स्लाइड नियम का उपयोग कैसे करें
किसी ऐसे व्यक्ति के लिए, जिसका उपयोग नहीं करना है, एक स्लाइड नियम पिकासो डिजाइन की तरह दिख सकता है इसमें कम से कम तीन अलग-अलग तराजू हैं और इनमें से ज्यादातर संख्या एक समान दूरी पर अलग नहीं होती हैं। हालांकि, यह कैसे उपयोग करने के लिए सीखने के बाद, आप क्यों इस नियम जेब कैलकुलेटर सदियों के आविष्कार से पहले में इतना उपयोगी साबित हुआ देखेंगे। पैमाने पर सही संख्या संरेखित करें और आप किसी भी संख्या को बहुत सरल गणित के साथ गुणा कर सकते हैं, जितना कि आप पेन और कागज के साथ प्रयोग करेंगे।
सामग्री
चरणों
भाग 1
गणना नियमों को समझें1
संख्याओं के बीच रिक्त स्थान को देखें एक आम नियम के विपरीत, एक स्लाइड नियम में संख्या एक समान रैखिक पैमाने पर अलग नहीं होती है। इसके बजाय, वे एक विशेष "लॉगरिदमिक" फार्मूला से अलग हो जाते हैं, दूसरे की तुलना में एक तरफ करीब होते हैं। यह आपको बाद में बताए अनुसार गुणा समस्याओं का जवाब पाने के लिए तराजू को संरेखित करने की अनुमति देगा।
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तराजू के लिए लेबल खोजें। गणना के नियम के प्रत्येक स्केल में एक अक्षर या प्रतीक होना चाहिए जो इसे बाएं या दाएं पर मुद्रित करता है। यह गाइड मान लेगा कि आपका स्लाइड नियम सबसे आम नोटेशन का उपयोग करता है:
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पैमाने के डिवीजनों की व्याख्या करें सी या डी पैमाने की ऊर्ध्वाधर पंक्तियों को देखो और उन्हें पढ़ने के लिए इस्तेमाल हो जाओ:
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सटीक उत्तर पाने की उम्मीद मत करो जब एक स्केल पढ़ते हैं, तो आपको आम तौर पर एक "सर्वश्रेष्ठ अनुमान" बनाना होगा, जब उत्तर बिल्कुल एक पंक्ति पर नहीं होता है गणना नियमों का इस्तेमाल तेजी से गणना करने के लिए किया जाता है और उन परिस्थितियों के लिए नहीं, जिनमें अत्यधिक परिशुद्धता की आवश्यकता होती है।
भाग 2
गुणा संख्या1
उन संख्याओं को लिखें जो आप गुणा करने जा रहे हैं। उन दो नंबरों को लिखें जिन्हें आप गुणा करने की योजना बनाते हैं।
- इस खंड के उदाहरण 1 में, हम 260 x 0.3 की गणना करेंगे।
- उदाहरण 2 में, हम 410 x 9 की गणना करेंगे। यह उदाहरण 1 की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल हो जाएगा, ताकि आप पहली बार उदाहरण 1 का पालन करना चाहें।
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दशमलव संख्याओं को प्रत्येक संख्या के लिए ले जाएं। गणना नियम केवल 1 और 10 के बीच की संख्या के साथ लेबल किया जाता है। दशमलव संख्या को आप गुणा कर रहे प्रत्येक संख्या में ले जाएं, ताकि वे इन मूल्यों के बीच हो। समस्या को पूरा करने के बाद, हम दशमलव बिंदु को जवाब में सही जगह पर ले जाएंगे, जैसा कि इस खंड के अंत में वर्णित है।
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डी पैमाने पर सबसे छोटी संख्या ढूंढें और उसके बाद सी पैमाने पर इसके स्लाइड करें। डी पैमाने पर सबसे छोटी संख्या खोजें। फिर सी पैमाने पर स्लाइड करें ताकि दूर बाईं ओर "1" (जिसे बाएं सूचक भी कहा जाता है) उस नंबर के साथ सीधे गठबंधन हो।
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धातु के कर्सर को सी पैमाने पर दूसरे नंबर पर स्लाइड करें। कर्सर धातु वस्तु है जो संपूर्ण गणना नियम पर स्लाइड करता है। इसे सी स्केल पर गुणा समस्या में दूसरी संख्या के साथ संरेखित करें। कर्सर डी स्केल पर समस्या के उत्तर को इंगित करेगा। अगर आप इसे दूर नहीं कर सकते हैं, तो अगले चरण पर जाएं।
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सही सूचकांक का उपयोग करें यदि कर्सर उत्तर की ओर स्लाइड नहीं करता है। यदि कर्सर स्लाइड नियम के केंद्र में "पुल" के कारण अवरुद्ध होता है या यदि जवाब "स्केल से बाहर" होता है, तो यह थोड़ा अलग विधि का उपयोग करता है सी स्केल को स्लाइड करें ताकि "सही सूचकांक" या दूर सही पर नंबर 1 गुणन समस्या में सबसे बड़ा कारक हो। कर्सर को सी स्केल पर अन्य कारक के स्थान पर स्लाइड करें और डी स्केल पर प्रश्न पढ़ें।
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सही दशमलव बिंदु खोजने के लिए अनुमान का उपयोग करें। आपके द्वारा किए गए गुणन के बावजूद, उत्तर हमेशा डी पैमाने पर पढ़ेगा, जो केवल 1 से 10 तक की संख्या दिखाएगा। जवाब में दशमलव बिंदु को कहां निर्धारित करने के लिए आपको एक आकलन और मानसिक गणना करना होगा।
भाग 3
वर्ग और क्यूब्स खोजें1
चौराहों को खोजने के लिए तराजू डी और ए का उपयोग करें। आम तौर पर, ये दो तराजू जगह तय होती हैं बस डी स्केल पर एक मान के लिए धातु कर्सर को स्लाइड करें और ए मान इसका वर्ग होगा। गुणा समस्या की तरह, आपको अपने दम पर दशमलव बिंदु की स्थिति निर्धारित करने की आवश्यकता होगी।
- उदाहरण के लिए, 6.1 को हल करने के लिए, डी स्केल पर कर्सर को 6.1 पर स्लाइड करें। संबंधित मान A लगभग 3.75 है।
- 6.1 से 6 x 6 = 36 की गणना करें। इस मान के करीब एक प्रतिक्रिया पाने के लिए दशमलव बिंदु को रखें: 37.5.
- ध्यान रखें कि सटीक उत्तर 37.21 है। स्लाइड नियम के साथ जवाब 1% से भी कम के बीच भिन्न होता है, एक वास्तविक वास्तविक परिस्थितियों के लिए पर्याप्त मूल्य।
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क्यूब्स को खोजने के लिए डी और के स्केल का उपयोग करें आपने अभी देखा है कि स्केल ए, जो कि आधे से कम एक डी पैमाने है, आपको संख्याओं का वर्ग खोजने में मदद करता है। इसी तरह, कश्मीर स्केल, जो एक डी स्केल है, जो एक तिहाई पैमाने पर आ जाता है, आपको क्यूब्स ढूंढने में मदद करता है। बस कर्सर को डी मान पर स्लाइड करें और परिणाम को स्केल पर पढ़ें। दशमलव बिंदु को बदलने के लिए अनुमान लगाएं
भाग 4
वर्ग की जड़ों और क्यूबिक जड़ें खोजें1
वर्ग रूट को खोजने से पहले संख्या को एक वैज्ञानिक संकेतन में परिवर्तित करें। हमेशा की तरह, स्लाइड नियम में केवल 1 से 10 तक के मान होते हैं, इसलिए आपको आवश्यकता होगी एक वैज्ञानिक संकेतन में संख्या लिखें इससे पहले कि आप इसका वर्गमूल पा सकते हैं
- उदाहरण 3: √ (390) को हल करने के लिए, इसे √ (3. 9 x 10) के रूप में लिखें।
- उदाहरण 4: √ (7100) को हल करने के लिए, इसे √ (7.1 x 10) के रूप में लिखें।
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निर्धारित करें कि किस पैमाने पर आप उपयोग करेंगे। संख्या के वर्गमूल को खोजने के लिए, पहला कदम कर्सर को स्लाइड करना है ताकि यह संख्या A पैमाने पर हो। हालांकि, क्योंकि एक स्केल दो बार छपा हुआ है, आपको यह तय करना होगा कि आप किसको पहले उपयोग करेंगे ऐसा करने के लिए, निम्नलिखित नियमों का पालन करें:
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स्केल ए पर कर्सर स्लाइड करें। अब दसियों के एक्सपोनेंट को अनदेखा करें और A पैमाने पर धातु कर्सर को अपने साथ समाप्त संख्या में स्लाइड करें।
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डी पैमाने से प्रतिक्रिया का निर्धारण करें। डी मान पढ़ें जहां कर्सर अंक इस मान में "x10" जोड़ें एन की गणना करने के लिए, 10 मूल की शक्ति, निकटतम संख्या में भी लें और फिर 2 से विभाजित करें।
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क्यूब जड़ों को खोजने के लिए कश्मीर पैमाने पर एक समान प्रक्रिया का उपयोग करें। क्यूब जड़ों को खोजने की प्रक्रिया बहुत समान है सबसे महत्वपूर्ण कदम यह निर्धारित करना है कि उपयोग करने के लिए तीन कश्मीर स्केल कौन सा है। ऐसा करने के लिए, संख्याओं की संख्या को तीन में विभाजित करें और शेष को ढूंढें। यदि शेष 1 है, तो पहले पैमाने का उपयोग करें - यदि यह 2 है, तो दूसरे का उपयोग करें और यदि यह 3 है, तो तीसरे का उपयोग करें ऐसा करने का एक अन्य तरीका यह है कि पहले पैमाने से बार-बार तीसरे तक गिनती तक जब तक आप जवाब में अंकों की संख्या तक नहीं पहुंच जाते।
युक्तियाँ
- ऐसे अन्य फ़ंक्शन हैं जिन्हें आप गणना नियम में गणना कर सकते हैं, खासकर अगर इसमें "लॉग-लॉग" तराजू, त्रिकोणमितीय गणनाओं या अन्य विशेष तराजू के लिए तराजू हैं उनके साथ अभ्यास करें या अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पैमाने के बगल में पत्र के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
- आप माप की दो इकाइयों के बीच रूपांतरण करने के लिए गुणा पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 1 इंच = 2.54 सेंटीमीटर, दी गई समस्या "5 इंच से सेंटीमीटर में परिवर्तित" को निम्न गुणा समस्या माना जा सकता है: 5 x 2.54
- स्लाइड नियम की सटीकता इस पर निर्भर करती है कि आप इसमें कितने अलग-अलग अंशांकन के निशान बना सकते हैं। नियम जितना अधिक होगा, उतना ही सटीक होगा।
चेतावनी
- अपने गणना नियम को गर्मी और आर्द्रता से दूर रखें, क्योंकि विरूपण और संकोचन यह अपनी सटीकता खो सकते हैं।
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