ekterya.com

विश्वविद्यालय में अच्छी पढ़ाई की आदतों को कैसे विकसित किया जाए

विश्वविद्यालय हाई स्कूल से पूरी तरह से अलग स्थिति है: कक्षाएं कम परीक्षा से मिलती हैं, लेकिन जब आप समाप्त करेंगे तो वे इसके लायक होंगे कुछ कक्षाएं केवल सेमेस्टर के बीच में एक परीक्षा होती हैं और दूसरे को अंत में। उस ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि आप अद्यतित रहें। अपने आप को मत बताना "मैं इसे बाद में पढ़ूंगा", क्योंकि कई बार आप परीक्षा से एक रात पहले एक साथ सबकुछ पढ़ाई करेंगे। कुछ शोध से पता चलता है कि बहुत कम समय में बहुत सी सामग्री का अध्ययन करना सर्वोत्तम अध्ययन (हालांकि सबसे खराब नहीं) विधि है।

चरणों

इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट्स हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 1
1
कक्षा से पहले कक्षा योजना की समीक्षा करें। जल्दी से अपने पाठ्यपुस्तकों के माध्यम से झटका। सेमेस्टर के शुरूआती दिनों में आपकी किताबें खरीदने की कोशिश करें ताकि आपको ये पता चले कि आपकी कक्षाएं कैसी होंगी।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टडीट हॉइट्स फॉर कॉलेज स्टेप 2
    2
    कक्षा में त्वरित नोट लें ("टिप्स" अनुभाग पढ़ें)
  • Video: बच्चों का दिमाग तेज करके पढाई में मन लगाने का मंत्र और उपाय | Pariksha me Safalta Ka asardar Mantra

    इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 3
    3
    यदि आप कक्षा से पहले सामग्री पढ़ते हैं, तो आप देखेंगे कि आप क्या समझ नहीं पा रहे हैं और आप उस बिंदु पर शिक्षक के स्पष्टीकरण पर ध्यान केंद्रित करेंगे। धूल रखने के लिए पाठ्य पुस्तकें क्यों खरीदते हैं? एक लक्ष्य के लिए पाठ्यपुस्तकों और प्रयोगशाला मैनुअल हैं आप किताब से सब से ऊपर योग्य हो जाएगा, क्योंकि कक्षा के थोक होंगे। शिक्षकों का कार्य कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करना और कभी-कभी उनकी राय देना है। आप एक हैं जो अपने लिए सामग्री के विचार को सीखना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट्स हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 4
    4
    किताब में पहले से क्या है, इसके बारे में नोट न करें, लेकिन आप अपना समय और ध्यान बर्बाद कर देंगे। एक चिह्न के साथ ज़ोरदार हिस्सों को हाइलाइट करें और अपने शिक्षक को बताएं कि आपने क्या सीखा है याद रखें कि शिक्षक व्यक्तिपरक हो सकता है, इसलिए यदि आप शिक्षक से सहमत नहीं हैं, तो तथ्यों पर नज़र रखें।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 5
    5
    यदि इसे दो बार से अधिक दोहराया जाता है, तो यह परीक्षण पर होगा।
  • इमेज शीर्षक से ग्रैस्ट स्टडी डिस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 6
    6
    प्रत्येक कक्षा के एक दिन पहले एक परीक्षा में कम से कम एक घंटे का अध्ययन करें। पढ़ने के प्रत्येक घंटे के लिए आपको एक से तीन घंटे का अध्ययन या उससे अधिक होने की उम्मीद है अगर यह मुश्किल वर्ग है अध्ययन करने के लिए, उदाहरण के लिए, पुस्तक को पढ़ना होगा, अपने नोट्स को पुन: पढ़ना, कार्य, किताब में आने वाली डीवीडी का उपयोग करना, इंटरनेट पर जानकारी की खोज करना आदि। कई विश्वविद्यालयों में ऐसे उपकरण देने के लिए ऑनलाइन और पोर्टल सीखने के उपकरण हैं जो आपको सीखने में सहायता कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रैस्ट स्टडी डिस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 7
    7
    अपने अध्ययन से पहले सामाजिक गतिविधियों को प्राथमिकता न दें। अगर आपको मिलनसार होना है, तो एक अध्ययन समूह होना अच्छा होगा। इस शर्मीले छात्रों में से अधिकांश विश्वविद्यालय से लाभ इस
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट्स हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 8
    8
    छोटी और लंबी अवधि में अपने ब्रेक की योजना बनाएं अगर आप शनिवार की रात पार्टी में जा रहे हैं, तो आपको पुस्तकालय में दोपहर को बिताना होगा। यदि आप पढ़ते हुए पूरे दिन खर्च करने जा रहे हैं, तो खाने के लिए एक घंटे की योजना बनाएं और अच्छी मिठाई भी करें
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 9
    9
    अध्ययन समूह कुछ लोगों को सामग्री को याद करते हैं, मुश्किल बिंदुओं को स्पष्ट करते हैं और एक सामाजिक जीवन का अध्ययन और अध्ययन करने का एक शानदार तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 10
    10
    यदि आपके मित्र विभिन्न पाठ्यक्रमों में हैं, विशेष रूप से परीक्षा के सप्ताह में तनाव के समय एक साथ हो रही एक अच्छा विचार है मध्य रात्रि पर चलता फिर से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने के लिए स्मृति के लिए महान है



  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 11
    11
    यदि आप ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो ध्यान केंद्रित कर सकता है, तो अपने वर्गों के लोड को हल्का करने की कोशिश करें। बारह क्रेडिट आपके कार्यक्रम के प्रत्येक सेमेस्टर के लिए एक अच्छी रकम है यह अध्ययन के 12 और 24 घंटे के बीच यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक अध्ययन में क्रेडिट घंटे की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 12
    12
    हमेशा बोल्ड पाठ्यपुस्तकों में शब्दावली को याद रखें यह शिक्षक द्वारा नहीं देखा जा सकता, क्योंकि वह मान लेगा कि आप पहले ही पाठ पढ़ रहे हैं। इसलिए सावधान रहें, क्योंकि जो चीजें जो पढ़ी नहीं गई हैं वे परीक्षा में दिखाई दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 13
    13
    कल्पना कीजिए कि कॉलेज में जो भी परीक्षा लेते हैं, वह कुछ ऐसा होगा जो आपको अपने आदर्श नौकरी में कर देगा या नहीं। यह उच्च विद्यालय नहीं है, जहां आप बस सम्मान रोल में होना चाह सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित किए गए ग्रेड आपके चेक पर प्राप्त होने वाली राशि या इस अर्थव्यवस्था में नौकरी खोजने की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अध्ययन के सप्ताह के दौरान

    इमेज शीर्षक से ग्रैस्ट स्टडी डिस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 14
    1
    ज्ञान के साथ अपना समय प्रबंधित करें अपने आप को पूरे दिन सोने के बिना पर्याप्त नींद की अनुमति दें आगमन के समय की स्थापना करें और उसे छड़ी करें सुबह में एक उचित समय पर उठो अपना अलार्म डालें!
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 15
    2
    अपना समय प्राथमिकता दें डिस्कवर करें कि आखिर परीक्षा में आपको अध्ययन शुरू करना होगा
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टडीज हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 16
    3
    पुस्तकालय पर जाएं दुनिया से डिस्कनेक्ट और अपने काम पर ध्यान केंद्रित।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टडीट हॉइट्स फॉर कॉलेज स्टेप 17
    4
    परीक्षा की परीक्षा लें, यदि आपका शिक्षक उन्हें देता है। अंतिम परीक्षा क्या होगी और यह जानने के लिए कि इसके लिए क्या अध्ययन करना है, यह जानने का एक अच्छा तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 18
    5
    सत्रों की समीक्षा करें, यदि कोई हो वे आपकी मदद करेंगे और आप को जानने की जरूरत है कि आपको क्या चाहिए। कई शिक्षक परीक्षा में आने वाले विशिष्ट प्रश्नों के लिए सुराग देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रोथ स्टूडेंट हॉस्ट्स फॉर कॉलेज स्टेप 1 9
    6
    रिलैक्स। तनाव को दूर करने के लिए अलग समय सेट करें आपको अंतिम परीक्षा से पहले खुद को जला नहीं जाना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन करने की समस्या स्वयं में अध्ययन नहीं है, लेकिन अध्ययन शुरू करने के लिए। बहुत से लोग पाते हैं कि एक बार इसे शुरू कर दिया गया है, यह जारी रखना आसान है।
    • यदि आप खुद को पर्याप्त जानते हैं और आप जानते हैं कि शायद आप परीक्षा के कुछ घंटों तक परीक्षा नहीं ले पाएंगे, तो आप खुद को बेवकूफ बनाकर इसे सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं। एक कैलेंडर लिखो और खुद को समझें कि परीक्षा एक निश्चित दिन है, जब वास्तव में यह एक सप्ताह बाद है अगर चीजें इस तरह होती हैं, तो अध्ययन करना शुरू करना और अध्ययन जारी रखने के लिए आपके लिए यह बहुत आसान है।
    • एक बहुत ही बुद्धिमान शिक्षक ने एक बार कहा था, "कैसे और कब अध्ययन करें? अध्ययन करें कि जैसे-जैसे आप अगले दिन एक परीक्षा देख रहे थे तो जब वहाँ हो, तो आप पहले से ही सप्ताह के लिए उस परीक्षा का अध्ययन कर रहे हैं। "
    • यदि मार्केटटेक्स और नोटबुक्स आपको ध्यान केंद्रित करने और आप संगठित करने में मदद करते हैं, तो उन्हें अपने बजट के अंदर डालकर संकोच न करें। यह एक छोटा सा निवेश है और आप इसका उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे।
    • त्वरित नोट्स लेने के लिए, सब कुछ संक्षिप्त करें, उदाहरण के लिए: (संदेश = संदेश, ले = टीएमआर, सीखें = एपीआरडीआर)। अपने स्वयं के संक्षेप का आविष्कार करें और उन लोगों को ढूंढें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं
    • थोड़ी सी समय में चीजों को याद रखें, 4 घंटे तक अध्ययन न करें, लेकिन आप केवल पढ़ने वाली चीजों का आधा हिस्सा भूल पाएंगे। एक घंटे के लिए अध्ययन करें और एक और घंटे के लिए चलने और अध्ययन करने के लिए 5 से 10 मिनट का ब्रेक लें। आपके लिए बाकी का काम भी करने की कोशिश करें: एक घंटे के लिए विचलित मत बनो, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने समय में वापस आएंगे।
    • कॉफी या ऊर्जा पेय आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन दुरुपयोग एक बड़ा काला छेद है उन्हें कभी-कभी प्रयोग करें, लेकिन यह आपके अपने काम पर निर्भर करता है ताकि गुणवत्ता के परिणाम मिलें।
    • हमेशा एक ब्रेक लें और चीजों को एक-एक करके योजना बनाएं एक ही बाधा के रूप में तीन परीक्षा देखकर भारी हो सकता है

    चेतावनी

    • अध्ययन करते समय कंप्यूटर, टेलीविज़न, संगीत जैसे विचलन से दूर रहें (या संगीत जिसमें गीत है जो आपको विचलित कर सकता है), आदि।
    • यदि आप थके हुए हैं तो अध्ययन न करें, लेकिन हर बार "मैं थक गया" वाक्यांश के साथ नहीं जाना है सो जाओ या बाहर जाएं, व्यायाम करें और फिर से शुरू करें
    • यदि आप किसी पार्टी में जाते हैं, तो पार्टी का समय निर्धारित करें और अपने कार्यक्रम में समय के अंत में काम करने की कोशिश मत करो, लेकिन आप अपना समय और ऊर्जा बर्बाद करेंगे और आप निराश होंगे।
    • सब कुछ एक साथ अध्ययन न करें: यह आपके लिए ऐसा करने का मतलब नहीं है, क्योंकि आप केवल बहुत कम याद रखेंगे और यह आपके भविष्य के कैरियर की मदद नहीं करेगा, क्योंकि तब आपको बहुत बुरी स्मृति होगी
    • जब आप रात के दौरान पढ़ते हैं तो आप बहुत सारी जानकारी खो देते हैं, क्योंकि आपने सोया नहीं है। देर से बचे रहें, लेकिन कम से कम छह घंटे नींद का समय निश्चित करें, जिसमें आपके बड़े परीक्षण से पहले रात भी शामिल है। आपकी मानसिक प्रक्रियाओं को बेहतर तरीके से संगठित करना चाहिए जो आपने सोचा है जब आपने सोचा है।
    • पदार्थों का दुरुपयोग न करें तम्बाकू का प्रयोग न करें कभी-कभी, कैफीन घबराहट का कारण बनता है और आपके लिए किसी भी तरह का सीखना असंभव होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com