ekterya.com

व्याख्यात्मक वीडियो के लिए एक महान स्क्रिप्ट कैसे लिखनी है

एक व्याख्यात्मक वीडियो मूल रूप से एक छोटा विज्ञापन है जो कंपनी या उत्पाद की अवधारणा का वर्णन करता है यह ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए उपयोगी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया के लिए प्रस्तुत करता है। हालांकि, एक महान व्याख्यात्मक वीडियो प्रभावी होगा यदि आपके पास बैकअप के लिए अच्छी स्क्रिप्ट है ग्राहकों को इस में दिलचस्पी नहीं होगी यदि यह बहुत ही प्यारा है या यदि आप उत्पाद बेचने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें ध्यान देने की बजाय

चरणों

भाग 1
अपनी स्क्रिप्ट के लिए कई विचारों के बारे में सोचो

एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
मूल प्रश्नों को हल करें सबसे पहले, आपको कुछ बुनियादी सवालों का जवाब देना होगा: क्या आपका उत्पाद, कंपनी या विचार श्रेष्ठ बनाता है? यदि आप कुछ समय के लिए विकास के चरण में हैं तो आपके उत्पाद की भलाई का संक्षिप्त वर्णन हो सकता है हालांकि, क्या यह अद्वितीय बनाता है? यह समस्या क्या हल करती है?
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    अपने दर्शकों को निर्धारित करें यदि आप उत्पाद विकास के चरण में हैं तो आपके दर्शकों का विचार होना चाहिए। हालांकि, आप लोगों के समूहों पर कुछ परीक्षण कर सकते हैं कि यह देखने के लिए कि उत्पाद से कौन संबंधित है, अगर आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं।
  • लोगों को उत्पाद का प्रयास करने के लिए आमंत्रित करें और फिर उन्हें जनसांख्यिकीय आंकड़ों को निर्धारित करने के लिए प्रश्नों के एक संक्षिप्त सर्वेक्षण का जवाब देने के लिए कहें और उन्हें यह कितनी अच्छी तरह पसंद आएगा
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 3
    3
    जिस तरीके से आप अपने विचार को एक अनूठे तरीके से पेश कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें। यह समझने की कोशिश करें कि उत्पाद की विशिष्टता को किस प्रकार प्रारूपित करने की योजना है, में स्थानांतरित करने की कोशिश करें यदि आप जानते हैं कि आपका उत्पाद अद्वितीय क्या है
  • कुछ व्याख्यात्मक वीडियो एक व्हाईटबोर्ड, चॉकबोर्ड या कागज का एक टुकड़ा का उपयोग करते हैं, जो उस आवाज के साथ समरूपता के विवरण को खींचता है जो इसे बताता है। कुछ लोग एनीमेशन का उपयोग करते हैं और बहुत से लोग हास्य का उपयोग करते हैं निर्णय लें कि आप अपने व्याख्यात्मक वीडियो के लिए कौन से अद्वितीय परिप्रेक्ष्य का उपयोग करेंगे।
  • भाग 2
    स्क्रिप्ट लिखें

    एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1

    Video: Review: Quiz 1

    अपने उत्पाद या कंपनी को पेश करें इसे संक्षिप्त और प्रत्यक्ष बनाएं यह कुछ वाक्य और एक छोटा पैराग्राफ के साथ पर्याप्त होगा। असल में, यह बेहतर काम करेगा अगर अपने दर्शकों को बताए जाने के बजाय, दिखाएं कि आपका उत्पाद क्या करता है
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हमारे नए जूते बाजार में एक नवीनता हैं जब वे उनका उपयोग करते हैं, तो वे जमीन से सात सेंटीमीटर या तीन इंच ऊपर पहुंच सकते हैं"।
    • हालांकि, कुछ लोगों का एक छोटा वीडियो प्रदर्शित करने के लिए अधिक प्रभावी होगा जो जूते का उपयोग करते हैं और उष्मा करते हैं।
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    अपने उत्पाद का उपयोग करता है आला के बारे में बात करें उदाहरण के लिए, चर्चा करें कि संगीत अनुप्रयोगों में क्या आवश्यक है, जिन्हें आप डिजाइन करना चाहते हैं, अगर आपके पास एक नई संगीत सेवा है उसके बाद, चर्चा करें कि आपका उत्पाद उस स्थान पर कैसे पहुंचता है
  • अपने उत्पाद और आपकी कंपनी के अधिक विस्तृत विवरण के रूप में इस खंड के बारे में सोचें आपके दर्शकों के पास होने वाले प्रश्नों का अनुमान लें
  • उन सवालों का पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि एक पूर्वावलोकन वीडियो परीक्षण कर रहा है। दैनिक दर्शकों की प्रतिक्रियाएं प्राप्त करें और वीडियो में दी गई जानकारी को शामिल करें।
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    याद रखें कि किसी वीडियो की स्क्रिप्ट निबंध नहीं है कई शब्द नहीं लिखिए एक संवाद के रूप में इस बारे में सोचो जब आप इसे लिखते हैं, तो इसे अपने आप से ज़ोर से पढ़ें या किसी को इसे ज़ोर से पढ़कर पढ़ें। यह स्वाभाविक रूप से ध्वनि चाहिए और अतिरेक नहीं होना चाहिए
  • उन शब्दों को निकालें जिन्हें आप हर दिन नहीं उपयोग करते हैं, कुछ भागों को संक्षिप्त करने और एक अनौपचारिक भाषा का उपयोग करने के लिए डर नहींें।
  • अनौपचारिक भाषा श्रोताओं को बातचीत में रुचि रखने के लिए आमंत्रित करती है।
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    एक दृश्य तरीके से सोचें जब आप लिखते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप नेत्रहीन कैसे दिखेगा क्योंकि किसी बिंदु पर स्क्रिप्ट को किसी दृश्य तरीके से एक समस्या का वर्णन करना होगा। संक्षेप में, एक ऐसी भाषा का उपयोग करें जिसे एक एनिमेटेड तरीके से प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • यदि आपके उत्पाद जूते है जो जलता है, तो आप कह सकते हैं "ये जूते लोग तलवों के माध्यम से जलते हैं जिससे गुरुत्वाकर्षण कम हो जाते हैं। देखें कि लोग जमीन पर कैसे उग आए हैं"। कहने के बजाय "ये जूते आपको बहुत अच्छे लगते हैं"।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र स्टेप 8
    5
    एक उच्च प्रभाव कथा बनाएँ कहानियों की तरह लोग वीडियो में उन्हें अपने उत्पाद के बारे में एक कहानी बताएं



  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र स्टेप 9
    6
    एक कार्रवाई के साथ समाप्त होता है अपने दर्शकों को बताएं कि उत्पाद प्राप्त करने के लिए उन्हें क्या करना है, चाहे वे किसी वेबसाइट पर जा रहे हों, एक नए अभियान में योगदान दे रहे हों या किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड कर रहे हों।
  • वीडियो का लक्ष्य लोगों को उत्पाद में दिलचस्पी रखने के लिए है हालांकि, आपको उन लोगों के लिए एक विकल्प देना होगा जिनके पास ब्याज है या वे उदासीन होंगे। इसे सरल बनाएं क्योंकि लोग बहुत ही जटिल होने पर आपको नहीं सुनेंगे।
  • आप लिख सकते हैं "क्या आप और अधिक जानना चाहते हैं? website.com पर हमारे उत्पाद देखें!" या "क्या आप देखते हैं कि आप क्या देखते हैं? हमारे उत्पाद के लिए धन जुटाने में सहायता के लिए हमारे नए पृष्ठ पर जाएं!"।
  • भाग 3
    अंतिम अनुप्रयोग जोड़ें और संपादित करें

    एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने ब्रांड के लिए छड़ी आपको वीडियो को दर्शकों को ब्रांड याद रखना चाहिए। इसलिए, अपनी वेबसाइट पर उपयोग की जाने वाली भाषा के समान भाषा का उपयोग करें और ग्राफिक्स की एक समान शैली चुनें।
    • यदि आपकी ब्रांड अधिक पेशेवर है तो पेशेवर भाषा का उपयोग करें
    • एक ऐसी भाषा का उपयोग करें जो आपके ब्रांड की दुर्लभता को बढ़ाती है अगर यह अजनबी है
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 11
    2
    सावधान रहें कि शब्दगमन के साथ परेशान न हो और शॉर्ट वाक्यों का इस्तेमाल न करें। बहुत से कठपुतली या बहुत ही कम वाक्यों का उपयोग करना आपके दर्शकों के लिए भ्रमित और बदसूरत हो सकता है। आप अपने दादाजी को अपने उत्पाद का वर्णन बताते हैं। आपको यथासंभव व्यापक रूप से एक श्रोताओं के रूप में पहुंचना चाहिए।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 12
    3
    लक्षित दर्शक चुनें यद्यपि आप व्यापक ऑडियंस तक पहुंचना चाहते हैं और आपकी भाषा इसे प्रदर्शित करनी चाहिए, तो आपके उत्पाद को विशिष्ट ऑडियंस के लिए लक्षित किया जा सकता है। अपनी स्क्रिप्ट को लैस करें और इसे इस ऑडियंस के लिए बदलें। सबसे कम उम्र के शब्द-चिह्न का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है और ये सभी लोग समझते हैं कि यह आपका दर्शक है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक ज्ञात शब्दगण का उपयोग कर सकते हैं यदि आप एक निश्चित समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं जो आपके उत्पाद का समाधान करती है या यहां तक ​​कि अगर आप खुद का मजाक बनाना चाहते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप दर्शकों को सीधे तरीके से संबोधित करते हैं, क्योंकि इससे उन्हें रुचि होगी।
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट 13 शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    पुस्तिका प्रकाश की सामग्री बनाने के लिए याद रखें सामान्य तौर पर, दर्शक बहुत ही गंभीर चीज़ों के मुकाबले किसी चीज से ज्यादा कुछ संबंधित होगा। इस प्रक्रिया में खुद का मजाक बनाने की कोशिश करें
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 14
    5
    अपनी स्क्रिप्ट संपादित करें अपनी पुस्तिका जांचें और देखें कि इसमें कोई त्रुटि नहीं है सुनिश्चित करें कि आपके पास व्याकरणिक रूप से सही वाक्य हैं स्क्रिप्ट को किसी और को इसकी समीक्षा करने के लिए सलाह देना उचित है क्योंकि यह उन त्रुटियों का पता लगाने में सक्षम होगा जिन्हें आपने याद किया हो।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    अपनी स्क्रिप्ट को कम करें सामान्य तौर पर, एक उत्कृष्ट स्क्रिप्ट लघु, प्रत्यक्ष और यादगार है एक व्याख्यात्मक वीडियो की एक अच्छी लंबाई एक मिनट से एक मिनट और एक आधा है, जो प्रति मिनट लगभग 140 से 180 शब्द प्रति मिनट या 210 से 270 शब्दों को एक मिनट और आधा का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    अपनी पुस्तिका को यादगार बनाएं वीडियो की शैली या उस हास्य का उपयोग करके भीड़ से बाहर खड़े हो जाओ एनीमेशन के साथ अभिनव कुछ करने का प्रयास करें या अपने दर्शकों को कई प्रश्नों के साथ आकर्षित करें। यह संभव है कि आपका वीडियो दर्शकों को प्रदान करने के लिए यादगार है: एक नया विचार या एक महान पेशकश एक पल के लिए अपने दिमाग में जो कुछ रहता है उसका चयन करें
  • युक्तियाँ

    • समीक्षा और बैकअप जोड़ने के लिए मत भूलना ये आपके उत्पाद को अपने दर्शकों को बेचने में आपकी सहायता करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com