ekterya.com

एक वर्ग की परिधि की गणना कैसे करें

एक ज्यामितीय आयामी आकार की परिधि कहा फार्म या भुजाओं की लम्बाई की राशि के बारे में कुल दूरी है। परिभाषा के अनुसार, एक वर्ग समान लंबाई और चार कोण (9 0 डिग्री) के चार सीधे पक्षों का आकार होता है। चूंकि चार पक्षों की लंबाई समान है, इसलिए वर्ग की परिधि लगाना वास्तव में सरल होगा! यह आलेख आपको एक वर्ग की परिधि की गणना करने का तरीका दिखाएगा, यदि आप एक तरफ की लंबाई जानते हैं। तो फिर यह बताएंगे कि कैसे अगर आप केवल अपने क्षेत्र पता है एक वर्ग की परिधि को खोजने के लिए होगा और अंत में, एक वर्ग की परिधि के एक ज्ञात त्रिज्या के साथ एक सर्कल में लिखा हुआ है खोजने के लिए आप सिखा देगा।

चरणों

विधि 1
परिधि की गणना करें जब एक तरफ की लंबाई ज्ञात हो

एक स्क्वायर चरण 01 के पेरिमिटर की गणना शीर्षक वाली छवि
1
एक वर्ग की परिधि का सूत्र याद रखें। एक वर्ग के लिए जिसका लंबाई है एल, परिधि केवल चार बार लंबाई की लंबाई है: पी = 4 एल.
  • एक स्क्वायर चरण 02 के पेरिमिटर की गणना शीर्षक वाली छवि
    2
    परिधि को खोजने के लिए एक तरफ की लंबाई निर्धारित करें और 4 से गुणा करें। आपको क्या करना चाहिए, इसके आधार पर, आपको शासक के साथ तरफ मापना पड़ सकता है या पृष्ठ की अधिक जानकारी देखने के लिए पक्ष की लंबाई निर्धारित कर सकते हैं। परिधि की गणना करने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यदि वर्ग की एक तरफ 4 की लंबाई होती है, तो पी = 4 * 4 या 16.
  • यदि वर्ग की एक तरफ 6 की लंबाई होती है, तो पी = 4 * 6 या 36.
  • विधि 2
    क्षेत्र ज्ञात होने पर परिधि की गणना करें

    Video: वृत्त की परिधि व क्षेत्रफल कैसे ज्ञात करते है ? class 10 learn Maths

    एक स्क्वायर चरण 03 के पेरिमिटर की गणना करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक वर्ग के क्षेत्र के लिए सूत्र पता है। किसी भी आयत का क्षेत्रफल (याद रखना, वर्ग विशेष आयताकार हैं) इसकी आधार के रूप में इसकी ऊंचाई के रूप में परिभाषित किया गया है चूंकि एक वर्ग की आधार और ऊंचाई समान लंबाई है, चूंकि सभी पक्षों पर समान लंबाई वाली एक वर्ग का क्षेत्रफल है एल यह वह जगह है एल * एल या ए = एल.
  • एक स्क्वायर चरण 04 के पेरिमिटर की गणना करें शीर्षक वाला छवि
    2
    क्षेत्र का वर्गमूल ढूँढें क्षेत्र का वर्गमूल आपको वर्ग के किसी एक हिस्से की लंबाई देगा। सबसे नंबर के लिए, आप एक कैलकुलेटर का उपयोग करने के वर्गमूल पहले क्षेत्र मूल्य, वर्गमूल (√) के हस्ताक्षर के बाद प्रवेश करने के लिए खोजने की जरूरत है। आप यह भी सीख सकते हैं हाथ से एक वर्ग मूल गणना!
  • यदि वर्ग का क्षेत्र 20 है, तो पक्ष की लंबाई एल = √20 या 4,472.
  • यदि वर्ग का क्षेत्र 25 है, तब s = √25 या 5.
  • एक स्क्वायर चरण 05 के पेरिमिटर की गणना शीर्षक वाली छवि
    3



    परिधि को खोजने के लिए पक्ष की लंबाई 4 से गुणा करें। साइड की लंबाई लें एल कि तुम सिर्फ गणना और परिधि सूत्र में इसे कनेक्ट, पी = 4 एल. परिणाम वर्ग की परिधि होगी!
  • 20 के एक क्षेत्र के साथ एक वर्ग के लिए और 4,472 की एक तरफ लंबाई, परिधि पी = 4 * 4,472 या 17,888.
  • 25 के एक क्षेत्र के साथ एक वर्ग के लिए और 5 की ओर की लंबाई, पी = 4 * 5 या 20.
  • विधि 3
    ज्ञात त्रिज्या के एक चक्र में अंकित एक वर्ग के परिधि की गणना करें

    एक स्क्वायर चरण 06 के पेरिमिटर की गणना करें
    1
    समझें कि एक अंकित वर्ग क्या है अक्सर पंजीकृत रूपों को आसानी से इस तरह के जीएमएटी और जीआरई के रूप में मानकीकृत उदाहरण में प्रस्तुत कर रहे हैं, तो यह पता करने के लिए कि वे क्या कर रहे हैं महत्वपूर्ण है। एक वर्ग एक सर्कल में खुदा, एक वर्ग सर्कल में तैयार की गई है, ताकि चार कोने (कोने) सर्कल के किनारे पर झूठ।
  • एक स्क्वायर चरण 07 के पेरिमिटर की गणना शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: वर्ग आयत ,त्रिभुज ,चतुर्भुज वृत्त के क्षेत्रफल एवं परिमाप संबंधित प्रश्न TET SSC UP SI RAILWAY

    वृत्त के त्रिज्या और वर्ग की तरफ के बीच के संबंध को पहचानें। इसके प्रत्येक कोने में अंकित एक वर्ग के केंद्र से दूरी चक्र के त्रिज्या के बराबर है। की लंबाई को खोजने के लिए एल, हमें पहले कल्पना करना चाहिए कि हम दो सही त्रिभुज बनाने के लिए विकर्ण पर आधा भाग में चौकोर कटौती करते हैं। इनमें से प्रत्येक त्रिकोण के बराबर पक्ष होंगे को और एक कर्ण के अलावा , जो हमें पता है कि चक्र के त्रिज्या से दो बार के बराबर है या 2R.
  • एक स्क्वायर चरण 08 के पेरिमिटर की गणना शीर्षक वाली छवि
    3
    वर्ग के किनारे की लंबाई की खोज करने के लिए पायथागॉरियन प्रमेय का उपयोग करें। पाइथागोरस प्रमेय यह निर्धारित करता है कि पक्ष के साथ किसी भी सही त्रिकोण के लिए को और , और एक कर्ण , ए + बी = सी . पक्षों के बाद से को और वे वही हैं (याद है कि हम अभी भी एक वर्ग के साथ काम कर रहे हैं!) और हम जानते हैं कि c = 2r, हम समीकरण को लिख सकते हैं और इसे सरल बनाने के लिए पक्ष की लंबाई निम्न तरीके से पा सकते हैं:
  • a + a = (2 आर)"`, अब अभिव्यक्ति को सरल करें:
  • 2 ए = 4 (आर), अब दोनों पक्षों को 2 के बीच विभाजित करें:
  • (ए) = 2 (आर), अब प्रत्येक पक्ष का वर्गमूल ले लो:
  • ए = √ (2 आर). तरफ की लंबाई रों अंकित वर्ग = के लिए √ (2 आर).
  • एक स्क्वायर चरण 09 के पेरिमिटर की गणना करें
    4
    परिधि को खोजने के लिए चौकोर बॉर्डर की लंबाई गुणा करें। इस मामले में, वर्ग की परिधि पी = 4√ (2 आर). एक्सपोनेंट्स के वितरकों के गुणों के कारण, जो इंगित करता है कि 4√ (2 आर) बराबर है 4√2 * 4√r, हम इसे निम्नलिखित समीकरण में सरल कर सकते हैं: त्रिज्या के साथ एक वृत्त में अंकित किसी भी वर्ग की परिधि आर इसे के रूप में परिभाषित किया गया है पी = 5.657 आर!
  • एक स्क्वायर चरण 10 के परिधि की गणना करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक मॉडल समीकरण को हल करें एक वर्ग से 10 के दायरे एक सर्कल में खुदा पर विचार करके इस वर्ग = 2 (10) या 20 पाइथागोरस प्रमेय का प्रयोग के विकर्ण इसका मतलब है कि, हम जानते हैं 2 (ए) = 20, इतना 2 ए = 400 अब आइए हम दोनों पक्षों को आधे से मिलकर विभाजित कर लें ए = 200 फिर उसको पता लगाने के लिए प्रत्येक पक्ष का वर्गमूल ले लो ए = 14,142. 4 से गुणा करें और आप वर्ग के परिधि पाएंगे: पी = 56.57.
  • ध्यान रखें कि आप केवल त्रिज्या (10) को 5,657 तक गुणा करके ही पा सकते हैं। 10 * 5,567 = 56.57, लेकिन परीक्षा के दौरान याद रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए उत्तर पाने के लिए इस लेख में उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया को याद रखना सबसे अच्छा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com