ekterya.com

एक मिथक कैसे लिखना

शायद आप हरक्यूलिस और ज़ीउस की कहानियां जानते हैं या दुनिया भर में कई अन्य पौराणिक परंपराओं की कहानियां जानते हैं। ये कहानियां प्राकृतिक घटनाओं या सांस्कृतिक परंपराओं के कारणों को समझाती हैं। इन कहानियों में वर्णों के उदाहरण हैं या जिस तरीके से हमें कार्य करना चाहिए, उसके गिनती के उदाहरण हैं। चाहे आप एक महत्वपूर्ण पौराणिक कथाएं बना रहे हों या लोगों का मनोरंजन करने के लिए एक बेतुका कहानी लिख रहे हों, मिथक दोनों लेखक और पाठक या श्रोता की कल्पना को मानते हैं जैसा कि मामला हो।

चरणों

भाग 1

मंथन बनाओ
लिखित एक मिथक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आपका मिथक क्या समझाएगा कई मिथकों समझाते हैं कि एक घटना क्यों हुई, पहली बार किस तरह कुछ बनाया गया था या लोगों को किसी निश्चित तरीके से कैसे कार्य करना चाहिए। वास्तविक मिथकों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • चन्द्रमा बढ़ती और सिकुड़ते कमरेों के माध्यम से क्यों जाता है?
  • गिद्धों में गंजा सिर क्यों होते हैं?
  • लोगों को कुछ तरीकों से या विशिष्ट उत्सवों में कुछ खाद्य पदार्थ खाने और खाने क्यों करते हैं?
  • चित्र एक मिथक चरण 2 लिखो
    2

    Video: Safed daag ke liye saral upay - जानिये सफ़ेद दाग का सत्य और उसका चमत्कारी इलाज़

    एक शिक्षण शामिल करने के बारे में सोचें कुछ मिथकों समझाते हैं कि लोगों को किसी खास तरह से व्यवहार क्यों न करना चाहिए। यह शिक्षण सीधे और अंत में एक नैतिक के साथ हो सकता है, लेकिन आमतौर पर, पाठक समझता है कि शिक्षण क्या है कि अच्छे कार्यों को पुरस्कृत किया जाता है और बुरे या बेवकूफ कार्यों को दंडित किया जाता है यदि आप इन तरीकों को पसंद करते हैं तो यहां कुछ विचार हैं जो आप अपने काम का एक केंद्रीय विषय के रूप में उपयोग कर सकते हैं:
  • नायक जीतता है जब वह बड़ों या देवताओं की सलाह का पालन करता है या यह सफल हो सकता है जब वह स्व-पर्याप्त हो
  • हीरो को रचनात्मक रूप से समस्या हल करने में सफल होने के लिए स्मार्ट होना चाहिए।
  • कुछ मिथकों को यह भी सिखाना है कि किस्मत क्षमता से ज़्यादा महत्वपूर्ण हो सकती है। यह एक "साधारण" व्यक्ति को इनाम प्राप्त करने के बारे में सुनना मजेदार हो सकता है, या एक पूर्ण मूर्ख के बारे में सुनना भी मजेदार हो सकता है जो किसी तरह एक राजा बनने का प्रबंधन करता है।
  • इमेज शीर्षक से एक मिथक चरण 3 लिखें
    3
    अपने विचार को कुछ शानदार में परिवर्तित करें आपका मिथक मूर्खतापूर्ण या गंभीर हो सकता है, लेकिन इसमें ऐसी चीज़ों को शामिल करना आवश्यक है जो वास्तविक दुनिया में नहीं होता है उदाहरण के लिए, एक ज्वालामुखी उग सकता है क्योंकि कुछ दिग्गजों ने जमीन के नीचे ग्रिल छोड़ा था एक नायक को लोगों की देखभाल करने के लिए मजबूर किया जा सकता है क्योंकि एक बुरा साँप ने अपने परिवार को पेड़ों में बदल दिया।
  • यदि आपके द्वारा चुने गए विषय के लिए पौराणिक विवरण ढूंढने में समस्याएं आ रही हैं, तो उन शब्दों की सूची लिखें, जो आपको बर्फ की याद दिलाते हैं यदि आप यह समझाना चाहते हैं कि बर्फ के तूफान कैसे हो, तो "ठंड, गीला, सफेद, स्नोमैन, आइसक्रीम, बादल।" हो सकता है कि स्काई snowmen आकाश में रहते हैं और बर्फ पर छींकते हैं जो जमीन पर गिर जाता है, या शायद बादल हमें आइसक्रीम देने की कोशिश करते हैं जो सड़क पर पिघला देता है
  • लिखित एक मिथक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    नायक बनाएँ कहानी का नायक आम तौर पर कोई प्रभावशाली और प्रशंसनीय है, हालांकि पहले से उल्लेख किया गया है, आप एक सामान्य व्यक्ति के बारे में भी लिख सकते हैं। अपने हीरो के लिए कुछ विचार लिखते ही इन सवालों के बारे में सोचें:
  • क्या नायक सुपर-मजबूत, अति बुद्धिमान या अविश्वसनीय प्रतिभाशाली है? कुछ नायकों में "महाशक्तियां" होती हैं, जैसे कि सही धनुष के साथ धनुष की शूटिंग करना या उनके श्वास की हवा के साथ लोगों को दस्तक देने की क्षमता।
  • क्यों आपके नायक में उन विशेष प्रतिभाएं हैं (यदि वह उन्हें थी)? क्या देवताओं ने नायक को आशीष दी, क्या उन्होंने बहुत मेहनत की, या वह उसी तरह पैदा हुआ था? आप किस तरह के व्यक्ति की प्रशंसा करेंगे या आप क्या सोचते हैं कि वास्तविक दुनिया को बेहतर लगेगा?
  • लिखित एक मिथक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने नायक को दोष जोड़ें एक अच्छी कहानी के लिए, नायक को कभी-कभी गलतियां करना पड़ता है। यहां कुछ दोष हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं:
  • हीरो अतिसंवेदनशील है और परिषदों की उपेक्षा करता है या मदद के प्रस्ताव को अस्वीकार करता है।
  • नायक लालची या लापरवाह है और वह चोरी करने या उसे कुछ नहीं लेना चाहता है
  • नायक अभिमानी है और सोचता है कि वह हर किसी से बेहतर है, देवताओं से भी बेहतर है।
  • लिखित एक मिथक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यह जादुई विचार लाता है चुड़ैलों, देवताओं, राक्षसों, जादुई वस्तुओं और काल्पनिक स्थानों: ये सब बातें एक मिथक मनोरंजक और महाकाव्य अनुपात बनाते हैं। आप प्राचीन ग्रीस में अपना मिथक डाल सकते हैं और पात्रों या चिमेरा के रूप में वर्णों का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पौराणिक प्राणियों का आविष्कार भी कर सकते हैं
  • अगर आपको विचारों की कमी है, तो वास्तविक मिथकों या आधुनिक किताबों के संग्रह को पढ़ने की कोशिश करें जो पौराणिक पात्रों का उपयोग करते हैं। एक अच्छा उदाहरण "पर्सी जैक्सन और ओलिंप के देवता हैं।"
  • भाग 2

    मिथक लिखें
    लिखित एक मिथक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1



    एक सरल और सीधी भाषा में लिखें मिथक एक कहानी को प्रत्यक्ष तरीके से बताते हैं, जैसे कि आप वास्तविक घटनाओं को कह रहे थे। विस्तृत विवरण न करें और लंबे समय से आस-पास के साथ वाक्यों से बचें। अपनी स्वयं की व्यक्तिगत राय शामिल न करें और सब कुछ प्रस्तुत करें जैसे कि यह वास्तविकता है
    • इससे साजिश का अग्रिम बहुत तेज़ हो जाता है हरक्यूलिस के मिथक के एक संस्करण में हाइड्रा प्रस्तुत किया जाता है, केवल आठ वाक्यों में ट्रैक और मारे गए।
  • लिखित एक मिथक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पौराणिक शैली में लिखें यदि आप वास्तविक मिथकों की शैली की नकल करते हैं, तो यह करना आसान होगा, लेकिन आप अपनी मिथक ध्वनि को पारंपरिक शैली की तरह बनाने के लिए निम्नलिखित लेखन युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं:
  • प्रतिष्ठित प्रतीकों का उपयोग करें यह परंपराओं के हिसाब से अलग है, लेकिन आम तौर पर नंबर 3 और 7 में शामिल हैं, जैसे कि रावे या मुहर जैसे जानवर, राजकुमार या फंस गए परी, आदि जैसे पात्रों।
  • एक ही पंक्ति में कई वाक्यों के लिए समान संरचना का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "सात दिनों तक वह स्वर्ग तक चला गया और सात दिन तक वह झिबलाबा पहुंचने के लिए नीचे चला गया। यह सात दिन सांप में तब्दील हो गया ..., यह सात दिन एक ईगल में बदल गया "।
  • यह पाठकों को एक छोटा विवरणात्मक उपाधि देता है। यह बहुत लोकप्रिय विशेष रूप से यूनानी महाकाव्यों में है, वे आम तौर पर इस तरह के "Dionysus, से बचाने वाली क्रीम भेड़ियों" या के रूप में अन्य कहानियों की चर्चा करते हुए विशेषणों का उपयोग करें, "अपोलो, लॉरेल शाखाओं के वाहक।"
  • लिखित एक मिथक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    मंच और मुख्य चरित्र पेश करें आम तौर पर लोग जानते हैं कि वे पहले दो वाक्यों को समाप्त करने से पहले भी मिथक सुन रहे हैं। ये आपको प्राप्त करने के लिए कुछ तरीके हैं:
  • मिथक को एक दूर के पीछे या कहीं दूर दूर का पता लगाएं। उन सभी कहानियों के बारे में सोचो जो आपको पता है कि "एक बार एक समय पर", "एक दूर दूर में", या "एक लंबे समय पहले" के साथ भी शुरू हो रहा है।
  • नायक के प्रकार का वर्णन करें कि लोगों को मिथकों में होने की उम्मीद है उदाहरण के लिए, एक छोटा भाई, एक राजा या एक लाम्बरजैक वे सभी सामान्य नायकों हैं जो लोक कथाओं में दिखाई देते हैं। अधिक महाकाव्य मिथकों के लिए, इसके बजाय एक प्रसिद्ध नायक या देवी के साथ शुरू करें
  • लिखित एक मिथक चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: अगर आपको गोरा व बुद्धिमान बच्चा चाहिए तो जरुर करें ये उपाय !How to Get Fair and SMART Baby in Hindi!

    4
    किसी कारण का आविष्कार करें कि मुख्य चरित्र को कुछ करना होगा आप अपनी कहानी का केंद्रीय विषय लिखकर शुरू कर सकते हैं, उदाहरण के लिए समझाते हुए कि "कोयोट ने इसे लोगों को देने के लिए आग चोरी करने का निर्णय लिया" हालांकि, यह एक अधिक रोचक कहानी होगी, अगर चरित्र के पास जिस तरह से वह करता है उसके व्यवहार करने का एक कारण है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • कोयोट ने महसूस किया कि लोग सर्दी में कांप रहे हैं और खुद को गर्म करने का एक तरीका खोजने के लिए विनती करते हैं।
  • एक रानी इस बात की उपेक्षा करती है कि उसकी प्रजा पीड़ित है। देवताओं ने अपनी बेटी को प्लेग भेज दिया और रानी को अपनी बेटी को ठीक करने के बदले लोगों की मदद करना सीखना चाहिए।
  • लिखित एक मिथक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    कहानी के साथ जारी रखें मिथक का मध्य भाग आप पर निर्भर करेगा और कोई नियम नहीं है जिसे आपको पालन करना चाहिए। कहानी लिखते रहो, उस घटना या नैतिक शिक्षा को ध्यान में रखते हुए जिसे आप समझाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप फंस जाते हैं, तो निम्न विचारों में से एक के साथ कहानी का पालन करने का प्रयास करें:
  • एक नए चरित्र का परिचय यह चरित्र एक देवता, एक आत्मा, एक प्राणी है जो बोलता है, या एक बड़ी हो सकती है यह चरित्र अगले चुनौती का वर्णन कर सकता है जो आने वाला है और इसे दूर करने का तरीका है, या फिर आप नायक को एक जादुई आइटम दे सकते हैं जो वह बाद में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक नई चुनौती बनाएं बस जब ऐसा लगता है कि सब कुछ हल हो गया, नायक को एक त्रुटि बना, या नायक की तरह काम करने वाले सभी अच्छे कामों को वापस करने के लिए एक राक्षस भेजो। यह बहुत उपयोगी है अगर आप कहानी को अधिक समय तक देखना चाहते हैं
  • लिखित एक मिथक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    मिथक समाप्त करें जब तक आप जो भी व्याख्या नहीं करना चाहते, तब तक लिखते रहें या जब तक कि नायक ने सभी चुनौतियों का सामना नहीं किया और पाठ सीख ली आम तौर पर, एक मिथक एक वाक्य के साथ समाप्त होता है जो यह बताता है कि आज का इतिहास क्या है यहां कुछ आविष्कृत उदाहरण दिए गए हैं:
  • "और यही कारण है कि हर गर्मियों में सूर्य गर्म और उज्ज्वल हो जाता है।"
  • "और तब से, हर रात लोग जब तक उज्ज्वल नहीं होते, तब तक अपने दांतों को ब्रश करते हैं, जिससे कि उनके दांतों को चोरी करने वाले पिक्स अपने भययोग्य प्रतिबिंब से डरे हुए हैं।"
  • लिखित एक मिथक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    जब आप इसे सही करते हैं तो उसे ज़ोर से पढ़ें एक बार जब आप मानते हैं कि आपका मिथक लगभग समाप्त हो गया है, तो इसे अकेले या मित्र के साथ पढ़ें कुछ वाक्यांशों को जब बेहतर सुना जा सकता है, जब उनकी आवाज सुनाई देती है, और मिथकों को आम तौर पर एक कहानी के रूप में साझा करने के लिए लिखा जाता है, सभी मिथक और सही वर्तनी और व्याकरण की त्रुटियों की समीक्षा करें, फिर एक मित्र से आपको दूसरी समीक्षा देने के लिए कहें, अगर आपने कुछ नहीं देखा है
  • Video: पीलिया को जड़ से ख़त्म करे सिर्फ 3 दिन में - Remove Jaundice from the root in just 3 days.

    परिषद

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com