ekterya.com

स्वास्थ्य शिक्षक कैसे बनें

एक स्वास्थ्य शिक्षक के रूप में, आपको व्यक्तिगत रूप से या समूहों में लोगों को सिखाने की जिम्मेदारी है, एक स्वस्थ जीवन शैली और बीमारी को रोकने के लिए। उदाहरण के लिए, आप किशोरों को यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) को कैसे रोक सकते हैं या स्वस्थ खाने के लिए समुदायों को सिखा सकते हैं। स्वास्थ्य शिक्षक के रूप में काम करने के लिए अच्छे संचार कौशल और दस्तावेजों को बनाने की क्षमता जैसे पत्रक और पुस्तिकाएं की आवश्यकता होती है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि कैसे पढ़ना, मेडिकल मूल्यांकन करना या प्रस्तुतियों को बनाने से पहले एक स्वास्थ्य शिक्षक बनना है।

चरणों

एक कॉर्पोरेट वकील के शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
स्वास्थ्य शिक्षा में स्नातक के रूप में स्नातक यह न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता है।
  • स्कूलों और विश्वविद्यालयों में डिग्री की पेशकश की है शीर्षक प्राप्त करने के लिए आपको मनोविज्ञान, स्वास्थ्य शिक्षा सिद्धांत और मानव विकास जैसे पाठ्यक्रमों को लेना होगा। संभवतः आपको गणित जैसे वैकल्पिक पाठ्यक्रम और सामान्य शिक्षा पाठ्यक्रम भी लेना होगा।
  • एक होम स्वास्थ्य सहयोगी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    2
    व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करें नियोक्ता क्षेत्र में कुछ अनुभव के साथ एक स्वास्थ्य शिक्षक किराया करना पसंद करते हैं।
  • अपने व्यवहार करें अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप एक आवश्यकता हो सकती है।
  • वह कंपनियों, स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों और गैर-लाभकारी संगठनों में स्वयंसेवक के रूप में काम करता है जो स्वास्थ्य शिक्षक को रोजगार देते हैं।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: आप भी बनें योग शिक्षक।




    अपनी महारत हासिल करें
  • आप स्वास्थ्य प्रचार, स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा या सामुदायिक स्वास्थ्य शिक्षा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता चुन सकते हैं।
  • आप विशिष्ट स्वास्थ्य शिक्षा पाठ्यक्रम ले सकते हैं, लेकिन आपको वैकल्पिक पाठ्यक्रम या सामान्य शिक्षा पाठ्यक्रमों को लेने की ज़रूरत नहीं है।
  • Video: Government teacher kaise bane. U.P. BTC aur U.P. B.Ed. ke bare me vishesh.

    एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक प्रमाणित स्वास्थ्य शिक्षा विशेषज्ञ (सीईएस) के रूप में प्रमाणीकरण प्राप्त करें
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वास्थ्य शिक्षा आयोग ने सीएईएस प्रमाणीकरण प्रदान किया है। परीक्षा लेने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको स्नातक की डिग्री, या स्नातक स्तर की पढ़ाई के तीन महीने के भीतर होना चाहिए।
  • परीक्षा में स्वास्थ्य शिक्षा से संबंधित विषयों और स्वास्थ्य शिक्षक की जिम्मेदारी शामिल होगी।
  • Video: यदि पैसा कमाना है तो अमीरों की ये बातें सुन लें : SEE DESCRIPTION ALSO

    एक जिला अटॉर्नी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वह एक स्वास्थ्य शिक्षक के रूप में काम करता है
  • आप अन्य स्वास्थ्य शिक्षक के संपर्क में रखकर काम पा सकते हैं आप आभासी या पारंपरिक नौकरियों की सूची भी खोज सकते हैं
  • अपने नौकरी प्रशिक्षण जो आपके नियोक्ता को प्रदान कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • नौकरी पाने के लिए सीईएस आवश्यक नहीं है हालांकि, स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग जैसे नियोक्ता आपको भर्ती करने से पहले इस तरह के प्रमाणीकरण की आवश्यकता हो सकती है
    • यद्यपि स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए मास्टर डिग्री की आवश्यकता नहीं है, यह कुछ नियोक्ताओं द्वारा आवश्यक हो सकता है इसके अलावा, एक मास्टर की डिग्री आवश्यक है यदि आप एक स्वास्थ्य शिक्षा पर्यवेक्षक, वरिष्ठ स्वास्थ्य शिक्षक या कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नति के अवसरों को प्राप्त करना चाहते हैं।
    • एक मास्टर डिग्री आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपके पास संबंधित क्षेत्र में कोई डिग्री है उदाहरण के लिए, यदि आप मनोविज्ञान या नर्सिंग से स्वास्थ्य शिक्षा तक आगे बढ़ रहे हैं, तो आपको एक परामर्शदाता से स्वास्थ्य शिक्षा में मास्टर की डिग्री प्राप्त करने के बारे में बात करनी चाहिए।

    स्वास्थ्य शिक्षक उन्हें स्वस्थ आदतों को अपनाने में मदद करते हुए लोगों और समुदायों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बनाए रखने और उन्हें बेहतर बनाने में सुधार करते हैं। स्वस्थ जीवन शैली, नीतियों और वातावरणों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों की योजना, क्रियान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन करने से पहले वे समुदायों की आवश्यकताओं की पहचान करने के लिए डेटा एकत्र और विश्लेषण करते हैं। वे लोगों और अन्य पेशेवरों या समुदाय की सहायता के लिए भी एक साधन के रूप में सेवा करते हैं, और स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रमों के लिए वित्तीय संसाधनों का प्रबंधन कर सकते हैं। यदि आप शिक्षण में दिलचस्पी रखते हैं, तो स्वास्थ्य शिक्षाकर्ता बहुत मांग में हैं! क्या आप एक पुरस्कृत कैरियर की तलाश कर रहे हैं जो कार्यस्थल में तेजी से बढ़ रहा है? आपने सही रास्ता चुना है! स्वास्थ्य शिक्षक विभिन्न समूहों के लोगों के साथ विभिन्न सेटिंग्स में काम करते हैं। अपनी शिक्षा को शिक्षण के लिए समर्पित करके अगले स्तर तक ले जाओ

    • आपको अपने सीएएस प्रमाणीकरण बनाए रखने के लिए 5 सालों के भीतर 75 घंटे सेमिनार या स्वास्थ्य शिक्षा पाठ्यक्रम पूरा करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com