ekterya.com

अपराध दृश्य अन्वेषक कैसे बनें

अपराध के दृश्य जांचकर्ता साक्ष्यों का संग्रह और दस्तावेजीकरण करके कई कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए काम करते हैं। हालांकि, इस शीर्षक का उपयोग अक्सर उसी एजेंसी के भीतर विभिन्न पदों के लिए किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक अपनी भूमिका और उसकी अपनी योग्यता रखता है। साथ ही, प्रत्येक एजेंसी की अपराध की जांच करने वाले पदों के लिए अपनी आवश्यक शर्तें भी हैं, इसलिए, एक बनने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण कदम उन सभी स्थितियों की खोज करना है जो प्रत्येक एजेंसी में उपलब्ध हैं, जिसके लिए आप काम करना चाहते हैं। इस तरीके से, आप बेहतर तरीके से आगे बढ़ने का निर्धारण कर सकते हैं, या तो एक नागरिक के रूप में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता प्राप्त करके या उस एजेंसी के अधिकारी बनकर, ताकि आप भीतर से आगे बढ़ सकें।

चरणों

विधि 1
काम को समझें

एक क्रिम सीन इन्वेंटिगेटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र

Video: Dragnet: Helen Corday / Red Light Bandit / City Hall Bombing

1
क्या आप में हो रही है के बारे में पता हो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह निश्चित रूप से आपके लिए काम करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने में समय और पैसा निवेश करने से पहले अपराध दृश्य अन्वेषक होने का क्या अर्थ है। आप इस प्रकार के शोधकर्ताओं द्वारा लिखी गई ऑनलाइन कहानियों को जान सकते हैं कि फिल्मों और टेलीविज़न सीरीज में यह काम किस तरह दर्शाया गया है और यह वास्तव में कैसा है, इस बीच अंतर क्या है। आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आप तैयार हैं और निम्नलिखित करने के लिए तैयार हैं:
  • हर समय अनियमित कार्यक्रम पर काम करने के लिए उपलब्ध रहें, सप्ताहांत और छुट्टियों सहित
  • सभी प्रकार के वातावरण, परिस्थितियों और स्थानों पर कार्य करें जो अस्वास्थ्यकर हो सकते हैं या आपके जीवन को जोखिम में डाल सकते हैं।
  • लगातार परेशान छवियों और अप्रिय गंध का सामना
  • अत्यधिक दबाव के तहत कुशलतापूर्वक और शांति से काम करें।
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 2 के नाम से छवि
    2
    प्रत्येक रिक्ति के विशिष्ट कार्यों की जांच करें ध्यान रखें कि अपराध दृश्य अन्वेषक की स्थिति का सटीक स्वरूप दूसरों की तुलना में अलग होगा ऑनलाइन रिक्तियों की खोज करें और अपने निपटान में सभी पदों के विवरण की तुलना करें ताकि आप नौकरी की पेशकश की विविधता का बेहतर विचार कर सकें। निम्नलिखित में से कुछ कार्य हो सकते हैं लेकिन ये इस सूची तक सीमित नहीं हैं:
  • व्यापक माप, तस्वीरें, रेखाचित्र और चित्र लेकर एक अपराध दृश्य को दस्तावेज़ करें।
  • सबूत संभाल इसमें इसे अपने मूल स्थान से एकत्रित करना, उसके मूल का दस्तावेजीकरण करना, उसे सुरक्षित तरीके से पैकेजिंग करना शामिल है, ताकि इसे बदलकर, सही लेबल नहीं किया जा सके और क़ानूनी स्थिति से सबूत निकालते समय कानूनी तौर पर हिरासत की श्रृंखला का पालन किया जा सके।
  • साक्षी और दस्तावेज़ autopsies
  • निष्कर्षों पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें
  • एक अदालत के सामने घोषित करें
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने विकल्पों को ध्यान में रखें ध्यान रखें कि, कुछ एजेंसियों में, शोधकर्ताओं को काम पर रखा जाता है "असैनिक" अपराध दृश्यों की, जबकि, दूसरों में, यह आवश्यक है कि इस प्रकार के जांचकर्ताओं ने पुलिस अधिकारियों की शपथ ली। इसके अलावा, ध्यान रखें कि, कुछ विशेष पदों के लिए, अतिरिक्त योग्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए, कम आवश्यकताएं हो सकती हैं आपको अपने स्वयं के हितों और योग्यता का मूल्यांकन करना होगा, साथ ही साथ अतिरिक्त योग्यता प्राप्त करने की आपकी क्षमता, ताकि आपके लिए सबसे अच्छा तरीका निर्धारित किया जा सके।
  • अपराध दृश्यों की जांच के भीतर विशेष पदों में फॉरेंसिक लैबोरेटरी विश्लेषक, फोरेंसिक इंजीनियर, फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक और चिकित्सा परीक्षक हैं।
  • जहां आप रहते हैं, उस पर निर्भर करता है कि एजेंसियां ​​जहां अपराध परिदृश्य जांचकर्ताओं को शपथ ग्रहण करने की आवश्यकता होती है, अक्सर उन्हें यह भी देखना पड़ता है कि वे जांचकर्ता बनने से पहले उनके पास न्यूनतम सेवा का वर्ष हो। जो संभव है कि वे अभी भी नए लोगों के अलावा अपने पुराने कार्यों को पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।
  • सामान्य तौर पर, एजेंसियों में जहां इस प्रकार के शोधकर्ताओं को आंतरिक रूप से काम पर रखा जाता है, अधिकारियों को आमतौर पर पदोन्नति के समय उन्हें शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  • नागरिकों को आमतौर पर उन्हें भर्ती के समय प्रशिक्षण प्राप्त होता है, लेकिन यह संभव है कि, आवेदन करने से पहले, उन्हें स्वयं की कुछ शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
  • आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, कम से कम मजदूरी प्राप्त करने और कम लाभ और अग्रिम के अवसरों के अलावा नागरिक जांचकर्ताओं को पूर्णकालिक रोजगार की पेशकश के लिए दुर्लभ है।
  • Video: The Vince Foster Cover Up - CC BY license American Patriot YouTube Channel

    एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखें कि एजेंसियों के मुताबिक, किसी और चीज की स्थिति अलग-अलग होगी। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रत्येक एजेंसी (चाहे संघीय, राज्य या स्थानीय) उम्मीदवारों के लिए अपनी आवश्यकताओं को निर्धारित करती है, इसलिए यदि आप एक क्षेत्र के भीतर रोजगार की तलाश करने के लिए निर्धारित हैं, तो आपको जांच करनी चाहिए कि प्रत्येक एजेंसी द्वारा आवश्यक योग्यता क्या है जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं यदि यह आपका मामला नहीं है, तो आप उस स्थान के बारे में अधिक लचीला हो सकते हैं जहां आप काम करना चाहते हैं। इस तरीके से, आप संभावित नियोक्ताओं की एक विस्तृत श्रेणी रख सकते हैं जिनकी पूर्वापेक्षा उनकी योग्यताएं फिट हैं।
  • बहुत कम आबादी वाले क्षेत्रों में अपेक्षाएं कम कठोर हो सकती हैं, जैसे कि ग्रामीण समुदायों में जहां कई अपराध नहीं किए जाते हैं।
  • यह अधिक संभावना है कि अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में ऐसे शहरों जहां बड़ी एजेंसियां ​​हैं और जिनकी वर्कलोड अधिक मांग है, यह आवश्यक है कि आपके पास उच्च स्तर की शिक्षा और एक विशिष्ट डिग्री है
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बाहर निकलें योजना है आपको यह समझना चाहिए कि, इस कार्य में तनाव की अनूठी प्रकृति के कारण, अपराध दृश्य जांचकर्ताओं का उच्च कारोबार दर है इसलिए, आपको उम्मीद करनी चाहिए कि आप निश्चित स्तर तक पहुंचेंगे "थकावट" शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दबाव की वजह से जो आपके ऊपर लगाया जाएगा आप अपवाद हो सकते हैं और इस काम को वर्षों तक जारी रख सकते हैं, लेकिन आपको यह मानना ​​चाहिए कि यह मामला नहीं होगा। जैसा कि आप तय करते हैं कि आप किस ग्रेड को समर्पित करेंगे, आपको उन तरीकों के बारे में खुले दिमाग की जानी चाहिए, जिसमें आप उन्हें दूसरे अनुशासन में भी लागू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप फोरेंसिक फोटोग्राफर के रूप में पद प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप आसानी से इन कौशलों को किसी अन्य प्रकार की फोटोग्राफी में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एक अपराध दृश्य सिविल अन्वेषक के रूप में अपने फिर से शुरू को मजबूत बनाना

    एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक अच्छा नागरिक बनें आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि, अपराध दृश्य अन्वेषक के रूप में, आपको सबूतों को संभालने और संभवतः, कि आप अदालत में साक्ष्य देते हैं, को सौंपा जाएगा। ध्यान रखें कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​उन आवेदकों के पक्ष में हैं जिनके रिकॉर्ड साफ हैं और जो, आवेदन करते समय, पृष्ठभूमि की जांच के अधीन होंगे, इसलिए आप को आपराधिक व्यवहार में भाग नहीं लेना चाहिए।
    • अगर आप छोटे अवरोधों (जैसे पार्किंग टिकट या शोर शिकायतों) करते हैं, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि एजेंसियों ने भी उन आवेदकों को ध्यान में रखा है जिनकी फाइलें इतनी बेमानी नहीं हैं आपको इन अवरोधों को समय पर ढंग से निपटना होगा ताकि यह दिखा सके कि आप जिम्मेदार हैं।
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब आप हाई स्कूल में हों तो उचित पाठ्यक्रम लें। जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी जैसे विज्ञान पर ध्यान दें। यदि आप वैकल्पिक पाठ्यक्रम ले सकते हैं, तो उन लोगों के लिए विकल्प चुन सकते हैं जो कंप्यूटिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि यह फोरेंसिक प्रयोगशालाओं में महत्वपूर्ण उपकरण है। पाठ्यक्रम, क्लब और कम स्पष्ट गतिविधियों के माध्यम से, इस प्रकार के शोधकर्ताओं के लिए एक प्रभावी तरीके से अपने कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल के अन्य सेट को मजबूत करता है। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • थिएटर या बहस क्लबों में भाग लें ताकि आपको एक वक्ता के रूप में आत्मविश्वास मिले।
  • स्कूल समाचार पत्र में शामिल होने से संक्षिप्त रिपोर्ट लिखना
  • क्लब या फोटोग्राफी कक्षाओं में भाग लेना
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें प्रत्येक एजेंसी की अलग-अलग शैक्षिक आवश्यकताएं होंगी, लेकिन जितना संभव हो उतने विकल्प हैं, आपको किसी प्रकार की उच्च शिक्षा प्राप्त करनी होगी। एक डिग्री के लिए उद्देश्य, एक संबद्ध विश्वविद्यालय से सहयोगी, स्नातक या मास्टर डिग्री हो। यदि संभव हो, तो ऐसे संस्थान में नामांकन करें जहां आपराधिक न्याय, फॉरेंसिक विज्ञान या अपराध-दृश्य जांच कार्यक्रम पेश किए जाते हैं। अन्यथा, आप जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान या एक समान कठिन विज्ञान के कार्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, एजेंसियों के लिए आपको हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि इस प्रकार की एजेंसियां ​​अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में स्थित होने की संभावना है और जहां अपराध दृश्यों के जांचकर्ताओं के लिए कई रिक्तियां नहीं हैं। ।
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दर्जी कार्यक्रमों के माध्यम से योग्यता अर्जित करें। यदि आप विश्वविद्यालय या संस्थान में पारंपरिक विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने की परवाह नहीं कर सकते हैं या नहीं, तो आप अन्य तरीकों पर विचार कर सकते हैं। अनुसंधान ऑनलाइन ऑनलाइन प्रोग्राम जो आपको फोरेंसिक विज्ञान या अपराध दृश्य जांच में प्रमाणन देते हैं। इसके अलावा, आप उस साइट प्रशिक्षण प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं जो आपको समान ऑफर करते हैं आप अधिक औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए आपको समय की एक छोटी राशि में प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार के अनुसंधान कार्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध हैं जहां आप रहते हैं।
  • विधि 3
    एक पुलिस अधिकारी बनें

    एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक आवेदन भरें यदि प्रश्न में विभाग की वेबसाइट में एक ऑनलाइन आवेदन के साथ एक भर्ती पृष्ठ है, तो आपको इसे इस माध्यम से भरना होगा। अन्यथा, आपको आवेदन करने के तरीके के बारे में जानने के लिए विभाग से संपर्क करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रक्रिया बदलती है: कुछ मामलों में, आपको कुछ भी करने से पहले एक आवेदन भरना पड़ सकता है, और अन्य में, आपको एक आवेदन भरना होगा और उसी दिन एक प्रवेश परीक्षा लेनी होगी। किसी भी स्थिति में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास आवेदन पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है, क्योंकि यह सामान्य से अधिक लंबा हो सकता है।
    • एप्लिकेशन को भरते समय ईमानदार रहें क्योंकि आपके पास बाद में पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच होगी। साथ ही, शायद बाद में आपको पॉलीग्राफ को प्रस्तुत करना होगा।
    • यद्यपि आवश्यकताओं को आप जहां रहते हैं, के आधार पर अलग-अलग होंगे, आमतौर पर आप कानूनी आयु का होना चाहिए, देश में नागरिक बनना चाहिए और हाई स्कूल समाप्त कर दिया है।
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Calling All Cars: Highlights of 1934 / San Quentin Prison Break / Dr. Nitro

    प्रवेश परीक्षा ले लो इस परीक्षा के लिए पहले से अध्ययन करें जिस स्थान पर आप रहते हैं, उसके आधार पर यह संभव है कि कुछ भाग नौकरी पढ़ने के लिए विशिष्ट कौशल का परीक्षण करें, जैसे कि मानचित्र पढ़ने की क्षमता, रिपोर्ट लिखने और आपके द्वारा किए गए सटीक अवलोकनों को और याद रखें। इसके अलावा, यदि यह मामला है, तो आपको उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो मौखिक कौशल का परीक्षण करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कहा जा सकता है कि ये कुछ महत्वपूर्ण कौशल हैं जो एक पुलिस अधिकारी के पास हो सकते हैं, चाहे नागरिकों से बात कर रहे हों, संकट के दौरान सूचना संप्रेषण कर रहे हों या अदालत में घोषित हो।
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भौतिक फिटनेस परीक्षण का संचालन करें। ध्यान रखें कि आपकी गति, धीरज और चपलता की जांच होने की संभावना है। जबकि परीक्षाओं में आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर भिन्न हो सकते हैं, आपको अधिकतम गति से कम दूरी चलाने के लिए तैयार रहना चाहिए या एक स्थिर गति से (या दोनों) लंबी दूरी पर चलाया जाना चाहिए। आपको वास्तविक संभावनाओं का सिमुलेशन करना पड़ सकता है, जैसे कि चढ़ाई करना, शरीर या गुड़िया को ले जाना, बाधा कोर्स पर काबू पाने या कार को धकेलना
  • आपको प्रवेश परीक्षा के रूप में उसी दिन शारीरिक परीक्षा लेनी पड़ सकती है, हालांकि यह उस एजेंसी पर निर्भर करेगा जो आप के लिए आवेदन कर रहे हैं
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मौखिक बैठक के लिए अपने आप को परिचय। जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, आपको साक्षात्कार की सेटिंग में पुलिस अधिकारियों से प्रश्नों का उत्तर देना पड़ सकता है। नौकरी के साक्षात्कार के सामान्य प्रश्नों के अलावा (उदाहरण के लिए, "आप इस काम में रुचि क्यों रखते हैं?"), ध्यान रखें कि आपको ऐसे सवाल पूछे जा सकते हैं जो उच्च दबाव की स्थिति के दौरान शांत रहने की आपकी क्षमता का परीक्षण करते हैं। आप सभी सवालों के जवाब में ईमानदारी से जवाब देना चाहिए और शांति बनाए रखने के लिए केवल अपनी ईमानदारी को प्रदर्शित नहीं करना चाहिए बल्कि तीव्र जांच के तहत एक शांत सिर रखने की आपकी क्षमता भी है।
  • यह संभव है कि पृष्ठभूमि की जांच के बाद मौखिक बैठक होती है, इसलिए इस समय इस सत्यापन के परिणाम और रोजगार के लिए आपके आवेदन के बीच कोई भी विसंगति सामने आ सकती है। यदि आप अपने अतीत में कुछ गड़बड़ी को छिपाना चाहते थे, तो आपको इसे इस वक्त कबूल करना होगा, क्योंकि आपकी ईमानदारी का भी मूल्यांकन किया जाएगा।
  • कोबायशी मारू की याद रखें सितारों की यात्रा अक्सर, आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का कोई सही जवाब नहीं है। यहां वे मुख्य रूप से अनिश्चितता से पहले जिस तरह का नेतृत्व करते हैं, उस पर ध्यान देते हैं।
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परीक्षा में जमा करें मनोवैज्ञानिक परीक्षा के मामले में, आपको आमतौर पर एक लिखित परीक्षा लेनी होगी और विभाग को सौंपा गया एक मनोवैज्ञानिक के साथ एक साक्षात्कार लेना होगा। शारीरिक परीक्षा के मामले में, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको रक्त और मूत्र के नमूने दें और शारीरिक जांच करें। यह उच्च विद्यालय के खेल के लिए आपकी उपयुक्तता का परीक्षण करने के लिए किया जाने वाला एक मानक प्रक्रिया हो सकता है या यह अधिक व्यापक हो सकता है और उच्च तकनीकी परीक्षाओं में शामिल हो सकता है, हालांकि यह सवाल के मामले में एजेंसी के संसाधनों पर निर्भर करेगा और जहां आप रहते हैं
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    6
    कार्यकारी साक्षात्कार को पकड़ो मौखिक बैठक में आने वाले लोगों की तुलना में आपको उच्च रैंक के अधिकारियों द्वारा एक और पूछताछ भी हो सकती है। आपको इस बात का भरोसा होना चाहिए, क्योंकि इस बिंदु से, उन्होंने कई अन्य उम्मीदवारों को समाप्त कर दिया होगा हालांकि, चूंकि यह आपको यह समझाने का आखिरी मौका होगा कि आप आदर्श उम्मीदवार हैं, आपको उन्हें स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण प्रस्तुत करना चाहिए।
  • एक क्रिम सीन अन्वेषक चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अकादमी में भाग लें और फ़ील्ड प्रशिक्षण करें। अगर मामले में एजेंसी की मांग है कि आप भर्ती प्रक्रिया के बाद अपनी खुद की पुलिस अकादमी में भाग लेते हैं, तो आपको इस कोर्स को पूरा करना होगा। फिर, आप एक क्षेत्र प्रशिक्षण अधिकारी के साथ प्रशिक्षण शुरू करने की संभावना है। क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले, आपको इस अधिकारी से मौखिक निर्देश और व्यवहार मॉडलिंग प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है और फिर इसे क्षेत्र में कार्रवाई में देख सकते हैं। यह अवधि 3 से 12 महीने के बीच तक रह सकती है जब तक कि प्रशिक्षण अधिकारी आपको पूर्णकालिक अधिकारी बनने की मंजूरी नहीं देता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com