ekterya.com

फॉरेंसिक विज्ञान में कैरियर कैसे करें

आपराधिक परीक्षणों में सबूत उपलब्ध कराने के लिए फॉरेन्सिक वैज्ञानिक तथ्यों का इस्तेमाल करते हैं और अपने निष्पक्ष टिप्पणियां करते हैं। अध्ययन के इस क्षेत्र में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और विभिन्न विशिष्टताओं में नौकरी की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है (उदाहरण के लिए, फोरेंसिक मनोवैज्ञानिकों, फोरेंसिक रोगविज्ञानी, अपराध दृश्य विशेषज्ञों और यहां तक ​​कि फॉरेंसिक अकाउंटेंट)। एक फोरेंसिक वैज्ञानिक बनने के लिए, आपको जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, दवाइयों और विष विज्ञान में पृष्ठभूमि प्राप्त करनी चाहिए, और धीरज, व्यवस्थित, तर्कसंगत और, अधिमानतः, बहिर्मुखी होना चाहिए।

चरणों

विधि 1

विशेषता को चुनें
फोरेंसिक चरण 1 में कैरियर का शीर्षक
1
अपने आप को फॉरेन्सिक विज्ञान में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की नौकरियों से परिचित कराएं। यह क्षेत्र कई अलग-अलग व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है, जिनमें से कुछ सामाजिक विज्ञानों के प्रति अधिक उन्मुख हैं और जीवविज्ञान और रसायन विज्ञान की दिशा में अधिक है। ये फॉरेंसिक साइंस के क्षेत्र में मिलती-जुलती नौकरियों के कुछ उदाहरण हैं:
  • प्रयोगशाला विश्लेषक
  • दंत चिकित्सक (दंत चिकित्सक) फोरेंसिक
  • फोरेंसिक इंजीनियर
  • अपराध दृश्य विशेषज्ञ
  • फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक
  • आपराधिक प्रोफाइल विश्लेषक
  • फॉरेंसिक एकाउंटेंट
  • सूचना प्रौद्योगिकी में फोरेंसिक विशेषज्ञ
  • रोगविज्ञानी (चिकित्सा) फोरेंसिक
  • फोरेंसिक चरण 2 में एक कैरियर प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रोगविज्ञानी या फोरेंसिक डॉक्टर बनें ऐसा करने के लिए, आपको एक चिकित्सक की डिग्री या उस जगह के बराबर प्राप्त करना चाहिए जहां आप रहते हैं। यह एक लंबा समय ले सकता है, लेकिन सबसे अधिक संभावना है, इस वजह से, आप फॉरेंसिक विज्ञान के क्षेत्र में अन्य विशिष्टताओं द्वारा की पेशकश की तुलना में एक उच्च वेतन प्राप्त कर सकते हैं यह काम मुख्यतः मृतकों का निरीक्षण करने के लिए होता है ताकि यह पता चले कि मौत का कारण क्या था, इसलिए आपके पास एक अच्छा पेट होना चाहिए। इसके अलावा, काम अनुसूची अधिक अप्रत्याशित है क्योंकि मुर्दाघर में आपकी उपस्थिति किसी भी समय आवश्यक हो सकती है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो अपना प्रशिक्षण शुरू करने का एक अच्छा तरीका जीवविज्ञान या रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना है, क्योंकि इससे आपको बाद में मेडिकल स्कूल में प्रवेश करने में मदद मिलेगी।
  • मेडिकल स्कूल में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, आपको एक ऐसे निवास का चयन करना होगा जो फॉरेंसिक विज्ञान पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • लेख पढ़ें फोरेंसिक डॉक्टर कैसे बनें अधिक जानकारी के लिए
  • फोरेंसिक चरण 3 में एक कैरियर प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    एक फोरेंसिक प्रयोगशाला विश्लेषक बनें इस विशेषता में, आप प्रयोगशाला में अपराध या लाश के दृश्य से प्राप्त नमूनों का विश्लेषण करना और एक ही कार्य को कई बार दोहराए जाने चाहिए। इस काम में एक और नियमित कार्यक्रम है, और सामान्य तौर पर, अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है।
  • इस नौकरी के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू करने का सर्वोत्तम तरीका है रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना
  • यदि आप डीएनए विश्लेषण में विशेषज्ञता चाहते हैं, तो जीव विज्ञान में एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करना सबसे अच्छा है जो कि आनुवांशिकी और जैव रसायन के प्रति तैयार है।
  • Video: JFK Assassination Conspiracy Theories: John F. Kennedy Facts, Photos, Timeline, Books, Articles

    फोरेंसिक चरण 4 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    4
    एक अपराध दृश्य विशेषज्ञ बनें यह एक ऐसी नौकरी है जिसके लिए आपको हमेशा उपलब्ध होना चाहिए और इसमें प्रारंभिक विश्लेषण के लिए एक ही अपराध परिदृश्य में खुद को प्रस्तुत करना शामिल है। इसमें तस्वीरों को लेने या दृश्य की तस्वीरें खींचने, सभी सबूतों को चिह्नित करने और जासूसों और पुलिस अधिकारियों के साथ काम करने की आवश्यकता है। इस प्रकार का काम पूरी तरह अप्रत्याशित है, इसलिए यह बहुत रोमांचक हो सकता है। हालांकि, यह बहुत अच्छी तरह से भुगतान नहीं है।
  • शुरू करने के लिए, एक प्राकृतिक विज्ञान (यानी, जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान या भौतिकी) में एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें और फिर सार्वजनिक आदेश या अपराध दृश्य जांच में विशेषज्ञता बनाते हैं। आप प्राकृतिक विज्ञान में फोकस के साथ आपराधिक न्याय में एक स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्योंकि यह काम आपको रिपोर्ट लिखने की आवश्यकता है, यह भी सिफारिश की जाती है कि आप कुछ लेखन कक्षाएं ले लें।
  • फोरेंसिक चरण 5 में एक कैरियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    फॉरेंसिक इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता। इस विशेषता के भीतर, आपको कई विकल्प मिल सकते हैं, जैसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, ट्रैफ़िक इंजीनियरिंग, सामग्री इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग। इन नौकरियों में एक नियमित कार्यक्रम है, अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और आप ट्रैफ़िक दुर्घटनाओं, आग और गैरकानूनी क्षति की जांच कर सकते हैं। यह पेशा अपराध दृश्य विशेषज्ञ होने के समान है, अंतर के साथ कि इंजीनियरों ने उन मामलों के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जिनके पास जीव विज्ञान का कोई संबंध नहीं है।
  • फोरेंसिक चरण 6 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र

    Video: Doctor डॉक्टर बनने के योग

    6
    फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक बनें इस काम में आपका मुख्य कार्य मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के प्रति उन्मुख वातावरण में कैदियों से बातचीत करना होगा। आप उनमें से प्रत्येक के साथ वैयक्तिकृत नियुक्तियों का आकलन करने के लिए होगा कि क्या वे किसी अन्य अपराध की संभावना है या यदि वे खुद को चोट पहुँचाने का जोखिम लेते हैं अन्य बातों के अलावा, आपको अपराधियों के लिए उपचार कार्यक्रम विकसित करना पड़ सकता है या एक परीक्षण में गवाह के रूप में साक्ष्य हो सकता है। काम अनुसूची काफी नियमित है और एक अच्छी तरह से पेश किया पेशा है।
  • एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए, आप क्रिमिनोलॉजी पर फोकस के साथ मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेनी चाहिए।
  • फिर, आपको फॉरेंसिक मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त करनी होगी।
  • आप इस पेशे के लिए आवश्यक प्रशिक्षण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन खोज सकते हैं।
  • विधि 2

    अपनी पढ़ाई शुरू करने के लिए तैयार करें
    फोरेंसिक चरण 7 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    1
    आपको बहुत ज्यादा विज्ञान चाहिए यदि आप जीव विज्ञान, व्यवहार विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित से संबंधित विश्लेषण में संलग्न होना चाहते हैं, तो आपको अभी भी उच्च विद्यालय में जीव विज्ञान, भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान में उन्नत कक्षाएं शुरू करना चाहिए। यह आपको बाद में विश्वविद्यालय में प्रवेश करने में मदद करेगा, जिसमें एक अच्छा फॉरेंसिक साइंस प्रोग्राम है।
  • फोरेंसिक चरण 8 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    2
    विश्वविद्यालय विज्ञान या सामाजिक विज्ञान कार्यक्रमों पर लागू करें यह संभव है कि जब काम की तलाश करने का समय आ गया है, तो आप जिस मापदंड के बारे में निर्णय लेते हैं, वह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें आपने अध्ययन किया है और आपके शैक्षणिक संस्थान की प्रतिष्ठा है। इसलिए, यदि आप फॉरेंसिक डॉक्टर या प्रयोगशाला विश्लेषक के रूप में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको फॉरेंसिक साइंसेज, जीवविज्ञान या रसायन विज्ञान में एक स्नातक कार्यक्रम पर आवेदन करना होगा। दूसरी ओर, यदि आप एक फोरेंसिक मनोचिकित्सक बनना चाहते हैं, तो मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए सबसे ज्यादा सलाह दी जानी चाहिए।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि फोरेंसिक विज्ञानों को पढ़ाने का दावा करने वाले सभी कार्यक्रम एक अच्छा फोरेंसिक वैज्ञानिक होने के लिए आवश्यक कौशल नहीं हैं, इसलिए, किसी भी कार्यक्रम में दाखिला लेने से पहले, विवरण ठीक से सत्यापित करें।
  • यदि आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, तो चार्टर्ड सोसाइटी ऑफ फॉरेंसिक साइंसेस ("फॉरेंसिक विज्ञान का प्रमाणित सोसायटी") ब्रिटिश विश्वविद्यालयों और मान्यता प्राप्त फोरेंसिक विज्ञान पाठ्यक्रमों की एक सूची प्रदान करता है।
  • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो फॉरेंसिक साइंस एजुकेशन प्रोग्राम्स के लिए प्रत्यायन आयोग मान्यता प्राप्त फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय कार्यक्रमों की एक सूची प्रदान करता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप फॉरेंसिक विज्ञान में डिग्री नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो जीव विज्ञान, आणविक जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान, फॉरेन्सिक कैमिस्ट्री या एनालिटिकल कैमिस्ट्री की डिग्री भी आपको इस क्षेत्र में नौकरी पाने में मदद करेंगे।
  • यह संभव है कि कुछ नियोक्ता यह पसंद करते हैं कि उम्मीदवारों को "शुद्ध विज्ञान" में अंडरग्रेजुएट डिग्री होती है, जैसे कि जीवविज्ञान या रसायन विज्ञान, सामान्यतः, ये कार्यक्रम अपने छात्रों को आवश्यक शोध कौशल सिखाते हैं और फिर विज्ञान में मास्टर की डिग्री प्राप्त करते हैं। coroners।
  • फोरेंसिक चरण 9 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके प्रशिक्षण में कानून, न्यायिक प्रक्रियाओं या आपराधिक न्याय में एक पूरक दृष्टिकोण है। आप एक विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने पर विचार कर सकते हैं, जो आपको इन क्षेत्रों में पूरक पाठ्यक्रम लेने या उन्हें माध्यमिक विषयों के रूप में केंद्रित करने की अनुमति देता है। इस तरीके से, आप सार्वजनिक व्यवस्था के क्षेत्र में नौकरियों के लिए बेहतर तैयार रहेंगे और आप न्यायिक प्रणाली को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे जिसके भीतर आपको काम करना होगा।
  • विधि 3

    एक शिक्षा प्राप्त करें
    फोरेंसिक चरण 10 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    1
    एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें एक बार जब आप उस प्रोग्राम को चुनते हैं जिसे आप पढ़ना चाहते हैं और जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए समय निकालें और जितना भी हो सके सीख सकते हैं। किसी को अपनी शैक्षणिक संस्था के विज्ञान विभाग से सलाह लें कि वह आपका गुरु हो और नियमित रूप से उसके साथ मिलें। यह व्यक्ति फॉरेंसिक विज्ञान से संबंधित एक शोध परियोजना को डिजाइन करने में आपकी सहायता भी कर सकता है।
    • यदि आप किसी मास्टर की डिग्री प्राप्त किए बिना अपने अध्ययन के क्षेत्र में काम करना शुरू करना चाहते हैं, तो आपको उन पाठ्यक्रमों को सावधानी से चुनना होगा जो आप अपने स्नातक कार्यक्रम में ले जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप क्रिमिनोलॉजी, ग्राफिक तकनीक (जैसे तीन आयामी ग्राफिक डिजाइन), जैविक रसायन विज्ञान या विष विज्ञान, और मानव फिजियोलॉजी से संबंधित पाठ्यक्रम लेना चाहिए।
    • एक अच्छी शिक्षा पाने का एक अन्य तरीका नृविज्ञान या फोरेंसिक पुरातत्वविद् के रूप में क्षेत्रीय काम कर रहा है। इस तरह, आपके भविष्य के नियोक्ता यह देखेंगे कि आपको इस क्षेत्र में अनुभव है।



  • फोरेंसिक चरण 11 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    2

    Video: BSC करने के बाद क्या करूं?||BSC करने के बाद कौन सी Job मिलेगी?|| Options After Bsc

    इंटर्नशिप प्राप्त करें इंटर्नशिप करने के लिए एक अच्छा समय है आपकी पहली गर्मी की छुट्टी के दौरान कॉलेज से या आपके कैरियर के पहले सेमेस्टर में से एक। यह सभी आदर्श विचारों से छुटकारा पाने में मदद करेगा, जो आपको इस प्रकार के काम के बारे में हो सकता है और आपको व्यावहारिक कौशल प्राप्त करने की अनुमति देगा। साथ ही, अपने अध्ययन में अधिक समय और पैसा निवेश करने से पहले पेशे का क्या विचार होगा, यह जानने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि अगर आप खोजते हैं कि यह आपकी इच्छानुसार नहीं है। इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए, आप अपने संपर्कों के नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं या ऑनलाइन या स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • फोरेंसिक चरण 12 में एक कैरियर प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    फॉरेंसिक विज्ञान पर केंद्रित स्नातक की डिग्री प्राप्त करें यह फोरेंसिक विज्ञान में सभी कैरियर के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह स्नातक की डिग्री प्राप्त की आप सभी पाठ्यक्रमों आप का अध्ययन करने के लिए किया था शामिल नहीं थीं विशेषता आप इशारा कर रहे हैं के लिए या यदि एक आवश्यकता हो सकती है। आप ठोस विज्ञान को समर्पित करना चाहते हैं, तो आप मानव शरीर रचना विज्ञान, जैव रसायन, विष विज्ञान, साक्ष्य का विश्लेषण और आपराधिक न्याय में मास्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, एक मास्टर या डॉक्टरेट नौकरी पाने की संभावना बढ़ा सकते हैं
  • विधि 4

    अपने पेशेवर कैरियर का विकास
    फोरेंसिक चरण 13 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    1
    अपने बोलने वाले कौशल, तकनीकी लेखन और संगठन की खेती करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप सार्वजनिक रूप से बोलते समय अपने आप में बहुत आत्मविश्वास दिखाते हैं, क्योंकि यह संभावना है कि कुछ बिंदु पर आपको अदालत में वक्तव्य देना होगा। आप अपने बोलने वाले कौशल को कई मायनों में सुधार सकते हैं, जैसे कक्षाएं लेना या एमेसे के क्लब में शामिल होना। आपको तकनीकी रिपोर्ट भी तैयार करनी चाहिए और डेटाबेस और नमूने व्यवस्थित करना चाहिए, इसलिए यदि आपका लेखन बहुत अच्छा नहीं है, तो इस क्षेत्र में कक्षाएं भी लेना अच्छा विचार है
  • फोरेंसिक चरण 14 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    2
    एक पेशेवर प्रमाणन प्राप्त करें यह संभव है कि कुछ एजेंसियों की आवश्यकता है कि आवेदकों को इस तरह के ऐसे फोरेंसिक वैज्ञानिकों के अमेरिकन अकादमी ( "अमेरिकी फॉरेंसिक वैज्ञानिकों के अकादमी"), फॉरेंसिक साइंस सोसायटी ( "संस्था के रूप में संगठन के माध्यम से प्राप्त उन के रूप में, पेशेवर प्रमाणीकरण न किसी तरह का फोरेंसिक विज्ञान "), रसायन विज्ञान की रॉयल सोसाइटी (" रसायन विज्ञान की रॉयल सोसाइटी ") या Criminalistics अमेरिकन बोर्ड (" Criminalistics अमेरिकन बोर्ड ")। इन प्रमाणपत्रों को प्राप्त करने के लिए, आपको आम तौर पर एक परीक्षा लेनी होगी, सदस्यता शुल्क का भुगतान करना होगा और सतत शिक्षा क्रेडिट प्राप्त करना होगा। इस तरह के प्रमाणीकरण से आप अपने आप को अन्य आवेदकों से अलग कर सकते हैं।
  • फोरेंसिक चरण 15 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    3
    फोरेंसिक विज्ञान पर सम्मेलनों में भाग लें इस तरह, आप ऐसे अनुसंधान करने के अलावा खबरों के बारे में सीख सकते हैं जो आपको नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं। यहां आप अकेले अमेरिका में आगामी सम्मेलनों की एक सूची पा सकते हैं
  • विधि 5

    अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें
    फोरेंसिक चरण 16 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    1
    अपने फिर से शुरू और अपने कवर पत्र पर सही एक बार जब आपने फैसला किया है कि आप किस विशेष विशेषता पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो उसके साथ संबंधित नौकरियों के लिए आवेदन करें। आप लिंक्डइन, आपके विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र विभाग या आपके द्वारा किए गए संपर्कों के माध्यम से रिक्तियों की खोज कर सकते हैं। आपको एजेंसी या कंपनी की भी जांच करनी चाहिए, जिसमें आप आवेदन करना चाहते हैं और आपके सीवी और अपने कवर पत्र को प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति में बदलने की जरूरत है, ताकि आवश्यक योग्यता के आधार पर अपने अनुभव पर जोर दिया जा सके। विशिष्ट होना याद रखें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रयोगशाला में किसी स्थिति के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपका पुनरारंभ और कवर पत्र प्रयोगशालाओं में काम करने के आपके पिछले अनुभव को उजागर करना चाहिए। इसलिए, यदि आपने फोरेंसिक विज्ञान से संबंधित कोई शोध परियोजना किया है या यदि आपने उस क्षेत्र में एक प्रमुख पर्यवेक्षक की प्रयोगशाला में काम किया है तो इसका उल्लेख करें।
    • फोरेंसिक विज्ञान एक बहुत प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्र बन गया है, इसलिए आपका फिर से शुरू होना चाहिए अन्य लोगों के ऊपर। ऐसा करने के लिए, आपको यह दिखाना होगा कि आप पहले से ही एक वैज्ञानिक हैं और न सिर्फ एक नौसिखिया।
    • लेख पढ़ें कैसे एक फिर से शुरू लिखने के लिए अपने फिर से शुरू को बढ़ाने के बारे में अधिक विशिष्ट सलाह के लिए
    • लेख पढ़ें नौकरी कैसे प्राप्त करें काम की तलाश, साक्षात्कार का संचालन और अपना पहला काम कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए
  • फोरेंसिक चरण 17 में एक कैरियर का शीर्षक चित्र
    2
    जॉब साक्षात्कार के लिए अभ्यास करें ऐसा करने का एक तरीका यह बता कर है कि आप अदालत में विशेषज्ञ हैं। नियोक्ता फॉरेंसिक वैज्ञानिकों को किराए पर लेना चाहते हैं जो साक्ष्य के साथ रह सकते हैं जब वे वैज्ञानिक कठोरता के बिना एक गवाही के साथ काम कर रहे हैं और जिनके मामले में तथ्य के लिए एक सूक्ष्म सराहना है।
  • आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ अभ्यास कर सकते हैं
  • आप फॉरेंसिक वैज्ञानिकों के साथ सूचनात्मक साक्षात्कार का अनुरोध भी कर सकते हैं और पेशे के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उनसे पूछ सकते हैं कि आप नौकरी की साक्षात्कार के सामान्य प्रश्न पूछने और आपको अपने प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दें।
  • फोरेंसिक चरण 18 में कैरियर का शीर्षक
    3
    नौकरी की पेशकश करें। हालांकि, अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले, तो पूरी तरह से स्पष्ट है कि आपके दायित्वों रहे हैं, और वेतन और लाभ यह है कि रोजगार की पेशकश करेगा (यदि उपयुक्त हो) जब तक आप संतुष्ट महसूस बातचीत करने के लिए नहीं है। फिर, अपना सर्वश्रेष्ठ दे दो और अपने अनुभवी सहयोगियों से जितना भी हो सके जानने की कोशिश करें।
  • लेख पढ़ें नौकरी की पेशकश के लिए बातचीत कैसे करें कैसे बातचीत की कला में मास्टर करने के लिए सुझावों के लिए
  • फोरेंसिक चरण 1 में कैरियर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    निरंतर शिक्षा पाठ्यक्रमों के साथ अपने प्रशिक्षण को पूरा करना बंद न करें। एक स्थायी नौकरी करने का मतलब यह नहीं है कि आपको हमेशा क्षेत्र में रुझानों के बराबर नहीं रहना चाहिए। पुलिस जांच के पूरे इतिहास में फॉरेंसिक विज्ञान ने असीम रूप से बदलाव किया है, इसलिए सबसे आगे रहने से आप पदोन्नति के लिए योग्यता प्राप्त कर सकते हैं या बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक छोटे देश में रहते हैं और एक लोकप्रिय क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, जैसे अपराध दृश्यों की जांच करना, एक विकल्प थोड़ी देर के लिए विदेश में अध्ययन करना है। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश उनके पास बहुत से विश्वविद्यालय हैं जो फॉरेंसिक विज्ञान में विशेष पाठ्यक्रम पेश करते हैं, जो आपको अन्य आवेदकों से अलग करने में मदद कर सकते हैं।
    • फॉरेंसिक अकाउंटिंग और फॉरेंसिक इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) दो कम आम हैं और इसलिए, कम प्रतियोगी विशेषताएं फोरेंसिक एकाउंटेंट करों, परिवर्धन और बाजार का विश्लेषण करें प्रशासन और पैसों का लेन-की वैधता की जांच के लिए है, जबकि फोरेंसिक विशेषज्ञों आईटी अपराधों है कि कंप्यूटर या इंटरनेट से ही शुरू की जांच।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विज्ञान में स्नातक की डिग्री
    • एक इंटर्नशिप (वैकल्पिक)
    • फॉरेंसिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री
    • एक पेशेवर प्रमाणन
    • वाक्पटु कौशल
    • तकनीकी लेखन कौशल
    • संगठनात्मक कौशल
    • एक फिर से शुरू
    • एक कवर पत्र
    • नौकरी आवेदन
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com