ekterya.com

फोरेंसिक डॉक्टर कैसे बनें

फोरेंसिक डॉक्टर (या फोरेंसिक पैथोलॉजिस्ट) संघीय, राज्य और स्थानीय सरकारों के लिए और साथ ही सैन्य और चिकित्सा विद्यालयों के साथ-साथ अस्पतालों के लिए काम करते हैं। वे अप्रत्याशित या हिंसक मौतों के कारणों की पहचान करने के लिए जिम्मेदार हैं। एक फोरेंसिक डॉक्टर बनने के लिए आपको जाना चाहिए यात्रा लंबी है और आपको हाई स्कूल पूरा करने के बाद 8 से 12 वर्षों के बाद खुद को शिक्षित करने की आवश्यकता है। प्रारंभिक अवस्था में प्रारंभ करें, जैसे हाई स्कूल में, और अपने पूरे कैरियर के लिए केंद्रित रहें।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक उपायों को अपनाना

एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला चित्र, चरण 1
1
दौड़ के बारे में जानें फोरेंसिक डॉक्टर के कैरियर के कई कारणों से जटिल है। इसे करने से पहले इस कैरियर के लाभ और नुकसान के बारे में जानने के लिए कुछ समय लें।
  • एक फोरेंसिक डॉक्टर का कार्य फॉरेन्सिक विशेषज्ञ की तरह दिखता है। आप मृतक की पहचान करने और उसकी मृत्यु के कारण की खोज के लिए जिम्मेदार होंगे। इसी तरह, आप विष विज्ञान और शव परीक्षा रिपोर्ट करेंगे, आघात के साथ क्षेत्रों का पता लगाएं और मृत्यु के समय का निर्धारण करें। फॉरेंसिक विशेषज्ञ से एक फॉरेंसिक डॉक्टर क्या भिन्न करता है यह है कि पहली बार नियुक्त किया जाता है, जबकि दूसरा चुना जाता है। इसके अलावा, फोरेंसिक विशेषज्ञ हमेशा डॉक्टर नहीं होते हैं, लेकिन फॉरेंसिक डॉक्टर क्या करते हैं
  • यदि कोई अपराध होने के कारण मृत्यु हो जाती है, तो आप सबूत इकट्ठा करने और साक्षात्कार के आयोजन के लिए दुर्घटना के दृश्य पर जाने की संभावना है।
  • फोरेंसिक डॉक्टरों को आमतौर पर एक अच्छा वेतन मिलता है अमेरिका में, औसत भुगतान प्रति वर्ष $ 180,000 से अधिक है - हालांकि, यह अनुभव और जगह पर आधारित है। ऐसा लगता है कि कुछ राज्यों में आपका वेतन कम होगा।
  • नौकरी की विशेषताओं के कारण, यह शुल्क तनाव पैदा करने और आपको भावनात्मक रूप से निकालने की संभावना है। गंभीरता से विचार करें यदि आप हर दिन मृत्यु से निपट सकते हैं कभी-कभी, मृत्यु काफी भयावह हो सकती थी। यदि संभव हो, तो फॉरेंसिक डॉक्टर से बात करें और उससे पूछें कि वह अपने काम से भावनात्मक रूप से कैसे काम करता है
  • एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला चित्र, चरण 2
    2
    यह हाई स्कूल में शुरू होता है यदि आप एक फोरेंसिक डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रारंभिक चरण में शिक्षित करना शुरू करना होगा, क्योंकि आपको उच्च विद्यालय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद 8 से 12 वर्ष की उच्च शिक्षा की आवश्यकता होगी।
  • जैसे ही आप दूसरे या जूनियर वर्ष में भाग लेते हैं, कार्यक्रमों की तलाश शुरू करें। अंडरग्रेजुएट स्कूल्स के बारे में पता करें जो प्रतिस्पर्धी और सम्मानित विज्ञान कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं, और उनमें से एक को स्वीकार करने के अधिक अवसर पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • कई विज्ञान पाठ्यक्रमों में नामांकित करें, और यदि आप अमेरिका में हैं, तो हाई स्कूल में बाद में एक एपी कार्यक्रम ढूंढने का प्रयास करें। इसके अलावा, आपको किसी भी मानकीकृत परीक्षा के लिए बहुत कुछ पढ़ना चाहिए, जैसे कि ACT और SATS (या जो आपके क्षेत्र में मौजूद है)। विशेष रूप से गणित और विज्ञान वर्गों में ध्यान लगाओ, अगर तुम उन पर एक उच्च अंक मिलता है, यह सहायक एक बार आप स्कूल से स्नातक आप अपनी पसंद के कॉलेज को स्वीकार करने के लिए हो सकता है क्योंकि।
  • हाई स्कूल के दौरान विज्ञान से संबंधित इंटर्नशिप या स्वयंसेवक अनुभव खोजें। अपने शिक्षकों और उपलब्ध अवसरों के बारे में अकादमिक सलाहकार से परामर्श करें।
  • कुछ स्कूल उच्च विद्यालय के छात्रों को अपने पिछले स्कूल वर्ष में निम्न स्तर के विज्ञान वर्गों में भर्ती करने की अनुमति देते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपका स्कूल इस विकल्प को प्रदान करता है यदि आप अपने कॉलेज के आवेदन में सुधार करना चाहते हैं, तो यह आपकी सहायता कर सकता है।
  • इसके अलावा, आपको संतुलित व्यक्ति होना होगा। विश्वविद्यालयों ने न सिर्फ ग्रेड में और ग्रेड से जुड़ी गतिविधियों को ध्यान में रखा है। वे सुनिश्चित करते हैं कि आवेदक सक्रिय हैं और अन्य क्षेत्रों में रुचियां हैं गतिविधियों के सही उदाहरणों में हम गिरोह, टीम के खेल, स्वयंसेवक संगठनों और अतिरिक्त कक्षाओं में भागीदारी करते हैं।
  • एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपनी स्नातक शिक्षा का लाभ उठाएं आपका व्यावसायिक कैरियर विश्वविद्यालय में शुरू होता है यदि आप एक फोरेंसिक डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो दवा में एक डिग्री होना अनिवार्य है। एक स्नातक छात्र के रूप में आपको एक प्रीमेडिसिन पाठ्यचर्या अपनाना चाहिए।
  • आपको एक ऐसे विद्यालय की तलाश करनी चाहिए जो एक सम्मानित प्रीमेडिशियन पाठ्यक्रम है, क्योंकि आपको अधिक संभावनाएं मिल सकती हैं कि एक अच्छा मेडिकल स्कूल आपको स्वीकार करेगा यदि आपके पास किसी मान्यताप्राप्त स्कूल से प्रमाण पत्र है आप इंटरनेट पर विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के वर्गीकरण की खोज कर सकते हैं और आप अपने हाई स्कूल में शैक्षिक परामर्शदाता से परामर्श कर सकते हैं।
  • ज्यादातर समय, प्रीमेडिसिन छात्र जीवविज्ञान या जैव रसायन में विशेषज्ञ हैं। ये कार्यक्रम 4 साल के करियर के साथ सबसे अधिक विश्वविद्यालयों में पेश किए जाते हैं। प्रीमेडिसीन के लिए उन्मुख डिग्री प्राप्त करने के लिए, आपको सेल बायोलॉजी, आणविक जीवविज्ञान, बायोकेमेस्ट्री और माइक्रोबायोलॉजी में कक्षाओं में जाना होगा। कॉलेज विषयक सलाहकार से बात करें कि यह जानने के लिए कि आपके विषय पाठ्यक्रम को प्रत्येक सेमेस्टर में कैसे बनाया जाना चाहिए।
  • इंटर्नशिप और अन्य प्रकार के अनुभव के लिए खोजें स्वयंसेवी काम, इंटर्नशिप और दवा से जुड़ी नौकरियां एक प्रीमेडिसिन आवेदन में बहुत अच्छी लगेगी। शिक्षकों, परामर्शदाताओं और सहपाठियों से परामर्श करके अपने क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के अवसरों के बारे में जानें।
  • कॉलेज के दौरान, आप आसानी से प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं (जैसे सीपीआर में से एक) आपको चिकित्सा के क्षेत्र में कुछ स्थितियों के लिए माध्यमिक शिक्षा के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, जैसे चिकित्सा आपातकालीन तकनीशियन (मंदिर) यदि आप कॉलेज या ग्रीष्मकाल में मंदिर के रूप में अंशकालिक काम करते हैं, तो यह आपके मेडिकल स्कूल के आवेदन के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • चिकित्सा विद्यालयों के बारे में पता करने के लिए प्रारंभ करें और उन्हें अंतिम या अंतिम वर्ष में आने के लिए शुरू करें यदि विज़िट, संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें उन लोगों को ईमेल भेजें जिन्हें आप मिले हैं और उनके साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें। यदि आप एक प्रशासक या शिक्षक को आपकी अच्छी छाप पाने के लिए मिल जाते हैं, तो यह आपके मेडिकल स्कूल के लिए आवेदन करने की अनुमति देगा।
  • स्नातकोत्तर विद्यालय उन आवेदकों की तलाश करते हैं जो संतुलित और टीम के खेल, स्वयंसेवा, गिरोह और परिसर में अन्य गतिविधियों में रुचि रखते हैं।
  • एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला छवि 4 चरण

    Video: हमीरपुर में घर में मिले डॉक्टर और पत्नी का गोली लगे शव

    4
    यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, वह मेडिकल स्कूल (एमसीएटी) के लिए प्रवेश परीक्षा लेते हैं। यह मानकीकृत परीक्षण है कि अधिकांश मेडिकल स्कूल प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं। यदि आप एक अच्छा मेडिकल स्कूल में प्रवेश करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आपको MCAT पर उच्च अंक प्राप्त करें।
  • रहने वाले जीवों, रासायनिक और जैविक जीवों, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और व्यवहार के जैविक नींव है, और महत्वपूर्ण विश्लेषण और तर्क कौशल के भौतिक बुनियादी बातों की जैविक और जैव रासायनिक बुनियादी बातों: MCAT चार एकाधिक विकल्प खंड हैं।
  • MCAT के लिए अध्ययन करने के कई तरीके हैं आप इंटरनेट या पुस्तकों पर अध्ययन गाइड प्राप्त कर सकते हैं या कैप्लन की तरह एक कार्यक्रम के माध्यम से भुगतान की जाने वाली तैयारी कक्षाएं ले सकते हैं।
  • आपको परीक्षा लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, जो कि आपके लिए सही तारीख दर्शाता है परीक्षा के दिन, आपको एक प्रशासक के पास जाना होगा और उसे एक वैध पहचान प्रपत्र दिखाया जाएगा। वे आपके फिंगरप्रिंटों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पंजीकृत करेंगे और वे परीक्षा के दिन एक फोटो लेंगे।
  • यदि आपको अपना स्कोर पसंद नहीं है, तो आप परीक्षा में लौट सकते हैं। आप एक साल में 3 बार MCAT ले सकते हैं, 2 वर्षों में 4 गुने और अपने पूरे जीवन में 7 गुना
  • विधि 2
    आपको शिक्षित करें

    एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला चित्र, चरण 5
    1



    मेडिकल स्कूल में भाग लें चिकित्सा विद्यालय 4 वर्ष तक रहता है और बुनियादी चिकित्सा विज्ञान, मानव शरीर और जिस तरह से दवाओं का निदान और प्रशासित किया जाना चाहिए, उसके एक संपूर्ण विवरण प्रदान करता है।
    • मेडिकल स्कूल में पढ़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जो तनाव उत्पन्न करती है और समय लगता है, जिससे आपको अपना समर्पण करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास मेडिकल स्कूल में खर्च की अवधि के दौरान अध्ययन करने के लिए एक उचित समय है।
    • मेडिकल स्कूल में पहले दो साल शैक्षिक शिक्षण पर आधारित हैं। आप एक कक्षा में भाग लेंगे जहां वे आपको बुनियादी विज्ञान और मानव शरीर विज्ञान के बारे में सिखाएंगे।
    • अगले दो वर्षों में नैदानिक ​​प्रशिक्षण शामिल होंगे आपको अन्य छात्रों से बनाई गई टीम के साथ अस्पताल में काम करना होगा, और आप सीधे चिकित्सा कार्य के बारे में सीखेंगे
  • एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला चित्र, चरण 6
    2
    आवास के संबंध में जो विकल्प आप लेंगे उसे चुनें। एक बार जब आप मेडिकल स्कूल समाप्त कर लेंगे, तो आपको फोरेंसिक डॉक्टर बनने के कई विकल्प होंगे। खाता लागत, दक्षता, समय और अपनी खुद की सीखने की शैली लेते हुए, आपके लिए सबसे उपयुक्त एक चुनें।
  • अमेरिका में, फॉरेंसिक दवा के लिए पैथोलॉजी में कम से कम 2 या 3 साल के रहने की आवश्यकता होती है और फिर फॉरेंसिक दवा में कम से कम एक वर्ष का विशेषज्ञता। यदि आप चाहें, तो आप अधिक वर्षों (जैसे, नैदानिक ​​या प्रयोगशाला विकृति का निवास, और अन्य विशेषज्ञता) शामिल कर सकते हैं।
  • आप एक और बहुमुखी विकल्प भी चुन सकते हैं, जैसे एक प्रोग्राम जिसमें पैथोलॉजी, प्रयोगशाला चिकित्सा और फॉरेंसिक दवाएं शामिल हैं। यह विकल्प उचित है अगर आप रोग विज्ञान की तरह, लेकिन फॉरेन्सिक चिकित्सा के अलावा, अन्य विकल्प उपलब्ध होना चाहते हैं।
  • एक तीसरा विकल्प फॉरेंसिक दवा के लिए 5 साल और रोग संबंधी शारीरिक रचना के लिए 2 साल को समर्पित करना है। एक चौथा विकल्प फॉरेंसिक दवा में विशेषज्ञता के एक वर्ष और अपने मूल विकृति के निवास के बाद एक न्यूरोपैथोलॉजी, विष विज्ञान या संबंधित क्षेत्र का एक वर्ष पूरा करना है। ये विकल्प आपको अपराध दृश्य जांच से संबंधित अधिक विशेषज्ञता प्रदान कर सकते हैं।
  • आप से मिले फॉरेंसिक डॉक्टरों, प्रोफेसरों और परामर्शदाताओं से बात करें, जो आपको बता सकता है कि आपके लिए कौन सा विकल्प सबसे अच्छा होगा
  • एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला इमेज शीर्षक 7
    3
    यदि आवश्यक हो, तो फॉरेंसिक चिकित्सा में विशेषज्ञता खत्म हो जाती है। अपने निवास को पूरा करने के बाद, यह संभव है कि आपको फॉरेंसिक चिकित्सा में विशेषज्ञता हासिल करनी होगी, जो आपके द्वारा चुने गए विकल्प पर निर्भर करेगा।
  • फोरेंसिक चिकित्सा में विशेषज्ञता आपको डिज़ाइन करने के लिए डिज़ाइन की गई है ताकि आप हिंसक मौतों की जांच करके अपने अनुभव को बढ़ा सकें। इस अवधि के दौरान, आप कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम करेंगे और आप अपराधों को सुलझाने और परीक्षण के साक्ष्य प्रदान करने के लिए एक आवश्यक तत्व होंगे।
  • यह संभावना है कि आप स्थानीय चिकित्सा परीक्षक के कार्यालय में काम करते हैं। अपने द्वारा किए गए संपर्कों के साथ संचार करने का प्रयास करें शायद भविष्य में आप यहां पूर्णकालिक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, विशेषज्ञों ने पिछले एक साल में।
  • विधि 3
    नौकरी के लिए खोजें

    एक मेडिकल परीक्षक बनने वाली छवि चरण 8
    1
    एक लाइसेंस परीक्षा (या परीक्षा) बनाता है अमेरिका में, आपको एक कोरोनर बनने के लिए लाइसेंसिंग परीक्षा लेनी होगी, चाहे आप किस स्थिति में हों आपको एक आधिकारिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता भी हो सकती है, क्योंकि कुछ राज्यों में नौकरी पाने की आवश्यकता है।
    • अपने राज्य में फोरेंसिक डॉक्टर होने के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में जानें। अमेरिका में, कोई एकल प्रमाणन कार्यक्रम नहीं है जो पूरे देश में स्वीकार किया जाता है।
    • जिस स्थिति में आप स्वयं पाते हैं वह उस तरीके का निर्धारण करेगा जिसमें आपको परीक्षा के लिए अध्ययन करना होगा या प्रमाणन के लिए तैयार करना होगा। हालांकि, यदि आप आवश्यक प्रशिक्षण पूरा कर चुके हैं, तो आप इसे आसानी से स्वीकार कर सकते हैं। परीक्षा से पहले, मूल अवधारणाओं का अध्ययन करें और परीक्षा लेने के लिए विशिष्ट अध्ययन गाइडों की समीक्षा करें जो आप ले जा रहे हैं
    • यदि आप प्रत्येक यूएस राज्य में लाइसेंसिंग और प्रमाणीकरण के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो अमेरिकी कॉलेज ऑफ फॉरेंसिक एक्साइमरर्स संस्थान की वेबसाइट देखें उनके पास लाइसेंस संबंधी जानकारी और प्रमाणपत्र हैं जो कि कई राज्य स्वीकार करते हैं।
  • एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला इमेज शीर्षक चरण 9
    2
    नौकरियों के लिए आवेदन करें सामान्य तौर पर, फोरेंसिक डॉक्टरों के लिए काम की बहुत बड़ी मांग है, और इस नौकरी में वृद्धि की उच्च दर है। कई जगहों पर आपको आवेदन करने के लिए पद मिलेंगे
  • उन संपर्कों से परामर्श करें जो आपने मेडिकल स्कूल में, अपने निवास में और आपकी विशेषज्ञता में किए हैं। प्रायः, यह सबसे अधिक संभावना है कि संपर्क आपको नौकरी ढूंढने में सहायता करेगा। उन लोगों को बताएं जिन्हें आप काम के लिए देख रहे हैं और उन्हें किसी भी प्रासंगिक रिक्तियों के बारे में सूचित करने के लिए कहें।
  • इंटरनेट पर नौकरी बोर्डों में खोज नौकरी प्रदान करती है (जैसे कि वास्तव में, दानव या आपके क्षेत्र में से एक)। यदि आप किसी दूसरे राज्य या क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो नौकरी ढूंढने का यह एक शानदार तरीका है।
  • जब आप अपना रिज्यूम तैयार करते हैं, तो अपने सबसे महत्वपूर्ण शैक्षणिक प्रशिक्षण और शीर्ष पर अपने कार्य अनुभव को रखें। यदि आपने मेडिकल स्कूल में अपनी अवधि के दौरान अस्पताल में इंटर्नशिप किया है या आपने इंटर्नशिप किया है, तो यह जानकारी बताएं, लेकिन अपने बुनियादी खर्चों को कवर करने के लिए इस स्तर पर दवाओं के क्षेत्र से संबंधित नौकरी का उल्लेख न करें।
  • एक मेडिकल परीक्षक बनने वाला इमेज शीर्षक 10
    3

    Video: Forensic Science क्या Better है Career के लिये Admission,Salary,Job|| जानिये Detail मे | Hindi |2018

    उपयुक्त साक्षात्कार कौशल जानें जिन नौकरियों के लिए आपने आवेदन किया है, उनके उत्तर के लिए प्रतीक्षा करते समय आप साक्षात्कार के लिए सही कौशल की समीक्षा कर सकते हैं। यदि वे आपको कॉल करते हैं, तो आप एक प्रभावशाली साक्षात्कार देने के लिए तैयार होंगे।
  • हमेशा एक साक्षात्कार में सुनें यदि वे आपको पूछते हैं कि आपके पास कोई सवाल है, तो आप एक विस्तृत खुले प्रश्न पूछकर अपनी रुचि का संचार कर सकते हैं। "इस अस्पताल की प्रथाएं क्या हैं?" पूछने से कुछ पूछना "पूछने से बेहतर है" आप मुझे काम के बारे में जवाब कब देंगे? "
  • अग्रिम में जांच करें साक्षात्कार में जाने से पहले, उपलब्धियों, प्रतिष्ठा और अस्पताल के सामान्य दर्शन और चिकित्सा कर्मचारियों की धारणा है।
  • एक शरीर भाषा का उपयोग करें जो सुरक्षा को संचारित करता है सीधे बैठो, नेत्र संपर्क करें और एक फर्म हाथ मिलाना जो आक्रामक नहीं है
  • अपने पिछले कार्य अनुभव के विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करें इसमें क्षणों की एक सूची है जो एक कर्मचारी के रूप में आपकी ताकत को प्रतिबिंबित करती है - अधिमानतः, जिन्हें आप उपाख्यानों के रूप में भरोसा कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com