ekterya.com

कैसे ऊब बिना अध्ययन करने के लिए

अध्ययन हमेशा दिन का सबसे दिलचस्प काम नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है। यद्यपि यह अनिवार्य है, लेकिन अध्ययन के दौरान हर किसी को कुछ बिंदु पर ऊब गया है। हालांकि यह एक सामान्य समस्या है, आप अध्ययन करते समय बोरियत दूर रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अकेले अध्ययन करें
उग्र कदम चरण 1 बिना अध्ययन शीर्षक छवि
1
अध्ययन करने के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें अध्ययन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक सही स्थान ढूँढ रहा है। यहां तक ​​कि अगर आप ऊब नहीं करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छा होगा कि आप बिना किसी विकर्षण के स्थान पर हैं। ये सीखने के लिए नतीजे हैं और वास्तव में आप को और भी ऊब महसूस करेंगे क्योंकि वे आपको पढ़ाई के बदले उन चीजों की याद दिलाएंगे जो आप कर सकते हैं।
  • नियंत्रित तापमान के साथ एक अच्छी तरह से रोशनी का पता लगाएं। प्रकाश आपको ध्यान केंद्रित करने और कार्य के भीतर रहने में सहायता करेगा। दूसरी ओर, मध्यम तापमान आपको बहुत ठंडा या बहुत गर्म होने में मदद नहीं करेगा, उत्तेजना जो विकर्षण या ऊब के कारण हो सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी सारी सामग्री का विस्तार करने के लिए पर्याप्त स्थान है। यह भी सुनिश्चित करें कि इसका आदेश दिया गया है यदि आप अधिक संगठित हैं, तो आप अधिक ध्यान केंद्रित करने और ऊब नहीं होने की संभावना है।
  • अपने कमरे या अपने घर के अलावा अन्य जगहों की तलाश करें आपके परिवार के वातावरण से घिरे होने पर कई विचलन दिखाई दे सकते हैं लाइब्रेरी के मूक पढ़ने वाले खंड जैसे स्थानों का अध्ययन करने के लिए महान हैं। इसके अलावा, वे चुप रहेंगे, आपके पास केवल अध्ययन सामग्री होगी और यह बहुत कम संभावना नहीं है कि आप में बाधित हो जाएगा क्योंकि अधिकांश लोग वहां भी अध्ययन के लिए हैं।
  • ऊबदार चरण 2 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत सहज महसूस न करें यदि आप अपने अध्ययन के माहौल में बहुत सहज हैं, तो आप विचलित हो जाते हैं, ऊब जाते हैं, या सो जाते हैं। अध्ययन करने के लिए खुद को फेंक न दें एक कुर्सी पर बैठना बेहतर होगा जो आपकी पीठ और शरीर का समर्थन करता है, लेकिन यह बहुत सहज नहीं है। आप ऊब नहीं होना चाहते हैं या नींद महसूस करते हैं, जो अध्ययन सत्र के उद्देश्य को हताशा देंगे।
  • बिना ऊबने चरण 3 के अध्ययन का शीर्षक चित्र
    3
    अपने अंतिम उद्देश्य की योजना बनाएं एक कारण आपको ऊब हो सकता है कि आप का कोई स्पष्ट अनुमान नहीं है कि आपके अध्ययन सत्र कहाँ जा रहे हैं या आपको क्या हासिल करना है। आगे की योजना बनाएं और ध्यान रखें कि आप शुरू करने से पहले क्या करना चाहते हैं। प्रकट करें कि आप क्या जानते हैं कि आपको प्राप्त करने की आवश्यकता है और वह इसे पूरा करने के लिए समय ले जाएगा। इस तरह, आपके पास एक स्पष्ट उद्देश्य होगा जो आपको ऊब से लड़ने में मदद करेगा। यदि आप जानते हैं कि आप फिर से खेल कैसे खेल सकते हैं या अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं, तो आप अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की संभावना रखते हैं।
  • ऊबदार चरण 4 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने विषयों को मिलाएं अध्ययन करते समय आपको ऊब नहीं होने में आपको उन विषयों को बदलना चाहिए जिन्हें आप पढ़ रहे हैं। यह संभव नहीं है कि आपके पास केवल एक विषय है जो अध्ययन करने के लिए है, इसलिए आप प्रत्येक आधा या एक घंटे का अध्ययन करते हैं। उदाहरण के लिए, 45 मिनट के लिए अध्ययन इतिहास, एक दूसरे 45 मिनट के लिए गणित और एक ही समय के लिए चक्र फिर से शुरू करने से पहले भाषा। सामग्री के एक पहलू के साथ अकेला न छोड़े - यदि आप उन्हें अक्सर बदलते हैं, तो आप जिस विषय की समीक्षा कर रहे हैं उससे आपको ऊब होने की संभावना कम होगी।
  • अंत तक अपने पसंदीदा विषय को छोड़ने की कोशिश करें, ताकि आप कुछ के लिए उम्मीदें महसूस कर सकें। आप इस विषय को अन्य लोगों की तुलना में थोड़ा अधिक अध्ययन करने का निर्णय भी कर सकते हैं, जो आपको ऊब होने के बिना अधिक केंद्रित समय बनाए रखने में मदद करेगा।
  • आप उस विषय से भी शुरू कर सकते हैं जिसे आप दूसरे स्थान पर पसंद करते हैं और आप जिस माध्यम को कम से कम माध्यम के लिए पसंद करते हैं उसे छोड़ दें। इस तरह, आप जो कुछ पसंद करते हैं, उसके साथ आप शुरू करेंगे और आपके पास एक पसंदीदा विषय होगा, जब तक कि आप नापसंद करते हुए अध्ययन करेंगे।
  • उग्र चरण के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि 5
    5
    अपने दिन का सबसे सक्रिय पल चुनें उस दिन के दौरान पढ़ना जब आप अधिक जाग रहे हों और सक्रिय हो तो आपको ऊब नहीं होने के बावजूद लंबे समय तक यह करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आप और अधिक जागरूक होंगे और आप जो अध्ययन कर रहे हैं उसे आत्मसात करने के लिए प्रवण होंगे। यदि आप हर दिन एक ही समय में अध्ययन करते हैं, तो यह एक आदत बन जाएगी और आप उस दिन अपने अध्ययन मोड में प्रवेश करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। इससे आपको ऊब नहीं होने में मदद मिलेगी क्योंकि आपका मन इस गतिविधि में इस्तेमाल करेगा और अन्य उत्तेजनाओं से कम विचलित हो जाएगा।
  • ऊबदार चरण 6 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    6
    ब्रेक ले लो घंटे के लिए एक ही स्थिति में बैठे, विशेष रूप से जब आप एक बड़ी परीक्षा के लिए पढ़ रहे हैं, तो प्रभावशाली ऊब हो सकती है। अपने समय को थोड़े समय के ब्रेक के साथ विभाजित करने का प्रयास करें। यदि आप कुछ समय के लिए बैठे हैं, तो खिंचाव के लिए एक ब्रेक लें अपने आप को हर घंटे बास्केटबॉल के दस मिनट या थोड़ी देर के लिए ब्लॉक के चारों ओर जोग के साथ प्रतिफल दें। यह आपके दिल को धड़कन देगा और तत्काल मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपके मन की मदद करेगा। इसके अलावा, कम समय जब आप किसी जगह पर खर्च करते हैं, तब जितनी कम हो, उतनी ही आप जितनी गतिविधि कर रहे हैं उतनी ही आपको ऊबना होगा।
  • आप खाने के लिए ब्रेक भी ले सकते हैं इन क्षणों में से एक के दौरान, अपने आप को एक स्वस्थ नाश्ता तैयार करें। प्रोटीन और फाइबर में अधिक खाद्य पदार्थ खाएं, जिससे आप फुलर महसूस कर सकेंगे और आपको बोरियत को रोकने में मदद मिलेगी, जब अध्ययन सत्र अधिक उन्नत होता है।
  • अखरोट, बादाम, ग्रेनोला और किशमिश के साथ बने एक पौष्टिक मिश्रण के आधा कप का प्रयास करें - आप यहां तक ​​कि कुछ अंधेरे चॉकलेट के टुकड़े भी जोड़ सकते हैं। ये सामग्रियां आपको भर देंगी और आपको जारी रखने के लिए ऊर्जा देगा।
  • छवि के शीर्षक वाला अध्ययन ऊबड़ चरण 7 के बिना
    7

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    इसे मजेदार बनाओ यदि आप जिस सामग्री के साथ काम कर रहे हैं उसका कुछ हिस्सा थोड़ा उबाऊ लगता है, इसे किसी खेल में बदलने या मेमोनी कार्ड बनाने की कोशिश करें आप एक गाना भी बना सकते हैं जो आपको कठिन अवधारणाओं या सूचना की सूचियों को याद करने में मदद करता है जिसे आपको याद रखना है इससे जानकारी मजेदार हो जाएगी और आप जो भी कर रहे हैं, उसमें आपको रूचि रखेंगे। इसके अलावा, यदि आप खेल बनाने या कार्ड बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो ऊब होने की कम संभावना होगी
  • उग्र चरण 8 के बिना अध्ययन शीर्षक छवि



    8
    अपने आप को पुरस्कृत करें एक अध्ययन सत्र को समाप्त करने में आपकी मदद करने का एक तरीका है कि वह काम पूरा करने के लिए उम्मीदें उत्पन्न करें। अपने आप को मानें कि अंत में आप आइसक्रीम के एक बड़े शंकु को खा सकते हैं या वीडियोगेम के नए स्तर को शुरू कर सकते हैं। जब आप जानते हैं कि आप समाप्त हो जाएंगे, तो आप अपने दोस्तों के साथ एक घंटे या उससे अधिक समय तक योजना बना सकते हैं। हालांकि, आपको अपने आप से यह बताना होगा कि यदि आप अध्ययन करते समय वास्तव में ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको केवल इनाम मिलेगा।
  • यदि आप ऐसा उद्देश्य प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो आप अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं और ऊब नहीं होने के कारण आपको एक मज़ेदार या कुछ स्वादिष्ट ईवेंट मिलेगा, जब आप समाप्त करेंगे।
  • उग्र चरण 9 के बिना अध्ययन शीर्षक छवि
    9
    नोट्स के रूप में ले जाओ यदि आप अध्ययन करते समय अपना मन और शरीर भाग लेते हैं, तो आपको ऊब और विचलित होने की संभावना कम होगी। जैसा कि आप एक पाठ्यपुस्तक का एक अध्याय पढ़ते हैं, पास में एक नोटबुक रखें और आप जो पढ़ रहे हैं, उसके बारे में महत्वपूर्ण नोट्स लिखें। तो न केवल आप शामिल रहेंगे, आप यह भी सीखेंगे क्योंकि आप दो बार इस जानकारी को संसाधित करेंगे: एक बार पढ़ते समय और एक बार जब जानकारी लिखने के लिए इसे संश्लेषित करते हैं।
  • शांत और फैशनेबल रंगों में अपने नोट लिखने का प्रयास करें इससे काम को आप नेत्रहीन रूप से अपील करवाएगा और ऊब होने के बजाय आपको अपने नोट्स में दिलचस्पी रखने में मदद मिलेगी।
  • आप सामग्री से संबंधित रहने के लिए हाइलाइटर का उपयोग कर अपनी पुस्तक में लिख सकते हैं। रंगीन हाइलाइटर चुनें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं ताकि विषय में आपकी रुचि अधिक हो।
  • उग्र चरण 10 के बिना अध्ययन शीर्षक छवि
    10
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें यदि आप अध्ययन करते समय आपके पास अपने सेल फोन या लैपटॉप हैं, तो आप अध्ययन पर ध्यान देने की संभावना कम हो सकते हैं और अधिक जल्दी से ऊब सकते हैं अपने फोन को अपने बैग में या कहीं भी छोड़ें, जहां आप इसे नहीं देखते हैं और अपने लैपटॉप को घर पर रखने का प्रयास करें। यदि आपके पास है, तो आपको इतनी ऊब नहीं मिलेगी, लेकिन आप अध्ययन नहीं करेंगे। इसके विपरीत, यदि आप प्रलोभन को वापस ले लें, तो आप शायद विचलित हो जाएंगे और कम ऊबेंगे।
  • यदि आपको अध्ययन सामग्रियों के लिए अपने लैपटॉप की जरूरत है, तो इंटरनेट सर्फिंग से बचें, सोशल नेटवर्क में प्रवेश कर या गेम खेलें।
  • अपने मित्रों को बताएं कि आप जब भी पढ़ रहे हैं तब उपलब्ध नहीं हैं। इस तरह, वे आपको बाधित करने की कोशिश नहीं करेंगे या आपको विचलित होने का कारण नहीं देंगे। इसके अलावा, अगर आप जानते हैं कि वे आपसे संपर्क करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आपका मन भटकने और ऊब होने की संभावना कम होगा।
  • विधि 2

    अन्य लोगों के साथ अध्ययन करें
    ऊबदार चरण 11 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    1
    अध्ययन के एक समूह का पता लगाएं यदि आप ऊब जाते हैं और अकेले अध्ययन करते समय आसानी से विचलित होते हैं, तो अध्ययन के एक समूह का प्रयास करें। हर कोई एक ही सामग्री की समीक्षा करेगा, इसलिए उनका लक्ष्य समान होगा अपने वर्ग के लोगों को खोजें, जो एक अध्ययन सत्र से भी लाभान्वित हो सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करना अच्छा होगा कि आप उन लोगों के साथ मिल सकें जो आप चुनते हैं। आप अपने अध्ययन सत्र को उत्पादक बनाना चाहते हैं, नाटकीय परिस्थितियों से भरा नहीं
    • यद्यपि वे एक साथ मिलकर थोड़ी-थोड़ी सामाजिकी कर सकते हैं, सिर्फ बात करते वक्त बहुत समय बर्बाद मत करो। जितनी जल्दी हो सके अध्ययन शुरू करने का प्रयास करें।
  • उग्र चरण 12 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रश्न पूछें समूह अध्ययन के लाभों में से एक यह है कि आपके सहपाठियों को आप उन अवधारणाओं को समझने में सहायता कर सकते हैं जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो आपको सदस्य समझने में सहायता करने के लिए कहें। पूरे समूह को चर्चा से लाभ होगा यदि आप अकेले और उलझन में थे, तो आपको सामग्री से संबंधित न होने से ऊब होने की अधिक संभावना होगी। अब, जानकारी को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप उसे और एक-दूसरे से संबंधित कर सकते हैं।
  • यह विधि उन लोगों को मदद कर सकती है जो कक्षा में सवाल पूछने में असहज महसूस करते हैं। यदि आप कक्षा में शिक्षक से पूछने के लिए बहुत शर्मीली हैं या शर्मिंदा हैं, तो आप अपने एक सहपाठियों से सवाल पूछ सकते हैं। इस तरह, आप किसी भी असुविधाजनक स्थिति से बचेंगे और आप की ज़रूरत की मदद प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • उग्र चरण 13 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    3
    चर्चा का नेतृत्व करने के लिए मुड़ें। कठिन विषयों को जानने का एक शानदार तरीका उन्हें दूसरों को सिखाना है। अपने अध्ययन समूह में, प्रत्येक समूह को उन्हें वापस दिखाने के लिए जानकारी के कुछ हिस्सों को असाइन करें। इस तरह, आपको न केवल दूसरों को सिखाने का फायदा होगा, आप अपने सहपाठियों से भी सीखेंगे और सामग्री पर एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेंगे। साथ ही, विभिन्न विषयों के बारे में बात करने वाले इतने सारे लोगों के साथ, अध्ययन करते समय आपके लिए ऊब होना बहुत मुश्किल होगा।
  • उग्र चरण 14 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    4
    सबक ले लो कुछ समय के लिए एक समूह में अध्ययन करने के बाद, वे वह सबक लेना शुरू कर सकते हैं जो वे सीख रहे थे। वे मेमनिक कार्ड बना सकते हैं या सर्कुलर पद्धति का प्रयोग कर सकते हैं, जिसमें एक सदस्य समूह को एक सवाल पूछता है, और जब कोई अच्छा जवाब देता है, तो अगले व्यक्ति को पूछना पड़ता है यह आपको जानकारी से जुड़े रहने में मदद करेगा क्योंकि यह स्वयं से पूछने के बारे में नहीं है
  • इस तरह की परिस्थितियों में, अन्य लोगों को विभिन्न दृष्टिकोणों को देखने में आपकी मदद करने और जानकारी को याद रखने के नए तरीकों के बारे में सोचने के लिए वहां मौजूद हैं।
  • ऊर्ध्वाधर चरण 15 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    5
    जानकारी को एक खेल में बदल दें जब बहुत से लोग हैं, तो वे मल्टीप्लेयर गेम्स बना सकते हैं ताकि हर कोई जानकारी सीख सके। यदि आप किसी खेल से प्यार करते हैं, तो इसे एक अध्ययन गेम में बदलें। एक बोर्ड गेम खोजें, जो हर किसी को पसंद करता है और एक अध्ययन सत्र बनाते हैं। इससे पहले कि वे यह जानते हैं, वे इस जानकारी को याद करेंगे और ऊब के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • बास्केटबॉल गेम को "घोड़े" की तरह रखें। जब भी कोई प्रश्न में गलती करता है, तो वे एक पत्र खो देते हैं। इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए, इस व्यक्ति को एक टोकरी बनाना होगा इससे थोड़ा प्रतिस्पर्धा होगी और सभी को सामग्री सीखने में मदद मिलेगी।
  • संशोधित तुच्छ खोज और यह एक अध्ययन के खेल में बदल जाते हैं। एक विषय या इसके प्रत्येक भाग को हिस्सा निर्दिष्ट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो आप अपने प्रश्नों को शताब्दियों, दशकों या महत्वपूर्ण अवधारणाओं के आधार पर श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं जिन्हें आपको याद रखना है। प्रत्येक बार जब वे एक विशिष्ट रंग में आते हैं, तो उन्हें संबंधित विषय के बारे में एक प्रश्न का उत्तर देना होगा।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com