ekterya.com

कैसे एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए

परीक्षा में मातम की तरह अंकुर लगते हैं, सही है? आप एक लेते हैं और कोने के चारों ओर एक और एक है यह उन परीक्षाओं को दिखाना शुरू कर देता है जो प्रभार में हैं जैसे कि यह अजीब-एक-मोल निष्पक्ष खेल का दौर था। जल्द ही आप अच्छे ग्रेड प्राप्त करना शुरू करेंगे।

चरणों

विधि 1

एक सफल अध्ययन रोज़ाना है
एक टेस्ट चरण 01 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
1
एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें. समय प्रबंधन एक परीक्षा या परीक्षा के लिए पढ़ाई की कुंजी है। यदि आप अपने समय की योजना बनाते हैं, तो आप कम जल्दी महसूस करेंगे और आप रविवार को 3 बजे तक जल्दी से सब कुछ सीखने से बच सकते हैं। सबसे प्रभावी तरीके से अपने समय का उपयोग करने के लिए परीक्षण से पहले सप्ताह की योजना बनाएं
  • एक सप्ताह के पाठ्यक्रम पर अध्ययन करने की कोशिश करें, न सिर्फ एक रात। जानकारी की समीक्षा करने से उसे अल्पकालिक स्मृति (जो कि लगभग तुरंत गायब हो जाता है) से दीर्घकालिक स्मृति में स्थानांतरित किया जाता है, जहां से आप इसे बाद में बचा सकते हैं आदर्श रूप से, प्रत्येक दिन सामग्री पर एक नज़र डालें।
  • एक टेस्ट चरण 02 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें यदि आप सब कुछ नियंत्रण में लेना शुरू करते हैं, तो आप को पकड़ने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। पाठ्यपुस्तक से असाइनमेंट पढ़िए, होमवर्क करें और कक्षाएं करें। जो अध्ययन आप अपने समय में करते हैं वह तब बहुत आसान होगा।
  • कक्षा के लिए एक नोटबुक और फ़ोल्डर को व्यवस्थित करें अपने सभी कागज़ात को एक साथ रखो, जब आपको उन्हें तीन महीने बाद निकालना है। क्लास के लिए एक अनुमानित रूपरेखा के रूप में उपयोग करने के लिए अपना पाठ्यक्रम कार्यक्रम सुलभ रखें। दैनिक अध्ययन जारी रखने के लिए मत भूलना आखिरी मिनट के लिए मत छोड़ो!
  • एक टेस्ट चरण 03 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने शिक्षक से पूछें कि वह आपकी क्या पढ़ना चाहता है। याद रखें, किसी भी छोटे विस्तार से परीक्षा में प्रश्न बन सकता है!
  • एक टेस्ट चरण 04 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    सोता. खैर, हम पहले से ही कवर कर रहे हैं कि अध्ययन करने के लिए उठने के लिए अपने सामान्य दिनचर्या को बदलने के बजाय आपको कैसे सोना चाहिए क्योंकि यह आपके आरईएम चक्र को बर्बाद कर सकता है 8 घंटे की नींद में जितनी करीब हो सके। आपका ग्रेड (और आपके माता-पिता) आपको धन्यवाद देंगे।
  • हालांकि, सोने से पहले, सबसे कठिन अवधारणाओं की समीक्षा करें फिर, जब आप वास्तव में बिस्तर पर चले जाते हैं, तो आपके मस्तिष्क में उसे घंटों और घंटे मिलेंगे। दोपहर के बीच में भरने वाले विषयों को हल किया जा सकता है - अधिकतम प्रतिधारण के लिए रात्रि के दौरान कठिन सामान पकाना।



  • एक टेस्ट चरण 05 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5
    नाश्ते के लिए समय छोड़ो. अध्ययन बताते हैं कि जो छात्र एक परीक्षा से पहले नाश्ते खाते हैं, वे लगातार बेहतर करते हैं। लेकिन आपको इसे हल्का और स्वस्थ रखना चाहिए - अपने पेट में अंडे, बेकन और पनीर के बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करने से आप किसी भी अच्छा नहीं करेंगे। फलों, सब्जियों, पूरे अनाज उत्पादों और हल्के डेयरी उत्पादों के लिए छड़ी।
  • वास्तव में, अनुसंधान कहते हैं कि आपका आहार परीक्षा से पहले भी मामला होता है! जो छात्रों को वसा और कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार पर रखा गया था, वे उन फलियों से भी बदतर थे जिन्होंने फलों, सब्जियों और जटिल पूरे उत्पादों को खाया है। अपने आप को एक एहसान करो, अपने शरीर और अपने मन अच्छी तरह से खा रहे हैं
  • एक टेस्ट चरण 06 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    6
    अंतिम क्षण में जल्दबाजी में सब कुछ सीखने से बचें परीक्षा से पहले रात का अध्ययन करना इससे भी कठिन हो सकता है - आप वंचित हो जाएँगे, दंग रहेंगे और आपका मन अच्छी तरह से नहीं जलाएगा आपको एक रात में बहुत सारी जानकारी एकत्रित नहीं करनी चाहिए - एक बार में इतनी अधिक जानकारी को अवशोषित करना असंभव है सच्चाई यह बदतर हो जाएगी
  • यदि आप तर्क नहीं देखते हैं, तो विज्ञान में विश्वास करें। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग रात में सब कुछ सीखते हैं, उन्हें औसत ग्रेड मिलते हैं। यदि आप एक ग्रेड की तलाश कर रहे हैं, तो पास और असफल होने के बीच की सीमा से कुछ ऊपर ही कुछ भी हो, तो सब कुछ जल्दबाजी में पढ़िए लेकिन अगर आप कुछ बेहतर ढूंढ रहे हैं, तो इसे से बचें
  • एक टेस्ट स्टडी फॉर टेस्ट स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    जागने के तुरंत बाद और सोने से पहले अध्ययन करें सुबह में, आपका मन ताजा और स्पष्ट है यद्यपि आप यह नहीं मानेंगे कि यह इस तरह से काम करता है (इतना आसान!), आपके दिमाग में जब आप जागते हैं तब जानकारी को अवशोषित करने के लिए अधिक जगह होती है। रात में, आपका मस्तिष्क उन रसायनों को गुप्त करता है जो आपकी मेमोरी में जानकारी का निर्माण करते हैं, इसलिए आप सोने से पहले (और जब आप जागते हैं) एक सुरक्षित शर्त है जब आप अपने मस्तिष्क के पैटर्न को जानते हैं, तो आप उनका लाभ ले सकते हैं!
  • अनुसंधान से पता चलता है कि आप सोने के समय के करीब जानकारी को अवशोषित करते हैं, तो यह आपके दिमाग में अधिक रहता है। तो सोने से पहले जांचें! क्या और भी है, शोध में यह भी पता चलता है कि रात में अच्छी तरह से सोना अवधारण के उच्च स्तर की ओर जाता है। याद रखें हमने कहा था कि आपको जल्दबाजी में सब कुछ नहीं सीखना चाहिए? वैसे भी यह है।
  • विधि 2

    अध्ययन प्रभावी रूप से
    एक टेस्ट चरण 08 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    यह इकट्ठा एक अध्ययन समूह. संयुक्त राज्य अमेरिका में ड्यूक विश्वविद्यालय के अनुसार, सबसे प्रभावी अध्ययन समूह 3 या 4 लोग हैं उनमें से एक का नाम नेता या प्रतिनिधि होना चाहिए - यह व्यक्ति समूह को ट्रैक पर रखेगा। कुछ ले लो स्वस्थ नाश्ते, थोड़ा संगीत और सहमत अग्रिम में सामग्री सामग्री के बारे में बात करने से आप पढ़, देख, सुन और बोलते हैं, जो स्मृति के लिए बहुत बेहतर है।
    • अवधारणाओं पर कार्य करने के लिए सत्र के पहले भाग को समर्पित करना एक अच्छा विचार है इन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है उस सप्ताह की सामग्री या किसी परीक्षा के मुख्य बिंदुओं के विचारों के बारे में चर्चा करें जब आप इसके बारे में चर्चा करते हैं, तो यह अधिक रोचक (और यादगार) बन जाएगी। फिर, विशिष्ट समस्याओं पर काम करें जब उन्होंने अवधारणाओं को शामिल किया है, तो समस्याओं को अकेले आदेश देने की अधिक संभावना होगी।
  • एक टेस्ट स्टेप 09 के लिए शीर्षक वाला इमेज

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com