ekterya.com

पटकथा लिखने के लिए

क्या तुमने कभी एक फिल्म थियेटर छोड़ दिया और कहा: "मुझे लगता है कि मैं शायद उस से बेहतर कुछ लिख सकता हूं"? वास्तव में, फिल्म के लिए एक अच्छा विचार गर्भधारण करना मुश्किल हो सकता है और एक अच्छी लिपि लिखना भी मुश्किल हो सकती है स्क्रीन के लिए विशेष रूप से बड़ी स्क्रीन के लिए लेखन, इसका मतलब है कि आप दृश्य माध्यम के लिए कुछ लिखें। और जब यह अच्छा करना मुश्किल हो सकता है, एक महान स्क्रिप्ट में आपके दर्शकों के लिए परिवर्तनकारी होने की शक्ति है।

चरणों

भाग 1

लिखने के लिए तैयार
एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 1
1
अपने आप को स्क्रिप्ट के रूप में परिचित कराएं एक कहानी या उपन्यास के विपरीत, एक स्क्रिप्ट का रूप गद्य या विवरण के बजाय बातचीत पर आधारित है। स्क्रिप्ट लेखन में प्राथमिक नियम निम्नानुसार है: नेत्रहीन लिखें सिनेमा छवियों की एक श्रृंखला है, इसलिए आपकी स्क्रिप्ट में छवियां प्रभावशाली और आकर्षक होनी चाहिए
  • एक अन्य मुख्य नियम निम्नलिखित है: कार्रवाई की लाइनों के प्रत्येक पैराग्राफ तीन पंक्तियां या उससे कम होने चाहिए इसका अर्थ यह है कि प्रत्येक चरित्र का वर्णन कैसे किया जाता है या वह किसी दृश्य में कैसा कार्य करते हैं, उसमें तीन से अधिक रेखाएं नहीं होनी चाहिए। क्रिया या स्थान का वर्णन करने के लिए संभव के रूप में कुछ शब्द उपयोग करें और संवाद "बात" करें
  • चरित्र के उद्देश्यों और पृष्ठभूमि का इतिहास बातचीत से और उसी के कार्यों, विवरणों के विपरीत होने चाहिए। सर्वश्रेष्ठ पटकथाकारों ने स्क्रिप्ट के अधिकांश विवरणों में प्रति पैराग्राफ के दो लाइनों के लिए कार्रवाई का विवरण गोंद कर दिया है। हालांकि, संवाद की शक्ति के लिए अभी भी बहुत सारे वर्णन होने चाहिए।
  • वर्तमान तनाव में सभी लेखन को रखें ऐसा करने से चीजों को स्क्रिप्ट में प्रगति होती है, कुछ ऐसा करने के लिए वास्तव में करना आवश्यक है: कार्रवाई आगे और चरित्र को आगे बढ़ें।
  • सब कुछ की तरह, एक दृश्य द्वारा तीन लाइनों या वर्णन के कम के इस नियम के अपवाद हैं उदाहरण के लिए, जे.के. द्वारा लिखित, 2011 की फिल्म "जब सब कुछ खो गया है" के लिए स्क्रिप्ट। कविता और अभिनीत रॉबर्ट रेडफोर्ड, केवल स्क्रिप्ट के दौरान 4 से 5 पूर्ण पृष्ठों के संवाद हैं मुख्य चरित्र के लगभग सभी कार्यों को चरित्र के कार्यों का वर्णन करने वाले लंबे खंडों के माध्यम से दिखाया गया है। हालांकि, इस प्रकार की स्क्रिप्ट दुर्लभ और अच्छी तरह से करना मुश्किल है।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 2
    2
    एक स्क्रिप्ट के प्रारूप में इस्तेमाल करें लिपियों के अन्य प्रकार के लेखन की तुलना में एक अलग प्रारूप है। एक स्क्रिप्ट का प्रारूप बहुत विशिष्ट है और इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एक शब्द संसाधन दस्तावेज़ पर काम करते हैं तो आप टैप करके "एंट" कुंजी को बहुत दबाते हैं। आप एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए अंतिम ड्राफ्ट, स्क्रिप्नर और मूवी जादू के रूप में प्रारूप सेट करता है। आप मुफ्त में ऑनलाइन स्क्रिप्टिंग प्रोग्राम के बुनियादी संस्करणों तक भी पहुंच सकते हैं। स्क्रिप्ट स्वरूप के तत्वों को रिकॉर्ड करें, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • दृश्य शीर्ष: यह एक दृश्य की शुरुआत में यूपीचरसी में सभी प्रकट होता है और दिन के स्थान और समय का संक्षेप में वर्णन करता है। उदाहरण के लिए: INT कैफेट्रिया - नाइट कुछ दृश्य शीर्षकों को "बाद" या "बैड्रोम" के रूप में सरल रूप से कुछ के रूप में संक्षिप्त किया गया है।
  • INT। या EXT।: INT। एक स्थान के इंटीरियर का अर्थ है, जैसे कि INT। घर, और EXT बाहरी या बाहरी स्थान का अर्थ है जैसे कि EXT। कासा।
  • बदलावः यह आपको स्क्रिप्ट में एक दृश्य से दूसरे स्थान पर ले जाने में मदद करता है। संक्रमण के कुछ उदाहरणों में प्रवेश का प्रवाह और काले रंग का फीड शामिल है, जो कि धीरे-धीरे खुलते हैं और एक नया दृश्य बंद करते हैं, और कटौती करते हैं, जो एक नया दृश्य के लिए त्वरित कूद है। आप एक दृश्य के रूप में सोल्वेव ए भी उपयोग कर सकते हैं, और इसके स्थान पर एक नया दृश्य दिखाई देता है
  • बंद-यूपी या बंद टिप: स्क्रीन पर व्यक्ति या ऑब्जेक्ट का क्लोज-अप इंगित करता है। उदाहरण के लिए: "बंद करो मिया का चेहरा"
  • फ़्रीज़ेन इमेज: यह तब होता है जब छवि चलती रहती है और स्क्रीन पर एक तस्वीर बन जाती है।
  • एसपी: इसका अर्थ है "दूसरे विमान" का अर्थ है कि मुख्य क्रिया के दूसरे विमान में कुछ होता है आप स्क्रिप्ट में इसे इंगित करने के लिए "सपा" या "पृष्ठभूमि" का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "दो लोग एसपी में लड़ते हैं।"
  • एफडीसी: फ़्रेम या क्षेत्र से बाहर का मतलब है इसका अर्थ है कि चरित्र की आवाज़ फ्रेम के बाहर या स्थान के किसी अन्य भाग से बाहर की जाएगी। उदाहरण के लिए: "सैरी एफडीसी पर हैरी चिल्लाता है।"
  • वी.ओ.ः अर्थ: आरोपित आवाज़, जिसका अर्थ है कि जब कोई अभिनेता एक दृश्य के बारे में स्क्रिप्ट पढ़ता है, जिसमें यह वर्णन होता है। यह बातचीत के ऊपर उनकी आवाज से पहले चरित्र के नाम के नीचे दिखाई देता है।
  • विधानसभा: ऐसी छवियों की एक श्रृंखला है जो एक थीम, एक विरोधाभास या समय का मार्ग दिखाती है। यह आम तौर पर स्क्रीन पर थोड़े समय में समय बीतने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • ट्रैवलिन: एक ट्रैवलिन का अर्थ है कि एक कैमरा एक व्यक्ति या किसी वस्तु का अनुसरण करता है जब तक कैमरा तिपाई पर किसी स्थान तक सीमित नहीं है और कुछ का अनुसरण करता है, यह एक यात्रा है
  • Video: पटकथा लेखन शुरुआती के लिए - - पटकथा लेखन संरचना हिंदी | FilmiLog पूछे जाने वाले प्रश्न सं। 7

    Video: कैसे लिखें अच्छी स्क्रिप्ट I How to Write Movie Script

    छवि टाइप करें एक पटकथा लिखें चरण 3
    3
    लिपियों के उदाहरण देखें कई स्क्रिप्ट हैं जो 1 9 42 के क्लासिक "कैसाब्लांका" की पटकथा की तरह लगभग परिपूर्ण मानी जाती हैं। लिपियों के अन्य उदाहरण विभिन्न रूपों को दर्शाते हैं जिसमें आप फॉर्म के साथ खेल सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • "मेरा पसंदीदा सहायक", चार्ल्स लेडरर द्वारा लिखित एक स्क्रिप्ट
  • "हिंसक समय", क्वेंटिन टारनटिनो द्वारा लिखित एक स्क्रिप्ट
  • "जब हैरी को सैली मिला", नोरा एप्रोन द्वारा लिखी गई एक स्क्रिप्ट
  • "थेल्मा एंड लुईस", कॉली खुरी द्वारा लिखी गई एक स्क्रिप्ट
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 4
    4
    उदाहरण के स्क्रिप्ट में इंटरसिटल्स देखें। इंटरसिटल्स दृश्य के स्थान को दिखाते हैं, कभी-कभी सामान्य या विशिष्ट अस्थायी अंकों के साथ।
  • "थल्मा और लुईस" में, पहला दृश्य निम्नलिखित शीर्षक है: INT। रिज़ॉर्ट - सुबह (वर्तमान में)
  • "जब हैरी मिल गया सैली" में, पहला दृश्य एक शीर्षक है जो एक विशिष्ट स्थान या स्थान का उल्लेख नहीं करता है: "दस्तावेज़ीयत्रीकरण"। यह इंगित करता है कि मूवी एक विशिष्ट स्थान के बजाय एक वृत्तचित्र फुटेज से शुरू होगी
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 5
    5
    स्थान और चरित्र के विवरण देखें। इन तत्वों को न्यूनतम शब्दों के साथ किया जाना चाहिए, लेकिन कई विवरण के साथ।
  • "थल्मा और लुईस" में, हमें लुईस के बारे में एक परिचयात्मक अनुच्छेद दिया गया है:

    लुईस एक कॉफी शॉप में एक वेट्रेस है। वह तीस से अधिक साल पुरानी है, लेकिन वह ऐसा करने के लिए बहुत पुराना है। वह बहुत सुंदर और पूरी तरह तैयार है, यहां तक ​​कि उसकी शिफ्ट के अंत में भी। वह काउंटर पर एक ट्रे के खिलाफ काउंटर पर गंदे कॉफी कप दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है यह बहुत शोर करता है, जो इसे नोटिस नहीं करता है वहां देश के म्यूजैक में एसपी है, जो वह गुनगुनाती है


  • पटकथा लेखक लुईस अपने पेशे ("एक कैफेटेरिया में वेट्रेस"), उसके कपड़े और उपस्थिति ("बस तीस से अधिक, लेकिन वह बहुत पुराना है", "सुंदर और सुंदर है पूरी तरह से व्यवस्थित ") और उसके कार्यों (" यह गंदे कॉफी कप संघर्ष करता है "," यह नोटिस नहीं करता है "शोर)। ध्वनियों को शामिल करने (जो स्क्रिप्ट में सभी कैप में भी प्रतीत होता है) देश मुजाक के रूप में, बहुत ही कम शब्दों के साथ एक स्पष्ट स्थान की रूपरेखा भी करता है।
  • "हिंसक टाइम्स" में, हमें स्थान पर एक परिचयात्मक अनुच्छेद दिया गया है:

    लॉस एंजिल्स में एक सामान्य डेनी कैफे, टाइप स्पाइयर, वे लगभग सुबह में नए हैं। हालांकि जगह भीड़ नहीं है, वहाँ पर्याप्त लोग कॉफी पीने और अंडे खाने के साथ बेकन हैं उनमें से दो लोग एक युवा आदमी और एक युवा महिला हैं जवान आदमी एक मामूली वर्किंग-क्लास अंग्रेजी उच्चारण के साथ बोलता है और, जैसे कि उनके साथियों, एक सावधान शैली के साथ सिगरेट धूम्रपान करते हैं। यह जानना असंभव है कि वह लड़की कितनी पुरानी है या कितनी पुरानी है - वह सब कुछ जो उसने किया उसके विपरीत है। एक बूथ में बैठे दो युवा लोग आपकी बातचीत को "मेरी पसंदीदा सहायक" की शैली में तेजी से विकसित करना है


  • टारनटिनो हमें बुनियादी विवरण प्रदान करता है कि स्थान में कितने लोग हैं ("पर्याप्त लोग हैं", जवान आदमी और युवा महिला) और दोनों अक्षरों के विशिष्ट लेकिन संक्षिप्त विवरण प्रदान करते हैं यह "मीटिव सहायक सहायक" को भी संदर्भित करता है, इसकी एक तेज़-गति वाली बातचीत के लिए 1 9 40 की फ़िल्म ये सभी विवरण विवरण और चरित्र का एक मूल विचार बनाते हैं, जिसे तब संवाद के माध्यम से विकसित किया जाता है।
  • चित्र लिखें एक पटकथा लिखें चरण 6
    6
    उदाहरण स्क्रिप्ट में वार्तालाप पर ध्यान दें। लगभग सभी लिपियों एक कारण के लिए बहुत बोली जाती है। वार्ता एक मुख्य उपकरण है कि एक पटकथा लेखक को एक फिल्म में कहानी बताने की ज़रूरत है। देखें कि कैसे एक निश्चित चरित्र उसकी बातचीत में भाषा का उपयोग करता है।
  • उदाहरण के लिए, टारनटिनो को जेलस में "हिंसक टाइम्स" में झूठ कहते हैं, जो "तुम्हारा क्या मतलब है?" की तरह झूठ का उपयोग करता है "क्या तुम्हारा मतलब है?" और जुल्स की बातचीत में कसम शब्द भी शामिल है इससे जूल्स का व्यक्तित्व और सामान्य चरित्र बनाने में मदद मिलती है।
  • "थल्मा और लुईस" में, उनके सभी वार्ता में लुईस के चरित्र "ईसा मसीह" और "भगवान की खातिर" का उपयोग करता है। यह थ्लमा के संवाद के साथ विरोधाभासी है, जो अधिक सही और औपचारिक है ऐसा करने पर, पटकथालेखक खुरी दोनों अक्षरों को एक दूसरे से अलग करता है और दर्शकों को दिखाता है कि कैसे प्रत्येक व्यक्ति उनकी बातचीत के माध्यम से सोचता है और क्या करता है।
  • चित्र टाइप करें एक स्क्रीनप्ले चरण 7

    Video: Main Plot and Sub Plot of Script | How to write a Screenplay Day-7 | Crash Course in Hindi

    7
    संवाद में विवरण या आयाम का उपयोग नोट करें। आयाम छोटे विवरण नोट हैं जो बातचीत से पहले बोलते हैं। ये नोट चरित्र संवाद से पहले कोष्ठक में दिखाई देंगे।
  • उदाहरण के लिए, "जब हैरी मेट सैली," में एप्रोन ने हैरी से वार्ता की एक पंक्ति से पहले "(एक गूंजती आवाज") का उल्लेख किया है यह एक छोटा सा नोट है, लेकिन यह स्पष्ट करता है कि हैरी के पास हास्य की भावना है और एक चरित्र की तरह बोलने का एक तरीका है।
  • यह बातचीत के बीच वर्णन के सिर्फ एक शब्द के साथ भी किया जा सकता है "हिंसक टाइम्स" में, टारनटिनो का उल्लेख है कि एक वेट्रेस "(अभिमानी)" जब वह पात्रों में से किसी एक को कहता है यह वेट्रेस लाइन को एक निश्चित रवैया देता है और उनके संवाद के लिए संदर्भ पेश करता है।
  • आवश्यक होने पर केवल एनोटेशन प्रदान करें इन आयामों पर निर्भर न करें आपको कहानी बताने के लिए एनोटेशंस के बिना संवाद और वर्णों की कार्रवाई आपको प्रभावी रूप से कहानी बता सकती है।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 8
    8
    लिपियों के संक्रमण को एक दृश्य से दूसरे स्थानांतरित करने पर ध्यान दें लगभग सभी लेखकों को "सी टू टू ए" नोट के साथ एक दृश्य से दूसरे में जाना होगा: यह इंगित करता है कि एक दृश्य से अगले तक का कट जाएगा। "हिंसक समय" के रूप में, जब आप किसी नए दृश्य या छवि पर जाते हैं, तो केवल एक दृश्य में कट जाना चाहिए, जहां टारनटिनो के पास कार में दो अक्षर हैं और फिर एक ही कार के ट्रंक को खोलने वाले दो अक्षर।
  • आप यह भी नोट देख सकते हैं: "प्रवेश का कास्ट" या "काले से फंसे" आमतौर पर, फीड-इन फ़ेड्स एक फिल्म की शुरुआत में बनाये जाते हैं, जैसे "जब हैरी मिला सैली", और इसे खत्म करने के लिए, जिसे "फेड टू ब्लैक" कहा जाता है प्रवेश द्वार एक दृश्य का एक हल्का सिद्धांत प्रदान करता है जिससे दर्शकों को इसे अनुकूलित करने का समय मिलता है।
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 9
    9
    विभिन्न प्रकार के शॉट्स में कोई नोट देखें, जैसे करीबी अप या यात्रा देखें कि कैसे चरित्र एक निश्चित छवि या चरित्र के क्षण बनाने के लिए शॉट के एक विशिष्ट नोट का उपयोग करता है। लगभग सभी लेखक केवल नोट्स का उपयोग करते हैं जब उन्हें लगता है कि यह बिल्कुल आवश्यक है और वे कहानी की सेवा करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, "हिंसक टाइम्स" में, टारनटिनो एक सटीक नोट के साथ एक दृश्य खोलता है:

    EXT। एक अपार्टमेंट के निर्माण का मार्ग - कल
    विन्सेन्ट और ज्यूलस, अपने लंबे मिलान ओवरकोट के साथ, व्यावहारिक रूप से फर्श पर खींच रहे हैं, हॉलीवुड के हाशिएडा की शैली में एक अपार्टमेंट की इमारत की तरह दिखने वाले आंगन को पार करते हैं।
    कैमरा उनका अनुसरण करता है।


  • यह इंगित करता है कि कैमरे हिट पुरुषों के साथ-साथ चलते हैं, जैसे वे चलते हैं और स्क्रीन पर आंदोलन का एक विचार बनाते हैं।
  • भाग 2

    स्क्रिप्ट लिखें
    चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 10
    1
    कहानी के विचारों का प्रस्ताव ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप जिस फ़िल्म या मूवी के पात्रों को पसंद करते हैं और स्क्रीन पर देखने का आनंद लेते हैं, उनके बारे में सोचना है। क्या आप किसी विशेष शैली को पसंद करते हैं, जैसे रोमांटिक कॉमेडीज़, ऐक्शन मूवमेंट्स या हॉरर फिल्में? एक ऐसी शैली में एक पटकथा लिखने पर विचार करें जो आप आनंद लेते हैं। यह संभावना है कि आपको एक ऐसी शैली के बारे में बहुत कुछ पता है जो आपको रूचि रखते हैं और आपके जुनून को आपके लेखन में देखा जाता है
    • आप बचपन की स्मृति के बारे में भी सोच सकते हैं जो हमेशा आपको एक वयस्क या एक वयस्क अनुभव के रूप में सताता है जिसमें आप सोच को रोक नहीं सकते।
    • आपको समय की विशिष्ट अवधि में रुचि हो सकती है, जैसे कि डाउनटाउन न्यूयार्क जैसे कि 50 के दशक में या 70 के दशक में कैलिफ़ोर्निया में, और ऐसी कहानी के विचारों को पैदा करना शुरू कर दें, जिनके पास एक विशेष स्थान या समय अवधि में वर्ण हो।
    • उन भावनाओं और प्रकारों के बारे में लिखें जिनके बारे में आप जानते हैं और आपसे प्रेम करते हैं। यह आपकी कहानी दूसरों को प्रसारित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • चित्र एक पटकथा लिखें चरण 11
    2
    नायक या नायिका की पहचान करें एक ऐसा चरित्र बनाएँ जिसे आपको लगता है कि आप 300 पृष्ठों के बारे में लिख सकते हैं, जो आपका ध्यान और आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा। उन लोगों के बारे में सोचें जो आप से मिलते हैं, जिन लोगों को आप समाचार पत्रों में पढ़ते हैं, या जो लोग सड़क या सुपरमार्केट में आपका ध्यान रखते हैं आपका नायक या नायिका एक विषय से संबंधित होना चाहिए, जैसे कि युद्ध, अकेलापन या प्रेम। आपका नायक या नायिका एक शैली या विषय के रूढ़िवादी के खिलाफ एक प्रतिक्रिया भी हो सकती है, जैसे कि अकेला और प्रेम चुड़ैल या एक मैत्रीपूर्ण या स्नेही mobster।
  • अपने मुख्य चरित्र के लिए एक चरित्र प्रोफ़ाइल बनाएं चरित्र प्रोफाइल एक प्रश्नावली के रूप में लिखने के लिए नारे हैं जो लेखकों को उनके पात्रों को बेहतर ढंग से जानने में मदद करता है।
  • एक चरित्र के प्रोफ़ाइल में आपके द्वारा लिखा गया विवरण फिल्म की स्क्रिप्ट में दिखाई नहीं देगा। हालांकि, जितना संभव हो उतना संभवतया आपके चरित्र को जानने से आप उन्हें वास्तविक व्यक्ति के रूप में सोचने में मदद करेंगे। आप खुद से पूछ सकते हैं: "मेरे मुख्य चरित्र ने इस दृश्य में क्या किया? मेरा मुख्य चरित्र क्या कहता है या इसका उत्तर देता है? "और भरोसा करें कि आपके पास ऐसे उत्तर होंगे जो आपकी स्क्रिप्ट को अग्रिम कर देंगे।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 12



    3

    Video: Karunanidhi: जीत की पटकथा लिखने में माहिर वो नेता जिसने बनाए कई Record

    एक अवधारणा बनाएँ एक अवधारणा आपकी कहानी से एक वाक्य का सार है सामान्य तौर पर, इन्हें विपणन उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है, जैसे कि फिल्म उद्योग के एक अधिकारी आपको अपने सर्वश्रेष्ठ भाषण देने के लिए कहता है। आपका सर्वश्रेष्ठ भाषण आपकी अवधारणा होना चाहिए। एक अवधारणा आपको अपनी कहानी के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने निबंध पर ध्यान केंद्रित करने और इसे ट्रैक पर रखने में भी मदद कर सकती है। सामान्य तौर पर, एक अवधारणा में तीन तत्व होते हैं:
  • एक नायक: यह आपका नायक या नायिका है, जिस व्यक्ति को आपका दर्शक समर्थन और प्रोत्साहित करेगा, या कम से कम के लिए खेद महसूस करेंगे। आपके पास एक से अधिक नायक या नायिका हो सकती है, लेकिन प्रत्येक नायक अलग होना चाहिए और प्रत्येक के पास अपना सकारात्मक गुण होना चाहिए। उदाहरण के लिए, "थेल्मा एंड लुईस" में, पात्र पात्र थेल्मा और लुईस हैं - हालांकि, दोनों अक्षरों को स्क्रिप्ट में विभिन्न लक्ष्यों, प्रेरणाओं और दृष्टिकोण दिए गए हैं।
  • एक प्रतिपक्षी: यह आपका एंटीहिरो या एंटीफेरो है, वह व्यक्ति जो आपके नायक के खिलाफ काम करता है "थेल्मा एंड लुईस" में, प्रतिपक्षी एक ऐसा व्यक्ति है जो थैमा को एक बार में बलात्कार करने का प्रयास करता है। हालांकि, स्क्रिप्ट में प्रतिपक्षी "कानून" बन जाती है, क्योंकि थेल्मा और लुईस उस आदमी की शूटिंग के बाद भागते हैं जो थलेमा पर बलात्कार करने की कोशिश कर रहे थे।
  • एक लक्ष्य: यह वही है जो आपकी कहानी में आगे बढ़ने के लिए अपने नायक की प्रेरणा और प्रोत्साहित करेगा। आपका नायक क्या चाहता है? दोनों थिल्मा और लुईस स्क्रिप्ट की शुरुआत में अलग चीजें चाहते हैं, लेकिन एक बार प्रतिपक्ष प्रकट होता है, उस समय दोनों अक्षर जेल में नहीं होना चाहते। दोनों अक्षर एक एकीकृत लक्ष्य है जो उन्हें स्क्रिप्ट में आगे बढ़ने के लिए ड्राइव करता है।
  • "थल्मा और लुईस" के लिए एक पूर्ण अवधारणा निम्नलिखित की तरह दिखाई दे सकता है: "एक अर्कांसस वेट्रेस और एक गृहिणी एक बलात्कारी को गोली मारते हैं और उन्होंने एक `66 थंडरबर्ड में गोली मार दी। ` ध्यान दें कि अवधारणा वर्णों के नामों का उपयोग नहीं करती है, लेकिन चरित्र या व्यक्तित्व के प्रकार पर केंद्रित है।
  • चित्र लिखें एक पटकथा चरण 13
    4
    एक इलाज लिखें पटकथालेखन व्यवसाय में, इलाज आपकी फिल्म उद्योग के कार्यकारी को यह विचार दे देगा कि क्या आपके पैसे का विचार योग्य है या नहीं। एक स्क्रिप्ट का पहला मसौदा तैयार करने के लिए, आपकी कहानी तैयार करने और पहले ड्राफ्ट का निर्धारण करने के लिए उपचार एक उपयोगी टूल भी हो सकता है। उपचार दो से पांच पृष्ठों का सारांश है जो कहानी को तीन कृत्यों में विभाजित करता है:
  • फिल्म का शीर्षक: आपकी फिल्म का शीर्षक समय के साथ बदल सकता है, लेकिन यह एक अस्थायी शीर्षक प्रस्तावित करने का एक अच्छा विचार है जो आपकी स्क्रिप्ट का सारांश देता है सामान्य तौर पर, सर्वश्रेष्ठ खिताब सबसे सरल और प्रत्यक्ष होते हैं, जैसे कि निम्नलिखित: "जब हैरी ने सैली पाया" या "हिंसक समय" शीर्षक को पाठक या दर्शकों को पूरी तरह से स्क्रिप्ट को बता देना चाहिए, लेकिन उन्हें पढ़ना या देखने को जारी रखने के लिए पर्याप्त दिलचस्पी भी छोड़नी चाहिए। लंबे या मुश्किल खिताब से बचें, जैसे कि उन दो बिंदुओं का उपयोग करना चाहिए हालांकि इन प्रमुख फिल्मों (विशेष रूप से सिक्वेल) के बीच आम हो सकता है, वे यह बता सकते हैं कि आपके विचार केंद्रित नहीं हैं
  • अवधारणा: अवधारणा को आपने पिछले चरण में बनाया और इसे अपने उपचार की शुरुआत में रखें।
  • सारांश: वर्णों के नाम, उनके पात्रों के बारे में मामूली ब्योरा और कहानी में ए से बी तक कैसे मिलेगी की बुनियादी जानकारी शामिल करने के लिए अपनी अवधारणा को विकसित करें। उदाहरण के लिए, "थल्मा एंड लुईस" के लिए एक सारांश निम्नानुसार हो सकता है: "थैमा, एक विनम्र गृहिणी एक सप्ताह के अंत में मछली पकड़ने यात्रा पर अपने दोस्त लुईस, एक जिद्दी वेट्रेस से मिलती है। हालांकि, उनकी यात्रा कानून से एक उड़ान बन जाती है जब लुईस ने एक व्यक्ति को मार डाला और एक आदमी को मार डाला जो एक बार में थेल्मा पर बलात्कार की कोशिश करता है। लुईस मैक्सिको से बचने का फैसला करता है और थेलमा उसे मिलती है रास्ते में, थेल्मा एक युवा और कामुक चोर के साथ प्यार में पड़ता है जिसे जे.डी. और दयालु जासूस दो महिलाओं को आत्मसमर्पण करने से मना करने की कोशिश करता है इससे पहले कि वे अपनी नियति को सील कर दें। "
  • उपचार में संवाद और वर्णन के कुछ टुकड़े भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, एक इलाज का मुख्य उद्देश्य पूरी कहानी को संक्षेप में प्रस्तुत करना है
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 14
    5
    स्क्रिप्ट का स्केच बनाएं यह वह जगह है जहां आप स्क्रिप्ट की संरचना पर ध्यान केंद्रित करते हैं। स्क्रिप्ट का स्केच आपके लिए प्रभावी ढंग से कहानी को बताने के लिए एक मार्गदर्शक है एक फीचर फिल्म स्क्रिप्ट में 50 से 70 दृश्य होते हैं। प्रत्येक दृश्य का स्थान होना चाहिए और कुछ ऐसा होता है जो वर्णों के साथ होता है या उनके परिणामस्वरूप होता है। कहानी के लिए ये 50 से 70 दृश्य जरूरी होंगे। लगभग सभी फीचर फिल्म स्क्रिप्ट्स में 100 से 120 पेज हैं और इन्हें तीन कृत्यों में बांटा गया है:
  • 1 अधिनियम के बारे में 30 पन्नों हैं और स्थान, वर्ण और ट्रिगर कारण प्रस्तुत करता है। ट्रिगरिंग कारण या इवेंट जो आपके नायक को ट्रिगर करता है, आमतौर पर स्क्रिप्ट में 10 से 15 पृष्ठों के बीच होता है।
  • अधिनियम 2 के पास लगभग 60 पेज हैं और यह स्टम्ब्लिंग ब्लॉक या अधिकतर कहानी है। यह वह जगह है जहां आपका नायक अपने लक्ष्य या उद्देश्य की पहचान करता है, और उन बाधाओं को पाता है जो उनके लक्ष्य या उद्देश्य से लड़ते हैं। आपकी समस्या या समस्या खराब हो जाती है, या आपका लक्ष्य प्राप्त करना अधिक मुश्किल हो जाता है। अधिनियम 2 में तात्कालिकता और तनाव होना चाहिए जो कि जमा करना जारी है।
  • अधिनियम 3 अक्सर अधिनियम 1 से कम है, लगभग 20 से 30 पृष्ठों। यह वह जगह है जहां आपके चरमोत्कर्ष हैं, अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए नायक का आखिरी हताश प्रयास यह चरमोत्कर्ष स्क्रिप्ट के अंत का भी निर्धारण करेगा। तूफान से गुजरता है और तुम्हारी नायिका क्षितिज पर सवारी कर सकती है या उसके घोड़े से नीचे खिसका सकती है।
  • ध्यान रखें कि स्क्रिप्ट का पहला ड्राफ्ट या त्वरित ड्राफ्ट पूरा करने के बाद तक आपको अपनी स्क्रिप्ट में कितने दृश्य दिखाई देंगे। हालांकि, इन नंबरों को ध्यान में रखें जैसा कि आप लिखते हैं। आपको तीन कर्तव्यों के आधार पर एक अधिक संरचित स्क्रिप्ट बनाने के लिए शायद अपना ड्राफ्ट कट और संपादित करना होगा।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 15
    6
    एक त्वरित ड्राफ़्ट लिखें एक त्वरित ड्राफ़्ट एक स्क्रिप्ट पर आपका पहला प्रयास है, जहां आप जल्दी लिखते हैं, आप जो लिखते हैं और संपादित नहीं करते हैं, उसके बारे में बहुत अधिक मत सोचो। कुछ लेखकों ने एक सप्ताह या कई दिनों में त्वरित ड्राफ्ट लिखने का प्रयास किया। यदि आप एक मजबूत अवधारणा, एक मजबूत इलाज और कहानी का एक मजबूत स्केच के साथ शुरू करते हैं, तो आपको एक त्वरित मसौदा तैयार करना चाहिए जो कि मजबूत है।
  • जब आप एक त्वरित मसौदे तैयार करते हैं तो अपने विचार प्राप्त करने पर ध्यान दें। शब्द विकल्प या समीक्षा को फ्लिप करने से रोकना लेखन प्रक्रिया को मुश्किल बना सकता है केवल लिखते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 16
    7
    नेत्रहीन लिखें याद रखें कि आप एक दृश्य माध्यम के लिए लिखते हैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें स्क्रीन पर देखा या सुना जा सकता है और दर्शक को समझाए जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, "हिंसक टाइम्स" में, टारनटिनो ने जल्दी क्लोज-अप की एक श्रृंखला में ड्रग्स के उपयोग का वर्णन किया है जो दिखाता है कि स्क्रीन पर क्या देखा और सुना है।

    बंद करो - ज़रूरत है
    विन्सेंट की नस प्रविष्ट करें
    बंद करो - रक्त -
    यह हेरिन के साथ मिलाकर, सिरिंज में वापस स्प्रिंग करता है
    बंद यूपी - विंसेंट थंब
    सिरिंज के सवार दबाएं।


  • टारनटिनो कई उज्ज्वल विशेषणों या वर्णनात्मक तत्वों का उपयोग नहीं करता है, लेकिन पृष्ठ पर रिक्ति और उपयोग किए जाने वाले विवरण स्पष्ट छवि देते हैं जब आप वर्णन का उपयोग करते हैं, तो उन्हें "चाल" और "बांह" के बजाय एक "शिरा" के बजाय "स्प्राउट" की तरह विशिष्ट और हड़ताली बनाएं
  • पृष्ठ पर रिक्त स्थान को डर न रखें। टारनटिनो रिक्त स्थान का उपयोग करता है यह दर्शाने के लिए कि प्रत्येक दृश्य दर्शक को जल्दी से और अधिकतम पर प्रभावित करेगा जनता को लंबे समय तक शॉट्स का सहारा लेने या स्क्रीन पर बहुत समय तक एकाधिकार न लेने के लिए ड्रग्स का उपयोग करने की अनुभूति होगी।
  • चित्र लिखें एक पटकथा लिखें चरण 17
    8
    तीन या उससे कम लाइनों के लिए बातचीत का मिलान करें आपकी बातचीत का लगभग 95% कम और सीधा होना चाहिए पटकथा लेखन में मोनोलॉग का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है और इसे अच्छी तरह से किया जा सकता है (जैसे कि "हिंसक टाइम्स" में जूलस के अंतिम एकालायक या " जब हैरी ने सैली को मिला ") हालांकि, आपकी बातचीत का एक बड़ा हिस्सा एक त्वरित दौर यात्रा चर्चा होना चाहिए। गद्य में भाषणों से बचें एनिमेटेड राउंड ट्रिप वार्ता आपके स्क्रिप्ट में चलती रहती है।
  • उदाहरण के लिए, "जब हैरी मिले सैली" में कैफेटेरिया के दृश्य में, एप्रोन दृश्य को चलते रहने और चरित्र को प्रकट करने के लिए बातचीत का उपयोग करता है:

    हैरी
    तुम शेल्डन के साथ क्यों समाप्त हो गए?
    सैली
    आप कैसे जानते हैं कि हम कर चुके हैं?
    हैरी
    क्योंकि अगर तुमने पूरा नहीं किया हो, तो आप मेरे साथ नहीं होंगे, आप शेल्डन के साथ होंगे, जो एक लिंग के साथ है।
    सैली
    सबसे पहले, मैं तुम्हारे साथ नहीं हूं दूसरा, यह आपका व्यवसाय नहीं है, इसलिए हमने तोड़ दिया।
    हैरी
    यह अच्छा है, यह ठीक है। मैं नहीं जानना चाहता हूं
    सैली
    ठीक है, अगर आपको पता होना चाहिए, तो हम टूट गए क्योंकि वह बहुत ईर्ष्या कर रहा था और मुझे सप्ताह के दिनों की पैंटी थी।
    हैरी
    (अलार्म ध्वनि बनाता है)
    मुझे यह सत्यापित करने के लिए एक जज की ज़रूरत है। सप्ताह के दिनों के जूते?
    सैली
    हां, उन्होंने सप्ताह के दिन लिखा था, वे मेरे लिए मजाक लगे - फिर एक दिन शेल्डन ने मुझे बताया, आप रविवार का उपयोग कभी नहीं करते वह बहुत संदेहास्पद बन गए रविवार कहां है? मैं इसे कहाँ छोड़ा होगा? और मैंने उसे बताया और उसने मुझ पर विश्वास नहीं किया।
    हैरी
    क्या?
    सैली
    वे रविवार को नहीं करते


  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 18
    9
    अलग-अलग वर्णों की बातचीत करें आपके सभी पात्र लोग हैं जो रहते हैं और सांस लेते हैं। तो अपने संवाद को अपने परवरिश, उत्पत्ति और जीवन के परिप्रेक्ष्य के अनुरूप बनाएं। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि ब्रोंक्स में बड़ा हुआ एक युवक को 1 9 60 के दशक में इंग्लैंड में एक बड़ी औरत की भाषा और कठपुतली पैटर्न नहीं मिला, जो इंग्लैंड में 1 9 60 के दशक में बड़ा हुआ। ।
  • यदि आपके पास दृश्य में एक से अधिक वर्ण बोलते हैं (लगभग सभी लिपियों में क्या होगा), तो अपने पात्रों की बातचीत को अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है। "थल्मा और लुईस" में, खुरी प्रत्येक चरित्र के लिए अलग-अलग भाषा और शब्दजाल देता है, जब दोनों एक ही दृश्य में होते हैं, उनके अलग-अलग दृष्टिकोणों और विचारों को स्पष्ट करने के लिए।
  • स्पष्ट छोड़ दें वार्ता को एक समय में एक से अधिक चीज़ों को हमेशा करना चाहिए। वार्ता उस पाठक को केवल एक चरित्र की पृष्ठभूमि की कहानी के बारे में बताती है या जो केवल एक चरित्र के प्रश्न का उत्तर देने के लिए काम करता है वह पेज पर पर्याप्त नहीं करता है। कैफेटेरिया वार्ता "जब हैरी मेट सैली" में केवल बातचीत के लिए वर्णित पात्रों का एक तरीका नहीं है। इसके बजाय, सैली कहती है कि हैरी ने संबंधों और अंतरंगता और ईमानदारी के बारे में अपने विचारों पर अपना दृष्टिकोण दर्शाया है।
  • यदि आप अपनी स्क्रिप्ट में मोनोलॉग्स का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पूरी स्क्रिप्ट में एक या दो का उपयोग करें और उन्हें उपयुक्त बनाएं। ये आपकी कहानी के विकास के लिए या आपके पात्रों के विकास के लिए उज्ज्वल और आवश्यक होने चाहिए।
  • यह मोहक हो सकता है, विशेषकर जब आप पुरातन भाषा का उपयोग करके अपने वर्णों को "परिष्कृत" शब्द बनाने के लिए एक अवधि की फिल्म या एक ऐतिहासिक टुकड़ा लिखते हैं याद रखें कि आपके वर्णों को अब भी आधुनिक दर्शकों के लिए असली लोगों की तरह ध्वनि की आवश्यकता है। आप बहुत ही रूढ़िवादी भाषा में इतना जोड़ नहीं करते हैं, ताकि आपके पात्रों को लुभावना न हो।
  • छवि टाइप करें एक पटकथा लिखें चरण 1 9
    10
    एक दृश्य के बाद शामिल करें और एक दृश्य के अंत से पहले। अपने पात्रों या स्थान या दृश्य के वर्णन में घूमने के लिए प्रलोभन से बचें लिपियों को लिखना सुंदर विवरणों के बारे में कम है और दर्शकों को देखने के लिए एक कारण देने के लिए पहले एक दृश्य को खत्म करने के बारे में अधिक है। एक अच्छी चाल एक दृश्य के पहले और आखिरी वाक्य को खत्म करना है। यदि दृश्य अभी भी दोनों वाक्यों के बिना रखता है, तो उन्हें छोड़ दें।
  • उदाहरण के लिए, "हिंसक टाइम्स" में, टरनटिनियां निर्णायक क्षण में बहुत सी दृश्यों को समाप्त करती हैं, जैसे कि जब दो हिटमेन अपने लक्ष्य को मार डालते हैं या किसी लड़ाकू को किसी को युद्ध से बाहर निकाल देता है फिर, निर्णायक क्षण से काट लें और सीधे नए सीन में जाएं। यह कहानी की कार्यवाही में प्रगति रखता है और दर्शक रुचि रखते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 20
    11
    अपने चरित्रों के लिए बड़ी चुनौतियों और लक्ष्य दें एक फिल्म के महान आकर्षण में से एक यह है कि आप बड़े प्रारूपों और छवियों को बड़े प्रारूप में दिखा सकते हैं, जिसे "ट्रेलर" भी कहा जाता है। सामान्य तौर पर, ट्रेलरों उच्च प्रभाव वाले अनुक्रम हैं जो मोहित होते हैं और, अधिकांश फिल्मों के मामले में, महान होते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि दो लोगों के बारे में दो लोगों को एक दूसरे से अलग-अलग स्थानों ("जब हैरी को सैली मिली)" या दो महिलाएं ("थेल्मा और लुईस") से बात कर रही हैं, तो भी हमेशा बड़ी चुनौतियां और बड़ा लक्ष्य होना चाहिए वर्णों के लिए
  • हैरी और सैली दोनों ही प्रेम और सहयता की तलाश करते हैं, और एक दशक के दोस्ती के बाद, वे महसूस करते हैं कि उन्होंने इसे दूसरे में पाया है इसलिए बहुत कुछ खड़ा है, क्योंकि उनकी दोस्ती समाप्त हो सकती है यदि उनके रोमांटिक रिश्ते काम नहीं करते और लक्ष्यों में उच्च है क्योंकि दोनों एक सार्वभौमिक लक्ष्य चाहते हैं: प्रेम।
  • इसी तरह, दोनों थेलमा और लुईस को चुनौतियां और उच्च लक्ष्य हैं। फिल्म में आने वाली घटनाओं की एक श्रृंखला दोनों स्थितियों को एक ऐसी स्थिति में धक्का देती है जिसमें दोनों को जेल में खत्म हो सकता है, जो कि बड़ी चुनौती है तो उनका बड़ा लक्ष्य कानून को बाईपास करना है और किसी भी तरह अपनी आजादी के साथ अपनी स्थिति से बाहर निकलना है।
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 21
    12
    सुनिश्चित करें कि आपकी स्क्रिप्ट की शुरुआत, मध्य और अंत है यह सब तीन कृत्यों की संरचना के लिए नीचे आता है आपकी स्क्रिप्ट, चाहे कितना अनूठा या दिलचस्प विषय, तीन कर्तव्यों में फिट होने में सक्षम होना चाहिए। एक विस्फोटक कारण के साथ एक अधिनियम 1 होना चाहिए, नायक के लक्ष्य के साथ एक अधिनियम 2 और कार्रवाई में वृद्धि या उसके लक्ष्य के रास्ते में रुकावटें, और चरमोत्कर्ष और अंत के साथ एक अधिनियम 3।
  • भाग 3

    स्क्रिप्ट की जांच करें
    एक लिखित चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 22
    1
    प्रारूप की जांच करें आपकी स्क्रिप्ट अब कम से कम एक ड्राफ्ट या कई के माध्यम से चली गई है। हालांकि, इससे पहले कि आप इसे दूसरों को पढ़ सकें या फिल्म उद्योग में कुछ इच्छुक अधिकारियों को भेज सकें, आपको यह देखना चाहिए कि स्क्रिप्ट उचित प्रारूप में है।
    • जांचें कि आपकी स्क्रिप्ट "फेड इन", एक इंटरशीटल और स्थान का विवरण के साथ शुरू होती है।
    • पुष्टि करें कि आपकी स्क्रिप्ट में प्रत्येक वर्ण के लिए विवरण पंक्तियां शामिल हैं, खासकर अगर यह पहली बार है कि वर्ण स्क्रिप्ट में दिखाई देता है
    • ध्यान दें कि अक्षरों के सभी नाम अपरकेस में दिखाई देते हैं और सभी ध्वनियों को अपरकेस में भी दिखाई देता है।
    • पुष्टि करें कि सभी आयाम कोष्ठक में हैं
    • बदलावों की समीक्षा करें, जैसे कि "कट टू", "फीड टू" या "डिस्लोव ए" के दृश्य के बीच।
    • पुष्टि करें कि पृष्ठ के अंत में नोट्स हैं जो (अधिक) या (जारी) कहते हैं कि यदि पृष्ठ किसी संवाद या किसी दृश्य के बीच में बाधित है।
    • जांचें कि पृष्ठ संख्याएं प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष दाईं ओर हैं
  • एक स्क्रीनप्ले चरण 23 लिखो छवि शीर्षक
    2
    स्क्रिप्ट को जोर से पढ़ें फिल्म व्यवसाय में, एक बार जब आप स्क्रिप्ट बेचते हैं, तो पटकथा की यह समीक्षा राउंड टेबल में अभिनेताओं और अभिनेताओं के साथ हो सकती है जिन्होंने आपके पात्रों को खेलने के लिए हस्ताक्षर किए हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी अपनी स्क्रिप्ट को अपने सपने स्टूडियो में नहीं बेचते हैं, तो अभी भी स्क्रिप्ट की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। कुछ मित्रों से एक दृश्य में अलग-अलग वर्ण खेलने के लिए कहें देखें कि बातचीत कैसे आगे बढ़ती है और कैसे दृश्यों के बीच के बदलाव काम करते हैं। सुनें कि कैसे आपके पात्रों की बात करते हैं और पूछें कि क्या स्क्रिप्ट बड़ी स्क्रीन पर अच्छी तरह से काम करेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com