ekterya.com

एक समाचार पत्र के लेख में उद्धरणों का उपयोग कैसे करें

क्या आप कभी भी पत्रकार होना चाहते हैं? एक आलेख में शाब्दिक उद्धरणों को शामिल करने का तरीका पता नहीं है? यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करना है।

चरणों

एक सफल निगेटीशन चरण 7 का शीर्षक चित्र

Video: # दण्डी की रचनाएं मिनटों मे याद करें , संस्कृत ट्रिक sanskrit Trick / यूपी टेट संस्कृत सामान्य

1
साक्षात्कार किसी को यह काफी स्पष्ट होना चाहिए।
  • पास का इतिहास वर्ग चरण 5

    Video: अम्बाजी मंदिर, गुजरात / AMBAJI MATA MANDIR GUGRAT

    2
    समाचार लिखें कहानी को पहले लिखने से आपको यह उद्धरण चुनने में मदद मिलेगी कि यह सबसे अच्छा सूट है।
  • अपनी जीसीएसई विकल्प चुनें

    Video: गिट्टी, मिट्टी, बालू से लेकर बिल्डिंग मटेरियल के दाम में हुई बेतहाशा

    3
    उन नियुक्तियों को चुनें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। उद्धरण विषय के लिए प्रासंगिक होना चाहिए और कहानी को जानकारी जोड़ने चाहिए, या ब्याज जोड़ने के लिए
  • छवि को शीर्षक से दो तरह से पढ़ें और न भूलें चरण 1
    4

    Video: औपचारिक पत्र लेखन Formal letter writing Hindi Grammar -2018

    तय करें कि नियुक्तियों को समाचार में जाना चाहिए। कहानी में उद्धरण चिह्नों का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका पैराग्राफ की शुरुआत में है उदाहरण के लिए: "सड़कों की मरम्मत के लिए भुगतान करने के लिए हमें अधिक पैसा चाहिए," मेयर जॉन डो ने कहा अपॉइंटमेंट्स को संक्रमण तत्वों के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है या उस विषय को संक्षेप करने के लिए जिसे आप लिख रहे हैं सामान्य तौर पर उद्धरण, आपके द्वारा लिखी गई चीज़ों से संबंधित हैं या आप अगले पैराग्राफ में लिखने वाले हैं।



  • रिजर्व फॉर सेट टेक्स्ट एग्जामी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    याद रखें, पत्रकारिता पैराग्राफ कम हैं, इसलिए नियुक्तियों को बहुत लंबा नहीं होना चाहिए आप पाठक के हित को खोना नहीं चाहेंगे।
  • इटेट शीर्षक इंपेपशन एंड कंक्जंक्शनज़ इन इटालियन स्टेप 4
    6
    प्रिंट मीडिया में, पत्रकारिता उद्धरण हमेशा "कहा" शब्द का उपयोग करते हैं - जबकि मीडिया में, पसंदीदा शब्द "कहते हैं" है। उदाहरण के लिए, प्रिंट मीडिया में, निम्नलिखित लिखा जाएगा: कोई भी समझाया नहीं, जवाब दिया या सूचित किया। सभी ने कुछ कहा यह एक शैली नियम है का प्रयोग करें "ने कहा," जब तक आप विकसित एक शैली के साथ एक पेशेवर पत्रकार रहे हैं (यदि आप कर रहे हैं, तो आप इस पढ़ा की जरूरत नहीं है) या आप एक लेख है कि विशेष रूप से एक और अधिक रचनात्मक शैली की आवश्यकता है लिख रहे हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि जर्मन द्वारा विसर्जन चरण 8 जानें
    7
    नियुक्तियों को हमेशा नाम से संबंधित होना चाहिए नाम हमेशा हमेशा नियुक्ति के बाद जाता है क्योंकि सबसे दिलचस्प पहले लिखा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक क्लासिकल मैकेनिक्स (भौतिक विज्ञान) चरण 4 जानें
    8
    "नियुक्ति यहाँ," नेम्बरे ने कहा इस तरह नियुक्ति एक बार पूरा होनी चाहिए
  • युक्तियाँ

    • हमेशा सुनिश्चित करें कि पाठ का उद्धरण सटीक है यदि आप निश्चित नहीं हैं, स्रोत की जांच करें पछतावा करने की बजाय इसे रोकने के लिए हमेशा बेहतर होता है
    • संगठन के विशिष्ट नियमों के बारे में अपने संपादक से जांचें
    • कई लेख प्रथम वाक्य के बाद उद्धरण का विवरण देते हैं। उदाहरण के लिए: अगर मैं इस लेख के किसी भी हिस्से का उद्धरण करता हूं, तो मैं लिखूंगा: "क्या आप कभी पत्रकार होना चाहते हैं?" अनुग्रह रॉजर्स, विकिहो के लेखक के अनुसार "अपने आलेख में शाब्दिक उद्धरणों को शामिल करने का तरीका पता नहीं है? यहाँ हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करना है"।
    • यदि आप पहले से ही व्यक्ति का नाम और स्थिति लिखी हैं, तो आपको बस अपने अंतिम नाम का उपयोग करना होगा यदि यह पहली बार है, तो आप इसे लिखते हैं, लिखें: (स्थिति) (नाम) या (नाम), (स्थिति)। पहले विकल्प में, शुल्क अक्षर बड़ा है, कोई फर्क नहीं पड़ता स्थिति आप व्यक्ति है कि दूसरे में जबकि, प्रभारी छोटे अक्षरों में लिखा है, इस के बाद से कोई फर्क नहीं पड़ता है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह जो स्मिथ, दुनिया का सर्वोच्च शासक है
    • याद रखें कि आपको पाठ्य उद्धरणों के लिए नियमों को लागू करना होगा। एकमात्र बड़ा अंतर वह जगह है जहां आपने व्यक्ति का नाम रखा था, साथ ही जिस तरह से यह हमेशा प्रिंट किया जाता है जब "मीडिया" को प्रिंट करने के लिए कहा जाता है जब मीडिया की बात आती है, तो लेख को "कहते हैं" शब्द का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए: "सड़कों की मरम्मत की ज़रूरत है," मेयर जॉन डो कहते हैं
    • जब आप अपनी नोटबुक में कोई अपॉइंटमेंट लिखते हैं, तो सटीक वाक्यांश हमेशा उद्धरण में होना चाहिए। फिर, जब आप अपना लेख लिखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह वक्तव्य एक सटीक उद्धरण है।
    • इंटरव्यू रिकॉर्ड करने के लिए एक टेप रिकॉर्डर का उपयोग करें। यदि यह एक निजी साक्षात्कार है, तो इसे रिकॉर्ड करने के लिए इंटरव्यू की अनुमति प्राप्त करना सुनिश्चित करें। साक्षात्कारकर्ता, दिनांक, समय और स्थान का नाम शामिल करें जहां साक्षात्कार शुरू हुआ। आम तौर पर, आपको अधिकांश स्थानों में सार्वजनिक मीटिंग रिकॉर्ड करने की अनुमति नहीं है बैठक या एक साक्षात्कार में भाग लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए, एपी स्टाइल मैनुअल (एसोसिएटेड प्रेस) का उपयोग करें। अधिकांश समाचार पत्र इस मैनुअल या न्यूयॉर्क टाइम्स स्टाइल मैनुअल का उपयोग करते हैं, हालांकि कुछ लोग शिकागो स्टाइल मैनुअल का उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com