ekterya.com

पत्रकारिता नोट कैसे लिखना

पत्रकारिता नोट को एक घटना, एक व्यक्ति या जगह का वास्तविक और उद्देश्यपूर्ण विवरण प्रदान करना चाहिए। यह आम तौर पर जल्दी से पढ़ा जाता है, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी हमेशा पहले दिखाई देनी चाहिए और फिर वर्णनात्मक सामग्री जो कहानी को भ्रमण करती है। यदि आप एक जांच करते हैं और उपयुक्त संगठनात्मक संरचना का पालन करते हैं, तो आप थोड़े समय में एक सूचनात्मक पत्रकारिता नोट तैयार करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
आचरण साक्षात्कार और जांच

एक वृत्तचित्र लेख लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
पत्रकारिता नोट के स्रोतों से संपर्क करें जितनी जल्दी हो सके अपने स्रोतों से संपर्क करें, क्योंकि उनके साथ इंटरव्यू से सहमत होना आसान होगा। कम से कम 2 या 3 मुख्य स्रोत प्राप्त करने का प्रयास करें ये किसी विषय के विपरीत पक्ष से होना चाहिए, ताकि नोट पूरा हो।
  • सूत्रों के क्षेत्र में विशेषज्ञ होने चाहिए जिसमें नोट केंद्रित है, उदाहरण के लिए, एक पेशेवर प्रमाणन, एक प्रोफेसर या एक अकादमिक। आप पत्रकारिता नोट से संबंधित क्षेत्र में विशाल अनुभव या प्रशिक्षण के साथ स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं।
  • सूत्र भी एक घटना के लिए गवाह के रूप में उपयोगी होते हैं, विशेषकर यदि उनके विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं, तो उनके पास पहला हाथ अनुभव है
  • एक अख़बार लेख लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    सूत्रों का साक्षात्कार यदि संभव हो तो, सहमत होने का प्रयास करें व्यक्तिगत साक्षात्कार अपने कार्यालयों, कैफेटेरिया या आपके घर की तरह आरामदायक और शांत स्थान पर अपने स्रोतों के साथ। यदि एक व्यक्तिगत साक्षात्कार की व्यवस्था करना संभव नहीं है, तो आप फोन या वीडियो सम्मेलन से व्यक्ति से बात कर सकते हैं। अग्रिम में तैयार करें साक्षात्कार के लिए प्रश्न और यदि आप साक्षात्कार रिकॉर्ड कर सकते हैं तो स्रोतों से पूछें, ताकि आपके पास अपना अपॉइंटमेंट रिकॉर्ड हो।
  • आपके स्रोतों से एक से अधिक साक्षात्कार करने के लिए आवश्यक हो सकता है, खासकर यदि वे पत्रकारिता नोट के लिए आवश्यक हों आप आवश्यकतानुसार अनुवर्ती प्रश्न भी भेज सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने स्रोतों को सही ढंग से बताते हुए आपको कंप्यूटर पर साक्षात्कारों को लिप्यंतरित करना चाहिए टेप होने से तथ्यों के सत्यापन और स्रोतों के समर्थन की सुविधा भी मिल जाएगी।
  • छवि शीर्षक से एक समाचार पत्र अनुच्छेद चरण 3 लिखें
    3
    स्थानीय पुस्तकालय और इंटरनेट पर विषय के बारे में सार्वजनिक जानकारी प्राप्त करें निश्चित रूप से आपको विषय पर वास्तविक और सटीक जानकारी देखने की आवश्यकता होगी। अपने इलाके की लाइब्रेरी में अपने विषय के बारे में लेख और अकादमिक रिपोर्ट खोजें इंटरनेट स्रोतों के लिए खोज करें जिन्हें एक अकादमिक डाटाबेस या किसी आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा की गई है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पत्रकारिता नोट में उचित जानकारी का हवाला देते हैं, उस नाम या संगठन को लिखें, जिसने आपको जानकारी दी। आपके पास विश्वसनीय स्रोत हैं जो नोट में किए गए बयान या तर्कों का समर्थन करते हैं।
  • एक समाचार पत्र अनुच्छेद 4 शीर्षक लिखने वाली छवि
    4
    पत्रकारिता नोट में उन्हें उपयोग करने से पहले सांख्यिकीय आंकड़ों या आंकड़ों को सत्यापित करें यदि आप आँकड़े, डेटा या नोट में संख्यात्मक जानकारी पर भरोसा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक विश्वसनीय स्रोत में अपने स्रोत की तलाश करें कि वे सही हैं। पत्रकारिता नोट में स्रोत के संदर्भ में मत भूलना, ताकि पाठक जान जाए कि आपने सूचना की जांच की है।
  • यदि आप एक संपादक के लिए नोट लिखने जा रहे हैं, तो यह संभावना है कि वह आपको अपने सूत्रों की एक सूची देने के लिए कहेंगे कि वह आपको अपना काम देखे हैं।
  • भाग 2
    पत्रकारिता नोट संरचना

    एक वृत्तचित्र लेख लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    एक बनाएं शीर्षक जानकारीपूर्ण और आकर्षक शीर्षक को पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए और एक विचार देना चाहिए कि पत्रकारिता लेख क्या है। अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि शीर्षक में "क्या" और "कहां" शामिल करना है इसे कम और स्पष्ट रखें, यह 4 या 5 शब्द जितना कम हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, मालिक कह सकता है कि "आकापल्को में भगोड़ा बुलेट द्वारा महिला मर जाती है" या "कांग्रेस परिवार नियोजन पर बिल का पद छोड़ देता है"
    • कुछ मामलों में, पत्रकारिता नोट लिखने के बाद, शीर्षक को अंत तक छोड़ना आसान होता है, ताकि आप यह जान सकें कि उस पर क्या ध्यान केंद्रित किया गया है और आप इसे स्पष्ट रूप से संक्षेपित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक अख़बार आलेख चरण 6
    2
    नोट "मुख्य" वाक्य के साथ खोलें। हैडर (या मुख्य प्रार्थना) कहानी का सबसे बुनियादी विवरण शामिल है आपको "जो," "क्या," "कब," "कहां," "क्यों" और "कैसे" प्रश्नों के लिए संक्षेप में जवाब देना चाहिए। उन्हें पाठक को भी शामिल करना चाहिए और उसे पढ़ना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप एक शीर्षलेख को जैसे ही लिख सकते हैं "इन संस्थानों के अधिकारियों के मुताबिक मैड्रिड में एक फ्लू फैलने से इस सप्ताह 3 प्राथमिक विद्यालय बंद हो गए हैं"। एक और हेडर हो सकता है "स्थानीय पुलिस के अनुसार सोमवार को एक बेल्जियम की लड़की लापता स्विस आल्प्स में छोड़ी गई केबिन में मिली थी"।
  • एक समाचार पत्र लेख लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    सबसे महत्वपूर्ण और सबसे हाल के विवरण से शुरू होने वाली जानकारी को कालानुक्रमिक रूप से रखें। पाठक पत्रकारिता नोट के पहले खंड को देखने के लिए और इस विषय के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। यह नोट के पहले 1 या 2 पैराग्राफ में विषय के बारे में अद्यतन और हालिया जानकारी प्रदान करता है। इसे उल्टे पिरामिड विधि के रूप में जाना जाता है
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "फ्लू से 10 से 12 छात्रों का निदान किया गया था और स्वास्थ्य अधिकारियों को यह डर है कि अगर यह निहित नहीं है तो यह फैलाना जारी रहेगा।"
  • चित्र शीर्षक से एक अख़बार लेख लिखें चरण 8
    4
    पत्रकारिता नोट के बाकी हिस्सों में आवश्यक विवरण में खुद को बढ़ाएं इस बिंदु पर आप अधिक विस्तार से सवालों के जवाब देंगे "क्यों" और "कैसे", पाठक को एक गंभीर कवरेज दे। आप इस विषय पर विस्तृत पृष्ठभूमि प्रदान कर सकते हैं या विषय या घटना से संबंधित पिछले घटनाओं की समय-सीमा पर संक्षेप में चर्चा कर सकते हैं। प्रत्येक अनुच्छेद में अधिकतम 2 या 3 वाक्य रखें, ताकि पाठक आसानी से पढ़ने का अनुसरण कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "इस किशोरी को अपनी मां ने इस शुक्रवार की दोपहर में गायब होने की सूचना दी थी, जब वह किसी दोस्त के घर में एक अध्ययन की बैठक से घर वापस नहीं आई थी। इसके साथ, आकापल्को में पिछले तीन हफ्तों में दो गायब हो चुके हैं। "



  • चित्र शीर्षक से एक अख़बार लेख लिखें 9
    5
    अपने स्रोतों से कम से कम 2 या 3 समर्थन उद्धरण शामिल करें पत्रकारिता नोट के पहले खंड में कम से कम 1 ठोस समर्थन नियुक्ति रखें, साथ ही नोट के माध्यमिक अनुभाग में 1 या 2 अतिरिक्त उद्धरण चिह्नों को लगाएं। उन उद्धरणों का उपयोग करें, जो ध्यान में दी गई जानकारी का समर्थन करते हैं जो सामान्य ज्ञान नहीं है। नियुक्तियों को पाठक के लिए कम, स्पष्ट और सूचनात्मक होना चाहिए। जब आप उन्हें नोट में शामिल करते हैं, तो हमेशा उन्हें फ़ॉन्ट में विशेषता दें
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं `` लड़की को हैरान है, लेकिन जाहिरा तौर पर कोई गंभीर चोट नहीं पेश करती है, `` स्थानीय पुलिस प्रमुख ने कहा। एक अन्य उदाहरण हो सकता है "स्कूल के अधिकारियों के एक बयान के मुताबिक, `स्कूल बंद होने से फ्लू फैलने से रोका जा सकेगा और छात्रों की सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी।`"
  • लंबे समय तक उद्धरण या नोट में 4 से अधिक का उपयोग करने से बचें, क्योंकि कई अपॉइंटमेंट होने पर रीडर भ्रमित हो सकता है या खो सकता है।
  • Video: पत्रकार कैसे बने ? How to become a Journalist ? Journalism courses after 12th | by Journalism Sikhe

    एक समाचार पत्र लेख लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जानकारीपूर्ण बोली या एक लिंक के साथ समाप्त करें पत्रकारिता नोट को समाप्त करने के लिए, एक नियुक्ति शामिल है जो प्रभावशाली महसूस करती है और समझने की भावना के साथ पाठक को छोड़ देती है। यदि किसी संगठन पर ध्यान केंद्रित किए जाने पर किसी संगठन की वेबसाइट या किसी वेबसाइट की लिंक शामिल करना भी संभव है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "लड़की की मां ने अपनी बेटी के लिए राहत मांगी और अपने समुदाय के लिए चिंता व्यक्त की, `मुझे उम्मीद है कि इस क्षेत्र में लड़कियां गायब नहीं रहेंगी।`"
  • एक अन्य उदाहरण हो सकता है "क्षेत्र में स्वास्थ्य अधिकारियों ने माता-पिता से आग्रह किया कि वे नगर पालिका के स्वास्थ्य और कल्याण की वेबसाइट hw.org की जांच करें, ताकि स्कूल फिर से खोल सकें।"
  • भाग 3
    सही आवाज और टोन बनाएं

    चित्र शीर्षक से एक अख़बार लेख लिखें 11
    1
    एक स्पष्ट, विशिष्ट और आसान भाषा का पालन करें। अस्पष्ट भाषा या सामान्य बयानों से बचें, क्योंकि वे पाठक के लिए उपयोगी नहीं हैं। इसके बजाय, यह एक सरल और स्पष्ट भाषा का उपयोग करता है, ताकि यह किसी पाठक के लिए सुलभ हो। वाक्य 2 या 3 लाइनों पर नहीं जाना चाहिए। उन हिस्सों को विभाजित करें जो बहुत लंबे या खराब तरीके से निर्मित होते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "लापता हुई लड़की की मां को स्कूल के साथ करना पड़ा सोचा," लिखने के बजाय, आप लिख सकते हैं "लापता हुई लड़की की मां ने सोचा कि उसकी बेटी की अनुपस्थिति बदमाशी के कारण थी।"
  • चित्र शीर्षक से एक अख़बार आलेख चरण 12

    Video: हिन्दी पत्रकारिता - Net/jrf, assistant professor and all Hindi exams

    2
    तीसरे व्यक्ति की सक्रिय आवाज में लिखें आवाज़ सक्रिय, निष्क्रिय के बजाय, यह पहले वाक्य का विषय रखता है, जो इसे अधिक तत्काल और सूचनात्मक बनाता है अधिकांश पत्रकारिता नोट तीसरे व्यक्ति में निष्पक्षता बनाए रखने के लिए लिखे गए हैं और न ही व्यक्तिगत या व्यक्तिपरक दृष्टिकोण पेश करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कल के लिए स्थानीय पुलिस द्वारा कल लापता लड़कियों और जनता की चिंताओं को दूर करने के लिए आयोजित किया जाएगा," आप लिख सकते हैं "स्थानीय पुलिस लापता लड़कियों के मुद्दे को संबोधित करेंगे और कल आयोजित होने वाले एक प्रेस सम्मेलन में जनता की चिंताओं। "
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक समाचार पत्र अनुच्छेद 13
    3
    पत्रकारिता नोट में एक सूचनात्मक और उद्देश्य स्वर रखें इस विषय पर किसी भी पूर्वाग्रह या वर्तमान राय नहीं दिखाना चाहिए। इसके बजाय, आपको घटना या घटना के तथ्यात्मक विवरण प्रस्तुत करना चाहिए। अतिपरिवारिक भाषा से बचें और पत्रकारिता नोट में विवरण का अतिशयोक्ति
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दो राजनीतिक उम्मीदवारों के बारे में लिखना चाहते हैं जो एक चुनाव में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो उन्हें एक ही नजरिए के तहत एक उम्मीदवार के अतिरिक्त विवरण देने के बजाय उन्हें प्रस्तुत करें।
  • भाग 4
    पोलिश पत्रकारिता नोट

    छवि शीर्षक शीर्षक से एक अख़बार आलेख 14
    1

    Video: लेखन कौशल क्या है (B.Ed, M.Ed)

    पत्रकारिता नोट जोर से पढ़ें जब आप नोट का मसौदा पूरा कर लेंगे, तो यह सुनकर ज़ोर से पढ़ लें कि यह कैसा लगता है। ध्यान दें कि यदि आप सवालों के जवाब देते हैं: "कौन, क्या, कहां, कब, क्यों और कैसे" और अगर ये आसान हो तो पालन करें सत्यापित करें कि अपॉइंटमेंट्स उन्हें ज़ोर से पढ़ कर स्पष्ट हैं और वे बहुत लंबा या पेचीदा नहीं हैं।
    • जोर से पढ़ना आप किसी वर्तनी, व्याकरण या विराम चिह्न त्रुटियों को पकड़ने के लिए भी अनुमति देंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक अख़बार आलेख चरण 15
    2
    उन्हें अपनी टिप्पणी या आलोचना प्राप्त करने के लिए अन्य लोगों को समाचार कहानी दिखाएं। पत्रकारिता नोट को पढ़ने के लिए अपने दोस्तों, परिवार, आकाओं और प्रशिक्षकों से पूछें। उन्हें ट्रैक पर आसानी के बारे में प्रश्न पूछें और नोट को समझें। पता लगाएँ कि क्या वे इस विषय की स्पष्ट दृष्टि से बने रहे हैं और यदि उन्हें महसूस हुआ है कि नोट शुरू से अंत तक एक उद्देश्य और वास्तविक स्वर को बनाए रखता है
  • उदाहरण के लिए, आप अन्य प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "क्या आप समझ सकते हैं कि नोट में प्रस्तुत जानकारी के आधार पर क्या हुआ?", "क्या भाषा स्पष्ट और आसान थी?", "सूत्रों और प्रशस्तियां समर्थित हैं अच्छी तरह से पत्रकारिता नोट? "
  • चित्र शीर्षक से एक अख़बार आलेख चरण 16
    3
    पत्रकारिता नोट की आवाज, टोन और लंबाई की जांच करें। नोट के बारे में टिप्पणियों या राय प्राप्त करने के बाद, अपने आप को इसे यथासंभव अच्छा बनाने के लिए समीक्षा करने का समय दें। किसी भी भ्रमित वाक्य या अनुभागों को समायोजित करें भाषा को संशोधित करें ताकि टोन उद्देश्य और जानकारीपूर्ण हो। सत्यापित करें कि नोट स्पष्ट है और बिंदु पर। यह 5 से 10 पैराग्राफ से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आप किसी वर्ग के लिए पत्रकारिता नोट लिखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कार्य के लिए निर्धारित शब्द सीमा का अनुपालन करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com