसलिए आपको अपने राज्य के दिशानिर्देशों की जांच करनी चाहिए।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस परीक्षा के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करें। आप अभ्यास परीक्षण देख सकते हैं या अपने सहयोगियों के साथ संभावित प्रश्नों पर चर्चा कर सकते हैं। हालांकि, पीई परीक्षा में भी आप के साथ संदर्भ सामग्री लेने की अनुमति मिलती है
  • ध्यान रखें कि आपको एफई और पीई परीक्षा दोनों के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। यह दर आपके स्थान के आधार पर भिन्न होगी। इसके अलावा, पीई परीक्षा के परिणाम 2 और 3 महीने के भीतर ले जाने के बाद उपलब्ध होंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर चरण 17 बनें
    3
    अपने पूरक अनुभव रिकॉर्ड (एसईआर, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) लिखें कई लाइसेंसिंग बोर्डों की आवश्यकता है कि आप अपनी पत्रिका की जानकारी एसईआर निबंध में ट्रांसफर कर सकें, जिसमें एक कथा प्रारूप है। इस लेखन में 6 से 12 पृष्ठों के बीच होते हैं और विश्वविद्यालय के बाद से अपने व्यावसायिक विकास का पता लगाना चाहिए।
  • पहले व्यक्ति में अपना निबंध लिखें और एक्शन वर्ड्स का उपयोग करते समय एक मनोरम भाषा का उपयोग करें, जैसे कि "गणना या मूल्यांकन"। कथा लेखन के मध्य भाग में अपने निजी योगदान को शामिल करें
  • एक विद्युत अभियन्ता चरण 18 बनें चित्र
    4
    अपने व्यावसायिक संदर्भों का चयन करें सभी लाइसेंस एप्लिकेशन आपको कम से कम 3 पेशेवरों से संपर्क जानकारी (या बयान) भेजने की आवश्यकता होगी जिनके साथ आपने काम किया है। यह बेहतर है कि यदि ये लोग पेशेवर इंजीनियर हैं जिनके पास एक ही राज्य में एक लाइसेंस और अभ्यास है तो आप साथ ही, यह बहुत संभव है कि वे आपके संदर्भ में आपके एसईआर में शामिल जानकारी को सत्यापित करने के लिए संवाद करें।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर चरण 1 9 बनें
    5
    स्थानीय बोर्ड से लाइसेंस प्राप्त करें जब आप सभी जरूरी सामग्रियों को इकट्ठा कर लेते हैं, तो लाइसेंसिंग बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं और अपना आवेदन भरें। फिर, यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से समीक्षा करें कि आवश्यक होने वाली सभी चीज़ों को शामिल किया गया है। अंत में, भेजें बटन दबाएं सामान्य तौर पर, आप ऑनलाइन आवेदन की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।
  • अगर आपको कागजी कार्रवाई पसंद नहीं है, तो एनसीईईएस द्वारा प्रस्तुत रिकॉर्ड्स कार्यक्रम पर विचार करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह कार्यक्रम आपके लिए आवेदन की सारी जानकारी एकत्र करता है (आपके द्वारा प्रदान किए गए डेटा के साथ) और भेजने की प्रक्रिया पूरी कर लेती है हालांकि, ध्यान रखें कि इस सेवा के लिए शिपिंग शुल्क है।
  • युक्तियाँ

    • क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सहित थोड़ा काम लचीलापन है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रौद्योगिकी क्षेत्र को छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आप हमेशा अपनी स्नातक की डिग्री किसी भी उन्नत डिग्री कानून में प्रवेश के बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • दुनिया के अधिकांश लाइसेंस बोर्डों ने विदेशी प्रमाण-पत्रों की प्रक्रिया के लिए मूल्यांकन प्रक्रियाओं की स्थापना की है। अधिक जानकारी के लिए प्रश्न में बोर्ड से संपर्क करें
    • अपने होमवर्क को कई बार जांचना सुनिश्चित करें, परीक्षाओं के लिए पहले ही अध्ययन करें और अपने शिक्षकों के साथ सम्मान करें।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि विद्युत इंजीनियर अक्सर जितनी स्थिति की आवश्यकता होती है उतनी ही काम करते हैं। इसका मतलब यह है कि आपका काम सप्ताह हमेशा 40 घंटे नहीं लेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com