ekterya.com

होमवर्क के तनाव से कैसे बचें

सभी प्रकार के छात्र आमतौर पर होमवर्क की भारी मात्रा में लग सकते हैं। हालांकि कार्य तनाव का स्रोत हो सकता है, यदि आप उन्हें एक संगठित और समय पर तरीके से करते हैं, तो उन्हें पूरा करने के लिए एक बहुत फायदेमंद (और यहां तक ​​कि आराम से) अनुभव हो सकता है।

चरणों

विधि 1
अच्छा समय प्रबंधन का अभ्यास करें

सुनिश्चित करने के लिए आपके पास कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है (और अपने असाइन किए गए समय को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए) जल्दी से प्राप्त कर सकते हैं कि बहुत सारे होमवर्क करने से भी कम तनावपूर्ण है

होमवर्क स्ट्रेस चरण 5 से बचें शीर्षक वाली छवि
1
अपना होमवर्क करने के लिए दिन का एक निश्चित समय आरक्षित करें उस दिन का एक समय खोजें कि आप अच्छी तरह ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और हर दिन उस समय अपना होमवर्क कर सकते हैं
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए सही समय चुनते हैं और ये एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं कुछ लोग घर ले जाना पसंद करते हैं और तुरंत अपना होमवर्क करना शुरू करते हैं, जबकि दूसरे लोग फिर से काम शुरू करने से पहले एक पल के लिए आराम करना पसंद करते हैं।
  • एक समय चुनें जब आपके पास अपेक्षाकृत कुछ विकर्षण हो। भोजन का समय, ऐसे पलों जिसमें आप लगातार प्रतिबद्धताएं होती हैं या जिसमें आप आम तौर पर सोशलाप करते हैं, आपके होमवर्क करने के लिए आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं हैं।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 6 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कार्यों को पूरा करने के लिए आपको पर्याप्त समय आवंटित करना होगा यह जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपके कार्यों को पूरा करने के लिए आपके द्वारा प्रदान किए गए कुल समय उन सभी को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।
  • गणना करें कि आपके सामान्य कार्यभार के आधार पर आपको प्रत्येक दिन, प्रत्येक सप्ताह और प्रत्येक महीने कितना समय की आवश्यकता होगी। अपने कार्यक्रम में कम से कम यह राशि निरुपित करें और एक अतिरिक्त समय आवंटित करने पर विचार करें जो अप्रत्याशित जटिलताओं या अतिरिक्त कार्यों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पर्याप्त है
  • आपको बड़ी परियोजनाओं के लिए पर्याप्त समय आवंटित करना होगा, क्योंकि उन्हें आपकी अधिक भागीदारी की आवश्यकता होती है और यह गणना करना अधिक मुश्किल होता है कि आपको उन्हें पूरा करने के लिए कितना समय चाहिए।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 7 से बचें शीर्षक वाली छवि

    Video: विधार्थी को टापर कैसे बनायें

    3
    अपनी अंतिम वितरण तिथि के अनुसार अपने कार्यों को पूरा करें आपकी अंतिम वितरण तिथि के अनुसार कार्य समाप्त करना आपको डिलीवरी की तारीख से पहले रात को तेज़ी से करने से बचने में मदद करेगा।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 8 से बचें शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको सबसे कठिन विषयों के लिए अधिक समय आवंटित करना होगा। प्रत्येक व्यक्ति कुछ विषयों का मालिक होगा और दूसरों को थोड़ा जटिल लगता होगा। सुनिश्चित करें कि आप इस बात को ध्यान में रखते हैं कि कौन सा विषय आपके लिए अधिक कठिन है और अपने शेड्यूल के दौरान उनके लिए समय आवंटित करें।
  • विधि 2
    कक्षा में आपकी अच्छी आदतें होनी चाहिए

    कई तरह से, कार्य पूरा करने की राहत इस बात पर निर्भर करती है कि कक्षा के दौरान आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं।

    होमवर्क स्ट्रेस चरण 9 से बचें शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए कक्षा या सभागार में बैठे और घंटों के लिए बात करने से आपके लिए केंद्रित रहना मुश्किल हो सकता है ताकि आप अपने कार्यों को समझ सकें, आपको पूरी तरह ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
    • कक्षा के दौरान चर्चा की जा रही बातों पर केंद्रित रहने का एक अच्छा तरीका पूछना प्रश्न में अपना मन रखें और यहां तक ​​कि इस प्रक्रिया में, आप अन्य विद्यार्थियों के प्रश्नों को हल कर सकते हैं।



  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 10 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    नोट्स ले लो क्लास के दौरान चर्चा की गई जानकारी नीचे लिखना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और महत्वपूर्ण तथ्यों और विचारों को याद करने में मदद करता है।
  • आपको महत्वपूर्ण शर्तों और विचारों पर ध्यान देना होगा यह महत्वपूर्ण है कि आप चीज़ों को याद रखें
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 11 से बचें शीर्षक वाली छवि
    3
    आराम से सुंदर यह सिफारिश स्पष्ट दिखाई दे सकती है, लेकिन दुनिया भर के कई लोग (जिनके पास अपने समय के खिलाफ लड़ाई नहीं है) सोने के अभाव से ग्रस्त हैं यद्यपि यह गतिविधि कक्षा के बाहर होती है, एक अच्छी रात की नींद सीखने की प्रक्रिया के लिए मौलिक है और आप कक्षा पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • विधि 3
    अपने खाली समय का उपयोग करें

    संगठित, अच्छे समय प्रबंधन का अभ्यास करना और कक्षा के दौरान ध्यान केंद्रित करना कार्य तनाव से बचने के लिए बहुत मददगार है, लेकिन कम पारंपरिक तरीकों भी हैं। अपने कामों को पूरा करने के लिए आपको अपने दिन के इन निशुल्क क्षणों का उपयोग करने के लिए ध्यान रखना चाहिए।

    होमवर्क स्ट्रेस चरण 12 से बचें छवि शीर्षक

    Video: Teen Deviyan Know astrological ways to keep yourself healthy DR.Y Rakhi Tarot Card Reader

    1
    कक्षा के दौरान अपने खाली समय का उपयोग करें यदि कोई क्लास जल्दी समाप्त हो जाता है (और आपके पास कुछ नहीं करना है या सुनने के लिए), तो आप अपना होमवर्क कर सकते हैं
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 13 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    दोपहर के भोजन के घंटे का उपयोग करें यदि आपके पास दोपहर के भोजन के समय में समय है, तो अपना होमवर्क करने पर विचार करें
  • यदि आप अपना दोपहर का भोजन लेते हैं, तो यह विशेष रूप से आसान है, क्योंकि आप भोजन कक्ष में जा सकते हैं, एक त्वरित भोजन कर सकते हैं और कुछ होमवर्क प्राप्त कर सकते हैं।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 14 से बचें छवि शीर्षक
    3
    अपनी सुबह का सबसे ज्यादा करें यदि आप कक्षाओं में जल्दी आते हैं, तो अपने होमवर्क को करने के लिए उस समय का उपयोग करें। कई विद्यालय छात्रों को इस अप्रत्याशित समय के दौरान पुस्तकालय में जाने की अनुमति देते हैं और अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए यह एक उत्कृष्ट स्थान है।
  • युक्तियाँ

    • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें यह सबसे अच्छा है जो आप कर सकते हैं अगर लोगों को लगता है कि आप बेवकूफ हैं तो चिंता न करें, क्योंकि आपके पास उनके मुकाबले बेहतर ग्रेड है।
    • आपको वास्तव में शिक्षक पर ध्यान देना होगा और अगर आप नहीं जानते कि होमवर्क कैसे करें यदि आपको पता है कि आपका होमवर्क कैसे करना है तो आप तनाव को जारी कर सकते हैं
    • तनाव खतरनाक है स्कूल के साथ तनाव न करें कई अन्य चीजें हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। आपको अतिरिक्त गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए ताकि आप अपने कार्यों पर इतना ध्यान न दें।
    • कई गलतियों को बिना बिना परीक्षा देने के लिए जानें जब तक आप पूरी परीक्षा पूरी नहीं कर लेते हैं तब तक प्रतीक्षा पृष्ठ के बजाय अपने उत्तर पृष्ठ की समीक्षा करें।
    • घंटी के छल्ले से पहले 2 या 3 मिनट तक अपनी चीजों को कक्षा में जाने न दें। अधिकांश शिक्षकों को इसके बारे में किसी तरह परेशान करना पड़ता है और आपके अगले वर्ग में आने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होता है। फिर, जल्दी करो और उस कार्य को समाप्त करें।
    • आपको पता होना चाहिए कि यदि कोई कक्षा के दौरान आप दूसरे वर्ग के होमवर्क करते हैं, तो कुछ शिक्षक परेशान हैं, इसलिए इसके बारे में विचारशील होना सीखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com