ekterya.com

क्लास शेड्यूल कैसे तय करें

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने दिन के दौरान कक्षाएं निर्धारित की हैं लेकिन हमेशा इसे भूल जाते हैं? अच्छा है कि अब एक बहाना नहीं है आप हमेशा मदद प्राप्त कर सकते हैं यहां हम आपके वर्ग को सफलतापूर्वक प्रोग्राम करने के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रस्तुत करते हैं

चरणों

छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 1
1
अपने शिक्षक को एक कक्षा अनुसूची के लिए पूछें या स्वयं को स्वयं बनाएं आपके होमवर्क में आपकी सहायता करने के लिए नोट्स लिखने के लिए आपके पास एक छोटी नोटबुक भी होनी चाहिए इसके अलावा, छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण बात बाथरूम जाना है, लेकिन खाली समय के दौरान इन यात्राओं को शेड्यूल करने का प्रयास करें। इस तरह आप कक्षा में किसी भी महत्वपूर्ण विवरण को याद नहीं करेंगे।

विधि 1

माध्यमिक विद्यालय से पहले
छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 2
1
मज़ेदार और रोचक वर्ग चुनें जिन वर्गों को आप लेते हैं उनका विश्लेषण किसी के द्वारा नहीं किया जाएगा उन वर्गों को ले लो जिन्हें आप जानते हैं कि आपको आनंद मिलेगा।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 3
    2
    एक सम्मान वर्ग लेने पर विचार करें यदि आप कॉलेज जाने पर विचार कर रहे हैं, तो कम से कम एक चुनौतीपूर्ण वर्ग लेने का अच्छा विचार है। अब जब आप गलतियां कर सकते हैं, और यदि यह आपके लिए बहुत अधिक हो जाता है, तो छोड़कर वर्ग इतनी बड़ी समस्या नहीं होगी। अपना सर्वश्रेष्ठ करें और अपने ग्रेड के बारे में ज्यादा चिंता न करें फिर, जब आप तय करते हैं कि आप हाई स्कूल में क्या करना चाहते हैं, तो आप यह जानकर आभारी होंगे कि एक सम्मान वर्ग से क्या उम्मीद की जानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 4
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों के लिए समय है। जितना आप उच्च विद्यालय में कर सकते हैं उतना लो। आपके पास इतने समय बाद में नहीं हो सकता है, और अगर आपको अपनी अतिरिक्त गतिविधियों को कम करना है, तो आप जान लेंगे कि आप वास्तव में क्या आनंद ले रहे हैं और आप क्या छोड़ने के लिए नहीं सोचेंगे
  • छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 5
    4
    पूर्व-आवश्यकताएं ले लो जिन्हें आपको बाद में आवश्यकता हो सकती है यद्यपि समय के आगे सोचना मुश्किल हो सकता है, कुछ कक्षाओं में आपको पिछला वर्ग लेने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल के अख़बार में भाग लेना चाहते हैं, तो आपको पत्रकारिता, फोटोग्राफी या यहां तक ​​कि एक व्यावसायिक वर्ग भी लेना पड़ सकता है। इसके बारे में सोचकर अब आपको बाद में काफी तनाव बचाएगा
  • विधि 2

    माध्यमिक के दूसरे
    छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 6
    1
    आप सबसे अधिक लोड किए गए शेड्यूल ले सकते हैं। आपके हाई स्कूल के दूसरे वर्ष का तीसरा कार्यक्रम होने पर काफी प्रभाव होगा। आपके पास और विकल्प होंगे जिन पर आप कक्षाओं में 1 या 2 कक्षाओं को सम्मान में ले जायेंगे।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 7
    2
    विश्वविद्यालय के बारे में सोचो हालांकि ऐसा लगता है कि बहुत समय गुम है, वास्तव में केवल कुछ और वर्षों में गायब है। यदि आप कॉलेज में जाना चाहते हैं या यदि आप तुरंत हाई स्कूल छोड़ने के काम शुरू करना चाहते हैं तो आप सोच सकते हैं। यदि आप कॉलेज में जाना नहीं चाहते हैं, तो अगले वर्ष आपके लिए उपलब्ध अन्य व्यावसायिक अवसरों की जांच करें, या यहां तक ​​कि इस साल भी अगर आपका उच्च विद्यालय काफी बड़ा है यदि आप कॉलेज जाने की योजना बना रहे हैं, तो उन कार्यक्रमों के बारे में सोचें जो आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप कम-आय वाले परिवार से आते हैं या अल्पसंख्यक के सदस्य हैं, तो आपकी सहायता के लिए स्थानीय विश्वविद्यालयों में कार्यक्रम हो सकते हैं।
  • विधि 3

    माध्यमिक के तीसरे
    छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 8
    1
    निर्णय लें कि क्या आप विश्वविद्यालय जाना चाहते हैं या नहीं? यदि आपके लिए संभव है, तो उन कक्षाओं में सम्मान में कम से कम एक वर्ग लेना जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं सभी वर्गों को आप सोच सकते हैं कि आप कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 9
    2
    अन्य छात्रों से बात करें जो लोग अभी भी स्कूल में हैं या जिन्होंने स्नातक की उपाधि प्राप्त की है हाल ही में वह शिक्षकों से मिलेंगे वे आपको यह भी बता सकते हैं कि कक्षाएं कितना कठिन हैं मानो या न मानो, सभी सम्मान वर्ग मुश्किल नहीं हैं। वास्तव में उनमें से कुछ नियमित कक्षाओं के समान अधिक या कम होंगे, लेकिन वे आपको वजन रेटिंग देंगे। जो किसी के माध्यम से चल रहा है, उसके परिप्रेक्ष्य में आपको उन अवसरों का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। दो साल पहले स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले लोगों से बचें, क्योंकि शिक्षकों और कक्षाएं बहुत तेजी से बदलती हैं। क्या मुश्किल था अब अब आसान और इसके विपरीत हो सकता है
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 10
    3
    पूर्व-आवश्यकताएं ले लो आपके ऐच्छिक विकल्प बहुत सीमित होने की संभावना है, इसलिए ऐसी कक्षाएं करें जिन्हें आपको वाकई उन वर्गों से पहले लेना होगा जिन्हें आप वास्तव में चाहते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कक्षाएं लेने के बारे में इतनी उत्साहित नहीं हैं कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे इस्तेमाल किया जाता है, तो इसे किसी भी तरह से ले जाएं यदि आपको इसके लिए प्रोग्रामिंग ऐच्छिक लेने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 11
    4
    वर्ग छोड़ने से बचें ऐसा करने पर विश्वविद्यालयों द्वारा आम तौर पर मताधिकार दिया जाता है, यदि उन्हें पता चला है। साल की शुरुआत में एक जांच करें ताकि आप अधिक काम न करें जो आप कर सकते हैं, और अगर आपको कठिनाइयां मिलती हैं तो कक्षा छोड़ने के बजाय ट्यूटर की नियुक्ति पर विचार करें। यदि आप वास्तव में इसे संभाल नहीं सकते हैं, तो बस एक अंतिम उपाय के रूप में एक वर्ग को छोड़ दें।
  • विधि 4

    विश्वविद्यालय के रास्ते में
    छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 12



    1
    आप कर सकते हैं सबसे भारी कार्यक्रम ले लो। आप भारी हैं, कॉलेज में प्रवेश करने की आपके मौके बेहतर हैं इसके लिए प्रयास करने के लिए एक क्लास न लें, और बाहर निकलना, यदि यह बहुत मुश्किल है - इसके बजाय, पहले की जांच करें उन छात्रों से बात करें जो वर्तमान में कक्षा ले रहे हैं और उनसे पूछें कि क्या वे एक परियोजना देख सकते हैं शायद आप इस परियोजना को करने की कोशिश भी कर सकते हैं यदि आपके पास यह देखने के लिए खाली समय है कि वर्ग किस तरह का होगा।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 13

    Video: Bihar board exam date 2018 (इंटरमीडिएट और मैट्रिक के परीक्षा की तारीख और टाइम टेबल जाने)

    2
    गर्मियों में कक्षाएं छोड़ें अगर आपको एक क्लास छोड़ना है, तो सेमेस्टर शुरू होने से पहले इसे करने का प्रयास करें। अधिकांश स्कूलों में सभी वर्ष के कर्मचारी काम करते हैं, इसलिए यदि आप अपने परामर्शदाता के कार्यालय को फोन करते हैं, तो कोई शायद आपकी सहायता कर सकता है यदि आप गर्मियों के दौरान छोड़ देते हैं तो यह आपके इतिहास में दिखाई नहीं दे सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 14
    3
    विश्वविद्यालयों की जांच करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप किस तरह का स्कूल जाना चाहते हैं, तो आप इसके अनुसार अपना कार्यक्रम बना सकते हैं कुछ स्कूलों की जांच करें और देखें कि आप किन पाठ्यक्रमों को ले जाना चाहते हैं। कॉलेज बोर्ड के पास एक उत्कृष्ट खोज इंजन है, जहां आप उन विश्वविद्यालयों के साथ तुलना करने की योजना बना सकते हैं जो आप सोच रहे हैं। आप विश्वविद्यालयों की तुलना भी कर सकते हैं (यह सेवा मुफ़्त है, लेकिन अगर आप अपनी खोजों को सहेजना चाहते हैं तो आपको खाता बनाना होगा)।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 15
    4
    अध्ययन समूहों से बचें यदि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो एक के साथ गड़बड़ मत करो इसके बजाय, एक और वर्ग ले लो। अध्ययन समूह आपको क्रेडिट नहीं देंगे, और आप शायद अधिक समय तक ऊब जाएंगे। यदि आप एक में शामिल होने का निर्णय लेते हैं और आप अपनी कक्षाओं का क्रम चुन सकते हैं, तो आखिरी अवधि में एक के लिए साइन अप करें। इस तरह आपको अपना होमवर्क सौंपा जाएगा यदि आप केवल कक्षा में पहली बार एक अध्ययन समूह में हैं, तो याद रखें कि आपके द्वारा की गई कक्षाओं में विश्वविद्यालयों की श्रेणी में आपकी जगह ज्यादा नहीं दिखती है। वे अधिक प्रभावित होंगे यदि आप अतिरिक्त कक्षाएं लेते हैं, भले ही आपके पास एक अध्ययन समूह में शामिल होने से प्राप्त निम्न ग्रेड हो।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 16
    5
    अपने मार्गदर्शन सलाहकार के साथ संचार बनाए रखें आपका काम यह सुनिश्चित करना है कि योजना के अनुसार सबकुछ चला जाता है वह आपके लिए एक शेड्यूल चुनने में मदद कर सकता है जो आपके लिए सही है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका शेड्यूल सबूत का सबूत है, तो इसे देखें और उसके बारे में चर्चा करने के लिए अपने परामर्शदाता से लें। संभवतया वह आपके से प्रवेश प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी रखेगा, और आपको उनकी पेशकश करने के लिए एक अलग परिप्रेक्ष्य होगा।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 17
    6
    दोपहर के लिए अपनी मानविकी कक्षाएं निर्धारित करें आपके शिक्षकों समेत कोई भी नहीं, दोपहर बाद दो बजे एक रसायन विज्ञान वर्ग लेना चाहता है, क्योंकि वे पूरे दिन कक्षाएं ले चुके हैं।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 18
    7
    कक्षाएं लेने से बचें, क्योंकि आपके मित्र भी उन्हें पहनते हैं। वे वैसे भी एक कमरे में भी स्पर्श नहीं कर सकते हैं। खासकर यदि कई शिक्षक अलग-अलग समय पर एक ही कक्षा देते हैं। आप निस्संदेह अपनी कक्षा में नए लोगों से मिलेंगे, और यदि नहीं, तो आपके पास कक्षाओं के बीच अपने दोस्तों से बात करने के लिए बहुत समय होगा।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 1 9
    8

    Video: steel almirah manufacturing business : Business Mantra

    आसान लोगों के साथ वैकल्पिक कठिन वर्ग यदि आप अपनी कक्षाओं के ऑर्डर को चुन सकते हैं, तो दो कठिन लोगों के बीच एक आसान काम करने का प्रयास करें। आप बाकी की सराहना करेंगे और आप खुद को अगले वर्ग के लिए ताज़ा करेंगे
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 20
    9
    कक्षा ऑनलाइन लेने पर विचार करें ऑनलाइन कक्षाएं आपको विषयों को अग्रिम करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन वे एक ऐसे कार्यक्रम पर भी दबाव डाल सकते हैं जो पहले से ही मुश्किल हो। यदि वे उपलब्ध हैं, तो अपने परामर्शदाता से बात करें कि वे आपके लिए सही हैं या नहीं।
  • विधि 5

    जो छात्र विश्वविद्यालय में नहीं जाते
    छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 21
    1
    दिलचस्प कक्षाएं ले लो विश्वविद्यालय हर किसी के लिए नहीं है कुछ लोग सीधे काम करना शुरू करना पसंद करते हैं आप जिन वर्गों का आनंद लेते हैं उन्हें चुनकर आप उच्च विद्यालय का आनंद ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 22
    2
    एक व्यावसायिक कार्यक्रम पर विचार करें। कुछ लोग एक व्यावसायिक कार्यक्रम पेश करते हैं जो आपको मूल्यवान नौकरी कौशल हासिल करने की अनुमति देगा। लाभों पर विचार करें यदि यह उपलब्ध है।
  • युक्तियाँ

    • यह अगले साल के बारे में सोचने के लिए बहुत जल्दी नहीं है जैसे ही आप अगले वर्ष के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं ताकि आप सही निर्णय ले सकें

    चेतावनी

    • तनाव मत करो (यदि आप बहुत दबाव में महसूस करते हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com